Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
View in English

अर्थव्यवस्था

  • सिक्का अधिनियम 2011: भारत में सिक्कों के साथ क्या नहीं कर सकते?

    भारत में सिक्के, सिक्का अधिनियम, 2011 के अनुसार बनाये जाते हैं. सिक्का अधिनियम, 2011 पूरे भारत में लागू है. इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि भारत में सिक्कों के इस्तेमाल को लेकर क्या क्या नियम बनाये गए हैं?

    2 days ago
  • NEFT और RTGS के बीच क्या अंतर है?

    डिजिटल इंडिया के दौर में ऑनलाइन तरीके से भुगतान करने को बढ़ावा दिया जा रहा है. वर्तमान में देश में तीन तरीकों से ऑनलाइन भुगतान किया जाता है. इनके नाम हैं; राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (NEFT), तत्काल सकल निपटान (RTGS) और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS). RBI ने NEFT और RTGS प्रणालियों के जरिये होने वाले लेन-देन पर शुल्क नहीं लगाने का निर्णय किया है.

    3 days ago
  • पेमेंट बैंक किसे कहते हैं और इसकी क्या विशेषताएं है?

    पेमेंट बैंक भारत में मौजूद कमर्शियल बैंकों से अलग प्रकार के बैंक है. पेमेंट बैंक जनता की सामान्य बैंकिंग की जरूरतों को तो पूरा करेंगे लेकिन कुछ प्रतिबंधों के साथ; जैसे पेमेंट बैंक लोगों के कर्रेंट और बचत खाते खोल सकेंगे लेकिन लोगों को क्रेडिट कार्ड नही दे सकेंगे. इस समय देश में 7 पेमेंट बैंक कार्य कर रहे हैं.

    3 days ago
  • G-20 संगठन क्या है: शिखर सम्मेलनों और सदस्यों की सूची

    G-20 नेताओं की वार्षिक बैठक को G-20 शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है. G-20 समूह अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे आतंकवाद, मानव तस्करी, ग्लोबल वार्मिंग आदि पर वैश्विक राय बनाने के लिए लिए प्रमुख मंच है. भारत सहित G-20 के 20 सदस्य हैं. G-20 की आखिरी मीटिंग जापान के शहर ओसाका में जून 2019 में हुई थी और अगली मीटिंग सऊदी अरब के रियाद में 21–22 नवंबर 2020 में होगी.

    Nov 11, 2019
  • हीरा कैसे बनता है और असली हीरे को कैसे पहचानें?

    हीरा; रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है इसमें बिल्कुल मिलावट नहीं होती है, यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है तथा बिलकुल भी राख नहीं बचती है, इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं.

    Nov 6, 2019
  • गुल्लक के निशान को पिग की पिक्चर से क्यों दिखाते हैं?

    आपने हमेशा देखा होगा कि हमारे घरों में पायी जाने वाली गुल्लक या पिग्गी बैंक का आकार "पिग" की शक्ल का होता है. क्या आप इसके कारण और इतिहास के बारे में जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में इसी का अध्ययन करते हैं.

    Nov 6, 2019
  • “मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

    'मनी लॉन्ड्रिंग' शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में माफिया समूह से उत्पन्न हुई थी. माफिया समूहों ने जबरन वसूली, जुआ आदि से भारी मात्रा में कमाई की और इस पैसे को वैध स्रोत (जैसे लाउन्डोमेट्स) के रूप में दिखाया. ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 1980 के दशक में मनी लॉन्डिंग एक चिंता का मामला बन गया था.

    Nov 5, 2019
  • किस व्यक्ति के मरने पर कई देशों की करेंसी बदल जाएगी?

    क्वीन एलिज़ाबेथ II ने किसी भी अन्य ब्रिटिश सम्राट से अधिक समय तक शासन किया है. एलिज़ाबेथ; 6 फरवरी 1952 से ब्रिटेन की महारानी का पद संभाल रहीं हैं. इंग्लैंड की मुद्रा पाउंड पर यहाँ की महारानी एलिज़ाबेथ II की फोटो लगी हुई है. ब्रिटेन के अलावा कई और देश भी हैं जहाँ की मुद्रा पर ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ II का फोटो लगा हुआ है. यदि एलिज़ाबेथ II की मृत्यु हो जाती है तो इन सभी देशों की मुद्रा को बदलना पड़ेगा. आइये इस लेख में जानते हैं कि ब्रिटेन की महारानी के गुजरने के बाद किन देशों की करेंसी बदल जाएगी?

    Oct 30, 2019
  • भारतीय शेयर बाज़ार में उतार चढ़ाव क्यूँ और कैसे होता है?

    सेंसेक्स (Sensex)नाम का शब्द अंग्रेजी के 'Sensitive Index' से लिया गया है Sens + Ex, इसे हिंदी में संवेदी सूचकांक भी कहा जाता है. जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट होता है कि एक ऐसा सूचकांक जो कि बहुत ही ज्यादा संवेदनशील (Sensitive) हो, उसे ही सेंसेक्स के नाम से पुकारा जाता है. सेंसेक्स बहुत छोटी छोटी घटनाओं या गतिविधियों (जैसे अच्छी बारिस का अनुमान, सरकार की आने वाली नीतियां या फिर देश में स्थिर सरकार बनने की संभावना इत्यादि) के कारण ऊपर नीचे होता रहता है.

    Oct 25, 2019
  • OPEC क्यों छोड़ रहे हैं सदस्य देश?

    OPEC की स्थापना 10 से 14 सितम्बर, 1960 के बीच बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 29.3% था. OPEC की वेबसाइट के अनुसार वर्ष 2018 में अंत तक विश्व के कुल तेल भंडार का 80% इन्हीं ओपेक के 14 सदस्यों के पास था. वेनेजुएला के पास कुल भंडार का 25% और सऊदी अरब के पास 22.4% है.

    Oct 22, 2019
  • फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट और ब्लैक लिस्ट क्या हैं?

    The The Financial Action Task Force (FATF) एक स्वतंत्र अंतर-सरकारी निकाय है जो आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों के लिए ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम के दुरूपयोग को रोकने के लिए नीतियों को विकसित करता और बढ़ावा देता है. FATF; 2 प्रकार की सूचियाँ जारी करता हैं, एक है ब्लैक लिस्ट और दूसरी है ग्रे लिस्ट. जो देश आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग का समर्थन करते हैं, उन्हें ब्लैक लिस्ट में सूचीबद्ध किया जाता है.

    Oct 19, 2019
  • PMC Bank घोटाला: बैंक घोटाले का पूर्ण विवरण

    पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक देश के 6 राज्यों में स्थित एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है. इस बैंक की स्थापना 13 फरवरी, 1984 को सिंगल शाखा बैंक के रूप में की गई थी. केवल 35 वर्षों में, छह राज्यों में बैंक की 137 शाखाओं का एक विस्तृत नेटवर्क है. इस बैंक की कुल जमा राशि लगभग 11,617.34 करोड़ रुपये है.

    Oct 10, 2019
  • अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

    भारत सरकार देश की आर्थिक व्यवस्था में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के प्रयास कर रही है. इसी दिशा में सरकार ने कदम उठाते हुए आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. आधार कार्ड को पैन से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2019 से बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2019 कर दी गई है. आइये जानते हैं कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

    Oct 10, 2019
  • घाटे की वित्त व्यवस्था क्या होती है और इसके क्या उद्येश्य होते हैं?

    जब कभी सरकार की आय उसके द्वारा उसके द्वारा किये जाने वाले व्ययों से कम हो जाती है तो बजट में इस प्रकार के घाटे को पूरा करने के लिए जो व्यवस्था अपनाई जाती है उसे घाटे की वित्त व्यवस्था या हीनार्थ प्रबंधन कहते है. घाटे की वित्त व्यवस्था को तीन प्रकार से पूरा किया जाता है. नए नोट छापकर, विदेशी ऋण लेकर और आंतरिक ऋण लेकर.

    Oct 4, 2019
  • Monetary Policy Committee (MPC): संरचना और उद्देश्य

    RBI; मौद्रिक नीति समिति ने 4 अक्टूबर, 2019 को रेपो दर में 25 बेसिस पॉइंट की कटौती कर इसे 5.15% कर दिया है. अब रेपो दर 5.15% है, जो मार्च 2010 के बाद सबसे कम है. केंद्र सरकार द्वारा संशोधित RBI अधिनियम, 1934 की धारा 45ZB के अनुसार 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) का गठन किया गया है. मौद्रिक नीति समिति की पहली बैठक 3 अक्टूबर, 2016 को आयोजित की गई थी. यह समिति विभिन्न नीतिगत निर्णय लेती है जैसे रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट, एमएसएफ और लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी आदि से सम्बंधित होते हैं.

    Oct 4, 2019