Search
  1. Home |
  2. खेल और क्रीड़ा

खेल और क्रीड़ा

Also Read in : English

कितने भारतीयों ने अब तक विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट जीता है

Jul 5, 2017
भारतीय खिलाड़ियों द्वारा पहली बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब 1999 में जीता गया था, जब भारत के लिएंडर पेस और महेश भूपति ने पुरूष युगल और लिएंडर पेस ने मिश्रित युगल का खिताब जीता था. 1999 से अब तक 3 भारतीय खिलाड़ियों ने विभिन्न वर्गों में 8 बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीता है. इस लेख में हम विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

Latest Videos

क्रिकेट में 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी

Jul 3, 2017
टी20 और वनडे क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता के कारण वर्तमान समय में क्रिकेट के खेल में विस्फोटक और गगनचुम्बी छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों का प्रभुत्व बढ़ता जा रहा है. इसके कारण वर्तमान दौर में टेस्ट क्रिकेट में भी बल्लेबाजों द्वारा ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का नजारा देखने को मिलता है. लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी एकाग्रता, धैर्य और तकनीक का प्रदर्शन करते हुए बहुत ही धीमी पारियां खेली है. इस लेख में हम सबसे कम रन बनाने के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट की 10 सबसे धीमी पारी खेलने वाले खिलाड़ी का विवरण दे रहे हैं.

क्रिकेट में रन आउट और बैट के साइज से जुड़े नये नियम

Jun 27, 2017
विश्व में क्रिकेट के खेल की सबसे बड़ी संचालक संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा समय-समय पर क्रिकेट को और भी लोकप्रिय बनाने हेतु नये नये नियमों को लागू किया जाता रहा है. इसी क्रम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा 23 जून, 2017 को कुछ नए नियमों की घोषणा की गई है, जो 1 अक्टूबर, 2017 से प्रभावी होंगे. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) द्वारा अपनाए गए नये नियमों का विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

दो अलग-अलग देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाडियों की सूची

Jun 22, 2017
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के परिदृश्य पर समय-समय पर कई ऐसे खिलाड़ी उभरे हैं जिन्होंने दो देशों के लिए क्रिकेट खेला है. अब तक 28 खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो अलग-अलग देशों का प्रतिनिधित्व किया है. इनमें से 14 खिलाडियों ने दो अलग-अलग देशों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला है, 9 खिलाड़ियों ने दो अलग-अलग देशों के लिए वनडे क्रिकेट खेला है, जबकि 5 खिलाड़ियों ने दो अलग-अलग देशों के लिए टी20 क्रिकेट खेला है. इस लेख में हम दो अलग-अलग देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची दे रहे है.

भारत एवं पाकिस्तान के बीच खेले गए 11 यादगार फाइनल मैचों का इतिहास

Jun 18, 2017
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है. रविवार 18 जून 2017 को लंदन के द ओवल मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मैच खेला जाएगा. यह भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला 12वां फाइनल मैच है. भारत और पाकिस्तान के बीच विगत वर्षों में संपन्न हुए फाइनल मैचों में 4 बार भारत और 7 बार पाकिस्तान विजयी रहा है. इस लेख में हम भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 11 यादगार मैचों से जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

वनडे क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

Jun 14, 2017
एक समय एकदिवसीय क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा 10,000 रन बनाना अकल्पनीय लगता था. लेकिन धीरे-धीरे कई बल्लेबाजों ने एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाकर रिकॉर्डबुक में अपना नाम दर्ज करवाया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के नाम और उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

एकदिवसीय क्रिकेट में कितनी बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है

Jun 13, 2017
एकदिवसीय एवं टी20 क्रिकेट में हमें कई बार ऐसे रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं जिसमें हार-जीत का फैसला छक्का लगाकर होता है. यूँ तो एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबलों में कई मैचों के नतीजे अंतिम गेंद पर निकले हैं, लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में कुछ ही ऐसे मुकाबले हुए हैं जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट के कुछ ऐसे ही मैचों का विवरण दे रहे हैं, जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया था.

ICC चैम्पियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाज

Jun 13, 2017
1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड के तीन अलग-अलग मैदानों “द ओवल”, “एजबेस्टन” और “कार्डिफ” में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का आयोजन किया जा रहा है. यह आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आठवां संस्करण है. इन आठों संस्करणों को मिलाकर इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली के नाम है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के सभी संस्करणों को मिलाकर सर्वाधिक छक्के लगाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाजों के नाम एवं उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

ICC चैम्पियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 गेंदबाज

Jun 12, 2017
2017 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन आठवी बार किया जा रहा है. इस बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड के तीन अलग-अलग मैदानों “द ओवल”, “एजबेस्टन” और “कार्डिफ” में किया जा रहा है. विगत सात बार आयोजित इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काईल मिल्स के नाम है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के सभी संस्करणों को मिलाकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष 10 गेंदबाजों के नाम एवं उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

ICC चैम्पियंस ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाज

Jun 9, 2017
1998 से लेकर 2013 तक आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन 7 बार किया जा चुका है. आठवी बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 1 जून से 18 जून तक इंग्लैंड के तीन अलग-अलग मैदानों पर किया जा रहा है. विगत सात बार आयोजित इस टूर्नामेंट को भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 2-2 बार, जबकि दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम ने 1-1 बार जीता है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के सभी संस्करणों को मिलाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाजों के नाम एवं उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे

Jun 8, 2017
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी सी. के. नायडू ने की थी. इस लेख में हम भारत के पहले टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के नाम एवं उनके क्रिकेट करियर का विवरण दे रहे है.

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: 1998 से अब तक भारतीय टीम के प्रदर्शन का लेखा जोखा

Jun 2, 2017
1998 में आयोजित पहले आईसीसी नॉक आउट टूर्नामेंट से लेकर 2017 में आयोजित हुए वर्तमान टूर्नामेंट तक में हर बार भारतीय क्रिकेट टीम ने शिरकत की है. भारतीय टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को दो बार जीत चुकी है और इसे 2017 में भी जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. इस लेख में हम 1998 से लेकर अब तक आयोजित हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम के प्रदर्शन का लेखा-जोखा प्रस्तुत कर शुरू रहे है.

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का इतिहास एवं उससे जुड़े रोचक तथ्य

May 31, 2017
आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा आयोजित की जाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट है. इस टूर्नामेंट का पहली बार आयोजन बांग्लादेश की मेजबानी में 1998 में किया गया था. तब से लेकर अब तक इस का आयोजन 7 बार किया जा चुका है. 8वीं बार इस टूर्नामेंट का आयोजन 1 जून से 18 जून 2017 तक इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अंतर्गत किया जा रहा है. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का इतिहास एवं उससे संबंधित विभिन्न आंकड़ों का विवरण दे रहे है.

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: विश्व क्रिकेट में पहली बार चिप वाले स्मार्ट बैट की शुरूआत

May 31, 2017
क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था आईसीसी द्वारा समय-समय पर खेल की बेहतरी के लिए नए-नए तकनीकों का सहारा लिया जाता है. इन नए-नए तकनीकों की मदद द्वारा क्रिकेट के खेल को पारदर्शी एवं दर्शकों की रूचि के हिसाब से मनोरंजक बनाने का प्रयास किया जाता रहा है. इसी क्रम में आगामी आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता में बल्लेबाजों द्वारा चिप लगे हुए “स्मार्ट बैट” का इस्तेमाल किया जाएगा. इस लेख में हम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में इस्तेमाल होने वाले स्मार्ट बैट के अलावा अन्य तकनीकों का विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

जानें सचिन तेंदुलकर से जुड़े कुछ रोचक एवं अनजाने तथ्य

Apr 24, 2017
क्रिकेट के भगवान सचिन रमेश तेंदुलकर को क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता हैl सचिन का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई में हुआ थाl सचिन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरूआत 15 नवम्बर 1989 को टैस्ट क्रिकेटर के रूप में पाकिस्तान के विरूद्ध कराची में किया थाl सचिन ने अपने एकदिवसीय करियर की शुरूआत 18 दिसम्बर, 1989 को पाकिस्तान के विरूद्ध गुजरांवाला में किया थाl सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन के अवसर पर इस लेख में हम सचिन तेंदुलकर से जुड़े कुछ अनजाने एवं रोचक तथ्यों के साथ-साथ उनके प्रमुख रिकॉर्ड का भी विवरण दे रहे हैंl

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Mar 23, 2017
भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता हैl अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को दुगुना कर दिया है l BCCI अनुबंधित खिलाडियों को तीन श्रेणियों में रखता है A, B और C l A ग्रेड में आने वाले खिलाडी को 2 करोड़ रुपये वार्षिक, B ग्रेड वाले खिलाडी को 1 करोड़ रुपये और C ग्रेड वाले को पूरे साल में 50 लाख रुपये मिलते हैं l

भारत के प्रमुख घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंटों की सूची

Mar 22, 2017
भारत में पहली बार क्रिकेट का खेल ईस्ट इंडिया कम्पनी द्वारा 1721 में बड़ौदा के निकट कैम्बे में खेला गया थाl भारत में प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरूआत 1864 में हुई थी और पहला मैच अंग्रेजो द्वारा मद्रास क्लब और कलकत्ता क्लब के बीच खेला गया थाl इसके बाद 1889-90 में पहली बार अंग्रेज टीम भारत में खेलने आयी थी जिसे प्रथम श्रेणी क्रिकेट ही कहा गया थाl भारत में घरेलू स्तर पर पहला प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट 1934-35 में रणजी ट्रॉफी के रूप में शुरू की गई थीl इस लेख में हम भारत के प्रमुख घरेलू टूर्नामेंटों का विवरण दे रहे हैंl

क्रिकेट में बल्लेबाज कितने तरीके से आउट हो सकता है?

Mar 15, 2017
क्रिकेट के नियम मैरीलिबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा स्थापित नियमों का एक समूह है जो निष्पक्षता और एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए दुनिया भर में क्रिकेट के नियमों की व्याख्या करता है। एमसीसी के पास इस खेल के नियमों का कॉपीराइट है और केवल एमसीसी ही इन नियमों में बदलाव कर सकता हैl हालांकि आजकल क्रिकेट के खेल की वैश्विक नियामक संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के साथ विचार विमर्श के बाद ही नियमों में बदलाव किया जाता है। हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) में “हैंडल द वाल” के तहत आउट होने के नियम में बदलाव करते हुए इसे “फील्ड को बाधा पहुँचाना (Obstructing the Field)” वाले नियम के साथ जोड़ दिया हैl इस लेख में हम उन तरीकों का वर्णन कर रहे हैं जिसके माध्यम से क्रिकेट के खेल में कोई बल्लेबाज "आउट" हो सकता हैl

क्रिकेट से जुड़े 13 अज्ञात लेकिन दिलचस्प तथ्य

Mar 9, 2017
क्रिकेट के खेल की शुरूआत 16वीं शताब्दी के आस-पास इंग्लैंड में हुई थी, हालांकि आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की शुरूआत 1877 में हुई थीl वर्तमान समय में यह खेल पूरी दुनिया में खेला जा रहा हैl भारत ने टेस्ट क्रिकेट में पहला कदम 1932 में रखा था। इस वर्ष इंग्लैंड के विरुद्ध लार्डस में भारत ने पहला टेस्ट खेला था और इस टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान सी. के. नायडू थे। इस लेख में हम क्रिकेट से जुड़े 13 अज्ञात लेकिन दिलचस्प तथ्यों का विवरण दे रहें हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगेl

दुनिया के 10 सबसे छोटे एथलीट

Mar 1, 2017
जब कभी हम एथलीटों के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में हृष्ट-पुष्ट काया, सटीक चाल, अत्यधिक सहनशक्ति और लंबे कद वाले व्यक्ति की छवि उभरती हैl लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ ऐसे भी एथलीट हुए हैं जो कद में छोटे के बावजूद अपने खेल में पारंगत थेl वास्तव में इन लोगों को पृथ्वी पर अब तक जन्म लेने वाले सबसे छोटे लोगों में एक गिना जाता हैl इस लेख में हम पृथ्वी पर अब तक जन्म लेने वाले 10 सबसे छोटे एथलीटों की सूची दे रहे हैंl
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK