Search
  1. Home
  2. घटनाचक्र
View in English

घटनाचक्र

  • भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    ये हम सब जानते हैं कि भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है लेकिन 16 दिसंबर को भी भारत में विजय दिवस मनाया जाता है, ऐसा क्यों? 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश एक नए राष्ट्र के रूप में उभरा. भारत ने बांग्लादेश को एक नए राष्ट्र के रूप में बनाने में क्या महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 14, 2018
  • अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोध दिवस 2018

    विश्व भ्रष्टाचार निरोध दिवस को दुनिया भर में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और इसके साथ लड़ने के लिए हर साल 9 दिसंबर को मनाया जाता है. पहली बार यह कब मनाया गया था, इसको मनाने की शुरुआत कब से हुई और कैसे इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेक को अध्ययन करते हैं.

    Dec 7, 2018
  • भारत में नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है परन्तु क्या आप जानते हैं कि इसे 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है, किस प्रकार से मनाया जाता है, ऑपरेशन ट्राईडेंट क्या है, ये दिवस किस प्रकार भारत और पाकिस्तान 1971 के युद्ध से जुड़ा हुआ है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 4, 2018
  • भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    हर साल भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस या Children’s Day मनाया जाता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि 14 नवंबर को ही क्यों इसे मनाया जाता है. पूरी दुनिया में सब इसे क्या 14 नवंबर को ही मनाते है. भारत में बाल दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर को अध्ययन करने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 14, 2018
  • जानें भारत के किस स्थान पर दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं

    सम्पूर्ण देश में दीपावली का त्यौहार अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. दीपावली को भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी में मानाया जाता है. परन्तु भारत में एक ऐसा भी स्थान है जहां दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं. क्या आप जानते हैं वह स्थान कौन सा है. आइए इस लेख का माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

    Nov 6, 2018
  • चैत्र नवरात्रि पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

    चैत्र नवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार हैl इस त्योहार के अवसर पर नौ रातों और दस दिनों के दौरान, शक्ति/देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती हैl नवरात्रि के नौ रातों में तीन देवियों - महालक्ष्मी, महासरस्वती और दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा होती है जिन्हें नवदुर्गा कहते हैं। नवरात्रि भारत का एक महत्वपूर्ण प्रमुख त्योहार है जिसे पूरे भारत में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस लेख में हम चैत्र नवरात्रि पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट दे रहे हैं, जिससे आपको चैत्र नवरात्रि से संबंधित नये तथ्यों को जानने का अवसर मिलेगाl

    Oct 18, 2018
  • रामनवमी के अवसर पर जानें भगवान राम से जुड़े 11 अनजाने तथ्य

    रामनवमी का त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के पहले महीने “चैत्र” के शुक्ल पक्ष की 9वीं तिथि को मनाया जाता हैl यह त्यौहार “भगवान राम” के जन्म से जुड़ा हुआ हैl भगवान राम अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र थेl भगवान राम के जीवन से जुड़ी विभिन्न घटनाओं एवं प्रसंगो का वर्णन रामायण में किया गया हैl रामनवमी के अवसर पर इस लेख में हम भगवान राम से जुड़े 11 ऐसे अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगेl

    Oct 17, 2018
  • जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

    गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

    Oct 8, 2018
  • गांधी जयंती क्यों मनाई जाती है और इसका क्या महत्व है?

    महात्मा गांधी वह व्यक्ति थे जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिये अंग्रेजों के खिलाफ अपने पूरे जीवन भर संघर्ष किया. उनका जीवन अपने आप में एक प्रेरणा है. इसलिए ही उनके जन्मदिन पर यानी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाई जाती है. आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी और उनके जन्मदिन का क्या महत्व है, गांधी जयंती कैसे मनाई जाती है इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Oct 2, 2018
  • 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

    शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस दिन को सम्पूर्ण भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

    Sep 4, 2018
  • राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार किस आधार पर दिया जाता है?

    गुरु को संसार में माता के बाद प्रथम स्थान दिया गया है क्योंकि एक शिक्षक ही विद्यार्थियों को सही राह दिखाता है और हर परिस्थिति के लिए तैयार करता है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु शिक्षकों के चयन के लिए नए दिशा-निर्देशों को जारी किया है. शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने का उद्देश्य उनके द्वारा दी गई सेवाओं के कारण समाज में सम्मानित करना है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार क्या होता है, किन मापदंडों के तहत यह दिया जाता है इत्यादि.

    Sep 4, 2018
  • राष्ट्रीय खेल दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    दुनिया भर में 'हॉकी के जादूगर' के नाम से प्रसिद्ध भारत के महान् हॉकी खिलाड़ी 'मेजर ध्यानचंद सिंह' का जन्म 29 अगस्त, 1905 को इलाहाबाद शहर में हुआ था. भारत सरकार ने इस महान खिलाड़ी को सम्मानित करते हुए 2012 से “29 अगस्त” को खेल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है.

    Aug 28, 2018
  • चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

    चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

    Aug 13, 2018
  • भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

    आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

    Aug 13, 2018
  • भारत में 15 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है?

    15 अगस्त 1947 में भारत स्वतंत्रता दिवस बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को ही क्यों स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इसका क्या महत्व है इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Aug 13, 2018
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK