Search
  1. Home |
  2. खेल और क्रीड़ा

खेल और क्रीड़ा

Also Read in : English

विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची

Nov 12, 2018
नवंबर 2018 तक, विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 62 शतक बनाए हैं- जिसमें टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक और वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) में 38 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली द्वारा बनाये गए कुल रन 18,665 हैं, जिनमें एकदिवसीय मैचों में 10232 रन, टेस्ट क्रिकेट में 6331 रन और टी-20 मैचों में 2102 रन शामिल हैं.

Latest Videos

कौन से 5 खिलाड़ी विराट कोहली को ICC की एकदिवसीय रैंकिंग में नम्बर वन की रैंक से हटा सकते हैं?

Nov 2, 2018
ICC की एकदिवसीय मैचों की रैंकिंग में विराट कोहली पहले नम्बर पर मौजूद हैं. अभी कोहली लगभग 60 रन प्रति मैच की औसत से रन बना रहे हैं. लेकिन विश्व क्रिकेट के में ऐसे कुछ खिलाड़ी मौजूद हैं जो कि कोहली से नम्बर वन की पोजीशन छीन सकते हैं. इस लेख में हम आपको इन्हीं खिलाडियों के बारे में बता रहे हैं.

भारत में क्रिकेट मैच रेफरी, अंपायर और पिच क्यूरेटर को कितनी सैलरी मिलती है?

Oct 31, 2018
BCCI अनुबंधित क्रिकेट खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+, A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाड़ी को हर साल 7 करोड़ रुपये, A ग्रेड वाले खिलाड़ी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये दिए जायेंगे. प्रशासकों की समिति ने पांच जोनल क्यूरेटर के वेतन को दुगुना करते हुए 12 लाख रुपये प्रतिवर्ष कर दिया है. आइये जानते हैं कि अंपायर, मैच रेफरी को हर मैच के लिए कितने रुपये मिलते हैं.

क्रिकेट में "यो-यो टेस्ट" किसे कहते हैं?

Oct 26, 2018
यो यो टेस्ट एक सॉफ्टवेर आधरित टेस्ट है. इसमें 20 मीटर पर एक शंकु रखा होता है जिसमे खिलाड़ियों को दौड़ना होता है. यो यो टेस्ट बीप टेस्ट का वेरिएशन है और इसे डेनमार्क फुटबॉल फिजियोलॉजिस्ट जेन्स बैंग्सबो द्वारा विकसित किया गया था. आजकल भारत की क्रिकेट टीम में किसी खिलाड़ी को जगह बनाने के लिए इस टेस्ट को 16.1 स्कोर के साथ पास करना पड़ता है.

वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों की सूची

Oct 16, 2018
प्रतिस्पर्धा में कुछ खिलाड़ी प्रतियोगी खेलों में सफल होने के लिए क्षमता बढ़ाने वाले पदार्थों या तकनीकों का उपयोग करते हैं। इस लेख में, हमने वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जो एथलीट्स, कोचों और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए एक प्रासंगिक विषय है।

भारत में रिटायर्ड क्रिकेट खिलाडियों को कितनी पेंशन मिलती है?

Oct 15, 2018
बीसीसीआई ने 31 दिसंबर, 1993 से पहले सेवानिवृत्त हुए सभी क्रिकेटरों जिन्होंने 25 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेले हैं उनको हर माह 50,000 रुपये पेंशन देने का फैसला लिया है. इसके अलावा जिन सभी प्रथम श्रेणी के क्रिकेटरों ने 2003-04 सीजन के अंत तक 25 से 49 टेस्ट मैच खेले हैं उनको भी प्रति माह 15000 रुपये पेंशन मिलेगी. इस लेख में अन्य सभी क्रिकेटरों और अंपायर को मिलने वाली पेंशन के बारे में भी बताया गया है.

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Oct 12, 2018
भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

Sep 18, 2018
विभिन्न खेलों के माध्यम से कई खिलाडी कड़ी मेहनत करके पूरे विश्व में देश का नाम रोशन करते हैं. इसलिए भारत सरकार भी खिलाडियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी और सम्मान प्रकट करने के लिए उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत करती है ताकि वे खेलों में और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रात्साहित होते रहें. खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कार हैं, अर्जुन पुरस्कार, एकलव्य पुरस्कार, मेजर ध्यान चंद अवार्ड, द्रोणाचार्य अवार्ड और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार. इस लेख में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों के नाम दिए गए हैं.

ICC टूर्नामेंटों में भारत-पाक मैचों से जुड़ी 9 रोमांचक यादें

Sep 17, 2018
भारत एवं पाकिस्तान के बीच आयोजित होने वाला क्रिकेट मैच हमेशा से रोमांचक और उत्तेजना से भरपूर होता है. एक बार फिर 4 जून 2017 को चिर-परिचित प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अंतर्गत होने वाले मैच में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. इस लेख में हम आईसीसी द्वारा प्रायोजित विश्व कप एवं चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 9 यादगार मैचों का विश्लेषण एवं उनसे जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि आईसीसी टूर्नामेंटों में दोनों टीमों में से किस टीम का पलड़ा भारी रहा है.

डकवर्थ लुईस नियम क्या है और क्रिकेट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है

Sep 17, 2018
1 जून 2017 से इंग्लैंड में शुरू हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में अब तक कई मैच वर्षा से प्रभावित रहे हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इस टूर्नामेंट में आगे आने वाले मैच भी वर्षा से प्रभावित रह सकते हैं. वर्षा से प्रभावित एकदिवसीय एवं टी-20 मैचों में नतीजे प्राप्त करने के लिए एक नियम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे डकवर्थ लुईस नियम कहते है. इस लेख में हम डकवर्थ लुईस नियम और क्रिकेट में इसके इस्तेमाल के तरीके का विस्तृत विवरण दे रहे है.

लाँन टेनिस में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट कौन-कौन से होते हैं?

Sep 10, 2018
लाँन टेनिस की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में 4 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों का नाम आता है, जिन्हें ‘मेजर’ भी कहा जाता है| जिनके नाम हैं: विंबलडन, यूएस ओपन, फ्रेंच ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन| ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

राष्ट्रीय खेल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Aug 28, 2018
दुनिया भर में 'हॉकी के जादूगर' के नाम से प्रसिद्ध भारत के महान् हॉकी खिलाड़ी 'मेजर ध्यानचंद सिंह' का जन्म 29 अगस्त, 1905 को इलाहाबाद शहर में हुआ था. भारत सरकार ने इस महान खिलाड़ी को सम्मानित करते हुए 2012 से “29 अगस्त” को खेल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है.

सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बारे में 7 रोचक तथ्य

Aug 27, 2018
सर डोनाल्ड ब्रैडमैन का जन्म 27 अगस्त, 1908, न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. सर डोनाल्ड ब्रैडमैन ने अपना टेस्ट करियर 30 नवंबर 1928 को इंग्लैंड में खिलाफ शुरू किया था. ब्रैडमैन को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतीन बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है.टेस्ट में उनका औसत 99.94 का था जो कि अब तक एक रिकॉर्ड है. इस लेखे में उनके बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताया गया है.

एशियाई खेल: इतिहास और आयोजन स्थलों की सूची

Aug 22, 2018
प्रथम एशियाई खेलों का आयोजन 1951 में नई दिल्ली, भारत में किया गया था, जिसने 1982 में पुनः इन खेलों की मेज़बानी की थी. अब तक कुल 17 बार एशियाई खेलों का आयोजन हो चुका है. 18 वें एशियाई खेलों का आयोजन, इंडोनेशिया के जकार्ता और पालमबांग में 18 अगस्त से 2 सितंबर 2018 के बीच किया जा रहा है.

आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों की सूची

Aug 2, 2018
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी); क्रिकेट के लिए वैश्विक शासी निकाय (governing body) है. आईसीसी के दो प्रकार के सदस्य हैं; स्थायी और सहयोगी सदस्य. आईसीसी के सभी स्थायी सदस्यों को आपस में टेस्ट मैच खेलने की अनुमति होती है जबकि सहयोगी सदस्यों को टेस्ट खेलने की अनुमति नहीं होती है. आईसीसी द्वारा स्वीकृत अंतरराष्ट्रीय मैचों को आयोजित करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है. इस लेख में आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों की सूची प्रकाशित की गयी है.

क्रिकेट टेस्ट मैच खेलने वाली पुरुष टीमों की सूची

Jul 13, 2018
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए वैश्विक शासी निकाय है, जिसमें पुरुषों, महिलाओं की टीम शामिल हैं. आईसीसी टेस्ट और एकदिवसीय मैच खेलने वाली टीमों का चुनाव करता है. वर्तमान में टेस्ट खेलने वाली 12 पुरुषों की टीमें हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दुनिया की दो सबसे पहली टेस्ट मैच खेलने वाली टीमें हैं.

आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

Jul 6, 2018
आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की महान हस्तियों को शामिल किया जाता है. आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल किये जाने वाले महान खिलाड़ियों की सूची हर साल जारी करता है. इस सूची को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी करना शुरू किया था. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं.

भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

Jun 25, 2018
विश्व शतरंज महासंघ के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक; वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 50 है. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे. जून 2018 में भारत के R.प्रग्गानंधा शतरंज की दुनिया दूसरे सबसे कम उम्र में ग्रैंडमास्टर बन गए हैं.उन्होंने यह उपलब्धि 12 साल 10 महीने की उम्र में हासिल की है.

किसी शतरंज खिलाडी को ग्रेंड मास्टर कब कहा जाता है?

Jun 25, 2018
खिलाड़ी को ग्रेंड मास्टर का ख़िताब शतरंज की सर्वोच्च संस्था “विश्व शतरंज महासंघ” द्वारा दिया जाता है. यह शतरंज की दुनिया में दिया जाने वाला यह सर्वोच्च ख़िताब है. वर्तमान में पूरी दुनिया में 1594 लोगों के पास ग्रेंड मास्टर का ख़िताब है जिसमे से 1559 पुरुष और केवल 35 महिलाएं हैं. इस प्रकार विश्व शतरंज महासंघ के पास जितने खिलाडी रजिस्टर्ड है उनमे से सिर्फ ०.3% के पास ही ग्रेंड मास्टर का ख़िताब है.

दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन से हैं

Jun 20, 2018
भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक जूनून है. क्रिकेट सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि एशिया में सबसे ज्यादा खेला जाना वाला खेल है तथा पूरी दुनिया में इसके प्रशंसक मौजूद है. यूँ तो आजकल हर छोटे-बड़े मैच का प्रसारण टेलीविजन पर होने लगा है लेकिन क्रिकेट स्टेडियम में जाकर मैच देखने का एक अलग ही रोमांच है. इस लेख में हम दर्शक क्षमता के आधार पर दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का विवरण दे रहे हैं.

12345 Next   

LibraryLibrary