Search
  1. Home
  2. घटनाचक्र
View in English

घटनाचक्र

  • राष्ट्रीय खेल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    दुनिया भर में 'हॉकी के जादूगर' के नाम से प्रसिद्ध भारत के महान् हॉकी खिलाड़ी 'मेजर ध्यानचंद सिंह' का जन्म 29 अगस्त, 1905 को इलाहाबाद शहर में हुआ था. भारत सरकार ने इस महान खिलाड़ी को सम्मानित करते हुए 2012 से “29 अगस्त” को खेल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है.

    Aug 28, 2018
  • चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

    चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

    Aug 13, 2018
  • भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

    आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

    Aug 13, 2018
  • भारत में 15 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है?

    15 अगस्त 1947 में भारत स्वतंत्रता दिवस बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इसका क्या महत्व है इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Aug 13, 2018
  • कारगिल विजय दिवस के बारे में 7 महत्वपूर्ण तथ्य

    कारगिल युद्ध 3 मई 1999 को शुरू हुआ और आज ही के दिन 26 जुलाई को समाप्त हुआ था और भारत ने विजय हासिल की थी. कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के सम्मान हेतु इस दिन कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से कारगिल विजय दिवस के बारे में 7 महत्वपूर्ण तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Jul 26, 2018
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है. इसे विश्व योग दिवस भी कहते हैं. क्या आप जानते है कि योग की शुरुआत कहा से हुई, कब हुई, इसके पीछे क्या इतिहास है, 21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है आदि जैसे प्रश्नों के उत्तर इस लेख में दिए गए हैं जिससे आपको योग के बारें में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी.

    Jun 20, 2018
  • विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 2018

    विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को लोगों को जागरूक करने और तम्बाकू के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है जो कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, कैंसर, दांत क्षय, दांतों में दाग आदि का कारण बनता है. इस लेख के माध्यम से विश्व तंबाकू निषेध दिवस, 2018 की थीम, इतिहास आदि के बारे में अध्ययन करेंगे.

    May 31, 2018
  • विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2018

    हर साल 17 मई को, विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस संचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक नए थीम के साथ मनाया जाता है और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास के लक्ष्यों को बढ़ावा दिया जाता है. आइये हम विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस, 2018 की थीम, इतिहास और यह क्यों मनाया जाता है के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    May 16, 2018
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस क्यों मनाया जाता है?

    विभिन्न वैज्ञानिकों, इंजीनियरों आदि द्वारा किए गए कई तकनीकी विकासों का जश्न मनाने के लिए देश भर में 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से क्यों भारत में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है, इसका क्या महत्व है, 2018 का विषय या थीम क्या है, यह कैसे मनाया जाता है इत्यादि पर अध्ययन करते हैं.

    May 11, 2018
  • अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस क्यों मानाया जाता है

    अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस या मई दिवस भी कहते हैंl मजदूर अपना श्रम बेचकर न्यूनतम मजदूरी प्राप्त करता है। इसीलिए अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संघ को बढ़ावा देने के लिये मजदूर दिवस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता हैl इस लेख में अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस के इतिहास, इसकी शुरुआत कब हुई थी आदि के बारे में जानकारी दी जा रही हैं l

    Apr 30, 2018
  • पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है.यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है. पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी. सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 192 से अधिक देशों के 1 अरब से अधिक लोग मनाते हैं.

    Apr 20, 2018
  • हीमोफीलिया रोग क्या है और कितने प्रकार का होता है?

    हीमोफीलिया खून के थक्के बनने की क्षमता को प्रभावित करने वाला एक आनुवंशिक रोग है और प्रति वर्ष 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने और सही उपचार प्रदान कराने के लिए मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि हीमोफीलिया कैसी बीमारी है, कितने प्रकार की होती है, इसे नियंत्रित किया जा सकता है या नहीं, इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

    Apr 17, 2018
  • अंतरराष्ट्रीय खदान जागरुकता और खनन कार्य सहायता दिवस 2018

    8 दिसंबर 2005 को, जनरल असेंबली ने घोषणा की कि हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस के रूप में मनाया जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस क्यों मनाया जाता है, 2018 का थीम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

    Apr 4, 2018
  • विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस

    सम्पूर्ण विश्व में 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस मनाया जाता है. ऑटिज्म (Autism) एक आजीवन न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो लिंग, जाति या सामाजिक-आर्थिक स्थिति के बावजूद बचपन में हो जाती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस क्यों मनाया जाता है, ऑटिज्म कैसी बिमारी है, इसके क्या लक्षण है, कैसे होती है आदि.

    Apr 2, 2018
  • 14 दिसम्बर: राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस

    विश्व की बढ़ती जनसंख्या के साथ ऊर्जा की आवश्यकताएँ भी बढ़ती ही जा रही हैं। परंतु जिस गति से ऊर्जा की आवश्यकता बढ़ रही है उसे देखते हुए ऊर्जा के समस्त संसाधनों के नष्ट होने की आशंका बढ़ने लगी है। अत: यह आवश्यक है कि हम ऊर्जा संरक्षण की ओर विशेष ध्यान दें अथवा इसके प्रतिस्थापन हेतु अन्य संसाधनों को विकसित करें क्योंकि यदि समय रहते हम अपने प्रयासों में सफल नहीं होते तो संपूर्ण मानव सभ्यता ही खतरे में पड़ सकती है|

    Dec 13, 2017