Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान क्विज
  3. इतिहास क्विज
View in English

इतिहास क्विज

  • जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट II

    जैन धर्म में तीर्थंकर (अरिहंत, जिनेन्द्र) उन 24 व्यक्तियों के लिए प्रयोग किया जाता है, जो स्वयं तप के माध्यम से आत्मज्ञान (केवल ज्ञान) प्राप्त करते है। इस लेख में हमने जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सेट II में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    16 hrs ago
  • जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट I

    विश्व के सबसे प्राचीन धर्म जैन धर्म को श्रमणों का धर्म कहा जाता है। जैन धर्म का संस्थापक ऋषभ देव को माना जाता है, जो जैन धर्म के पहले तीर्थंकर थे और भारत के चक्रवर्ती सम्राट भरत के पिता थे। इस लेख में हमने जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    1 day ago
  • आधुनिक भारतीय इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर प्रश्न और उत्तर (सेट 3)

    आधुनिक भारतीय इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर सामान्य ज्ञान के प्रश्न और उत्तर, सेट 3, में 10 वैकल्पिक प्रश्न दिए गए है। ये प्रश्न यूपीएससी (आईएएस, आईपीएस, आईईएस, आईएफएस, सीडीएस और एनडीए), राज्य– पीएससी, एसएससी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए, इन प्रश्नों को हल कर अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करें।

    1 day ago
  • आधुनिक भारतीय इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर प्रश्न और उत्तर (सेट 4)

    आधुनिक भारतीय इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर प्रश्न और उत्तर (सेट 4), 10 वैकल्पिक प्रश्नों का कोष है। इसे यूपीएससी (आईएएस, आईपीएस, आईईएस, आईएफएस, सीडीएस और एनडीए), राज्य– पीएससी, एसएससी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के नवीनतम पैटर्न के लिहाज से डिजाइन किया गया है।

    Jan 14, 2019
  • प्राचीन भारतीय इतिहास पर सामान्य ज्ञान क्विज: (सेट-15)

    इस क्विज में भारत के प्राचीन इतिहास व संस्कृति से सम्बंधित परीक्षोपयोगी जानकारी को बहुवैकल्पिक प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत किया गया है| यह जानकारी सामान्य पाठक के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी कि किसी प्रतियोगी छात्र के लिए|

    Jan 2, 2019
  • प्राचीन भारतीय इतिहास पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भारतीय दर्शन प्रणाली सेट IV

    प्राचीन भारतीय इतिहास: भारतीय दर्शन प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान के प्रश्न-उत्तर सेट IV, इस सेट में भारतीय दर्शन से संबंधित 10 वस्तुनिष्ठ प्रश्न दिए गए हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- UPSC, PCS, SSC, CDS, NDA, एवं रेलवे की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए लाभकारी हैं।

    Dec 27, 2018
  • आधुनिक भारतीय इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर प्रश्न और उत्तर (सेट 5)

    आधुनिक भारतीय इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर प्रश्न और उत्तर (सेट 5), 10 वैकल्पिक प्रश्नों का कोष है। यह यूपीएससी (आईएएस, आईपीएस, आईईएस, आईएफएस, सीडीएस और एनडीए), राज्य– पीएससी, एसएससी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों की मदद करता है। इसलिए, इन प्रश्नों को हल कर अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करें।

    Dec 18, 2018
  • आधुनिक भारतीय इतिहास पर सामान्य ज्ञान क्विज: (सेट-9)

    इस क्विज में आधुनिक भारतीय इतिहास से सम्बंधित परीक्षोपयोगी जानकारी को बहुवैकल्पिक प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत किया गया है। यह जानकारी सामान्य पाठक के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी कि किसी प्रतियोगी छात्र के लिए।

    Dec 14, 2018
  • आधुनिक भारतीय इतिहास: भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर क्विज (सेट 2)

    आधुनिक भारत का इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर सामान्य ज्ञान के प्रश्नोत्तरी के सेट 2 में 10 बहुवैकल्पिक प्रश्न हैं जो आपको यूपीएससी (आईएएस, आईपीएस, सीडीएस, एनडीए) राज्य– पीएससी, एसएससी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आपकी मदद करेंगें।

    Dec 3, 2018
  • प्राचीन भारतीय इतिहास पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भारतीय दर्शन प्रणाली सेट III

    प्राचीन भारतीय इतिहास: भारतीय दर्शन प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान के प्रश्न-उत्तर सेट III, इस सेट में भारतीय दर्शन से संबंधित 10 वस्तुनिष्ठ प्रश्न दिए गए हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- UPSC, PCS, SSC, CDS, NDA, एवं रेलवे की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए लाभकारी हैं।

    Nov 28, 2018
  • प्राचीन भारत की क्षत्रप प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    क्षत्रप एक प्रकार की उपाधि थी, जो राज्यों के मुखिया के लिए प्रयुक्त की जाती थी। यह प्राचीन भारत की राज्यव्यवस्था की प्रणाली थी। इस लेख में हमने प्राचीन भारत की क्षत्रप प्रणाली पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 16, 2018
  • प्राचीन भारतीय इतिहास पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी: भारतीय दर्शन प्रणाली सेट II

    प्राचीन भारतीय इतिहास: भारतीय दर्शन प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान के प्रश्न-उत्तर सेट II, इस सेट में भारतीय दर्शन से संबंधित 10 वस्तुनिष्ठ प्रश्न दिए गए हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- UPSC, PCS, SSC, CDS, NDA, एवं रेलवे की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए लाभकारी हैं।

    Nov 14, 2018
  • प्राचीन भारतीय इतिहास पर सामान्य ज्ञान क्विज: (सेट-14)

    प्राचीन भारत के इतिहास की जानकारी के साधनों को दो भागों में बाँटा जा सकता है- साहित्यिक साधन (धार्मिक साहित्य और लौकिक साहित्य) और पुरातात्विक साधन, जो देशी और विदेशी दोनों हैं। इस क्विज में प्राचीन भारतीय इतिहास व संस्कृति से सम्बंधित आवश्यक तथ्यात्मक जानकारी को बहुवैकल्पिक प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत किया गया है। यह तथ्यात्मक जानकारी सामान्य पाठक के लिए भी उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी कि किसी प्रतियोगी छात्र के लिए।

    Oct 30, 2018
  • आधुनिक भारत का इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर क्विज (सेट 1)

    आधुनिक भारत का इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर सामान्य ज्ञान के प्रश्नोत्तरी के सेट 1 में 10 बहुवैकल्पिक प्रश्न हैं जो आपको यूपीएससी (आईएएस, आईपीएस, आईईएस, आईएफसी, सीडीएस और एनडीए) राज्य– पीएससी, एसएससी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आपकी मदद करेंगें।

    Oct 23, 2018
  • भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    दर्शन का शाब्दिक अर्थ होता है यथार्थ की परख के लिये एक दृष्टिकोण। प्राचीन भारतीय साहित्य में दर्शन की लंबी परम्परा रही है। इस लेख में हमने भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Oct 22, 2018