Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. खेल और क्रीड़ा
View in English

खेल और क्रीड़ा

  • विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची

    विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन और पोंटिंग (71 शतक ) के बाद सबसे अधिक शतक लगा दिए हैं. सितम्बर 2019 तक, विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 68 शतक बनाए हैं- जिसमें टेस्ट क्रिकेट में 25 शतक और वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) में 43 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली द्वारा बनाये गए कुल रन 20,638 हैं, जिनमें एकदिवसीय मैचों में 11520 रन, टेस्ट क्रिकेट में 6749 रन और टी-20 मैचों में 2369 रन शामिल हैं.

    17 hrs ago
  • जानिये कैसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का "लोगो" आज भी गुलामी का प्रतीक है?

    क्या आप जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का 'लोगो' आज भी भारत की गुलामी का प्रतीक है. दरअसल BCCI का यह 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India'से लिया गया है. अंग्रेजों ने इस अवार्ड की शुरुआत देश के साथ गद्दारी करने वाले और ब्रिटिश क्राउन के साथ वफादारी करने वाले राजाओं और राजकुमारों को खुश करने के लिए 1861 में की थी.

    17 hrs ago
  • विक्रम राठौर: भारतीय टीम के नए बल्लेबाजी कोच

    विक्रम राठौर ने भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में संजय बांगर की जगह 22 अगस्त, 2019 को ली है. हालांकि राठौड़ को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन प्रथम श्रेणी के बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 33 शतकों की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं और वह 20 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले विराट को कोहली को बल्लेबाजी करना सिखायेंगे.

    Sep 2, 2019
  • पी.वी. सिंधु के प्रमुख रिकार्ड्स की सूची

    पीवी सिंधु ओलिंपिक स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं, इसके अलावा वह पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने 2019 में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल में स्वर्ण पदक जीता है. पीवी सिंधु की विश्व में सर्वोच्च रैंकिंग 2 रह चुकी है. वर्तमान में वह विश्व की नंबर 3 खिलाड़ी है.

    Aug 29, 2019
  • राष्ट्रीय खेल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    राष्ट्रीय खेल दिवस: दुनिया भर में 'हॉकी के जादूगर' के नाम से प्रसिद्ध भारत के महान् हॉकी खिलाड़ी 'मेजर ध्यानचंद सिंह' का जन्म 29 अगस्त, 1905 को इलाहाबाद शहर में हुआ था. भारत सरकार ने इस महान खिलाड़ी को सम्मानित करते हुए 2012 से “29 अगस्त” को खेल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है.

    Aug 29, 2019
  • भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों की सूची

    भारतीय क्रिकेट टीम के पहले मुख्य कोच के रूप में 1990 में बिशन सिंह बेदी की नियुक्ति की गई थी, जबकि 11 जुलाई 2017 को रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम के 15वें कोच के रूप में नियुक्त किया गया था. इस लेख में हम भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों के नाम एवं उनके कार्यकाल का विवरण दे रहे हैं.

    Aug 16, 2019
  • राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

    वर्ष 2019 के लिए राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार कुश्ती के उस्ताद बजरंग पुनिया और एथलेटिक्स खिलाड़ी दीपा मालिक को दिया गया है. यह पुरस्कार खेलों की दुनिया में भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार है. जो खिलाड़ी दुनिया में भारत का नाम रोशन करते हैं उन्हें भारत सरकार इस बड़े अवार्ड से नवाजती है. खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कार हैं, अर्जुन पुरस्कार, एकलव्य पुरस्कार, मेजर ध्यान चंद अवार्ड, द्रोणाचार्य अवार्ड और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार. इस लेख में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों के नाम दिए गए हैं.

    Aug 1, 2019
  • वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम कोई राष्ट्रगान क्यों नहीं गाती है?

    वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम का चयन लगभग 15 अलग अलग प्रान्तों के खिलाडियों की मदद से किया जाता है.अर्थात वेस्ट इंडीज कोई एक राष्ट्र नहीं है है बल्कि कई प्रान्तों से मिलकर बना एक राष्ट्रों का संघ है जिसमें कई देश आज भी ब्रिटेन की राजशाही की मदद से चलाये जा रहे हैं.

    Jul 31, 2019
  • क्रिकेट टेस्ट मैच खेलने वाली पुरुष टीमों की सूची

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए वैश्विक शासी निकाय है, जिसमें पुरुषों, महिलाओं की टीम शामिल हैं. आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इसमें कुल 9 टीमें हिस्सा लेंगी जबकि वर्तमान में टेस्ट मैच खेलने वाली 11 टीमें हैं. जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता आईसीसी ने रद्द कर दी है अन्यथा यह संख्या 12 थी.

    Jul 31, 2019
  • हिमा दास: जीवनी और अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड

    हेमा दास को ढींग एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि उनका सम्बन्ध असम राज्य के नागांव जिले का एक कस्बे “ढींग” से है. चूंकि हिमा एक धाविका हैं इसलिए उनका नाम ढींग एक्सप्रेस पड़ गया है. हिमा ने टेम्पेरे (फिनलैंड)) में आयोजित विश्व अंडर -20 चैंपियनशिप 2018 में 400 मीटर फाइनल में स्वर्ण पदक जीता है. वह एक अंतर्राष्ट्रीय ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं. इसी पदक के साथ ही हिमा भारत में दूसरी उड़न पारी कहलाने लगीं हैं.

    Jul 25, 2019
  • आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

    “हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की दुनिया के धुरंधर खिलाडियों को शामिल किया जाता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के द्वारा फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी की जा रही है. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 90 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 6 भारतीय शामिल हैं.

    Jul 19, 2019
  • महेंद्र सिंह धोनी: बल्लेबाज, कप्तान और विकेट कीपर के रूप में अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड्स

    महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र भारतीय कप्तान हैं जो कि भारत में कप्तान के रूप में दो विश्व कप लाए हैं. एक विश्व कप T-20 वर्ष 2007 में और दूसरा 2011 में. धोनी को भारतीय वनडे टीम का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. उनकी कप्तानी के दौरान भारतीय टीम की सफलता की दर लगभग 60% थी.

    Jul 17, 2019
  • क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले कप्तानों की सूची

    अब तक 12 क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट को 10 कप्तानों के द्वारा जीता गया है. क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले पहले कप्तान वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड थे और अभी सबसे हाल के कप्तान इयान मॉर्गन बन गये हैं. इस लेख में क्रिकेट विश्व कप जीतने वाले सभी 10 कप्तानों कौर उनके रिकार्ड्स के बारे में बताया गया है.

    Jul 15, 2019
  • इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: विश्व कप में प्रमुख रिकार्ड्स

    विश्व कप 2019 के 12वें संस्करण का फाइनल मैच 14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड; लॉर्ड्स, लन्दन के मैदान पर खेला जायेगा. यह मैच भारतीय समयानुसार 3 बजे शुरू होगा. दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमों ने अब तक एक भी विश्व कप नहीं जीता है और विश्व कप इतिहास में पहली बार दोनों टीमें खिताबी जंग के लिए मुकाबला करेंगीं.

    Jul 15, 2019
  • क्रिकेट में “सुपर ओवर” क्या होता है और इसके क्या नियम होते हैं?

    विश्व कप 2019 में 12वें संस्करण का विजेता इंग्लैंड को चुना गया है लेकिन यह मैच क्रिकेट विश्व कप इतिहास में अनूठा रिकॉर्ड बना गया है. दरअसल इस मैच का फैसला सुपर ओवर से भी नही बल्कि मैच में सबसे अधिक चौके लगाने वाली टीम के आधार पर हुआ था.

    Jul 15, 2019