Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. घटनाचक्र
View in English

घटनाचक्र

  • भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    हम सब लोग अपने बचपन से ही हर साल बाल दिवस या Children’s Day को मनाते आ रहे हैं. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि 14 नवंबर को ही क्यों इसे मनाया जाता है? भारत में बाल दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 14, 2019
  • भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

    भारत की आजादी में बहुत से वीर युवाओं ने जान की बाजी लगा दी थी. इन्हीं युवाओं में 3 नाम सबसे आगे माने जाते हैं. ये हैं; भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु. आज से 88 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया था. इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

    Nov 7, 2019
  • जानें भारत के किस स्थान पर दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं है?

    दीपावली का त्यौहार सम्पूर्ण देश में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. दीपावली को भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी में मानाया जाता है. परन्तु भारत में एक ऐसा भी स्थान है जहां दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं. क्या आप ऐसी जगह के बारे में जानते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Nov 7, 2019
  • अक्टूबर 2019 में भारतीय त्योहारों की सूची

    त्योहार संस्कृति और परंपराओं को मनाने का एक तरीका है. इसलिए इन्हें सांस्कृतिक त्योहार भी कहा जाता है. राष्ट्रीय, धार्मिक और मौसमी जैसे कई प्रकार के सांस्कृतिक त्योहार होते हैं. इसमें कोई संदेह नहीं कि त्योहार देशों के लोगों को एक साथ जोड़ते हैं. आइये अक्टूबर 2019 के महीने में आने वाले भारत के विभिन्न त्योहारों पर एक नजर डालते हैं.

    Oct 25, 2019
  • ‘अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस' कब और क्यों मनाया जाता है?

    अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है ताकि बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 2019 की थीम क्या है, पहली बार इसको कब मनाया गया, इसके पीछे का क्या इतिहास है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Oct 10, 2019
  • रावण के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य

    रावण के माता- पिता का नाम कैकसी और विश्वश्रवा था। रावण 'दस मुख' या 'दशानन' के नाम से भी जाना जाता था। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, रावण राक्षसों का राजा था जिसके 10 सिर और 20 हाथ थे। रावण के छह भाई और दो बहने थीं। जिनके नाम भगवान कुबेर, विभीषण, कुंभकरण, राजा कारा, राजा अहिरावण, कुम्‍भिनी और शूर्पणखा था।

    Oct 7, 2019
  • रामनवमी के अवसर पर जानें भगवान राम से जुड़े 11 अनजाने तथ्य

    हिन्दू कैलेंडर के पहले महीने “चैत्र” के शुक्ल पक्ष की 9वीं तिथि को रामनवमी का त्यौहार मनाया जाता हैl भगवान राम के जन्म से यह त्यौहार जुड़ा हुआ हैl रामायण में भगवान राम के जीवन से जुड़ी विभिन्न घटनाओं एवं प्रसंगो का वर्णन किया गया हैl आइये इस लेख के माध्यम से भगवान राम से जुड़े 11 ऐसे अनजाने तथ्यों पर अध्ययन करते हैंl

    Oct 7, 2019
  • गांधी जयंती क्यों मनाई जाती है और इसका क्या महत्व है?

    गांधी जयंती हर वर्ष 2 अक्टूबर को भारत में मनाई जाती है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि उन्होंने स्वतंत्रता के लिये अंग्रेजों के खिलाफ अपने पूरे जीवन भर संघर्ष किया. उनका जीवन अपने आप में एक प्रेरणा है. आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी और उनके जन्मदिन का क्या महत्व है, गांधी जयंती कैसे मनाई जाती है इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Oct 3, 2019
  • शिक्षक दिवस 2019: इतिहास और महत्व

    भारत में हर साल 1962 से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. यह दिवस डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से शिक्षक दिवस के बारे में अध्ययन करें.

    Sep 5, 2019
  • 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

    हर साल भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस भुत उत्साह से मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होता है. शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

    Sep 5, 2019
  • राष्ट्रीय खेल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    राष्ट्रीय खेल दिवस: दुनिया भर में 'हॉकी के जादूगर' के नाम से प्रसिद्ध भारत के महान् हॉकी खिलाड़ी 'मेजर ध्यानचंद सिंह' का जन्म 29 अगस्त, 1905 को इलाहाबाद शहर में हुआ था. भारत सरकार ने इस महान खिलाड़ी को सम्मानित करते हुए 2012 से “29 अगस्त” को खेल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है.

    Aug 29, 2019
  • चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

    चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

    Aug 14, 2019
  • अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    पूरे विश्व में ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ 12 अगस्त को मनाया जाता है और भारत में 12 जनवरी को 'राष्ट्रिय युवा दिवस' मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों और कैसे मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Aug 12, 2019
  • 20th कारगिल विजय दिवस 2019 (ऑपरेशन विजय) के बारे में 7 महत्वपूर्ण तथ्य

    20 साल पहले भारत ने कारगिल युद्ध में 26 जुलाई, 1999 को विजय हासिल की थी. इस दिन को हर वर्ष विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. 26 जुलाई, 2019 को 20th कारगिल विजय दिवस द्रास कारगिल में मनाया जा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से कारगिल विजय दिवस के बारे में 7 महत्वपूर्ण तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Jul 26, 2019
  • इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड: विश्व कप में प्रमुख रिकार्ड्स

    विश्व कप 2019 के 12वें संस्करण का फाइनल मैच 14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड; लॉर्ड्स, लन्दन के मैदान पर खेला जायेगा. यह मैच भारतीय समयानुसार 3 बजे शुरू होगा. दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीमों ने अब तक एक भी विश्व कप नहीं जीता है और विश्व कप इतिहास में पहली बार दोनों टीमें खिताबी जंग के लिए मुकाबला करेंगीं.

    Jul 15, 2019