1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. घटनाचक्र
View in English

घटनाचक्र

  • रेलवे

    भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल तंत्रों में से एक है। भारतीय रेल को सबसे बड़े रोजगारप्रदाता होने का सम्मान भी प्राप्त है। लगभग 15 लाख कर्मचारी विभिन्न पदों पर वर्तमान में कार्यरत हैं।

    Jul 27, 2011
  • सिविल सर्विसेज में चमकदार कॅरियर

    देश की सारी सरकारी नौकरियों में सिविल सर्विसेज को सबसे प्रतिष्ठित माना जाता है। इसे इसलिए भी सरकारी नौकरियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है कि इसमें इज्जत के साथ पैसा भी है और साथ ही सुविधाओं, ताकत व इज्जत  भी मिलती हैं जो युवा वर्ग को अपनी ओर खींचती हैं।

    Jul 27, 2011
  • सिविल सेवा परीक्षा

    सिविल सेवा देश की सबसे प्रतिष्ठत सेवा मानी जाती है। इसमें नियुक्ति के लिए संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) हर वर्ष अखिल भारतीय स्तर पर परीक्षा का आयोजन करता है। इस परीक्षा के आधार पर ही आईएएस, आईपीएस, आईएफएस तथा एलायड सर्विसेज के क्लास वन अधिकारी चुने जाते हैं।

    Jul 27, 2011
  • बैकिंग

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नौकरियां करने के इच्छुक युवाओं के लिए हाल का समय काफी खुशनुमा रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अगले तीन साल के दौरान 85,000 नई नियुक्तियां करने की योजना बनाई है।

    Jul 27, 2011
  • आर्म्ड फोर्सेस

    आम्र्ड फोर्सेज में करियर बनाना प्रतिष्ठा व गरिमा की बात तो होती है, लेकिन इसकी राहें बहुत ही कठिन है। यही कारण है कि इसमें उन्हीं युवाओं को वरीयता दी जाती है, जो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने के साथ ही जोश से भरे हुए हों और देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा उनके अंदर हो।

    Jul 27, 2011
  • टीचिंग वर्ल्ड

    दुनिया भर में जब हर सेक्टर में मंदी का रोना रोया जा रहा था, एक क्षेत्र ऐसा भी रहा है जिसमें जीनियस लोगों की बड़े पैमाने पर जरूरत लगातार बनी रही। यह क्षेत्र पढऩे-पढ़ाने यानी अध्यापन के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है।

    Jul 27, 2011
  • शिक्षा के क्षेत्र में जॉब का परिदृश्य

    संचार तकनीकी की सुलभ उपलब्धता से अब यह संभव हो सका है कि देश के प्रत्येक अध्यापक के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी एक साथ एकत्रित हो सके। उसमें परिवर्तन लगातार समाहित होते रहें तथा नीति निर्धारकों तथा प्रबंधन का उत्तरदायित्व निभानेवालों को यह लगातार आवश्यकता पडऩे पर उपलब्ध कराई जा सके।

    Jul 27, 2011
  • गवर्नमेंट सेक्टर में युवाओं के लिए अवसर

    सरकारी नौकरियों का आकर्षण भारत में शुरुआत से रहा है। यहां तक कि भारत में मुस्लिम और अंग्रेजी शासन के दौरान भी सरकारी नौकरों को समाज में काफी ज्यादा अहमियत दी जाती थी। यह सिलसिला आजादी के बाद काफी लंबे अर्से तक चलता रहा।

    Jul 27, 2011

Just Now