1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. कला एवं संस्कृति
View in English

कला एवं संस्कृति

  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

    List of Books written by Dr. Abdul Kalam: 'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

    Jul 27, 2020
  • Hariyali Teej 2020: तिथि, इतिहास, महत्व, उत्सव, शुभकामनाएं, संदेश और अधिक

    Hariyali Teej 2020: हरियाली तीज का  त्यौहार 23 जुलाई, 2020 को मनाया जा रहा है. यह दिन भगवान शिव और देवी पार्वती के पुनर्मिलन का प्रतीक है. आइए हरियाली तीज पर्व, इसका इतिहास, महत्व और इसे कैसे मनाया जाता है, के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jul 23, 2020
  • बरसाना की लट्ठमार होली: इतिहास और महत्व

    Barsana Holi History: दरअसल बरसाना नामक जगह पर राधा जी का जन्म हुआ था और राधा जी को श्रीकृष्णा भगवान की प्रेमिका माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि पुराने काल में श्रीकृष्णा होली के समय बरसाना आए थे. यहाँ पर कृष्ण ने राधा और उनकी सहेलियों को छेड़ा था. उसके बाद राधा अपनी सखियों के साथ लाठी लेकर कृष्ण के पीछे दोड़ने लगीं. बस तभी से बरसाने में लठमार होली शुरू हुई थी.

    Mar 7, 2020
  • बसंत पंचमी 2020 (सरस्वती पूजा): इतिहास, महत्व और रोचक तथ्य

    बसंत पंचमी (Basant Panchami) का त्यौहार काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. इस साल ये 29 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन न तो ज्यादा गर्मी होती है और न ही ज्यादा ठंड इसलिए बसंत ऋतु को ऋतुओं का राजा कहा जाता है. इस दिन बुद्धि की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि बसंत पंचमी क्यों मनाई जाती है, इसका क्या महत्व है, इत्यादि.    

    Jan 30, 2020
  • गणतंत्र दिवस 2020: भारतीय गणतंत्र की यात्रा

    भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. 26 जनवरी, 1950 को, भारत ने अपना संविधान अपनाया और ब्रिटिश डोमिनियन से एक गणतंत्र तक भारत के परिवर्तन के रूप में मनाया. आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के इतिहास और उत्पत्ति के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Jan 29, 2020
  • जल्लीकट्टू महोत्सव क्या है और कहाँ मनाया जाता है?

    तमिलनाडु में पोंगल त्यौहार मनाने के साथ साथ “जल्लिकट्टू महोत्सव” भी मनाया जाता है. इस महोत्सव में लोग सांड को पकड़ने की कोशिश करते हैं. इस लेख में हम “जल्लीकट्टू” का अर्थ और “जल्लीकट्टू महोत्सव” के इतिहास और इससे जुड़े विवाद का विवरण दे रहे हैं.

    Jan 15, 2020
  • मकर संक्रान्ति: इतिहास, अर्थ एवं महत्व

    मकर संक्रान्ति भारत के हर राज्य में विभिन्न नामों से मनाया जाता है. कर्नाटक, केरल तथा आंध्र प्रदेश में इसे संक्रांति ही कहते हैं जबकि तमिलनाडु में इसे पोंगल कहा जाता है. मकर संक्रान्ति, जनवरी महीने की 14वीं या 15वीं तिथि को ही मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. मकर संक्रान्ति के दिन से ही सूर्य की उत्तरायण गति भी प्रारम्भ होती है. यह त्यौहार सूर्य को समर्पित है. 

    Jan 14, 2020
  • कुंभ मेले का संक्षिप्त इतिहास: कुंभ मेले की शुरुआत किसने और कब की

    कुंभ मेले का आयोजन प्रयागराज में जनवरी माह से किया जाता है. अर्द्ध कुम्भ का आयोजन 6 वर्ष और पूर्ण कुम्भ का आयोजन 12 वर्षों के बाद किया जाता है. यह मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और संस्कृति का प्रतीक है. कुम्भ मेला 48 दिनों तक चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से कुंभ का अर्थ जानते हैं, इसे क्यों मनाया जाता है, इसके पीछे का इतिहास क्या है, किसने कुंभ मेले की शुरुआत की थी, इत्यादि?

    Jan 3, 2020
  • छठ पूजा: इतिहास, उत्पत्ति और संस्कार के सम्बंध में 9 अद्भुत तथ्य

    भारत में त्यौहार और प्रकृति का गहरा नाता है. छठ पूजा एक ऐसा त्यौहार है जो दिवाली के एक सप्ताह बाद नदियों के किनारे मनाया जाता है. यह पूजा सूरज देवता को समर्पित है जिस कारण इसे ‘सूर्यषष्ठी’ भी कहते है.

    Nov 1, 2019
  • मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

    आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

    Oct 14, 2019
  • 7 ‘वंडर्स ऑफ वर्ल्ड पार्क’ या ‘वेस्ट टू वंडर पार्क’ के बारे में रोचक तथ्य

    दिल्ली भारत का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र है और इसे देश का दिल माना जाता है. इसमें कोई संदेह नहीं कि शहर अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए लोकप्रिय है. शहर में कई ऐतिहासिक स्मारक, खूबसूरत बगीचे इत्यादि हैं. हाल ही में, दिल्ली की सूची में एक नया थीम पार्क भी जोड़ा गया है जो काफी आश्चर्यजनक है, अलग है और एक अलग विषय पर आधारित है जिसका नाम है 'वेस्ट टू वंडर' या 'वंडर्स ऑफ वर्ल्ड पार्क’. इसका उद्घाटन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राजीव गांधी स्मृति वन में किया था.

    Apr 25, 2019
  • शारदा पीठ मंदिर के बारे में 10 रोचक तथ्य

    शारदा पीठ मंदिर एक प्राचीन मंदिर और पीओके में स्थित एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थल है. यह 18 शक्ति पीठों मैं से एक माना जाता है. इसकी काफी मान्यता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शारदा पीठ मंदिर का  निर्माण किसने किया, इसका इतिहास क्या है, शारदा पीठ विश्वविद्यालय कैसा था, इसकी क्या खासियत थी, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 29, 2019
  • भारत के अलावा 7 ऐसे देश जहाँ होली का त्योहार पूरे उत्साह से मनाया जाता है

    होली रंग, आनंद, खुशी और एकता का त्योहार है जिसे वसंत ऋतु में मनाया जाता हैl होली का उत्सव होलीका दहन से शुरू होता है जिसमें लोग होली से एक रात पहले एक साथ इकट्ठा होते हैं, गाते हैं और नृत्य करते हैं। अगली सुबह, लोग रंग और पानी के साथ होली खेलते हैंl होली भारत के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है और यह कहना गलत नहीं होगा कि यह त्योहार कई अन्य देशों में भी उतना ही लोकप्रिय है। इस लेख में हम उन देशों का विवरण दे रहे हैं जहाँ भारत की तरह ही पूरे उत्साह के साथ होली का त्योहार मनाया जाता हैl

    Mar 18, 2019
  • ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं की सूची

    ऑस्कर पुरस्कार सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिसे फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस लेख में हमने अब तक के ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं के नाम सूचीबद्ध किया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

    Mar 5, 2019
  • सियोल शांति पुरस्कार विजेताओं की सूची

    सियोल शांति पुरस्‍कार की शुरूआत 1990 में कोरिया गणराज्‍य में 24वें ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन के उपलक्ष्‍य में की गई थी। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, आर्थिक विकास को गति देकर भारत में लोगों के जीवन स्‍तर को सुधारने तथा भ्रष्‍टाचार निरोधक उपायों और सामाजिक एकता के प्रयासों के जरिए देश में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए 2018 के सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया है। इस लेख में हमने अब तक के सियोल शांति पुरस्कार विजेताओं के नाम सूचीबद्ध किया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

    Feb 22, 2019

Just Now