1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय

View in English
  • कीस्टोन प्रजाति किसे कहते है?

    विश्व में स्थापित जैविक प्रणालियों में तेजी से गिरावट का मतलब है जीव संरक्षण को अक्सर "सीमा सहित अनुशासन" के रूप में निर्दिष्ट किया जाना। कीस्टोन प्रजाति ऐसी प्रजातियों को कहते हैं जो सामुदायिक संरचना पर प्रमुख प्रभाव डालता है। दूसरे शब्दों में, ऐसी प्रजातियां जो पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्रीय समर्थन केंद्र बनाती हैं। इस लेख में हमने कीस्टोन प्रजाति क्या होता है और इसकी अवधारणा की उत्पत्ति कैसे हुयी थी जैसे तथ्यों पर चर्चा की गयी है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 27, 2018
  • ग्रीन अकाउंटिंग सिस्टम क्या होता है और इसका क्या महत्व है?

    पर्यावरण परिवर्तन एक वैश्विक समस्या है जिसके लिए वैश्विक समाधान की आवश्यकता है। इसमें हमारी आर्थिक वृद्धि को धीमा करने की क्षमता है। विश्व बैंक के एक अध्ययन से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन किसी भी अर्थव्यस्था और आबादी के जीवन स्तर को परेशान करने वाला है। इस लेख में हमने ग्रीन अकाउंटिंग सिस्टम क्या होता है और इसके महत्व के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 27, 2018
  • भारत की पहली फ्लोटिंग प्रयोगशाला के बारे में 10 रोचक तथ्य

    लोकतक झील भारत के उत्तर-पूर्व में सबसे बड़ी ताज़े पानी का झील है, और अब यह एक फ्लोटिंग प्रयोगशाला का घर है जो पानी में गश्त करते हुये प्रदूषण भार की विश्लेषण करेगा ताकि बायोम को बचाने या सुरक्षा प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठाया जा सके। इस फ्लोटिंग प्रयोगशाला का उद्घाटन मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री, थौनाओजम श्यामकुमार सिंह ने 24 फरवरी किया था।

    Dec 13, 2018
  • जाने पहाड़ी क्षेत्रों में हिमस्खलन होने के 9 कारण कौन से हैं?

    हिमस्खलन या एवलांच (avalanche) किसी ढलान वाली सतह पर तेज़ी से हिम के बड़ी मात्रा में होने वाले बहाव को कहते हैं। यह आमतौर पर किसी ऊँचे क्षेत्र में उपस्थित हिमपुंज या संचित बर्फ में अचानक अस्थिरता पैदा होने से आरम्भ होते हैं। इस लेख में हमने 9 कारको पर चर्चा की है जिनकी वजह से हिमस्खलन या एवलांच होने की संभावनाये बढ़ जाती है।

    Dec 4, 2018
  • विश्व के 10 सबसे बड़े फार्म स्थल कौन से हैं?

    कृषि खेती और वानिकी के माध्यम से खाद्य और अन्य सामान के उत्पादन से संबंधित है। यह एक ऐसी विकास थी जो सभ्यताओं के उदय का कारण बना, इसमें पालतू जानवरों का पालन किया गया और पौधों (फसलों) को उगाया गया, जिससे अतिरिक्त खाद्य का उत्पादन हुआ। इस लेख में हमने विश्व के 10 सबसे बड़े फार्म स्थलों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 5, 2018
  • विश्व के 10 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों की सूची

    जीव विज्ञान के अनुसार पक्षी एक प्रकार का उड़ने तथा अण्डा देने वाले रीढ़धारी (Vertebrate) जीव होता है। लगभग 10,000 प्रजातियाँ इस समय इस धरती पर निवास करती हैं। इस लेख में हमने, विश्व के 10 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों के नाम तथा उनसे सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को सूचीबद्ध किया गया है।

    Nov 2, 2018
  • ओजोन प्रदूषण क्या है और यह स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

    हम सभी जानते हैं कि ओज़ोन हमें सूर्य से आने वाली यूवी किरणों से बचाती है. फिर ओज़ोन प्रदूषण क्या है, यह स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए हानिकारक क्यों है. आइये ओज़ोन प्रदूषण के बारे में इस लेख से अध्ययन करते हैं.

    Oct 30, 2018
  • भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान कौन से हैं?

    राष्ट्रीय उद्यान (national park) ऐसा क्षेत्र होता है जिसे किसी राष्ट्र की प्रशासन प्रणाली द्वारा औपचारिक रूप से संरक्षित करा गया हो। भारत में 500 से अधिक अभयारण्य हैं, जिन्हें वन्य जीवन अभयारण्य कहा जाता है। कई राष्ट्रीय उद्यान पहले वन्य जीवन अभयारण्य ही थे। इस लेख में हमने, भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान के नाम, उनके स्थान तथा क्षेत्रफल जैसे तथ्यों पर चर्चा की है।

    Oct 27, 2018
  • उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्यों की सूची

    भारतीय उप-महाद्वीप न केवल अपनी सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है बल्कि यहाँ पर वनस्पतियों और जीवों की विविध प्रजातियाँ भी पाई जाती हैं। इसलिए उनके संरक्षण के लिए 500 से अधिक प्राणी अभयारण्य स्थापित किये गए हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्यों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Oct 15, 2018
  • चैंपियंस ऑफ अर्थ पुरस्कार विजेताओं की सूची

    'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़े पर्यावरण सम्मान  है जो लाइफटाइम अचीवमेंट, पॉलिसी लीडरशिप, कार्य और प्रेरणा, उद्यमी दृष्टि, विज्ञान और नवाचार जैसे निम्न श्रेणियों में विजेताओं को दिया जाता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक, ‘साल 2018 के नीतिगत नेतृत्व की श्रेणी में फ्रेंच राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी को संयुक्त रूप से इस सम्मान के लिए चुना गया है।

    Oct 1, 2018
  • भारतीय वन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

    भारत अत्याधिक विविधतापूर्ण एवं मृदा का देश है। इसलिए यहाँ उष्णकटिबंधीय वनों से लेकर टुन्ड्रा प्रदेश तक की वनस्पतियाँ पायी जाती हैं। पर्यावरण और वन मंत्रालय भारत सरकार के पर्यावरण, वन नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए केंद्र सरकार में नोडल एजेंसी है। इस लेख में हमने भारतीय वन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Aug 2, 2018
  • विश्व के स्थलीय बायोम क्षेत्र कौन से हैं

    बायोम (जीवोम) स्थलीय पारिस्थितिक तंत्र का ही एक प्रमुख भाग है। इसके अंतर्गत वनस्पति एवं जीवों के समस्त क्रियाशील समूह शामिल किये जाते हैं। किसी प्रदेश विशेष की जलवायु, मिट्टी आदि कारकों से सामंजस्य स्थापित कर जो जटिल जैव-समुदाय विकसित होता है उसे ही ‘बायोम’ कहते हैं। इस लेख में हमने विश्व की स्थलीय बायोम क्षेत्र के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Aug 1, 2018
  • दुनिया में किस देश की सबसे अच्छी पर्यावरण नीति है?

    वातावरण या पर्यावरण वह बाहरी शक्ति है जो हमें प्रभावित करती है. इसमें बाहृय तत्व आते है. पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI) में उच्च-प्राथमिकता वाले पर्यावरणीय मुद्दों पर प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न देशों को रैंक प्रदान की जाती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि कौन सा देश EPI में शीर्ष स्थान पर है और दुनिया में किस देश की सबसे अच्छी पर्यावरण नीति है.

    Jun 5, 2018
  • जैविक प्रच्छादन क्या होता है और ग्लोबल वार्मिंग के युग में इसकी महत्ता क्या है

    जैविक प्रच्छादन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा पौधों और सूक्ष्म जीवों द्वारा वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड का शुद्ध निष्कासन और वनस्पति बायोमास और मिट्टी में इसका भंडारण किया जाता है। इस लेख में हमने जैविक प्रच्छादन को परिभाषित किया है और ग्लोबल वार्मिंग के युग में इसकी महत्ता को बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jun 1, 2018
  • क्षारीय मृदा क्या होता है और इसका उपचार जिप्सम के माध्यम से कैसे किया जाता है?

    पृथ्वी ऊपरी सतह पर मोटे, मध्यम और बारीक कार्बनिक तथा अकार्बनिक मिश्रित कणों को मृदा या मिट्टी (soil) कहते हैं। क्षारीय मृदा उस प्रकार की मृदा या मिट्टी को कहते हैं जिसमें क्षार तथा लवण विशेष मात्रा में पाए जाते हैं। इस लेख में हमने क्षारीय मृदा को परिभाषित किया है और इसका उपचार जिप्सम के माध्यम से कैसे किया जाता है पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    May 24, 2018

Just Now