Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
View in English

अर्थव्यवस्था

  • जानें शराब की बिक्री से राज्यों को कितना राजस्व प्राप्त होता है?

    भारतीय राज्यों ने 2018-19 में शराब पर उत्पाद शुल्क से प्रति माह औसतन 12,500 करोड़ रुपये एकत्र किए,जो 2019-20 में प्रति माह लगभग 15,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.“उत्तर प्रदेश ने पिछले वित्तीय वर्ष में शराब से 2,500 करोड़ रुपये प्रतिमाह एकत्र किए थे.आइये इस लेख में पड़ताल करते हैं कि कोरोना वायरस फैलने की आशंका के बीच क्यों राज्यों के लिए शराब बेचना जरूरी है?

    May 6, 2020
  • जानिये अगर गलत खाते में रूपये भेज दिए तो कैसे वापस पायें?

    डिजिटल लेनदेन के समय में डिजिटल वॉलेट या किसी अन्य साधन का उपयोग करते समय कभी कभी गलत खाते में रुपये चले जाते हैं. यदि आप ठीक जानकारी रखते हैं तो आपको ये रुपये वापस मिल सकते हैं. आइये इस लेख में जानते हैं.

    May 5, 2020
  • पेटेंट किसे कहते हैं और यह कैसे प्राप्त किया जाता है?

    पेटेंट (Patent) एक ऐसा कानूनी अधिकार है जो किसी व्यक्ति या संस्था को किसी विशेष उत्पाद, खोज, डिजाईन, प्रक्रिया या सेवा के ऊपर एकाधिकार देता है. पेटेंट प्राप्त करने वाले व्यक्ति के अलावा यदि कोई और व्यक्ति या संस्था इनका उपयोग (बिना पेटेंट धारक की अनुमति के) करता है तो ऐसा करना कानूनन अपराध माना जाता है.

    May 4, 2020
  • आयुष्मान भारत योजना के मुख्य बिंदु

    आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अब तक 12.45 करोड़ e-कार्ड जारी किये जा चुके हैं और 10 लाख लोगों का इलाज किया जा चुका है. आइये इस लेख में इस योजना के बारे में और जानते हैं.

    Apr 30, 2020
  • नॉमिनल GDP और रियल GDP में क्या अंतर होता है?

    सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी देश की आर्थिक स्थिति में बारे में बताता है. जिस देश की GDP बढती जाती है वह विकास की नयी ऊँचाइयों पर चढ़ता जाता है. जीडीपी की गणना के दो प्रमुख प्रकार हैं. एक है नोमिनल GDP और दूसरा है रियल GDP. आइये इस लेख में इन दोनों के बीच अंतर को जानते हैं.

    Apr 27, 2020
  • 15वाँ वित्त आयोग: संरचना, तथ्य और 2020-21 के लिए वार्षिक रिपोर्ट

    15वें वित्त आयोग का गठन श्री नन्द किशोर सिंह की अध्यक्षता में भारत के राष्ट्रपति के द्वारा कर दिया गया है. आर्टिकल 280 के अनुसार वित्त आयोग की स्थापना 5 वर्षों की अवधि के लिए की जाती है. 15वें वित्त आयोग की अवधि 2021 से 2026 तक होगी. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 15वें वित्त आयोग ने एक वार्षिक रिपोर्ट सौंप दी है.

    Apr 27, 2020
  • Helicopter Money क्या होती है और इसे कब और क्यों प्रयोग में लाते हैं?

    Helicopter Money शब्द को मिल्टन फ्रीडमैन ने दिया था. इसका मतलब होता है रुपये को प्रिंट करना और सीधे जनता को बाँट देना ताकि वे अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ती कर सकें. यह प्रतीकात्मक रूप से हेलीकाप्टर से पैसा बरसाने जैसा ही है क्योंकि जनता को इस अप्रत्याशित धन की उम्मीद नहीं थी. Helicopter Money का उपयोग किसी संघर्षरत अर्थव्यवस्था को एक गहरी मंदी से बाहर निकालने के इरादे से किया जाता है.

    Apr 27, 2020
  • भारत पेट्रोलियम भंडार कहाँ और क्यों बना रहा है?

    Strategic Petroleum Reserves in India:-वर्तमान में कोविड 19 के चलते पूरे विश्व में तेल की डिमांड बहुत कम हो गयी है जिसके कारण इसके मूल्यों में ऐतिहासिक कमी हुई है. भारत अभी लगभग 20 डॉलर प्रति बैरल की दर से कच्चे तेल का आयात कर रहा है.इसलिए भारत सरकार के पास पूरा मौका है कि इस समय कच्चे तेल का ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज कर लिया जाये. आईये इस लेख में जानते हैं कि भारत के पास कितनी स्टोरेज क्षमता है?

    Apr 24, 2020
  • बाजार में आएगा 20 रूपये का सिक्का:जानें सभी फीचर्स

     भारत सरकार जल्दी ही 20 रूपये मूल्य का नया सिक्का बाजार में जारी करने जा रही है. इस लेख में हमने इस सिक्के के फीचर्स और उसको लांच करने के बारे में बताया है.

    Apr 21, 2020
  • यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई): परिभाषा, विशेषताएं, लाभ और हानि

    भारत में कोरोना के कारण बढती बेरोजगारी और देश में गिरती मांग की दशा को ठीक करने के लिए भारत सरकार इमरजेंसी बेसिक इनकम (Emergency Basic Income) को शुरू करने पर विचार कर रही है. EBI एक तरह से यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) जैसा ही कांसेप्ट है. दोनों के उद्येश्य एक जैसे ही हैं.

    Apr 16, 2020
  • जानें लॉकडाउन के समय में EPF से पैसा निकालने की क्या प्रक्रिया है?

     कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) ने नई घोषणा जारी करते हुए कहा है कि खाताधारक, कुल जमा राशि का 75% या तीन महीने के मूल वेतन एवं महंगाई भत्ता में से जो कम है, उसका अग्रिम भुगतान प्राप्त कर सकते हैं. यह घोषणा कोरोना वायरस के कारण उपजी वित्तीय समस्याओं के हल के रूप में सामने आई है.

    Apr 10, 2020
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक क्या है और इससे आम आदमी को क्या सुविधाएँ मिलेगीं?

    वर्तमान में भारत में 6 पेमेंट बैंक काम कर रहे हैं जो कि शुरुआत में 11 थे. पेमेंट बैंकों (Payments Banks) की स्थापना के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 24 नवम्बर 2014 को दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. इस लेख में बताया गया है कि किस प्रकार 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' आम आदमी के लिए फायदेमंद होगा?

    Apr 10, 2020
  • Monetary Policy Committee (MPC): संरचना और उद्देश्य

    मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक हर 2 माह के अन्तराल पर होती है.यह समिति विभिन्न नीतिगत निर्णय लेती है जैसे रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट, एमएसएफ और लिक्विडिटी एडजस्टमेंट फैसिलिटी आदि से सम्बंधित होते हैं. केंद्र सरकार द्वारा संशोधित RBI अधिनियम, 1934 की धारा 45ZB के अनुसार 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (MPC) का गठन किया गया था. 

    Apr 10, 2020
  • वित्तीय आपातकाल क्या होता है और इसके क्या क्या परिणाम होते हैं?

    भारतीय संविधान के भाग XVIII में अनुच्छेद 352 से 360 तक आपातकालीन प्रावधान निहित हैं. ये प्रावधान केंद्र सरकार को किसी भी असामान्य स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम बनाते हैं. भारत के संविधान में तीन प्रकार के आपातकालीन की बात की गयी है; ये हैं आर्टिकल 352 में राष्ट्रीय आपातकाल, आर्टिकल 356 में राज्य में राष्ट्रपति शासन और आर्टिकल 360 में देश में वित्तीय आपातकाल (Financial Emergency). 

    Apr 10, 2020
  • क्या तीन महीने EMI टालना वाकई फ़ायदेमंद है?एक विश्लेष्ण

    कोरोना वायरस के कारण लोगों को वित्तीय राहत देने के लिए रिज़र्व बैंक ने सभी कमर्शियल बैंकों से पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड आदि की मासिक क़िस्त को 3 महीने तक टालने का आग्रह किया है.आइये इस लेख में जानते हैं क्या यह निर्णय वाकई लोगों को राहत देने वाला है या नहीं?

    Apr 9, 2020