1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. घटनाचक्र
View in English

घटनाचक्र

  • Republic Day 2021: जाने राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियम क्या हैं?

    सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में फिल्मों को दिखाने से पहले राष्ट्रगान बजाना और सभी को उसके सम्मान में खड़े होना अनिवार्य कर दिया है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jan 25, 2021
  • गणतंत्र दिवस 2021: भारतीय गणतंत्र की यात्रा

    भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. 26 जनवरी, 1950 को, भारत ने अपना संविधान अपनाया और ब्रिटिश डोमिनियन से एक गणतंत्र तक भारत के परिवर्तन के रूप में मनाया. आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के इतिहास और उत्पत्ति के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Jan 25, 2021
  • भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    Army Day 2021: भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल 1895 को अंग्रेजों द्वारा की गयी थी. भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल को हुई थी लेकिन भारत में सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है. आइये इसके पीछे का कारण जानते हैं.

    Jan 15, 2021
  • राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है?

    राष्ट्रीय युवा दिवस 2021: हर साल 12 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. लेकिन 12 जनवरी को ही क्यों राष्ट्रिय युवा दिवस मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Jan 12, 2021
  • भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    क्या आप 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के बीच के युद्ध के बारे में जानते हैं, आखिर बांग्लादेश का गठन कैसे हुआ था? 16 दिसंबर को ही क्यों विजय दिवस मनाया जाता है? भारत ने बांग्लादेश को आजाद होने में मदद क्यों की थी? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 16, 2020
  • भारत में संविधान दिवस 26 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    26 नवंबर को हर साल भारत में संविधान दिवस मनाया जाता है. इस दिन संविधान के निर्माता डॉ. बी. आर. अम्बेडकर को याद और सम्मानित किया जाता है. यह दिवस संविधान के महत्व को समझाने के लिए भी प्रत्येक वर्ष 26 नवंबर को मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से संविधान दिवस के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Nov 25, 2020
  • Gandhi Jayanti 2020: गांधी जयंती क्यों मनाई जाती है और इसका क्या महत्व है?

    Gandhi Jayanti 2020: गांधी जयंती हर वर्ष 2 अक्टूबर को भारत में मनाई जाती है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि गांधी जी ने स्वतंत्रता के लिये अंग्रेजों के खिलाफ अपने पूरे जीवन भर संघर्ष किया. उनका जीवन अपने आप में एक प्रेरणा है. आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी और उनके जन्मदिन का क्या महत्व है, गांधी जयंती कैसे मनाई जाती है इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.  

    Oct 1, 2020
  • Hindi DIwas 2020: 14 सितम्बर को ही राष्ट्रीय हिन्दी दिवस क्यों मनाया जाता है?

    Hindi Diwas 2020: हिन्दी दिवस 14 सितंबर को हर साल सम्पूर्ण भारत में हिन्दी भाषा की महत्ता को प्रदर्शित करने के लिये मनाया जाता है. हिन्दी दिवस को राष्ट्रिय हिन्दी दिवस भी कहा जाता है. हिन्दी भाषा का भारत में बड़ा इतिहास है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में हर वर्ष 14 सितम्बर को ही राष्ट्रीय हिन्दी दिवस या हिन्दी दिवस क्यों मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से हिन्दी भाषा एवं हिन्दी दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.  

    Sep 14, 2020
  • 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

    हर साल भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बहुत  उत्साह से मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होता है. शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

    Sep 5, 2020
  • Teachers Day 2020: कोट्स, WhatsApp and Facebook Status, SMS, Messages, कविताएं, दोहे, इत्यादि तरीकों से करे टीचर्स को विश

    Teachers Day 2020: हर साल शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जन्मदिन पर 5 सितंबर को भारत में मनाया जाता है. टीचर्स के लिए इस दिन को खास बनाने के लिए इस लेख में दिए गए कोट्स, WhatsApp and Facebook Messages, कविताएं, इत्यादि से विश करें.

    Sep 4, 2020
  • Teachers Day 2020: भारत में शिक्षक दिवस की शुरूआत कैसे हुई?

    Teachers Day 2020: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन- द नेशन टीचर को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। उनका जन्मदिन देश में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। वह एक महान दार्शनिक थे जिन्होंने भारतीय विचारों में पश्चिमी दर्शनशास्त्र का परिचय दिया। शिक्षा के क्षेत्र में और एक राजनीतिक नेता के रूप में भी उनका योगदान अविस्मरणीय है। वास्तव में, उनके कार्यों और उपलब्धियों ने कई युवाओं को प्रेरित किया है।  

    Sep 3, 2020
  • Teachers Day 2020: इतिहास, महत्व और अन्य तथ्य

     Teachers Day 2020: भारत में हर साल 1962 से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. यह दिवस डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है. आइए भारत में शिक्षक दिवस के इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में विस्तार से अध्ययन करते  हैं.

    Sep 3, 2020
  • Ganesh Chaturthi 2020: तिथि, समय, इतिहास, महत्व, एवं तथ्य

    Ganesh Chaturthi 2020: गणेश चतुर्थी देश में हर साल पूरे उत्साह के साथ मनायी जाती है. यह त्यौहार भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है. आइए गणेश चतुर्थी का पर्व, इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में अध्ययन  हैं.

    Aug 21, 2020
  • World Photography Day 2020: जानें पहली फोटोग्राफ कब खींची गई, इतिहास, कोट्स एवं महत्व

    World Photography Day 2020: विश्व फोटोग्राफी दिवस 19 अगस्त को हर साल पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य उत्साही लोगों को अपने फोटोग्राफी कौशल के माध्यम से अपनी भावनाओं, और सामाजिक सोच को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है. जानें पहली फोटोग्राफ कब खींची गई, इतिहास, कोट्स, महत्व इत्यादि.

    Aug 19, 2020
  • Happy Independence Day 2020: शुभकामनाएं, व्हाट्सएप मैसेज, कोट्स, स्लोगन, इमेज, और SMS

    Happy Independence Day 2020: भारत में 15 अगस्त, 2020 को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन भारत ने वर्ष 1947 में ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता प्राप्त की थी. इस अवसर पर, दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करने के लिए कुछ व्हाट्सएप मैसेज, कोट्स, स्लोगन, इत्यादि शुभकामनाएं, दें.

    Aug 15, 2020

Just Now