Search
  1. Home
  2. खेल और क्रीड़ा
View in English

खेल और क्रीड़ा

  • भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

    विश्व शतरंज महासंघ के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक; वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 60 है. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड R.प्रग्गानंधा शतरंज के नाम था जिन्होंने यह उपलब्धि जून 2018 में 12 साल 10 महीने की उम्र में हासिल की थी.

    Feb 12, 2019
  • जानिये ब्लाइंड खिलाड़ी क्रिकेट कैसे खेलते हैं?

    ब्लाइंड क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली गेंद साधारण गेंद से बड़ी होती है. ये प्लास्टिक की बनी गेंद होती है जिसमें बॉल बेअरिंग डाले जाते हैं जो झुनझने की तरह आवाज़ करते हैं और इनकी आवाज़ से खिलाड़ी गेंद का अंदाज़ा लगाता है. गेंदबाज़ 'प्ले' बोलते हुए "अंडरआर्म" गेंद फेंकता है, जिससे बल्लेबाज और फील्डर खिलाड़ी जान जाते हैं कि बॉल फेकी जा रही है. जब यह बॉल बल्लेबाज तक पहुँचती है तो आवाज करती है जिसे सुनकर बल्लेबाज शॉट खेलता है.

    Feb 8, 2019
  • भारतीय क्रिकेट बोर्ड में अंपायर बनने की क्या प्रक्रिया है?

    क्रिकेट के खेल में अंपायर की भूमिका उसी तरह होती है जैसे न्यायपालिका में जज की. वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के चार ग्रेड में 120 अंपायर हैं जो देश में आयोजित होने वाले विभिन्न मैचों में अंपायरिंग करते हैं. इस लेख में हमने यह बताया है कि कोई व्यक्ति किस तरह से BCCI के पैनल में अंपायर बन सकता है.

    Feb 6, 2019
  • भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्पोर्ट्सपर्सन-2018 की सूची

    प्रसिद्द पत्रिका फोर्ब्स इंडिया ने वर्ष 2018 की रैंकिंग में सलमान खान को लगातार तीसरे साल भारत की ओर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सेलिब्रिटी के रूप में स्थान दिया है. वर्ष 2018 में सलमान ने 253 करोड़ रुपये की कमाई की है इसके बाद विराट कोहली का नम्बर है. फोर्ब्स इंडिया ने 100 सबसे अधिक कमाई वाले सेलिब्रिटी की सूची जारी की है इसमें कुल 21 खिलाड़ी शामिल है.

    Jan 23, 2019
  • लाँन टेनिस में ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट कौन-कौन से होते हैं?

    लाँन टेनिस की दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में 4 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों का नाम आता है, जिन्हें ‘मेजर’ भी कहा जाता है| जिनके नाम हैं: विंबलडन, यूएस ओपन, फ्रेंच ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन| ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

    Jan 18, 2019
  • जानिये लॉन टेनिस को कैसे खेला जाता है?

    बहुत से लोगों ने लॉन टेनिस के खेल को देखा होगा लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो इस खेल को समझ पाते हैं l इसीलिए हमने इस लेख में लॉन टेनिस से जुड़े हुए कुछ नियमों और शब्दों के बारे में बताया है l टेनिस ओपन युग की शुरुआत 1968 से हुई जब ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट्स ने पेशेवर खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए अनुमति देने पर सहमति व्यक्त कीl ग्रैंड स्लैम में सबसे पहले विंबलडन ओपन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ था।

    Jan 18, 2019
  • ओलंपिक के 5 मुख्य स्तम्भ क्या हैं?

    ओलंपिक खेलों का आयोजन हर 4 चार के अन्तराल पर किया जाता है. ओलंपिक खेलों को सबसे बड़ा खेल आयोजन कहा जाता है. ओलंपिक में पदक जीतना किसी भी खिलाडी के लिए सपना सच होने जैसा होता है. विश्व में सबसे पहले ओलंपिक खेलों का आयोजन एथेंस (ग्रीस) में 1896 में हुआ था जिसमें 14 देशों के 241 एथलीटों ने 43 प्रतियोगिताओं में भाग लिया था. अब तक कुल 31 बार ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जा चुका है. अगले ओलंपिक खेलों का आयोजन जापान के शहर टोक्यो में 2020 में किया जायेगा.

    Jan 17, 2019
  • ICC किसी गेंदबाज को “चकर” कब घोषित करता है?

    आइसीसी के नियम के मुताबिक एक गेंदबाज अधिकतम 15 डिग्री तक अपना हाथ मोड़ सकता है. एक अवैध बॉलिंग एक्शन वह बॉलिंग एक्शन है, जिसमें प्लेयर की एल्बो एक्सटेंशन 15 डिग्री से अधिक हो जाती है. इस कोण की गणना में हाथ के क्षैतिज होने से लेकर हाथ से गेंद छोड़ने के बीच की जाती है. दुनिया भर में क्रिकेट के खेल के नियमों को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC),लन्दन के द्वारा बनाया जाता है.

    Jan 14, 2019
  • सचिन को ICC हॉल ऑफ़ फेम में शामिल क्यों नहीं किया गया है?

    आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल होने की सबसे पहली शर्त यह होती है कि खिलाड़ी को इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास लिए हुए कम से कम 5 वर्ष बीत जाने चाहिए. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं. वर्ष 2018 में इसमें राहुल द्रविड़, रिकी पोंटिंग और क्लेयर टेलर को शमिल किया गया था. आईसीसी, इस लिस्ट को 2 जनवरी, 2009 से जारी करता आ रहा है.

    Jan 9, 2019
  • क्रिकेट में खिलाड़ी कैसे-कैसे अन्धविश्वास रखते हैं?

    आपने देखा होगा कि खेल के दौरान लगभग बल्लेबाज क्रीज के बीच में एक-दूसरे के बल्ले से बल्ले को मिलाते हैं. इसमें उनका यह टोटका होता है कि उनकी जोड़ी टूटेगी नहीं. इस लेख में खिलाडियों द्वारा अपनाये जाने वाले ऐसे ही रोचक अन्धविश्वासों या टोटकों के बारे में बताया गया है.

    Jan 7, 2019
  • भारतीय क्रिकेट खिलाडियों की टी-शर्ट का नम्बर कैसे तय होता है?

    भारतीय टीम के क्रिकेट खिलाड़ी किस नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं इसमें BCCI और ICC की कोई भूमिका नहीं है. भारत सहित विश्व के अन्य देशों के खिलाड़ी अपनी टी-शर्ट का नंबर खुद चुनते हैं. इसके लिए इंटरनेशनल लेवल पर किसी तरह के कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किये गए हैं. वर्तमान में भारत की ओर से कोहली 18 नम्बर, धोनी 7 नम्बर और रोहित शर्मा 45 नम्बर की टी-शर्ट पहनते हैं.

    Jan 7, 2019
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास: आंकड़ों की नजर में

    भारत एवं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच अब तक 25 टेस्ट सीरिज खेली गयी हैं, जिनमें से 12 टेस्ट सीरिज ऑस्ट्रेलिया ने और 8 टेस्ट सीरिज भारत ने जीती हैं, जबकि 5 सीरिज ड्रा रही हैं. इस लेख में हम भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट के इतिहास को आकड़ों की नजर से देखने की कोशिश कर रहे हैं.

    Dec 27, 2018
  • क्रिकेट में "यो-यो टेस्ट" किसे कहते हैं?

    यो यो टेस्ट एक सॉफ्टवेर आधरित टेस्ट है. इसमें 20 मीटर पर एक शंकु रखा होता है जिसमे खिलाड़ियों को दौड़ना होता है. यो यो टेस्ट बीप टेस्ट का वेरिएशन है और इसे डेनमार्क फुटबॉल फिजियोलॉजिस्ट जेन्स बैंग्सबो द्वारा विकसित किया गया था. आजकल भारत की क्रिकेट टीम में किसी खिलाड़ी को जगह बनाने के लिए इस टेस्ट को 16.1 स्कोर के साथ पास करना पड़ता है.

    Dec 27, 2018
  • आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

    आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की महान हस्तियों को शामिल किया जाता है. आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल किये जाने वाले महान खिलाड़ियों की सूची हर साल जारी करता है. इस सूची को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी करना शुरू किया था. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं.

    Dec 27, 2018
  • बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच क्या होता है और कहाँ खेला जाता है?

    बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच; मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (ऑस्ट्रेलिया) पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम और एक मेहमान टीम के बीच 26 दिसंबर से शुरू होता है. चूंकि क्रिसमस के अगले दिन यानि 26 दिसम्बर के दिन को ईसाई लोग बॉक्सिंग डे कहते हैं और इसी दिन टेस्ट मैच शुरू होता है इसलिए इस टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच है कहा जाता है.

    Dec 26, 2018