1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
View in English

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

    भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

    2 days ago
  • भारतीय रेलवे ICF कोच को LHB कोच में क्यों बदल रहा है?

     भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने रेल यात्रा सुरक्षा मानकों को बेहतर बनाने के लिए ICF Coaches को साल 2018 में बनाना बंद कर दिया था और रेलवे अब सिर्फ LHB Coaches बनाती है।

    Dec 29, 2020
  • भारत और पाकिस्तान के बीच 'बासमती चावल' को लेकर क्या विवाद है?

    परमाणु-सशस्त्र पड़ोसी भारत और पाकिस्तान के बीच बासमती चावल को लेकर एक नई जंग छिड़ गई है।  भारत ने अपने यहां होने वाले 'बासमती चावल' के GI टैग के लिए आवेदन किया है। GI टैग मिलने के बाद चावल की इस किस्‍म पर पूरा अधिकार भारत का होगा। 

    Dec 14, 2020
  • ऑफर फॉर सेल (OFS) क्या है और इसके माध्यम से भारत सरकार IRCTC की कितने प्रतिशत हिस्सेदारी बेच रही है?

    ऑफर फॉर सेल  (OFS) के माध्यम से सार्वजनिक कंपनियों में प्रमोटर अपने शेयर बेच सकते हैं और एक्सचेंज के लिए बोली लगाने वाले प्लेटफॉर्म के माध्यम से पारदर्शी तरीके से अपनी होल्डिंग को कम कर सकते हैं। इसे साल 2012 में सेबी (SEBI) द्वारा पेश किया गया था। 

    Dec 11, 2020
  • रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच क्या अंतर है?

    आइए इस लेख में हम रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच का अंतर जानते हैं।

    Dec 10, 2020
  • जानें ICF और LHB कोच में क्या अंतर है? 

    रेलगाड़ी में नीले रंग वाले कोच को ICF (Integral Coach Factory) और लाल रंग वाले कोच को  LHB (Linke Hofmann Busch) कहते हैं। आइए इस लेख में दोनों कोच के बीच का फर्क जानते हैं।

    Dec 8, 2020
  • Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

    चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

    Nov 27, 2020
  • IMEI नंबर क्या होता है और कैसे काम करता है?

    IMEI का फुल फॉर्म The International Mobile Equipment Identity या फिर अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होता है. IMEI नम्बर में उस मोबाइल से सम्बंधित लगभग सभी जानकारियां दी गयीं होतीं हैं.  अपने फ़ोन से *#06# डायल करके इस नंबर को प्राप्त किया जा सकता है. 

    Nov 27, 2020
  • भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची

    List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

    Nov 23, 2020
  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का लगभग 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के लगभग  39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमेरिकी के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' भी कहा जाता है.

    Nov 20, 2020
  • क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशों की सूची

    पृथ्वी के कुल 29% भाग पर स्थल तथा 71% भाग पर जल है।  इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए उपयोगी है।

    Nov 10, 2020
  • भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2020

    नरेंद्र मोदी कैबिनेट 2.0 में 56  मंत्री हैं; जिसमें 22 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 29 राज्य मंत्री शामिल हैं. 

    Oct 26, 2020
  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

    World Students' Days 2020: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है.डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में famous quotes of Abdul Kalam को जानते हैं.

    Oct 15, 2020
  • सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

    वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

    Sep 11, 2020
  • Teachers Day 2020: भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास कैसे हुआ?

    प्रारंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास के प्रति गंभीर नहीं थी क्योकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापार करना और लाभ कमाना था| भारत में शासन करने के लिए उन्होंने उच्च व मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करने की योजना बनायीं ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार किया जाये जो रक्त और रंग से तो भारतीय हो लेकिन अपनी पसंद और व्यवहार के मामले में अंग्रेजों के समान हो और सरकार व जनता के बीच आपसी बातचीत को संभव बना सके|

    Sep 3, 2020

Just Now