1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. खेल और क्रीड़ा

खेल और क्रीड़ा

View in English
  • टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाज

    भारत और श्रीलंका के बीच 16 नवम्बर से कोलकाता के इडेन गार्डन पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल मैच की पहली गेंद पर आउट हुए. इस प्रकार लोकेश राहुल छठे भारतीय बल्लेबाज बन गए है, जो टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट हुए थे. इस लेख में हम टेस्ट मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारतीय बल्लेबाजों का विवरण दे रहे हैं.

  • इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: विश्व कप में प्रमुख रिकार्ड्स

    विश्व कप 2019 के 12वें संस्करण का फाइनल मैच 14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड; लॉर्ड्स, लन्दन के मैदान पर खेला जायेगा. यह मैच भारतीय समयानुसार 3 बजे शुरू होगा. दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमों ने अब तक एक भी विश्व कप नहीं जीता है और विश्व कप इतिहास में पहली बार दोनों टीमें खिताबी जंग के लिए मुकाबला करेंगीं.

    Jul 15, 2019
  • एकदिवसीय क्रिकेट में कितनी बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है

    एकदिवसीय एवं टी20 क्रिकेट में हमें कई बार ऐसे रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं जिसमें हार-जीत का फैसला छक्का लगाकर होता है. यूँ तो एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबलों में कई मैचों के नतीजे अंतिम गेंद पर निकले हैं, लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में कुछ ही ऐसे मुकाबले हुए हैं जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट के कुछ ऐसे ही मैचों का विवरण दे रहे हैं, जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया था.

    Jul 17, 2017
  • टेस्ट मैचों में बिना शतक लगाए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

    टेस्ट क्रिकेट को बड़े-बड़े स्कोरों एवं खिलाड़ियों द्वारा बनाए जाने वाले वाले बड़े-बड़े शतक, दोहरे शतक एवं तिहरे शतक के लिए याद किया जाता है. लेकिन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने करियर में कभी शतक नहीं बना पाए. ऐसे खिलाड़ियों की सूची में अधिकांश गेंदबाज हैं, लेकिन कुछ विशुद्ध बल्लेबाज भी हैं. इस लेख में हम 10 ऐसे खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं, जिन्होंने बिना शतक लगाए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए हैं.

    Nov 28, 2017
  • सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष फुटबॉल पुरस्कार विजेताओं की सूची

    फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड 1991 और 2015 के बीच खेल के शासी निकाय, ‘फीफा’ द्वारा प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार के विजेता का फैसला अंतरराष्ट्रीय टीमों के कप्तान, कोच और मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है. लियोनेल  मेसी को फीफा बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर 2019 के लिए चुना गया है.

    Sep 26, 2019
  • सर्वाधिक बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

    विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट सबसे पुराना और प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट है. इसकी शुरूआत 1877 में हुई थी. इस टूर्नामेंट का आयोजन घास के मैदान (ग्रास कोर्ट) पर किया जाता है. इस लेख में हम विभिन्न वर्गों में सर्वाधिक बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

    Jul 17, 2017
  • वनडे क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

    एक समय एकदिवसीय क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा 10,000 रन बनाना अकल्पनीय लगता था. लेकिन धीरे-धीरे कई बल्लेबाजों ने एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाकर रिकॉर्डबुक में अपना नाम दर्ज करवाया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के नाम और उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

    Jul 17, 2017
  • 2017 में आयोजित सभी टेनिस ग्रैंड-स्लैम विजेताओं की सूची

    10 सितम्बर, 2017 को साल का अंतिम ग्रैंड-स्लैम टूर्नामेंट अमेरिकी ओपन समाप्त हो गया. चूँकि अब एक साल में आयोजित होने वाले चारों टेनिस ग्रैंड-स्लैम टूर्नामेंट समाप्त हो चुके हैं. अतः विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के साथ-साथ टेनिस से जुड़ाव रखने वाले खेल प्रेमियों की जानकारी के लिए इस लेख में हम साल 2017 में आयोजित चारों ग्रैंड-स्लैम के पुरूष एकल, महिला एकल, पुरूष युगल, महिला युगल एवं मिश्रित युगल वर्ग के विजेताओं की सूची दे रहे हैं.

    Sep 11, 2017
  • टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी

    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक 39 खिलाड़ियों ने 43 बार हैट्रिक विकेट लिया है. इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची एवं उनसे जुड़े तथ्यों का विवरण दे रहे है.

    Aug 4, 2017
  • क्रिकेट में 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी

    टी20 और वनडे क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण वर्तमान समय में क्रिकेट के खेल में विस्फोटक और गगनचुम्बी छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों का प्रभुत्व बढ़ता जा रहा है. इसके कारण वर्तमान दौर में टेस्ट क्रिकेट में भी बल्लेबाजों द्वारा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का नजारा देखने को मिलता है. लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी एकाग्रता, धैर्य और तकनीक का प्रदर्शन करते हुए बहुत ही धीमी पारियां खेली है. इस लेख में हम सबसे कम रन बनाने के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट की 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी का विवरण दे रहे हैं.

    Jul 11, 2017
  • अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची

    वर्तमान समय में विभिन्न देशों में पेशेवर टी20 क्रिकेट लीग का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, एवं पाकिस्तान सुपर लीग प्रमुख है. इसके अलावा समय-समय पर क्रिकेट खेलने वाले विभिन्न देशों के बीच द्विपक्षीय टी20 मैचों की सीरिज का आयोजन किया जाता है और आईसीसी द्वारा टी20 विश्वकप का भी आयोजन किया जाता है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे है.

    Jan 4, 2018
  • जानें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की जिम्मेदारियां क्या होती हैं

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट की अंतरराष्ट्रीय संचालक मंडल है। सन 1909 में इसे “इंपीरियल क्रिकेट कॉन्फ्रेंस” के रूप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधियों ने स्थापित किया था| सन 1965 में इसका नाम बदलकर "अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन" नाम दिया गया है और 1989 में इसे वर्तमान नाम "अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद" (आईसीसी) दिया गया था|

    Feb 13, 2017
  • हिमा दास: जीवनी और अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड

    हेमा दास को ढींग एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि उनका सम्बन्ध असम राज्य के  नागांव जिले का एक कस्बे “ढींग” से है. चूंकि हिमा एक धाविका हैं इसलिए उनका नाम ढींग एक्सप्रेस पड़ गया है. हिमा ने टेम्पेरे (फिनलैंड)) में आयोजित विश्व अंडर -20 चैंपियनशिप 2018 में 400 मीटर फाइनल में स्वर्ण पदक जीता है. वह एक अंतर्राष्ट्रीय ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं. इसी पदक के साथ ही हिमा भारत में दूसरी उड़न पारी कहलाने लगीं हैं.

    Jul 25, 2019
  • आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का इतिहास एवं उससे जुड़े रोचक तथ्य

    आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा आयोजित की जाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट है. इस टूर्नामेंट का पहली बार आयोजन बांग्लादेश की मेजबानी में 1998 में किया गया था. तब से लेकर अब तक इस का आयोजन 7 बार किया जा चुका है. 8वीं बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 1 जून से 18 जून 2017 तक इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अंतर्गत किया जा रहा है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का इतिहास एवं उससे संबंधित विभिन्न आंकड़ों का विवरण दे रहे है.

    Jul 25, 2019
  • Ind vs SL: टेस्ट क्रिकेट का इतिहास आकड़ों की नजर में

    भारत एवं श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के बीच 16 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक खेले गए 3 टेस्ट मैचों की सीरिज अब समाप्त हो चुकी है. इस सीरिज को में भारतीय टीम 1-0 से विजयी रही. इस सीरिज के दौरान भारतीय टीम का नेतृत्व विराट कोहली कर रहे थे जबकि श्रीलंकाई टीम की कप्तानी दिनेश चंदिमल के हाथों में थी. यहां हम भारत एवं श्रीलंका के बीच अब तक खेले गए टेस्ट क्रिकेट के जुड़े महत्वपूर्ण रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

    Jan 4, 2018
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now