Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान क्विज |
  3. पर्यावरण और पारिस्थितिकीय क्विज

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय क्विज

Also Read in : English

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय: पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य क्विज (सेट-3)

3 days ago
जागरण जोश, पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर 10 प्रश्नों की एक सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी पेश कर रहा है जो कि विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का एक संकलन है। यह क्विज प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IAS/PCS/SSC इत्यादि के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

Latest Videos

भारतीय वनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Oct 29, 2018
वृक्षों और झाड़ियों के आच्छादित एक बहुत बड़े क्षेत्र को लोकप्रिय रूप से वन कहा जाता है। अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के मुताबिक, हर देश में लगभग 33% क्षेत्र में वन होने चाहिए, लेकिन पूरे विश्व में केवल 26.6% भूभाग पर ही वन स्थित हैं। यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए भारतीय वनों पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय: पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य क्विज (सेट-2)

Oct 22, 2018
पर्यावरण और पारिस्थितिकी जीवविज्ञान की एक शाखा है जिसमें जीव समुदायों का उसके वातावरण के साथ पारस्परिक संबंधों का अध्ययन करतें हैं। इस लेख में हमने ‘पर्यावरण और पारिस्थितिकीय’ पर एक सामान्य ज्ञान क्विज दिया है जिसमे अलग-अलग टॉपिक्स से 10 प्रश्न दिए गए हैं जो IAS/PCS/SSC के परीक्षा पैटर्न के आधार पर बनाया है। इसलिए हम ये उम्मीद करते हैं कि यह क्विज आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Oct 16, 2018
अभयारण्य दो शब्दों से मिलकर बना है- अभय + अरण्य जिसका अर्थ होता है ऐसा स्थान जहा जानवर या पक्षी अभय हो कर घूम सकें। सरकार अथवा किसी अन्य संस्था द्वारा संरक्षित वन, पशु-विहार या पक्षी विहार को अभयारण्य कहते हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्या आप पारिस्थितिकी में पदानुक्रम (संगठन) के स्तर के बारे में जानते हैं

May 25, 2018
पारिस्थितिक तंत्र एक प्राकृतिक इकाई है जिसमें एक क्षेत्र विशेष के सभी जीवधारी, अर्थात् पौधे, जानवर और अणुजीव शामिल हैं जो कि अपने अजैव पर्यावरण के साथ अंतर्क्रिया करके एक सम्पूर्ण जैविक इकाई बनाते हैं। इस लेख में हमने पारिस्थितिकी में पदानुक्रम (संगठन) के स्तर के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्या आप जानते हैं विश्व की संकटग्रस्त प्रजातियों के दशा के अनुसार कैसे वर्गीकृत किया जाता है

May 22, 2018
प्रकृति के संरक्षणार्थ अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) द्वारा विश्व की संकटग्रस्त प्रजातियों को उनके दशा के अनुसार तीन श्रेणियों में वर्गीकृत करती है। इस लेख में हमने विश्व की संकटग्रस्त प्रजातियों के दशा के अनुसार वर्गीकृत करने की प्रक्रिया के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत में तटीय क्षरण तथा कारण और उपाय

Apr 9, 2018
तटीय क्षरण समुद्र द्वारा अपने तरंगों और ज्वार के माध्यम से तटीय जमीन के कणों का अपने मूल स्थान से हटाने एवं दूसरे स्थान पर एकत्र करने की प्रक्रिया को कहते हैं। भारत में प्रायद्वीपीय क्षेत्र बहुत बड़ा हैं और तटीय गतिशीलता को बिना समझे हुए विकासात्मक गतिविधियों होती रहती हैं, जिससे दीर्घकालिक समस्याओ को आमंत्रित कर सकती हैं। इस लेख में हमने, सामान्य जागरूकता के लिए भारत में तटीय क्षरण तथा कारण और उपाय दिए हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पर्यावरण संरक्षण से जुड़े संगठनों एवं कार्यक्रमों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 29, 2017
वर्तमान समय में पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिंग एवं विभिन्न प्रकार के प्रदूषण से जूझ रहा है, जिसका असर मनुष्य एवं जानवर के साथ-साथ प्रकृति पर भी दिखाई देता है. अतः पर्यावरण संरक्षण हेतु समय-समय पर वैश्विक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण से जुड़े संगठनों की स्थापना एवं विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है. अतः इस लेख में हम पर्यावरण संरक्षण से जुड़े संगठन एवं कार्यक्रमों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं, जोकि विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए लाभकारी है.

प्रमुख पर्यावरण दिवसों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 26, 2017
विभिन्न संघीय स्तरीय या राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रमुख पर्यावरण दिवसों पर आधारित कई प्रश्न पूछे जाते हैं. अतः इस लेख में हम प्रमुख पर्यावरण दिवसों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं.

भारत के खनिज संसाधनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Oct 3, 2017
भारत खनिज संसाधनों के मामले में दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है. भारत का गोंडवाना क्षेत्र (छोटा नागपुर पठार) सर्वाधिक खनिज संपदा संपन्न क्षेत्र है। यहां हम भारत में पाए जानेवाले खनिज संसाधनों पर आधारित सामान्य ज्ञान के 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं, जो पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होंगे।

प्रमुख भारतीय विद्युत परियोजनाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 29, 2017
भारत में जल संसाधन का विशाल भंडार हैं तथा इसके कारण जल विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में विशाल संभावनाएं हैं। इसके बावजूद भारत में स्थापित जल विद्युत संयंत्रों की कुल क्षमता भारत की कुल खपत का केवल 23% है। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए भारत में स्थापित प्रमुख जल विद्युत परियोजनाओं पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

विश्व के जलवायु क्षेत्रों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 29, 2017
जलवायु को किसी क्षेत्र विशेष में कुछ समय के लिए मौसम घटनाओं के औसत के रूप में परिभाषित किया जाता है । दूसरे शब्दों में, यह एक सांख्यिकीय आंकड़े हैं, जो किसी निश्चित अंतराल में किसी स्थान पर मौसम की विविधता का वर्णन करते हैं। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए दुनिया के जलवायु क्षेत्रों पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य ज्ञान प्रश्न –उत्तर (सेट-10)

Oct 21, 2016
विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं तथा प्रवेश परीक्षाओं के लिए पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट जागरण जोश की तरफ से उपलब्ध कराया जा रहा है उम्मीद की जाती है हमारा यह प्रयास आपको पसंद आएगा |

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य ज्ञान प्रश्न –उत्तर (सेट-9)

Oct 21, 2016
विगत वर्षों की परीक्षाओं में पर्यावरण और पारिस्थितिकीय को अधिक महत्व दिए जाने के कारण इस विषय से सम्बंधित प्रश्नों की अहमियत बहुत बढ़ गयी है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने 10 प्रश्नों के सेट को बनाया है जो कि IAS/PCS/SSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयोगी होगा |

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य ज्ञान प्रश्न –उत्तर (सेट-8)

Oct 20, 2016
पिछले वर्षों में लगभग सभी परीक्षाओं में पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर आधारित प्रश्न पूछे जा रहे हैं इसीलिए इस 10 प्रश्नों के सेट को हमने उन प्रतियोगियों के लिए बनाया है जो कि IAS/PCS/SSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं| उम्मीद है कि यह सेट आपकी मदद करेगा|

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य ज्ञान प्रश्न –उत्तर (सेट-7)

Oct 20, 2016
पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर आधारित इस 10 प्रश्नों के सेट को हमने उन प्रतियोगियों के लिए बनाया है जो कि IAS/PCS/SSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं| उम्मीद है कि यह सेट आपकी मदद करेगा |

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य ज्ञान प्रश्न –उत्तर (सेट-6)

Oct 20, 2016
पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर आधारित इस 10 प्रश्नों के सेट को बनाते समय विगत वर्षो की परीक्षाओं जैसे IAS/PCS/SSC इत्यादि में पूछे गए प्रश्नों को ध्यान में रखा गया है | इस सेट में हमने सरल और कठिन दोनों प्रकार के प्रश्नों को लिया है ताकि सभी स्तर के प्रतियोगियों को फायदा हो सके |

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य ज्ञान प्रश्न –उत्तर (सेट-5)

Oct 19, 2016
विगत वर्षो की परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IAS/PCS/SSC इत्यादि की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए 10 प्रश्नों का एक सेट पेश किया जा रहा है | उम्मीद है कि यह सेट आपके लिए उपयोगी होगा |

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य ज्ञान प्रश्न –उत्तर (सेट-4)

Oct 19, 2016
विगत वर्षो की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुये प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IAS/PCS/SSC इत्यादि की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए 10 प्रश्नों की एक सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी पेश की जा रही है | उम्मीद है कि यह सेट आपके लिए उपयोगी होगा |

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय: पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य क्विज (सेट-1)

Jun 27, 2016
जागरण जोश पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर एक सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी पेश कर रहा है जो कि विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का 10 प्रश्नों का एक संकलन है I यह क्विज न सिर्फ प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए उपयोगी है बल्कि कॉलेज जाने वाले विद्याथियों के लिए भी उपयोगी साबित होगी I
LibraryLibrary