Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
View in English

अर्थव्यवस्था

  • महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों का चुनाव कैसे किया जाता है?

    वर्तमान में भारत में 10 महारत्न कम्पनियाँ,14 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 73 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. कौन सी कंपनी किस केटेगरी में रहेगी इसका फैसला, कंपनी के औसत वार्षिक कारोबार, कर चुकाने’के बाद कंपनी का कुल लाभ, कंपनी की कुल औसत वार्षिक संपत्ति, और कंपनी की पॉपुलैरिटी के आधार पर लिया जाता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कौन सी कंपनी किस केटेगरी में है?

    Dec 4, 2019
  • जानें किन देशों में निवेश करके वहां की नागरिकता हासिल कर सकते हैं?

    कुछ देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है. यह सुनने में कुछ अजीब सा लगता है लेकिन यह सच है कि अमेरिका से सिंगापुर तक क़रीब 23 ऐसे देश हैं जो निवेश के बदले अपने देश की नागरिकता देते हैं. भारत के भगोड़े अपराधी मेहुल चौकसी ने कुछ करोड़ रुपयों के निवेश करके एंटीगुआ की नागरिकता खरीद ली है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन किन देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है.

    Dec 4, 2019
  • भारत में महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों की सूची

    वर्तमान में भारत में 10 महारत्न कम्पनियाँ,14 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 73 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. “लोक उद्यम विभाग” सभी केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) का नोडल विभाग है. वर्तमान में लोक उद्यम विभाग; भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय का हिस्सा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन सी कम्पनियाँ नवरत्न हैं और कौन सी महारत्न?

    Dec 4, 2019
  • भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नरों की सूची

    वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास हैं, जिन्होंने 12 दिसम्बर 2018 को पदभार ग्रहण किया था. रिज़र्व बैंक की स्थापना से लेकर अब तक कुल 25 लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर बैठाया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक के पहले गवर्नर ब्रिटिश बैंकर ओस्बोर्न स्मिथ थे, जबकि सी. डी. देशमुख भारतीय रिजर्व बैंक के पहले भारतीय गवर्नर थे.

    Nov 27, 2019
  • नया H1-B वीजा विधेयक: भारत को होने वाले 5 नुकसान

    H1-B वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में काम करने के लिए आने वाले विदेशी मूल के कामगारों को दिया जाता है. यूएस इमिग्रेशन एक्ट, 1990 के अनुसार, 65,000 विदेशी नागरिक प्रत्येक वित्तीय वर्ष में H-1B वीजा प्राप्त कर सकते हैं। 20000 एच -1 बी के अलावा, उन विदेशी छात्रों के लिए उपलब्ध हैं, जिन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालयों से मास्टर या उच्चतर डिग्री पूरी की है. नये वीज़ा बिल एक अनुसार अमेरिका आने वाले कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 60,000 से 1 लाख डॉलर करने का प्रस्ताव है.

    Nov 22, 2019
  • सिक्का अधिनियम 2011: भारत में सिक्कों के साथ क्या नहीं कर सकते?

    भारत में सिक्के, सिक्का अधिनियम, 2011 के अनुसार बनाये जाते हैं. सिक्का अधिनियम, 2011 पूरे भारत में लागू है. इस लेख के माध्यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि भारत में सिक्कों के इस्तेमाल को लेकर क्या क्या नियम बनाये गए हैं?

    Nov 20, 2019
  • NEFT और RTGS के बीच क्या अंतर है?

    डिजिटल इंडिया के दौर में ऑनलाइन तरीके से भुगतान करने को बढ़ावा दिया जा रहा है. वर्तमान में देश में तीन तरीकों से ऑनलाइन भुगतान किया जाता है. इनके नाम हैं; राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (NEFT), तत्काल सकल निपटान (RTGS) और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS). RBI ने NEFT और RTGS प्रणालियों के जरिये होने वाले लेन-देन पर शुल्क नहीं लगाने का निर्णय किया है.

    Nov 19, 2019
  • पेमेंट बैंक किसे कहते हैं और इसकी क्या विशेषताएं है?

    पेमेंट बैंक भारत में मौजूद कमर्शियल बैंकों से अलग प्रकार के बैंक है. पेमेंट बैंक जनता की सामान्य बैंकिंग की जरूरतों को तो पूरा करेंगे लेकिन कुछ प्रतिबंधों के साथ; जैसे पेमेंट बैंक लोगों के कर्रेंट और बचत खाते खोल सकेंगे लेकिन लोगों को क्रेडिट कार्ड नही दे सकेंगे. इस समय देश में 7 पेमेंट बैंक कार्य कर रहे हैं.

    Nov 19, 2019
  • G-20 संगठन क्या है: शिखर सम्मेलनों और सदस्यों की सूची

    G-20 नेताओं की वार्षिक बैठक को G-20 शिखर सम्मेलन के रूप में जाना जाता है. G-20 समूह अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों जैसे आतंकवाद, मानव तस्करी, ग्लोबल वार्मिंग आदि पर वैश्विक राय बनाने के लिए लिए प्रमुख मंच है. भारत सहित G-20 के 20 सदस्य हैं. G-20 की आखिरी मीटिंग जापान के शहर ओसाका में जून 2019 में हुई थी और अगली मीटिंग सऊदी अरब के रियाद में 21–22 नवंबर 2020 में होगी.

    Nov 11, 2019
  • हीरा कैसे बनता है और असली हीरे को कैसे पहचानें?

    हीरा; रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है इसमें बिल्कुल मिलावट नहीं होती है, यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है तथा बिलकुल भी राख नहीं बचती है, इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं.

    Nov 6, 2019
  • गुल्लक के निशान को पिग की पिक्चर से क्यों दिखाते हैं?

    आपने हमेशा देखा होगा कि हमारे घरों में पायी जाने वाली गुल्लक या पिग्गी बैंक का आकार "पिग" की शक्ल का होता है. क्या आप इसके कारण और इतिहास के बारे में जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में इसी का अध्ययन करते हैं.

    Nov 6, 2019
  • “मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

    'मनी लॉन्ड्रिंग' शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में माफिया समूह से उत्पन्न हुई थी. माफिया समूहों ने जबरन वसूली, जुआ आदि से भारी मात्रा में कमाई की और इस पैसे को वैध स्रोत (जैसे लाउन्डोमेट्स) के रूप में दिखाया. ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 1980 के दशक में मनी लॉन्डिंग एक चिंता का मामला बन गया था.

    Nov 5, 2019
  • किस व्यक्ति के मरने पर कई देशों की करेंसी बदल जाएगी?

    क्वीन एलिज़ाबेथ II ने किसी भी अन्य ब्रिटिश सम्राट से अधिक समय तक शासन किया है. एलिज़ाबेथ; 6 फरवरी 1952 से ब्रिटेन की महारानी का पद संभाल रहीं हैं. इंग्लैंड की मुद्रा पाउंड पर यहाँ की महारानी एलिज़ाबेथ II की फोटो लगी हुई है. ब्रिटेन के अलावा कई और देश भी हैं जहाँ की मुद्रा पर ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ II का फोटो लगा हुआ है. यदि एलिज़ाबेथ II की मृत्यु हो जाती है तो इन सभी देशों की मुद्रा को बदलना पड़ेगा. आइये इस लेख में जानते हैं कि ब्रिटेन की महारानी के गुजरने के बाद किन देशों की करेंसी बदल जाएगी?

    Oct 30, 2019
  • भारतीय शेयर बाज़ार में उतार चढ़ाव क्यूँ और कैसे होता है?

    सेंसेक्स (Sensex)नाम का शब्द अंग्रेजी के 'Sensitive Index' से लिया गया है Sens + Ex, इसे हिंदी में संवेदी सूचकांक भी कहा जाता है. जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट होता है कि एक ऐसा सूचकांक जो कि बहुत ही ज्यादा संवेदनशील (Sensitive) हो, उसे ही सेंसेक्स के नाम से पुकारा जाता है. सेंसेक्स बहुत छोटी छोटी घटनाओं या गतिविधियों (जैसे अच्छी बारिस का अनुमान, सरकार की आने वाली नीतियां या फिर देश में स्थिर सरकार बनने की संभावना इत्यादि) के कारण ऊपर नीचे होता रहता है.

    Oct 25, 2019
  • OPEC क्यों छोड़ रहे हैं सदस्य देश?

    OPEC की स्थापना 10 से 14 सितम्बर, 1960 के बीच बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 29.3% था. OPEC की वेबसाइट के अनुसार वर्ष 2018 में अंत तक विश्व के कुल तेल भंडार का 80% इन्हीं ओपेक के 14 सदस्यों के पास था. वेनेजुएला के पास कुल भंडार का 25% और सऊदी अरब के पास 22.4% है.

    Oct 22, 2019