Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
View in English

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

  • भारत की सभी पंचवर्षीय योजनाओं की सूची

    भारत में आर्थिक नियोजन की अवधारणा रूस (तब यूएसएसआर) से ली गई थी. आर्थिक नियोजन वह प्रक्रिया है जिसमें वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीमित प्राकृतिक संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है. भारत ने अब तक 12 पंचवर्षीय योजनाएं लॉन्च की हैं और वर्तमान NDA सरकार ने भारत में पंचवर्षीय योजनाओं को बनाना बंद कर दिया है. भारत की पहली पंचवर्षीय योजना 1951 में शुरू की गई थी.

    3 days ago
  • विश्व ओजोन दिवस: मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल

    विश्व ओजोन दिवस (when world ozone) की शुरुआत 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने साथ ही हुई थी. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर 16 सितम्बर 1987 को हुए थे लेकिन 16 सितम्बर को विश्व ओजोन दिवस के रूप में मनाने कीई शुरुआत संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली के द्वारा 1994-95 में की गयी थी. विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम है;'32 years and Healing'.

    3 days ago
  • भारत के पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2019

    भारत में पुरस्कार और सम्मान भारतीय गणराज्य के लिए सेवारत व्यक्तियों या कई बार किसी खास संगठन को दिया जाता है. भारत में मुख्य रूप से चार प्रकार के सम्मान दिए जाते हैं- नागरिक सम्मान, सैन्य सम्मान, लीडरशिप पुरस्कार और साहित्य सम्मान. भारत में पद्म पुरस्कारों को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (विशिष्ट सेवा) के लिए. पद्म पुरस्कारों की स्थापना 1954 में की गयी थी.

    Sep 11, 2019
  • यदि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिल जाता है तो क्या-क्या बदल जायेगा?

    संविधान के अनुच्छेद 239A के तहत दिल्ली को केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है. सन 1991 में 69वें संविधान संशोधन से दिल्ली को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया और इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित किया गया, साथ ही लेफ्टिनेंट गवर्नर को दिल्ली का प्रशासक नामित किया गया था. अब केजरीवाल सरकार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए प्रयास कर रही है. आइये इस लेख में जानते हैं कि दिल्ली के पूर्ण राज्य बनने के बाद यहाँ क्या-क्या बदल जायेगा?

    Sep 11, 2019
  • PIO कार्ड धारक और OCI कार्ड धारक के बीच में क्या अंतर होता है?

    PIO कार्ड 19 सितम्बर, 2002 से दिया जा रहा है जबकि OCI कार्ड 2 दिसम्बर 2005 से दिया जा रहा है.. भारत में दो तरह की नागरिकता को रखने वाले लोग हैं; नागरिक और विदेशी. नागरिक, राज्य के पूर्ण सदस्य होते हैं और उन्हें सभी राजनीतिक और सामान्य अधिकार प्राप्त होते हैं जबकि विदेशियों को ये अधिकार प्राप्त नही होते हैं. इस लेख में PIO कार्ड और OCI कार्ड के बीच अंतर बताये जा रहे हैं.

    Sep 11, 2019
  • भारत में राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है?

    वर्तमान में हमारे देश में 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश (UT) हैं. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164 में कहा गया है कि मुख्यमंत्री को राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाएगा. विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों (CM) को उनके काम के लिए मासिक वेतन मिलता है. इस लेख में हमने अपने देश के सभी CM के वेतन से संबंधित जानकारी प्रकाशित की है. आइये जानते हैं कि किस प्रदेश के मुख्यमंत्री को सबसे अधिक सैलरी मिलती है?

    Sep 9, 2019
  • भारत में बैंकों का विलय: अर्थ और लाभ

    अगस्त 30, 2019 को भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को 4 बड़े बैंकों में विलय करने की घोषणा की थी. इस विलय के बाद अब देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या 27 से घटकर 12 हो गई है. आइये इस लेख में जानते हैं कि इस विलय की प्रक्रिया के बाद बैंकों की ताकत किस प्रकार प्रभावित होगी और यह विलय देश के विकास में किस प्रकार सहायक होगा?

    Sep 3, 2019
  • विक्रम राठौर: भारतीय टीम के नए बल्लेबाजी कोच

    विक्रम राठौर ने भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में संजय बांगर की जगह 22 अगस्त, 2019 को ली है. हालांकि राठौड़ को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन प्रथम श्रेणी के बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 33 शतकों की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं और वह 20 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले विराट को कोहली को बल्लेबाजी करना सिखायेंगे.

    Sep 2, 2019
  • जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

    लोक सभा में सीटों का आवंटन सदस्यों को उनके पद और सेनिओरिटी के आधार पर तय होता है. लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं.

    Sep 1, 2019
  • अक्साई चिन का इतिहास क्या है?

    अक्साई चिन 1950 से चीन और भारत के बीच विवादित सीमा क्षेत्र है. चीन ने 1957 के आस पास इस क्षेत्र से होकर एक सड़क बनायी थी जो कि अक्साई चिन से होकर गुजरती है. इस कारण चीन ने इस क्षेत्र को अपने नक्से में दिखाना शुरू कर दिया. भारत का दावा है कि चीन ने लगभग 38,000 वर्ग किलोमीटर पर कब्जा कर लिया है. भारत का दावा है कि कब्ज़ाया गया क्षेत्र जम्मू और कश्मीर राज्य के लद्दाख क्षेत्र का हिस्सा है.

    Aug 30, 2019
  • पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में 15 रोचक तथ्य और इतिहास

    पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था. अब आर्टिकल 370 को ख़त्म करने के बाद भारत में इस पुराने हिस्से को वापस लाने की मांग जोर पकड़ रही है. लेकिन हम बहुत से भारतीय इस POK का इतिहास और यहाँ के लोगों मी जीविका का मुख्य साधन कृषि, पशुपालन, पर्यटन के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं. इस लिए हमने इस आर्टिकल में इस POK से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को बताया है.

    Aug 29, 2019
  • पी.वी. सिंधु के प्रमुख रिकार्ड्स की सूची

    पीवी सिंधु ओलिंपिक स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं, इसके अलावा वह पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने 2019 में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल में स्वर्ण पदक जीता है. पीवी सिंधु की विश्व में सर्वोच्च रैंकिंग 2 रह चुकी है. वर्तमान में वह विश्व की नंबर 3 खिलाड़ी है.

    Aug 29, 2019
  • सामान्य विज्ञान पर आधारित परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण प्रश्न

    परीक्षा में सफल होने के लिए सही दिशा में तैयारी करना आवश्यक हैl इसके साथ ही यह जानना भी ज़रूरी है कि किस प्रकार तैयारी की जाए ताकि कम समय में हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके l इस लेख में विज्ञान पर आधारित ऐसे प्रश्न दिए गए हैं जिससे आपको अनुमान हो जाएगा कि हर वर्ष UPSC, SSC, PSC जैसी परीक्षाओं में इस विषय से किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और इससे आपको तैयारी करने में मदद मिलेगीl

    Aug 28, 2019
  • भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की सूची

    भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) का पद भारत सरकार के सबसे शक्तिशाली नौकरशाहों में से एक है. NSA का पद पहली बार नवंबर 1998 में बनाया गया था. NSA के रूप में नियुक्त किया जाने वाला व्यक्ति ज्यादातर भारतीय विदेश सेवा या भारतीय पुलिस सेवा से संबंधित होता है. भारत के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्रा थे जबकि वर्तमान NSA अजीत डोभाल हैं.

    Aug 22, 2019
  • जानें पाक अधिकृत कश्मीर (POK) का इतिहास क्या है?

    पाक अधिकृत कश्मीर (POK) ऐतिहासिक रूप से जम्मू और कश्मीर की तत्कालीन रियासत का हिस्सा था जिस पर 1947 में पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था. लेकिन इस कब्जे को नाकाम करने के पहले कश्मीर के राजा राजा हरि सिंह और स्वर्गीय पीएम जवाहर लाल नेहरू के बीच "इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेस" पर समझौता हुआ था जिसके बाद कश्मीर भारत का हिस्सा बन गया था इस कारण पाक अधिकृत कश्मीर (POK) भी भारत का हिस्सा है.

    Aug 21, 2019