Search
  1. Home
  2. भूगोल
  3. भारत का भूगोल
  4. आर्थिक भूगोल
View in English

आर्थिक भूगोल

  • भारत के कुटीर उद्योग पर एक संक्षिप्त विवरण

    कुटीर उद्योग सामूहिक रूप से उन उद्योगों को कहते हैं जिनमें उत्पाद एवं सेवाओं का सृजन अपने घर में ही किया जाता है न कि किसी कारखाने में। कुटीर उद्योगों में कुशल कारीगरों द्वारा कम पूंजी एवं अधिक कुशलता से अपने हाथों के माध्यम से अपने घरों में वस्तुओं का निर्माण किया जाता है। इस लेख में हमने, भारत के कुटीर उद्योग पर एक संक्षिप्त विवरण दिया है जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Jul 5, 2018
  • भारत के प्रसिद्ध रेलवे सुरंगों की सूची

    शहरों के बीच संयोजकता बेहतर करने में सुरंगों का अहम रोल होता है। शहरों की सड़कें तंग होती जा रही हैं, इसलिए सुरंगे बनाना एक सही विकल्प है। इसके अलावा हमारे देश की भौगोलिक स्थितियों जिसमें, हिमालय, विंध्याचल, पश्चिमी घाट और सतपुरा हैं, रोड और रेलवे नेटवर्क के लिए सुरंगें एक अहम हिस्सा बन गई हैं। इस लेख में हमने भारत के प्रसिद्ध रेलवे सुरंगों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jun 28, 2018
  • भारत में जल निकायों के ऊपर बने लंबे पुलों की सूची

    सेतु (पुल या ब्रिज) एक प्रकार का ढाँचा जो नदी, पहाड़, घाटी अथवा मानव निर्मित अवरोध को वाहन या पैदल पार करने के लिये बनाया जाता है। सेतु या पुल किसी भी देश के बुनियादी ढांचे का महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। इस लेख में हमने भारत में जल निकायों के ऊपर बने लंबे पुलों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jun 28, 2018
  • भारत की खनिज पेटियों या बेल्टो की सूची

    खनिज ऐसे भौतिक पदार्थ हैं जो खान से खोद कर निकाले जाते हैं। जैसे- लोहा, अभ्रक, कोयला, बॉक्साइट, नमक, जस्ता, चूना पत्थर इत्यादि। भारत विश्व के खनिज सम्पन्न देशों में से एक है, लेकिन भारत के सभी क्षेत्रों में खनिज नहीं पाये जाते हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत की खनिज पेटियों या बेल्टो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Mar 27, 2018
  • प्रमुख भारतीय फसलों और उनके उत्पादक राज्यों की सूची

    भारत में कृषि सबसे बड़ी आजीविका प्रदाता है, साथ ही भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है। इस लेख में हम "प्रमुख भारतीय फसलों और उनके उत्पादक राज्यों की सूची" दे रहे हैं जो UPSC-prelims, SSC, State Services, NDA, CDS, और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बहुत उपयोगी है।

    Sep 21, 2017
  • भारत के प्रमुख रेलवे जोन की सूची

    भारतीय रेल को 17 जोन और लगभग 73 उप-विभागीय क्षेत्रीय मुख्यालयों में विभाजित किया गया है. उत्तर ज़ोन भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा जोन है. भारत में तीन प्रकार की रेल लाइनें हैं: ब्रॉड गेज, मीटर गेज और नैरो गेज। इस लेख में हम भारत के प्रमुख रेलवे जोन की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Sep 8, 2017
  • भारत के प्रमुख कोयला क्षेत्रों की सूची

    भारत विश्व के खनिज सम्पन्न देशों में से एक है। भारत की खनिज संपन्नता का एक मुख्य कारण यह है कि यहाँ प्राचीन से नवीन तक लगभग सभी क्रम की चट्टानें पायी जाती हैं। इस लेख में हम भारत के प्रमुख कोयला क्षेत्रों की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 25, 2017
  • भारत के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्गों की सूची

    परिवहन के रूप में सड़क देश के आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढ़ाचा है। भारत में 52.32 लाख किलोमीटर से बड़ा सड़क नेटवर्क है। इस लेख में हम भारत के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्गों की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 24, 2017
  • भारत में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सूची

    ऊर्जा आर्थिक विकाश और जीवनस्तर बेहतर बनाने में का एक आवश्यक साधन हैl भारत में विद्युत उत्पादन का विकाश 19वीं सदी के अंत में, सन 1897 में दार्जिलिंग में बिजली आपूर्ति की शुरुआत से हुआ। इस लेख में हम भारत में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 23, 2017
  • भारत के पूर्वी तट पर स्थित प्रमुख बंदरगाहों की सूची

    भारत का मुख्या भूमि के साथ ही द्वीपों के साथ पश्चिम और पूर्वी क्ष्तेरो में फैला लगभग 7517 कि.मी. का लंबा तट है तथा यह देश के व्यापार का महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन हैl समुद्री परिवहन के माध्यम से मात्र के अनुसार देश का लगभग 95 प्रतिशत तथा मूल्यों के अनुसार 68 प्रतिशत व्यापार किया जाता हैl प्रमुख बंदरगाहों को मुख्य बंदरगाह ट्रस्ट अधिनियम, 1963 के तहत केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जबकि मध्यम और छोटे बंदरगाह (समवर्ती सूची का हिस्सा) संबंधित राज्यों द्वारा प्रबंधित और प्रशासित किया जाता है।

    Aug 17, 2017
  • भारत के प्रमुख जल विद्युत् केन्द्रों की सूची

    ऊर्जा आर्थिक विकास और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए एक आवश्यक इनपुट हैl भारत दुनिया में पनबिजली का सातवां सबसे बड़ा उत्पादक देश है l भारत में बिजली के विकास की शुरूआत 19वीं सदी के उत्तरार्ध में हुई थी जब 1897 में दार्जिलिंग में विद्युत आपूर्ति की शुरूआत हुई थी l इसके बाद 1902 में कर्नाटक के शिवसमुद्रम में एक जल विद्युत केन्द्र की स्थापना की गई थीl यहां हम भारत में स्थित जल विद्युत् केन्द्रों की सूची दे रहे हैं जो पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में काफी मददगार होगा l

    Jul 28, 2017
  • भारत में रेलवे उत्पादन इकाइयों की सूची

    भारतीय रेलवे अपने सभी उपकरणों के निर्माण पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से करता है और जिसकी आधारशिला 1921 में झारखंड के सिंहभूम जिले में 'प्रायद्वीपीय लोकोमोटिव कंपनी' नाम से की गयी थीl बाद में, इसे 'टाटा इंजीनियरिंग और लोकोमोटिव कंपनी (टेल्को)' के रूप में नामांकित कर दिया गया थाl इस लेख में हम भारत में रेलवे उत्पादन इकाइयों की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Jun 23, 2017
  • भारत की खनिज पेटियाँ

    भारत विश्व के खनिज सम्पन्न देशों में से एक है, लेकिन भारत के सभी क्षेत्रों में खनिज नहीं पाये जाते हैं| भारत के खनिज कुछ खास क्षेत्रों में ही पाये जाते हैं और खनिज सम्पन्न इन क्षेत्रों को ‘भारत की खनिज पेटियाँ’ कहा जाता है| भारत में मुख्य रूप से उत्तरी-पूर्वी पठारी क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम पठारी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र नाम की खनिज पेटियाँ पायी जाती हैं|

    Apr 8, 2016
  • भारत में परमाणु/आण्विक ऊर्जा

    परमाणु ऊर्जा प्लांटों के माध्यम से आण्विक खनिजों से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को ‘परमाणु/आण्विक ऊर्जा’ कहा जाता है| भारत का पहला परमाणु ऊर्जा प्लांट तारापुर (महाराष्ट्र) में 1969 ई. में संयुक्त राज्य अमेरिका के सहयोग से स्थापित किया गया था|

    Apr 8, 2016
  • भारत में आण्विक खनिज

    आण्विक खनिज नवीन एवं महत्वपूर्ण ऊर्जा स्रोत हैं, जिनके प्रयोग द्वारा आण्विक ऊर्जा प्राप्त की जा सकती है| परमाणु ऊर्जा प्लांटों में आण्विक खनिजों से आण्विक ऊर्जा का उत्पादन किया जाता है| यूरेनियम, थोरियम, बेरीलियम, जिरकन, एंटीमनी और ग्रेफ़ाइट महत्वपूर्ण आण्विक खनिज हैं|

    Apr 7, 2016