Search
  1. Home
  2. विज्ञान
  3. जीव विज्ञान
View in English

जीव विज्ञान

  • जानें किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है

    ब्लड ग्रुप होते हैं A, B, AB और O, जिन्हें A+, A- , B+, B- , AB+, AB-, O+ और O- समूहों में बांटा गया हैl परन्तु आप इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि ये ब्लड ग्रुप हमारे स्वभाव के बारे में भी बताते हैंl आइये इस लेख के जरिये हम जानने की कोशिश करते हैं और साथ ही यह भी जानकारी प्राप्त होगी कि किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को किस ब्लड ग्रुप का ब्लड चढ़ाया जा सकता है l

    1 day ago
  • 'हाई ग्रेड' मेटास्टैटिक कैंसर क्या है?

    कैंसर तब होता है जब असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से विभाजित होती हैं और शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकती हैं. आइए इस लेख के माध्यम से हाई ग्रेड मेटास्टैटिक कैंसर, इसके लक्षण, कहां-कहां यह शरीर में फैलता है, इसके होने के कारण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 4, 2019
  • विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?|

    कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. 2019 विश्व कैंसर दिवस का थीम Í Am and I Will' है. विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है, इसे क्यों मनाया जाता है, कैंसर क्या है, इसके लक्षण इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व कैंसर दिवस के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 4, 2019
  • रेकॉम्बीनैंट DNA टेक्नोलॉजी क्या है?

    दो या दो से अधिक स्रोतों से DNA को संयोजित करके रेकॉम्बीनैंट DNA बनाया जाता है. इस प्रक्रिया में, अक्सर विभिन्न जीवों के DNA को जोड़ना पड़ता है. यह प्रक्रिया कट करने और पुन: जोड़ने की क्षमता पर निर्भर करती है, डीएनए अणुओं को न्यूक्लियोटाइड बेस के विशिष्ट अनुक्रमों द्वारा पहचाना जाता है जिसे प्रतिबंधन साइट कहा जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि जैव टेक्नोलॉजी क्या है, रेकॉम्बीनैंट DNA का निर्माण कैसे होता है, इसका उपयोग कहा किया जाता है, DNA टेक्नोलॉजी रेगुलेशन बिल क्या है, डीएनए तकनीक क्या है इत्यादि.

    Jan 9, 2019
  • A1 और A2 दूध में क्या अंतर होता है?

    क्या आपने A1 और A2 दूध के बारे में कभी सुना है. ये किस प्रकार का दूध होता है, क्या अलग-अलग गाय A1 और A2 दूध देती हैं, इस दूध की क्या विशेषता है, क्या फायदें हैं, नुक्सान हैं, A1 और A2 दूध में क्या अंतर होता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 12, 2018
  • AIDS बीमारी की शुरुआत कब और कहां से हुई?

    दुनिया भर में एचआईवी / एड्स से प्रभावित लोगों की तीसरी सबसे बड़ी संख्‍या वाला देश भारत है. देखा जाए तो वर्तमान युग में एड्स सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. UNICEF की रिपोर्ट के अनुसार 36.9 मिलियन लोग HIV के शिकार हो चुके हैं और भारत में HIV के रोगियों की संख्या लगभग 2.1 मिलियन है. परन्तु क्या आप जानते हैं की एड्स की शुरुआत कहां से हुई, यह बीमारी सबसे पहले कहां पाई गई थी, किसको हुई थी और किस प्रकार पूरी दुनिया में फैल गई. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 6, 2018
  • साइनाइड के बारे में कुछ रोचक तथ्य

    साइनाइड एक ऐसा रसायन है जो विभिन्न रूपों में मौजूद हो सकता है. यह सबसे खतरनाक जहर के रूप में जाना जाता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि साइनाइड किससे मिलकर बनता है, कितने प्रकार का होता है, साइनाइड पाइजनिंग क्या है, साइनाइड शरीर में जाकर कैसे असर करता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 27, 2018
  • मलेरिया क्या है और कितने प्रकार का होता है?

    मलेरिया विश्व में फैली हुई ऐसी बिमारी है जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं. ये बिमारी मादा मच्छर के काटने से होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मलेरिया क्या है, कैसे होता है, कितने प्रकार का होता है और इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

    Nov 27, 2018
  • ओजोन प्रदूषण क्या है और यह स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

    हम सभी जानते हैं कि ओज़ोन हमें सूर्य से आने वाली यूवी किरणों से बचाती है. फिर ओज़ोन प्रदूषण क्या है, यह स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक क्यों है. आइये ओज़ोन प्रदूषण के बारे में इस लेख से अध्ययन करते हैं.

    Oct 30, 2018
  • PM2.5 और PM10 क्या है और ये स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

    PM 2.5 और PM10 हवा में मौजूद इतने छोटे कण होते हैं जो स्वास्थ्य को नुक्सान पंहुचा सकते हैं. जब इन कणों का स्तर वायु में बढ़ जाता है तो सांस लेने में दिक्कत, आँखों में जलन आदि होने लगती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि PM2.5 and PM10 क्या हैं और कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं.

    Oct 30, 2018
  • 2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

    मानव ने प्लास्टिक का निर्माण अपनी सुविधा के लिए किया था परन्तु अब ये ही मानव जीवन के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी खतरा बन गया है. प्लास्टिक का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा महासागरों में फैला हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

    Oct 3, 2018
  • अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

    अल्जाइमर रोग में मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के बीच कनेक्शन सही से नहीं हो पता है. यह एक प्रगतिशील बिमारी है जिसके लक्षण धीरे-धीरे स्मृति की हानि, सोचने में दिक्कत, सिर दर्द आदि का होना हैं. अल्जाइमर डिमेंशिया का आम रूप है. आइये इस लेख के माध्यम से अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण या आवश्यक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Sep 21, 2018
  • पाश्चराइज्ड (Pasteurised) या होमोजिनाइज्ड (homogenised) दूध क्या होता है?

    दुकानों में जो हमें पैकेट में दूध मिलता है उसी को पाश्चराइज्ड या होमोजिनाइज्ड मिल्क कहते है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि पाश्चराइज्ड दूध कैसे बनता है, इसे क्यों बनाया जाता है, इसका चलन इतना क्यों बढ़ रहा है, इसके पीने के क्या फायदे और नुक्सान है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Aug 27, 2018
  • पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय क्यों होता हैं

    एक शोध से ज्ञात हुआ है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है. इस लेख में शोधकर्ताओं के अन्वेषण के बारे में पढेंगे और उन कारणों को जानेंगे जिनकी वजह से यह पता चला है कि कैसे महिलाओं का मस्तिष्क पुरुषों से अधिक सक्रीय होता है.

    Aug 24, 2018
  • बायोगैस क्या है और इसका उत्पादन कैसे होता है?

    बायोगैस ऊर्जा का एक ऐसा स्रोत है, जिसका उपयोग बार-बार किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल घरेलू तथा कृषि कार्यों के लिए भी किया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि बायोगैस क्या है, कैसे बनती है, इसके क्या घटक है और इसका कहां-कहां इस्तेमाल किया जा सकता है इत्यादि.

    Aug 21, 2018