1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. घटनाचक्र
View in English

घटनाचक्र

  • World Book Day 2020: वर्तमान थीम, इतिहास और महत्व

    World Book Day 2020: यह दिवस 23 अप्रैल को पठन, प्रकाशन और कॉपीराइट को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व पुस्तक दिवस 2020, इसका इतिहास, 2020 थीम और महत्व के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Apr 23, 2020
  • Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस 2020 के लिए थीम है; climate action. पृथ्वी दिवस का आयोजन हर वर्ष 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है. सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 192 से अधिक देशों के 1 अरब से अधिक लोग मनाते हैं. वर्ष 2020 में इसके 50 वर्ष पूरे हो चुके हैं.

    Apr 22, 2020
  • National Civil Service Day 2020: यह 21 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है?

    National Civil Service Day 2020: इस दिन, सिविल सर्वेन्ट्स नागरिकों के लिए खुद को समर्पित करते हैं, अपनी प्रतिबद्धताओं और काम में उत्कृष्टता का नवीनीकरण करते हैं. राष्ट्रीय नागरिक सेवा दिवस क्या है और यह हर साल 21 अप्रैल को ही क्यों मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Apr 21, 2020
  • World Haemophilia Day 2020: थीम, इतिहास, महत्व और अन्य तथ्य

    World Haemophilia Day 2020: यह दिन 17 अप्रैल को हर साल पूरे विश्व में मनाया जाता है ताकि हीमोफीलिया जो कि एक आनुवंशिक बीमारी है के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व हीमोफीलिया दिवस, 2020 थीम, इतिहास, महत्व और हीमोफीलिया रोग से संबंधित कुछ तथ्यों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Apr 17, 2020
  • Easter Festival 2020: कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है?

    ईस्टर का त्योहार यीशु मसीह के पुनरुत्थान का प्रतीक है और दुनिया भर में धूम-धाम से मनाया जाता है. यह लेंट से शुरू होता है और पवित्र सप्ताह के साथ समाप्त होता है, जिसमें मौंडी गुरुवार, गुड फ्राइडे और अंत में ईस्टर संडे शामिल है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्टर सन्डे या ईस्टर का त्योहार क्यों मनाया जाता है? ये कब शुरू हुआ, इसका इतिहास और कैसे मनाया जाता है, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Apr 12, 2020
  • World Health Day 2020: विश्व स्वास्थ्य दिवस कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है?

    विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. पूरा विश्व कोरोना संकट से लड़ रहा है जिसके कारण 200 से अधिक देश और क्षेत्र प्रभावित हैं. ऐसे में दुनिया भर के हेल्थ वर्कर्स, नर्स COVID-19 से संक्रमित लोगों की जान बचाने और उनकी सेवा में लगे हुए हैं. इसलिए, विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020, Nurses and Midwives के काम को सराहने और धन्यवाद देने का दिन है.  

    Apr 7, 2020
  • अप्रैल फूल दिवस (मूर्ख दिवस) की शुरूआत कब और कहाँ हुई थी?

    “अप्रैल फूल दिवस” अर्थात् “मूर्ख दिवस” विश्वभर में 1 अप्रैल के दिन मनाया जाता हैl इस दिन लोग अपने मित्रों, पड़ोसियों और यहां तक की अपने घर के सदस्यों से भी बड़े ही विचित्र प्रकार के हंसी-मजाक, मूर्खतापूर्ण कार्य और धोखे में डालने वाले उपहार देकर आनन्दित होते हैंl लेकिन क्या आपको पता है कि अप्रैल फूल दिवस की शुरूआत कब और कहाँ से हुई थी? इस लेख में हम “अप्रैल फूल दिवस” की शुरूआत एवं इस तिथि से जुड़े विभिन्न लोककथाओं का विवरण दे रहे हैंl

    Apr 1, 2020
  • चैत्र नवरात्रि पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

    चैत्र नवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार हैl इस त्योहार के अवसर पर नौ रातों और दस दिनों के दौरान, शक्ति/देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती हैl  नवरात्रि भारत का एक महत्वपूर्ण प्रमुख त्योहार है जिसे पूरे भारत में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस लेख में हम चैत्र नवरात्रि पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट दे रहे हैं, जिससे आपको चैत्र नवरात्रि से संबंधित नये तथ्यों को जानने का अवसर मिलेगाl

    Mar 25, 2020
  • कोरोनावायरस हेल्पलाइन इंडिया: आधिकारिक फोन नंबरों की सूची

    नॉवेल कोरोनवायरस या कोविड 19 से निपटने के लिए, भारत सरकार ने राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों के साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया है. इसके अलावा, राज्य सरकारों ने घातक कोरोनावायरस बीमारी से निपटने के लिए अपने राज्यों में हेल्पलाइन नंबर भी स्थापित किए हैं ताकि लोग इस बीमारी से जुड़े संदेहों को दूर कर सकें.

    Mar 25, 2020
  • Hindu New Year 2020: हिन्दू नववर्ष (नव सवंत्‍सर 2077) को भारत में किन-किन नामों से जाना जाता है

    हिन्दू नववर्ष की शुरूआत चैत्र महीने से होती हैl हिन्दू कैलेंडर  के अनुसार हम वर्ष  2077  में प्रवेश कर रहे हैं  हिन्दू कैलेंडर को विक्रम संवत के नाम से जाना जाता है  और इसका नाम उज्जैन के राजा विक्रमादित्य के नाम पर रखा गया है जिन्होंने शकों पर विजय के उपलक्ष्य में इस कैलेंडर की शुरूआत की थीl

    Mar 25, 2020
  • International Women's Day 2020: यह 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है?

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को एक थीम के साथ पूरे विश्व में मनाया जाता है. परन्तु क्या आप इसके पीछे मनाने के इतिहास के बारे में जानते हैं? इसको 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है? इस बार का थीम क्या है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Mar 7, 2020
  • मार्च 2020: महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों की सूची

    2020 में महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों की सूची दी गई है जिसमें त्योहारों, घटनाओं और उनके महत्वों के बारे में भी बताया गया है. यह आपको विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करेगी साथ ही आपके ज्ञान को भी बढ़ाएगी.

    Feb 29, 2020
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

    राष्ट्रिय विज्ञान दिवस हर साल 28 फरवरी को मनाया जाता है. 28 फरवरी, 1928 को वैज्ञानिक सीवी रमन ने "रमन प्रभाव" का अविष्कार किया था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं की राष्ट्रिय विज्ञान दिवस कैसे मनाया जाता है, इस साल का थीम क्या है, इत्यादि.  

    Feb 28, 2020
  • World NGO Day 2020: इतिहास, महत्व और मुख्य तथ्य

    World NGO Day (विश्व गैर सरकारी संगठन दिवस) 27 फरवरी को मनाया जाता है. यह NGO क्षेत्र के महत्व और उन सभी लोगों के लिए है जो दुनिया भर में एक अच्छे कारण के लिए अपना समय समर्पित करते हैं. आइए हम विश्व NGO दिवस, इतिहास, महत्व और कुछ प्रमुख तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 27, 2020
  • Valentine's Day 2020: यह 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

    वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराते हैं, सरप्राइज, गिफ्ट्स, फूल, चॉकलेट्स, कार्ड, इत्यादि देते हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई? इस दिन को वैलेंटाइन के नाम पर क्यों रखा गया है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

    Feb 14, 2020

Just Now