1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. पर्यावरण और पारिस्थितिकीय
View in English

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

  • जानें कारवां पर्यटन और कारवां कैम्पिंग पार्क पॉलिसी के बारे में और कैसे ये भारत में पर्यटन को बढ़ावा दे सकती है?

    COVID-19 से प्रभावित पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए, महाराष्ट्र कैबिनेट ने राज्य में कारवां और कारवां पार्क को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति को मंजूरी दी है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 3, 2021
  • जानें मुंबई में बन रही भारत की पहली पानी के नीचे सुरंग के बारे में

    मुंबई में वर्ष 2023 तक भारत की पहली पानी के नीचे सुरंग होगी जो शहर के तटीय सड़क परियोजना का हिस्सा होगी. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं इसकी प्रमुख विशेषताओं, इसका निर्माण कैसे किया जा रहा है इत्यादि के बारे में.

    Mar 2, 2021
  • गुजरात में अमेरिकी ड्रैगन फ्रूट को संस्कृत नाम क्यों दिया गया?

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Gujarat CM Vijay Rupani) ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर 'कमलम' रखा है यानी अब गुजरात में ड्रैगन फ्रूट को 'कमलम' (Kamalam) नाम से जाना जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं ड्रैगन फ्रूट और इसे नया नाम क्यों दिया गया है के बारे में.

    Jan 22, 2021
  • जानें ग्रेट ग्रीन वॉल प्रोजेक्ट के बारे में

    हाल ही में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) ने ग्रेट ग्रीन वॉल (Great Green Wall) प्रोजेक्ट के लिए लगभग $14 बिलियन देने की घोषणा की है. आइये इस लेख के माध्यम से ग्रेट ग्रीन वॉल प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jan 21, 2021
  • जानें IMD ने उत्तर भारत के लोगों को शीत लहर के दौरान शराब न पीने की सलाह क्यों दी है

    शीत लहर (Cold Wave) की प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बचने के लिए, IMD ने शराब से बचने की सलाह दी है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि IMD ने उत्तर भारत के लोगों को शीत लहर के दौरान शराब न पीने की सलाह आखिर क्यों दी है.

    Dec 29, 2020
  • जानें भारत में बाघ संरक्षण के बारे में

    भारत में बाघ संरक्षण एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है. वर्तमान समय में बाघों की संख्या को बढ़ाने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि भारत में बाघ संरक्षण के लिए क्या-क्या किया जा रहा है.

    Nov 24, 2020
  • जानें नई रामसर साइटों के बारे में

    हाल ही में, महाराष्ट्र के बुलढाणा (Buldhana) जिले के लोनार झील और आगरा में सूर सरोवर (Soor Sarovar) को रामसर संरक्षण संधि के तहत अंतरराष्ट्रीय महत्व के आर्द्रभूमि स्थल के रूप में चुना गया है. आइये इस लेख के माध्यम से रामसर साइट और कन्वेंशन के बारे में जानते हैं.

    Nov 17, 2020
  • किन प्लांट्स की मदद से घर के वायु प्रदूषण को कम किया जा सकता है?

    अक्टूबर का महीना शुरू होते ही दिल्ली में वायु प्रदुषण की समस्य विकराल रूप ले लेती है. वायु में मौजूद PM 2.5 और PM 10 कण का स्तर बढ़ जाने के कारण हमारी आँखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत आदि होने लगती है. यदि आपको वायु प्रदूषण की समस्या का ठोस समाधान करना है तो आपको अपने घर में कुछ पौधे लगाने चाहिए.आइये इस लेख में इन पौधों के बारे में जानते हैं.

    Oct 22, 2020
  • क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

    बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

    Oct 20, 2020
  • सौर चक्र 25 (Solar Cycle 25) क्या है, यह कैसा दिखेगा और हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करेगा?

    नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के वैज्ञानिकों ने सौर चक्र 25 (Solar Cycle 25) के बारे में अपनी भविष्यवाणी की घोषणा की जो एक नया सौर चक्र है और उनका मानना है कि सौर चक्र 25 शुरू हो गया है. आइए इस लेख के माध्यम से सौर चक्र 25 के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Sep 24, 2020
  • एशिया के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट के बारे में 10 तथ्य

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जुलाई, 2020 को एमपी के रीवा में एशिया के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया. उद्घाटन का समारोह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुआ. आइए इस लेख के माध्यम से एशिया के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Jul 15, 2020
  • भारत के इतिहास की 7 प्रमुख प्राकृतिक आपदाओं की सूची

    प्राकृतिक आपदाएँ दुनिया भर में सार्वभौमिक घटनाएं हैं. भारत की प्रमुख प्राकृतिक आपदाओं में ओडिशा सुपर साइक्लोन (1999), गुजरात भूकंप (2001), हिंद महासागर सुनामी (2004), महाराष्ट्र सूखा (2013) और उत्तराखंड फ्लैश फ्लड्स (2013) का नाम लिया जाता है. इस लेख में हमने भारतीय इतिहास की 7 सबसे भयानक प्राकृतिक आपदाओं की सूची तैयार की है.

    Jun 9, 2020
  • जानें अंटार्कटिका के बर्फ के पहाड़ सफेद से हरे रंग के क्यों हो रहे हैं? कारण और प्रभाव

    ऐसा देखा गया है कि तटीय अंटार्कटिका में बर्फ का कुछ हिस्सा हरा हो रहा है. कुछ वर्षों से हरी बर्फ की एक छोटी मात्रा दिखाई देती थी. लेकिन अब यह पूरे महाद्वीप में फैल रही है. इसका क्या कारण है, आखिर अंटार्कटिका हरा क्यों हो रहा है? अगर पूरे अंटार्कटिका की बर्फ पिघल जाए तो क्या होगा? आइये इसका विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    May 28, 2020
  • राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA): परिचय, कार्य और बजट

    राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) का गठन, भारत में हिंद महासागर सुनामी (2004), गुजरात भूकंप (2001) और ओडिशा सुपर साइक्लोन (1999) की घटना के बाद किया गया था. NDMA औपचारिक रूप से 27 सितंबर 2006 को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 3 (1) के अनुसार गठित किया गया था. यह भारत में आपदा प्रबंधन के लिए नीतियों, योजनाओं और दिशानिर्देशों को जारी करता है.

    May 21, 2020
  • Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    Earth Day 2020: पृथ्वी दिवस 2020 के लिए थीम है; climate action. पृथ्वी दिवस का आयोजन हर वर्ष 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है. सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 192 से अधिक देशों के 1 अरब से अधिक लोग मनाते हैं. वर्ष 2020 में इसके 50 वर्ष पूरे हो चुके हैं.

    Apr 22, 2020

Just Now