Search
  1. Home |
  2. अर्थव्यवस्था

अर्थव्यवस्था

Also Read in : English

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक क्या है और इससे आम आदमी को क्या सुविधाएँ मिलेगीं?

Sep 4, 2018
पेमेंट बैंक भारत में मौजूद कमर्शियल बैंकों से अलग प्रकार के बैंक है. पेमेंट बैंकों की स्थापना के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 24 नवम्बर 2014 को दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. इस समय देश में 11 पेमेंट बैंक काम कर रहे हैं. सितम्बर 1, 2018 को मोदी जी ने ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक’ का उद्घाटन किया है. इस लेख में बताया गया है कि किस प्रकार इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आम आदमी के लिए फायदेमंद होगा.

Latest Videos

पेमेंट बैंक किसे कहते हैं और इसकी क्या विशेषताएं है?

Sep 4, 2018
पेमेंट बैंक भारत में मौजूद कमर्शियल बैंकों से अलग प्रकार के बैंक है. इसकी स्थापना के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 24 नवम्बर 2014 में दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. पेमेंट बैंक जनता की सामान्य बैंकिंग की जरूरतों को तो पूरा करेंगे लेकिन कुछ प्रतिबंधों के साथ; जैसे पेमेंट बैंक लोगों के कर्रेंट और बचत खाते खोल सकेंगे लेकिन लोगों को क्रेडिट कार्ड नही दे सकेंगे. इस समय देश में 11 पेमेंट बैंक कार्य कर रहे हैं.

सेक्शन 80 C: इनकम टैक्स बचाने के 10 तरीके कौन से हैं?

Aug 31, 2018
इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80C के तहत एक वित्त वर्ष में विभिन्न योजनाओं में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश करके आयकर बचाने का मौका लोगों के पास होता है. अधिकतर लोग केवल LIC, PPF आदि में ही इनवेस्ट कर टैक्स बचाते हैं लेकिन ऐसे कई और विकल्प हैं जहाँ पर निवेश करके सेक्‍शन 80C के तहत कर बचाया जा सकता है. इस लेख में हम ऐसे हे कुछ निवेश विकल्पों के बारे में जानेंगे.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना: पात्रता, उद्देश्य और विशेषताएं

Aug 3, 2018
किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना 1998-99 में शुरू की गई थी. यह योजना छोटे किसान, सीमांत किसान, फसल सांझीदार, पट्टेदार और किरायेदार किसान, स्वयं सहायता समूह को आसान दरों पर संस्थागत ऋण उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गयी थी. इस योजना के तहत कृषि की विभिन्न अवस्थाओं में होने वाली वित्त की कमी को दूर किया जाता है.

जानें किन देशों में निवेश करके वहां की नागरिकता हासिल कर सकते हैं?

Aug 1, 2018
यह लेख उन देशों पर आधारित है जो कि अपनी नागरिकता उन लोगों को दे देते हैं जो कि इन देशों में कुछ लाख या करोड़ रुपयों का निवेश करते हैं. आज की तारीख़ में अमेरिका से सिंगापुर तक क़रीब 23 ऐसे देश हैं जो निवेश के बदले अपने देश की नागरिकता देते हैं.

उत्तर प्रदेश में कृषि विकास: परीक्षापयोगी तथ्य

Jul 31, 2018
उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में कृषि को इसका मेरुदंड कहा जाता है. देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में उत्तर प्रदेश का स्थान प्रथम है. प्रदेश में कुल रोजगार का 59% कृषि क्षेत्र से मिलता है. वित्त वर्ष 2016 वर्तमान मूल्य पर प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 54,658 रुपये थी. इस लेख में उत्तर प्रदेश के कृषि विकास से सम्बंधित मुख्य तथ्यों को बताया गया है. ये सभी तथ्य आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत जरूरी हैं.

उत्तर प्रदेश में पाये जाने वाले खनिज संसाधनों की सूची

Jul 30, 2018
उत्तर प्रदेश की विन्ध्य पर्वत श्रंखला के बीच बहुत बड़ी मात्रा में खनिज सम्पदा भरी हुई है. उत्तर प्रदेश में मुख्य रूप से चूना पत्थर, मैग्नेसाइट,तांबा, जिप्सम जैसे खनिज पाए जाते हैं. इस लेख में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में पाए जाने वाले खनिजों की सूची दी जा रही है. यह सूची उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली लगभग सभी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख लघु और कुटीर उद्योग केन्द्रों की सूची

Jul 25, 2018
अक्सर ऐसा देखा गया है कि एक खास तरह का उद्योग किसी खास इलाके या जगह पर ही पनपता है. इसका कारण उस जगह पर संसाधनों की उपलब्धता या खास प्रतिभा का पाया जाना हो सकता है. उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले ने किसी ना किसी उत्पाद को बनाने में दक्षता हासिल कर रखी है. उदाहरण के तौर पर अलीगढ़ के ताले, फिरोजाबाद की चूड़ियाँ, मेरठ के खेल का सामान या फिर खुर्जा और गाज़ियाबाद के चीनी मिटटी के बर्तन को लिया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख उद्योगों की अवस्थिति

Jul 24, 2018
उत्तर प्रदेश में कृषि के बाद सबसे अधिक रोजगार देने वाला उद्योग हथकरघा है और प्रदेश में स्वीकृत विशेष आथिक क्षेत्रों की संख्या 24 है. इस लेख में हम उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित उद्योगों के लोकेशन के बारे में जानकारी दे रहे हैं. उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में इन उद्योगों का मिलान करने के लिए कहा जाता है.

भारत के नोटों के पीछे कौन-कौन से चित्र बने हुए हैं?

Jul 18, 2018
दुनिया में शायद ही ऐसा कोई देश होगा जिसकी अपनी करेंसी नहीं है. लगभग हर देश अपनी मुद्रा पर अपने देश के किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की तस्वीर लगाने के साथ साथ अपने देश की किसी विशिष्ट पहचान वाली चीज की फोटो जरूर लगाता है. भारत के सभी नोटों पर महात्मा गाँधी की फोटो के साथ साथ अन्य इमारतों जैसे लाल किला और साँची स्तूप तथा हाथी, बाघ इत्यादि की फोटो छापी जाती है.

असली और नकली नोटों में अंतर कैसे पहचानें

Jul 17, 2018
आरबीआई के एक अनुमान में कहा गया है कि भारत में वित्त वर्ष 2017 में नकली नोटों की संख्या में 20% की वृद्धि हुई है और यह संख्या 7.62 लाख नोटों तक पहुंच गई है. नकली नोटों में सबसे अधिक संख्या 500 और 2000 रुपये के नोटों की है. आम लोगों की जागरूक को बढ़ाने के लिए हमने इस लेख में यह बताने का प्रयास किया है कि लोग किन-किन फीचर्स को देखकर पता लगा सकते हैं कि कोई नोट असली है या नकली.

सिक्का अधिनियम 2011: भारत में सिक्कों के साथ क्या नहीं कर सकते

Jul 11, 2018
भारतीय रिज़र्व बैंक; भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार मुद्रा नोट्स प्रिंट करता है, जबकि भारत में सिक्के, सिक्का अधिनियम, 2011 के अनुसार बनाये जाते हैं. सिक्का अधिनियम, 2011 जम्मू-कश्मीर सहित पूरे भारत में लागू है. इस लेख में माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि भारत में सिक्कों के इस्तेमाल को लेकर क्या क्या नियम बनाये गए हैं.

भारतीय नोटों पर गाँधी जी की तस्वीर कब से छपनी शुरू हुई थी?

Jul 10, 2018
एक RTI के जवाब में केंद्र सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया था, कि नोट के दाहिनी तरफ गांधी जी की तस्वीर को छापने की सिफारिश 13 जुलाई 1995 को RBI ने केंद्र सरकार को की थी. इसके बाद आरबीआई ने 1996 में नोटों में बदलाव का फैसला लिया और अशोक स्तंभ की जगह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के फोटो का इस्तेमाल किया गया.

जानें अकबर के शासन के दौरान अमेरिकियों की तुलना में भारतीय कितने अमीर थे?

Jul 3, 2018
सन 1600 ईस्वी के आस पास भारत में अकबर का शासन था और इसी साल अंग्रेजों ने भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना की थी. ग्रोनिंगेन विश्वविद्यालय, नीदरलैंड की एक रिपोर्ट के मुताबिक जब भारत में अकबर का शासन था उस समय भारत की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद आज के ज़माने में विकसित देश कहे जाने वाले फ़्रांस, जर्मनी, अमेरिका और जापान से भी अधिक थी.

विश्व बैंक से सबसे अधिक कर्ज लेने वाले देश कौन से हैं?

Jul 3, 2018
विश्व बैंक की वर्ष 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, चीन विश्व बैंक समूह से सबसे ज्यादा ऋण लेने वाला देश है. चीन ने विश्व बैंक समूह से 2420 मिलियन डॉलर का कर्ज लिया है, इसके बाद 1776 मिलियन डॉलर के साथ भारत और तीसरे नंबर पर इंडोनेशिया का नम्बर आता है जिसने 1692 मिलियन डॉलर उधार लिया है.

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के लिए आरक्षित क्षेत्रों की सूची

Jun 29, 2018
भारत एक मिश्रित अर्थव्यवस्था है जिसमें सार्वजनिक और निजी दोनों प्रकार की कंपनियों का अस्तित्व है. भारत ने वैश्वीकरण का लाभ लेने के लिए 1991 में नयी आर्थिक नीति को अपनाया था. इस नीति में बहुत से क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया गया था लेकिन भारत में राष्ट्रीय महत्व के 2 क्षेत्र अभी भी केवल सार्वजनिक उद्यमों के लिए आरक्षित हैं. इस लेख में इन्ही क्षेत्रों के बारे में बताया गया है.

नोट पर क्यों लिखा होता है कि “मैं धारक को 100 रुपये अदा करने का वचन देता हूँ.”

Jun 21, 2018
भारत में करेंसी नोटों को छापने का कम भारत की रिज़र्व बैंक के जिम्मे है. एक रुपये के नोट को छोड़कर सभी नोटों पर RBI के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं. किसी भी नोट पर “मैं धारक को 100 या 500 रूपए अदा करने का वचन देता हूँ” जरूर लिखा होता है यह RBI के गवर्नर की शपथ होती है कि जिसके पास भी यह नोट है उसको हर हाल में उसकी लिखी गयी कीमत देने का दायित्व RBI के गवर्नर का है.

भारत की मुख्य योजनाएं जिन्हें विश्व बैंक की सहायता प्राप्त है?

Jun 14, 2018
विश्व बैंक अपने सदस्य देशों को विकास परियोजनाएं चलाने के लिए IDA के माध्यम से सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराता है. वर्ष 2017 में भारत ने विश्व बैंक से 1776 मिलियन डॉलर का कर्ज लिया था. वर्तमान में विश्व बैंक, भारत के 783 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स में आर्थिक सहायता दे रहा है. इस लेख में द्वारा भारत में विश्व बैंक की सहायता से चलायी जा रही कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बताया गया है.

सार्क के महासचिवों की सूची

Jun 13, 2018
क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सार्क की स्थापना 8 दिसंबर 1985 को ढाका में हुई थी. सार्क के 7 संस्थापक सदस्य थे लेकिन नवंबर 2005 में ढाका में आयोजित 13 वें सार्क शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तानको 8 वें सार्क सदस्य के रूप में मान्यता दी गयी थी. वर्तमान में सार्क संगठन के सदस्य हैं; अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, मालदीव, पाकिस्तान और श्रीलंका.

किस व्यक्ति के मरने पर कई देशों की करेंसी बदल जाएगी?

Jun 13, 2018
एलिज़ाबेथ II 6 फरवरी 1952 से ब्रिटेन की महारानी का पद संभाल रहीं हैं. इंग्लैंड की मुद्रा पाउंड पर यहाँ की महारानी एलिज़ाबेथ II की फोटो लगी हुई है. ब्रिटेन के अलावा ऐसे 10 देश और हैं जहाँ की मुद्रा पर ब्रिटेन की महारानी का फोटो लगा हुआ है. यदि ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु हो जाती है तो इन सभी देशों की मुद्रा को बदलना पड़ेगा. इस लेख में इन्ही देशों की मुद्रा का बारे मे बताया गया है.
LibraryLibrary