Search
  1. Home
  2. खेल और क्रीड़ा
View in English

खेल और क्रीड़ा

  • भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे?

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी सी. के. नायडू ने की थी. इस लेख में हम भारत के पहले टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के नाम एवं उनके क्रिकेट करियर का विवरण दे रहे है.

    17 hrs ago
  • क्रिकेट मैचों में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है

    क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों का एक समान महत्व है| लेकिन इन सब में गेंदबाजी को सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, क्योंकि यह खेल में गति लाता है| क्रिकेट के खेल में एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज देखने को मिले हैं और उन सभी गेंदबाजों ने गेंद को ज्यादा से ज्यादा गति प्रदान करने की भरसक कोशिश की है| अब सवाल यह है कि क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है? इस लेख में हम जानने की कोशिश कर रहे हैं कि किन-किन तकनीकों के माध्यम से क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को मापा जाता है?

    17 hrs ago
  • क्रिकेट में किस प्रकार की गेदों का उपयोग किया जाता है?

    पुरुष खिलाडियों की क्रिकेट गेंद का वजन 155.9 और 163 ग्राम के बीच होता है; इसकी परिधि 22.4 और 22.9 सेंटीमीटर के बीच होती है. वर्तमान में टेस्ट मैचों में 3 प्रकार की क्रिकेट गेंदों का उपयोग किया जाता है; इनके नाम हैं; कूकाबुरा, ड्यूक और एसजी. इस लेख में हमने इन गेंदों के बारे में मुख्य तथ्यों की व्याख्या की है.

    18 hrs ago
  • IPL के 9 संस्करणों का लेख-जोखा: आंकड़ों की नजर में

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा प्रायोजित IPL टी20 का दसवां संस्करण 5 अप्रैल से 21 मई 2017 के बीच आयोजित किया जाएगा| वीवो (VIVO) द्वारा टाइटल प्रायोजित यह टूर्नामेन्ट 47 दिनों तक चलेगा और देश भर के 10 शहरों में मैचों का आयोजन किया जाएगा| इस संस्करण का फाइनल मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में 21 मई को आयोजित किया जाएगा| इस लेख में हम IPL के पिछले 9 संस्करणों के आंकड़ों का विवरण दे रहे हैं जिससे आपको IPL की बीती यादें ताजा हो जाएंगी|

    19 hrs ago
  • IPL के सभी संस्करणों में शीर्ष 3 मंहगे खिलाडियों की सूची

    IPL 2019 के मैचों के आयोजन की तिथि घोषित की जा चुकी है। कौन टीम किससे भिड़ेगी इसका पूरा कार्यक्रम तय हो चुका है। खिलाड़ियों की नीलामी की प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है| हर सीजन की तरह इस बार भी सभी फ्रेंचाइजी ने दिल खोलकर बोली लगाकर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खरीदा है। इस लेख में हम IPL के विभिन्न संस्करणों के तीन सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची दे रहे हैं|

    3 days ago
  • क्रिकेट के इतिहास में पहला टॉस, पहला रन और पहला शतक, किसने, कब, कहाँ बनाया था?

    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला मैच मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 15-19 मार्च 1877 के दौरान खेला गया था. जबकि विश्व में सबसे पहला एक दिवसीय मैच मेलबर्न में, 5 जनवरी 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था.

    Mar 20, 2019
  • मैराथन दौड़ का इतिहास क्या है और यह कितने किमी. की होती है?

    मैराथन दौड़ का इतिहास 490 ईस्वी पूर्व शुरू हुआ था. दरअसल यूनान के एथेंस नगर से 26 मील दूर मैराथन के मैदान में यूनानी और पर्सियन/फारसी सैनिकों के बीच युद्ध हुआ था. इस युद्ध में यूनान के सैनिकों ने फारस के 1 लाख सैनिकों को हरा दिया था. इस जीत की खबर देने के लिए यूनान का 'फिडिपीडेस' नाम का सैनिक युद्ध क्षेत्र से लगभग 26 मील तक बिना रुके दौड़ता हुआ एथेंस पहुंचा था.

    Mar 15, 2019
  • भारतीय क्रिकेटरों की जर्सी में ‘BCCI लोगो’ के ऊपर “तीन स्टार” क्यों बने हैं?

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भारत में क्रिकेट के सुचारु संचालन और खिलाड़ियों और प्रशासकों के लिए नियमों और दिशा निर्देशों को बनाता है. बीसीसीआई की स्थापना दिसंबर 1928 में तमिलनाडु सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत एक 'सोसाइटी' के रूप में की गयी थी. बीसीसीआई का 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India' से लिया गया है.

    Mar 13, 2019
  • सर्वाधिक ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन टाइटल जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

    ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप दुनिया का सबसे पुराना और सबसे प्रतिष्ठित बैडमिंटन टूर्नामेंट है. यह सालाना खेला जाता है. यह टूर्नामेंट 4 अप्रैल, 1899 से आयोजित किया जा रहा है. यह टूर्नामेंट एरीना बर्मिंघम, इंग्लैंड में खेला जाता है. वर्तमान वर्ष 2019 में इस टूर्नामेंट के लिए पुरस्कार राशि USD 1,000,000 है. भारत की और से अब तक इस टूर्नामेंट में सिर्फ 2 खिलाड़ी ही जीत सके हैं.

    Mar 11, 2019
  • जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

    भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

    Mar 11, 2019
  • फुटबॉल में वीडियो सहायक रेफरी (VAR) तकनीकी क्या है?

    वीडियो असिस्टेंट रेफरी (VAR) तकनीकी फुटबॉल की नवीनतम प्रोद्योगिकी है जिसका इस्तेमाल फुटबाल मैच रेफरी द्वारा खिलाड़ियों को गोल, पेनल्टी किक और रेड कार्ड दिखाने जैसे अन्य निर्णय लेने के लिए किया जाता है. इस लेख में हमने VAR तकनीक की मदद से लिए गए निर्णयों के बारे में बताया है. इस तकनीकी का प्रयोग फुटबाल के अलावा भी कई अन्य खेलों में किया जाता है.

    Feb 22, 2019
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भारत में क्रिकेट के विकास के लिए एक राष्ट्रीय प्रबंधकीय निकाय (National Governing Body) है. बीसीसीआई का निर्माण दिसंबर 1928 में तमिलनाडु सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत एक 'सोसाइटी' के रूप में हुआ था. BCCI का मुख्यालय मुंबई में है. बीसीसीआई अपने वित्त के लिए भारत सरकार पर निर्भर नहीं है. अतः BCCI एक सरकारी बॉडी नहीं है.

    Feb 19, 2019
  • ICC किस आधार पर खिलाडियों की रैंकिंग जारी करता है?

    ICC प्लेयर रैंकिंग एक ऐसी तालिका है जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के प्रदर्शन को एक अंक आधारित प्रणाली (Points Based System) का उपयोग करके रैंक दिया जाता है. खिलाड़ियों को 0 से 1000 अंकों के पैमाने पर रेट किया जाता है. यदि किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके पिछले प्रदर्शन से बेहतर रहता है तो उसके अंक बढ़ जाते हैं; और अगर उनके प्रदर्शन में गिरावट आती है तो उसके अंक कम हो जाते हैं.

    Feb 19, 2019
  • दुनिया के शीर्ष 10 सबसे युवा शतरंज ग्रैंड मास्टर

    किसी शतरंज खिलाड़ी को ग्रैंड मास्टर बनने के लिए कम से कम 2500 “एलो रेटिंग” (Elo rating) प्राप्त करनी पड़ती है. अगस्त 2018 तक FIDE रेटिंग सूची में 1621 ग्रैंडमास्टर्स शामिल हैं, जिनमें से 1585 पुरुष और 36 महिलाएं हैं. यूक्रेन के सर्गेई कारजाकिन विश्व के सबसे युवे शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं उन्होंने यह ख़िताब सिर्फ 12 साल और 7 महीनों में प्राप्त किया था.वर्तमान में भारत के डी. गुकेश विश्व के दूसरे सबसे युवा शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं.

    Feb 13, 2019
  • भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

    विश्व शतरंज महासंघ के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक; वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 60 है. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड R.प्रग्गानंधा शतरंज के नाम था जिन्होंने यह उपलब्धि जून 2018 में 12 साल 10 महीने की उम्र में हासिल की थी.

    Feb 12, 2019