Search
  1. Home
  2. घटनाचक्र
View in English

घटनाचक्र

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है?

    क्या आप जानते हैं कि हर साल 8 मार्च को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इसके पीछे क्या इतिहास है, कब से इसको मनाना शुरू किया गया और क्यों इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 8, 2019
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

    सर सी.वी.रमन की खोज को चिह्नित करने के लिए भारत में हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है. उनकी खोज को रमन इफेक्ट के नाम से जाना जाता है. इस दिन को मनाने के पीछे उद्देश्य लोगों के दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व और इसके अनुप्रयोग का प्रसार करना है जो विकास की गति को तेज करने के लिए आवश्यक है. आइये इस लेख के माध्यम से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कैसे मनाया जाता है, क्यों मनाया जाता है इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 28, 2019
  • वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

    हर साल 14 फरवरी को दुनिया भर में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. क्या आप जानते हैं कि कब से इसको मनाया जा रहा है, इस दिन को वैलेंटाइन के नाम पर क्यों रखा गया. इसके पीछे क्या कहानी है. कैसे वैलेंटाइन डे को मनाया जाता है, आखिर वैलेंटाइन का अर्थ क्या है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Feb 14, 2019
  • विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?|

    कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. 2019 विश्व कैंसर दिवस का थीम Í Am and I Will' है. विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है, इसे क्यों मनाया जाता है, कैंसर क्या है, इसके लक्षण इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व कैंसर दिवस के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 4, 2019
  • शहीद दिवस पर महात्मा गांधी को क्यों याद किया जाता है?

    भारत में शहीद दिवस या सर्वोदया दिवस उन लोगों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने भारत की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है. भारत में शहीद दिवस को 30 जनवरी, 23 मार्च इत्यादि विभिन्न दिनों में मनाया जाता है. महात्मा गांधी ने भारत को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. क्या आप जानते हैं कि 30 जनवरी के दिन महात्मा गांधी को शहीद दिवस पर याद क्यों किया जाता है. भारत में 30 जनवरी को शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है, शहीद दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jan 30, 2019
  • भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    भारत की आजादी के बाद तक भारतीय सेना के अध्यक्ष ब्रिटिश मूल के ही हुआ करते थे. भारत की आजादी के बाद से 14 जनवरी 1949 तक भारतीय सेना की कमान अंग्रेज कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बूचर के पास थी. इसलिए 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा स्वतंत्र भारत के पहले भारतीय सेना प्रमुख बने थे और इसी कारण हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है.

    Jan 11, 2019
  • भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    ये हम सब जानते हैं कि भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है लेकिन 16 दिसंबर को भी भारत में विजय दिवस मनाया जाता है, ऐसा क्यों? 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश एक नए राष्ट्र के रूप में उभरा. भारत ने बांग्लादेश को एक नए राष्ट्र के रूप में बनाने में क्या महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 14, 2018
  • अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोध दिवस 2018

    विश्व भ्रष्टाचार निरोध दिवस को दुनिया भर में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और इसके साथ लड़ने के लिए हर साल 9 दिसंबर को मनाया जाता है. पहली बार यह कब मनाया गया था, इसको मनाने की शुरुआत कब से हुई और कैसे इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेक को अध्ययन करते हैं.

    Dec 7, 2018
  • भारत में नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है परन्तु क्या आप जानते हैं कि इसे 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है, किस प्रकार से मनाया जाता है, ऑपरेशन ट्राईडेंट क्या है, ये दिवस किस प्रकार भारत और पाकिस्तान 1971 के युद्ध से जुड़ा हुआ है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 4, 2018
  • भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    हर साल भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस या Children’s Day मनाया जाता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि 14 नवंबर को ही क्यों इसे मनाया जाता है. पूरी दुनिया में सब इसे क्या 14 नवंबर को ही मनाते है. भारत में बाल दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर को अध्ययन करने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 14, 2018
  • जानें भारत के किस स्थान पर दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं

    सम्पूर्ण देश में दीपावली का त्यौहार अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. दीपावली को भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी में मानाया जाता है. परन्तु भारत में एक ऐसा भी स्थान है जहां दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं. क्या आप जानते हैं वह स्थान कौन सा है. आइए इस लेख का माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

    Nov 6, 2018
  • चैत्र नवरात्रि पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

    चैत्र नवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार हैl इस त्योहार के अवसर पर नौ रातों और दस दिनों के दौरान, शक्ति/देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती हैl नवरात्रि के नौ रातों में तीन देवियों - महालक्ष्मी, महासरस्वती और दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा होती है जिन्हें नवदुर्गा कहते हैं। नवरात्रि भारत का एक महत्वपूर्ण प्रमुख त्योहार है जिसे पूरे भारत में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस लेख में हम चैत्र नवरात्रि पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट दे रहे हैं, जिससे आपको चैत्र नवरात्रि से संबंधित नये तथ्यों को जानने का अवसर मिलेगाl

    Oct 18, 2018
  • रामनवमी के अवसर पर जानें भगवान राम से जुड़े 11 अनजाने तथ्य

    रामनवमी का त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के पहले महीने “चैत्र” के शुक्ल पक्ष की 9वीं तिथि को मनाया जाता हैl यह त्यौहार “भगवान राम” के जन्म से जुड़ा हुआ हैl भगवान राम अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र थेl भगवान राम के जीवन से जुड़ी विभिन्न घटनाओं एवं प्रसंगो का वर्णन रामायण में किया गया हैl रामनवमी के अवसर पर इस लेख में हम भगवान राम से जुड़े 11 ऐसे अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगेl

    Oct 17, 2018
  • जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

    गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

    Oct 8, 2018
  • गांधी जयंती क्यों मनाई जाती है और इसका क्या महत्व है?

    महात्मा गांधी वह व्यक्ति थे जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिये अंग्रेजों के खिलाफ अपने पूरे जीवन भर संघर्ष किया. उनका जीवन अपने आप में एक प्रेरणा है. इसलिए ही उनके जन्मदिन पर यानी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाई जाती है. आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी और उनके जन्मदिन का क्या महत्व है, गांधी जयंती कैसे मनाई जाती है इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Oct 2, 2018