Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
View in English

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

  • Independence Day 2020: जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आये थे?

    Independence Day 2020: 15 अगस्त को भारत को आजादी मिली  थी. भारतीय इतिहास में इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना 1600 में हुई थी. इस कंपनी की स्थापना के साथ ही भारत में अंग्रेजों ने अपने पैर फ़ैलाने शुरू कर दिए थे. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों, भारतीय सरजमीं पर उतरे थे?

    2 hrs ago
  • वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वालों 20 गेंदबाजों की सूची

    अफगानिस्तान के राशिद खान, वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने सिर्फ 44 मैचों में 100 विकेट झटक लिए हैं. मुहम्मद शमी सबसे तेज़ भारतीय हैं जिन्होंने केवल 56 मैचों में 100 एकदिवसीय विकेट लिए हैं.

    Aug 4, 2020
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020
  • जीभ द्वारा स्वाद का पता कैसे चलता है?

    मनुष्य के पास सर्दी-गर्मी, खट्टा-मीठा, अच्छा-बुरा, कर्णप्रिय और कर्कश ध्वनि इत्यादि का अनुभव करने के लिए पांच ज्ञानेंद्रियां है- जीभ, आंख, नाक, कान, और त्वचा. आइये इस लेख में जानते हैं कि जीभ स्वाद कैसे बताती है?

    Aug 3, 2020
  • मुंशी प्रेमचंद: जीवनी, कहानियां, उपन्यास

    हिंदी साहित्य में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई, 1880 को लमही, वाराणसी, उत्तर प्रदेश हुआ था.उन्होंने अपने साहित्य जीवन में लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास और लगभग तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं थी. आइये इस लेख में मुंशी प्रेमचंद की जीवनी, कहानियों और उपन्यासों के बारे में कुछ जानते हैं.

    Jul 31, 2020
  • जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    Features of Rafale Fighter Jet:- भारत और चीन के खट्टे रिश्तों के बीच फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी ने भारत को 5 राफेल जेट एयरक्राफ्ट भेज दिए हैं जबकि 5 अन्य अभी भारत नहीं आये हैं क्योंकि उनके लिए भारतीय पायलट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है. राफेल 36 हजार फीट से लेकर 50 हजार फीट ऊँचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है और इसकी रफ़्तार 2222 किमी प्रति घंटे है.

    Jul 30, 2020
  • जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

    Rafale Speed|Rafale Cost: फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी द्वारा बनाये गए 5 राफेल जेट विमान भारत में 29 जुलाई को अम्बाला पहुँच गये है  जहाँ पर इन्हें भारतीय वायुसेना में भर्ती किया गया. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि क्यों राफेल विमान, भारतीय वायुसेना के लिए जरूरी हैं?

    Jul 30, 2020
  • राफेल, और F-16 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?

    अमेरिका ने पाकिस्तान को पहले से ही F-16 लड़ाकू विमान दिए हुए थे. अब भारत के पास भी फ़्रांस से 5 राफेल लड़ाकू विमान आ चुके हैं.अब लोग यह जानना चाहते हैं कि राफेल, और F-16 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?आइये दोनों की तुलना करते हैं.

    Jul 30, 2020
  • भारत के राफेल, और चीन के चेंगदू J-20 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?

    Rafale VS J-20:- फ़्रांस द्वारा भारत को 5 राफेल जेट विमान भेजने से साथ ही यह बहस शुरू हो गयी है कि आखिर एशिया महाद्वीप में किस देश के पास सबसे बेहतर लड़ाकू विमान हैं? इस लेख में हम भारत में पास राफेल, और चीन के पास चेंगदू J-20 लड़ाकू विमानों की तुलना करेंगे.

    Jul 30, 2020
  • नई शिक्षा नीति-2020: प्रमुख पॉइंट्स एक नजर में

    भारत में नयी शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट की मंज़ूरी 29 जुलाई 2020 को मिल गई है. अब पांचवी कक्षा तक की शिक्षा मातृ भाषा में होगी.इस नीति में शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6% भाग खर्च किया जायेगा. देश में सबसे पहली शिक्षा नीति इंदिरा गाँधी द्वारा 1968 में शुरू की गयी थी. आइये इस लेख में देश की नयी शिक्षा नीति 2020  के महत्वपूर्ण पॉइंट्स को जानते हैं.

    Jul 30, 2020
  • IPL 2020: फुल शेड्यूल, टीमें, टाइम टेबल और वेन्यू

    इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 टूर्नामेंट को पुनर्निर्धारित किया गया है और यह 19 सितंबर, 2020 से 8 नवंबर 2020 तक संयुक्त अरब अमीरात(UAE) में खेला जाएगा. IPL के इस 13वें संस्करण में 8 टीमों के बीच 62 मैच खेले जायेंगे जिसमें फाइनल मैच 8 नवम्बर को खेला जायेगा.

    Jul 28, 2020
  • भारत में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है?

    वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत के घरों में 24 हजार टन से लेकर 25 हजार टन के बीच सोना रखा है. इसमें भारत के धार्मिक संस्थानों में रखा गया सोना नहीं जोड़ा गया है. भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने वित्त वर्ष 2019-20 में 40.45 तन सोना खरीदा था जिससे अब इसके पास कुल 653 टन सोना इकठ्ठा हो चुका है. भारत में इतना अधिक सोना होने के बावजूद देश में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है आइये इस लेख में जानते हैं?

    Jul 27, 2020
  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

    List of Books written by Dr. Abdul Kalam: 'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

    Jul 27, 2020
  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

    Abdul Kalam Quotes: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है.डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में famous quotes of Abdul Kalam को जानते हैं.

    Jul 27, 2020
  • क्रोनी कैपिटलिज्म: अर्थ और उदाहरण

    क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

    Jul 24, 2020