1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. इतिहास
View in English

इतिहास

  • जानें "पथारूघाट किसान विद्रोह" के बारे में

    असम के लोगों ने भी अंग्रेजों के शोषण, भेदभाव और अत्याचार के खिलाफ स्वतंत्रता आंदोलन में बहादुरी से भाग लिया था. ऐसी ही एक घटना अंग्रेजों द्वारा भूमि कर की बढ़ती दर के खिलाफ असम के दारंग जिले के पथारूघाट में किसानों के ऐतिहासिक विद्रोह की है. आइये इस लेख के माध्यम से "पथारूघाट किसान विद्रोह" के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 3, 2021
  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस: जन्म, पुण्यतिथि, पराक्रम दिवस, उपलब्धियां और योगदान

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी हैं जिनकी भारत के प्रति देशभक्ति कई भारतीयों के दिलों में छाप छोड़ गई है। सुभाष चंद्र बोस की आज 125 वीं जयंती है।

    Jan 23, 2021
  • ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

    Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं. 

    Jan 12, 2021
  • जानें ऑस्ट्रेलिया ने अपने राष्ट्र गान में बदलाव क्यों किया?

    हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने अपने राष्ट्र गान “Advance Australia Fair” में कुछ बदलावों की घोषणा की है. आइये इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jan 5, 2021
  • जानें स्वतंत्रता संग्राम के महान सेनानी एवं क्रांतिकारी उधम सिंह के बारे में

    उधम सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी थे जो गदर पार्टी से थे. उनका जन्म 26 दिसंबर, 1899 को भारत के पंजाब के संगरूर जिले में, सरदार टहल सिंह जम्मू (Tehal Singh Jammu) और माता नारायण कौर (Mata Narain Kaur) के घर हुआ था. आइये इस लेख के माध्यम से उधम सिंह के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Dec 29, 2020
  • जानें क्यों भारत की आज़ादी के 14 साल बाद गोवा को पुर्तगालियों से आज़ादी मिली?

    भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोवा के लोगों को 'गोवा मुक्ति दिवस' (Goa Liberation Day) पर शुभकामना दी, जो हर साल 19 दिसंबर को मनाया जाता है. आइये इस लेख से जानते हैं कि कैसे भारत की आजादी के 14 साल बाद गोवा को पुर्तग़ालियों के शासन से आज़ादी मिली थी. 

    Dec 22, 2020
  • जानें सविनय अवज्ञा आन्दोलन के बारे में

    महात्मा  गाँधी के नेतृत्व में सविनय अवज्ञा आन्दोलन की शुरुआत की गयी जिसका प्रारंभ गाँधी जी के प्रसिद्ध दांडी मार्च से हुआ| 12 मार्च, 1930 में साबरमती आश्रम से गाँधी जी और आश्रम के 78 अन्य सदस्यों ने दांडी, अहमदाबाद से 241 मील  दूर स्थित भारत के पश्चिमी तट पर स्थित एक गाँव, के लिए पैदल यात्रा आरम्भ की|

    Dec 10, 2020
  • क्या आप दुनिया के सबसे दुर्लभ कपड़ों में से एक लोटस सिल्क (Lotus Silk) के बारे में जानते हैं?

    लोटस सिल्क (Lotus Silk) दुनिया में सबसे दुर्लभ फैब्रिक में से एक है. क्या आप जानते हैं कि इसे कैसे बनाया जाता है, सबसे पहले इसको किसने बनाना शुरू किया था, इत्यादि. आइये इसके बारे में विस्तार से इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 9, 2020
  • जानें हम्पी मंदिर में स्थित पत्थर के रथ के बारे में

     भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने सुरक्षा के लिए हम्पी में विजया विटाला मंदिर परिसर में प्रसिद्ध पत्थर के रथ के चारों ओर लकड़ी के बेरीकेड लगा दिए हैं. आइये इस लेख के माध्यम से इसके बारे में और हम्पी मंदिर में स्थित पत्थर के रथ के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Dec 9, 2020
  • जानें कैसे सिक्किम भारत का हिस्सा बना?

    सिक्किम भारत का पूर्णतः आर्गेनिक खेती करने वाला राज्य है. सिक्किम भारत का राज्य है जो हिमालय की आंतरिक पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा है और पूर्वोत्तर भाग में स्थित है. क्या आप जानते हैं कि सिक्किम 1975 में भारत का हिस्सा बन गया था परन्तु कैसे, पहले यहां पर किसका शासन था इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 8, 2020
  • नई दिल्ली भारत की राजधानी कैसे बनी?

    जैसा की हम जानते हैं कि भारत की राजधानी नई दिल्ली है परन्तु क्या आप जानते हैं कि कैसे और कब दिल्ली भारत की राजधानी बनी. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 7, 2020
  • जानें दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई

    आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है और यही आवश्यकता की खोज मनुष्य को सूचनागार बना देती है। मनुष्य की प्रकृति जिज्ञासा वाली होती है जो इन्हें विभिन्न घटनाओं को समझने में प्रेरक का काम करती है, परन्तु यह एक जोखिम भरा कार्य भी होता है। आपको हम इस लेख के जरिये दुनियां के ऐसे आविष्कारकों के नाम बताने जा रहें हैं जो इतिहास के पन्नों में तो अमर हो गए परन्तु उनका खुद का आविष्कार ही उनके मौत का कारण बना.

    Nov 20, 2020
  • गुरु तेगबहादुरजी का 400वां प्रकाशपर्व: जानिए नौवें सिख गुरु के इतिहास के बारे में

    नौवें सिख गुरु श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाशोत्सव को धूमधाम से मनाने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अप्रैल 2021 में इस उत्सव को यादगार बनाने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित की गई है. आइये इसके बारे में और श्री गुरु तेग बहादुर जी के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 4, 2020
  • Teachers Day 2020: भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास कैसे हुआ?

    प्रारंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास के प्रति गंभीर नहीं थी क्योकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापार करना और लाभ कमाना था| भारत में शासन करने के लिए उन्होंने उच्च व मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करने की योजना बनायीं ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार किया जाये जो रक्त और रंग से तो भारतीय हो लेकिन अपनी पसंद और व्यवहार के मामले में अंग्रेजों के समान हो और सरकार व जनता के बीच आपसी बातचीत को संभव बना सके|

    Sep 3, 2020
  • Independence Day 2020: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के 7 महानायक जिन्होंने आजादी दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई

    Independence Day 2020: हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए लाखों लोगों ने अपनी कुर्बानियां दी हैं. हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जीवन, परिवार, संबंध और भावनाओं से भी ज्यादा महत्वपूर्ण था हमारे देश की आजादी और इसके लिए उन्होंने अपनी जान की भी प्रवाह नहीं की. आइये ऐसे 7 महानायकों के बारे में अध्ययन करते हैं जिन्होंने देश को आजाद कराने में मुख्य भूमिका निभाई.

    Aug 14, 2020

Just Now