Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था
View in English

भारतीय अर्थव्यवस्था

  • भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

    OBICUS सर्वेक्षण RBI द्वारा तिमाही आधार पर किया जाता है। OBICUS सर्वेक्षण 'ऑर्डर बुक, इन्वेंट्री और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण के लिए है। यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है।

    Jun 18, 2020
  • क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

    Bycott Chinese Products: वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर लड़ाई के कारण दोनों देशों के कुछ सैनिक मारे भी गये हैं . ऐसे हालात में भारत में यह बात जोर पकड़ती है कि भारत के लोगों को "चीनी वस्तुओं" को नहीं खरीदना चाहिए.लेकिन क्या भारत के लिए ऐसा करना संभव है? आइये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं.

    Jun 17, 2020
  • ब्रेंट क्रूड ऑइल और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क में क्या अंतर होता है?

    Difference in Brent crude oil and WTI crude oil:- Brent crude Oil और WTI (West Texas Intermediate) कच्चे तेल के मूल्यों के बेंचमार्क हैं. अभी 16 जून  2020 में WTI क्रूड आयल की कीमतें US$39 प्रति बैरल के आस पास हैं. आइये इस लेख में Brent क्रूड और WTI क्रूड आयल के बीच अंतर को जानते हैं. 

    Jun 16, 2020
  • भारत में रोटी की तुलना में पराठा पर GST अधिक क्यों लगता है?

    मालाबार परोता / पराठे पर 18% की दर से कर लगता है जबकि रोटी पर भारत में 5% की दर से वस्तु एवं सेवा कर लगता है. भारत में इन कर दरों में अंतर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

    Jun 15, 2020
  • भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

    OBICUS  Survey; RBI द्वारा तिमाही आधार पर तैयार किया जाता है. OBICUS सर्वेक्षण का मतलब होता है; ऑर्डर बुक, सूची और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण (Order book, inventories and capacity utilisation survey). यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है.

    Jun 15, 2020
  • Sinking fund क्या होता है और यह राज्यों की किस तरह मदद करता है?

    Sinking Fund:-सिंकिंग फण्ड एक तरह की निधि होती है जिसमें एक निर्धारित राशि जमा की जाती है जो भविष्य में कर्ज चुकाने के काम आ सके. इसे ऋण शोधन निधि इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें जमा की गयी राशि को भविष्य में कर्ज चुकाने के काम में लाया जाता है.

    Jun 10, 2020
  • भारत और बांग्लादेश के बीच अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार प्रोटोकॉल क्या है?

    भारत और बांग्लादेश के बीच ‘अंतर्देशीय जल पारगमन एवं व्यापार प्रोटोकॉल’ (Protocol on Inland Water Transit and Trade- के दूसरे अध्याय पर 20 मई, 2020 को हस्ताक्षर किये गए. इस अंतर्देशीय जल पारगमन से भारत को उर्वरकों, खाद्यान्न, कृषि उत्पादों, सीमेंट और कंटेनरीकृत माल के परिवहन के लिए रास्ता मिलेगा.

    Jun 8, 2020
  • किसानों को ‘एक देश एक बाजार’ नीति से क्या फायदे होंगे?

     One nation -One Market Scheme: केंद्र सरकार ने पूरे देश के किसानों के लिए एक देश एक बाजार की नीति की घोषणा की है. इसके लागू लागू होने से अब पंजाब के किसान अपनी फसलों को उत्तर प्रदेश में बेच सकेंगे,और  कितनी भी बड़ी मात्रा में अनाज का भण्डारण कर सकेंगे.

    Jun 5, 2020
  • K.V. कामथ: जीवनी, कैरियर और उपलब्धियां

    K. V. Kamath भारत के नए वित्त मंत्री हो सकते हैं. वर्तमान में वह न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष हैं. कामथ का जन्म 2 दिसंबर 1947 को मैंगलोर, मद्रास प्रांत, भारत में हुआ था. श्री कुंदापुर वामन कामथ की जीवनी जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.  

    Jun 4, 2020
  • न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) क्या होता है और खरीफ फसल सीजन 2020-21 के लिए कितना है?

    खरीफ फसल सीज़न 2020-21 के लिए धान (सामान्य) का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाकर 1,868 प्रति क्विंटल कर दिया गया है. सरकार हर वर्ष बुबाई से पहले, कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों पर 22 अनिवार्य फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा करती है.

    Jun 2, 2020
  • G-7 संगठन क्या है और अमेरिका इसका विस्तार क्यों करना चाहता है?

    G-7 की स्थापना सन 1975 में 6 विकसित देशों (फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) ने की थी. अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इसका विस्तार करके G-10 या G-11 बनाना चाहते हैं जिसमें भारत भी शामिल होगा.

    Jun 1, 2020
  • G-7 और G–20 क्या है: इनके कार्य और सम्मलेन

    G-7 या द ग्रुप ऑफ़ सेवन (G7) एक अंतरराष्ट्रीय अंतर सरकारी आर्थिक संगठन है जिसमें दुनिया की सात सबसे बड़ी IMF द्वारा बतायी गयीं विकसित अर्थव्यवस्थाएँ शामिल हैं. G-7 की स्थापना सन 1975 में 6 विकसित देशों (फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) ने की थी.अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इसका विस्तार करके G-10 या G-11 बनाना चाहते हैं जिसमें भारत भी शामिल होगा.

    Jun 1, 2020
  • जानें कैसे मुफ्त में प्राप्त करें ePAN कार्ड?

    भारत में इलेक्ट्रॉनिक पैन (e PAN Card) कार्ड आवंटन प्रक्रिया शुरू की गयी है यह एक कागज रहित सुविधा है जिसको आयकर विभाग द्वारा जारी किया जा रहा है. तत्काल पैन की सुविधा यह सुविधा 28 मई से शुरू की गयी है. इसका 'बीटा संस्करण' फरवरी से ही आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर मौजूद है. इस e PAN Card को बनवाने के लिए आवेदक के पास आधार नंबर और इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है.

    May 29, 2020
  • भारत सरकार के ऊपर कितना कर्ज है?

    स्टेटस रिपोर्ट ओन गवर्नमेंट डेब्ट फॉर 2018-19 में बताया गया है कि मार्च 2019 तक देश का कुल सार्वजानिक ऋण सकल घरेलू उत्पाद का 68.6% हो गया है जो कि आसान शब्दों में 13 ट्रिलियन रुपये या फिर 1.3 करोड़ करोड़ हो गया है.आइये इस लेख में जानते हैं कि 2014 से 2019 तक देश के ऊपर कितना कर्ज बढ़ा है?

    May 28, 2020
  • वन नेशन, वन राशन कार्ड: एलिजिबिलिटी, उद्देश्य और लाभ

    'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना को वर्ष 2019 में चार राज्यों में पायलट बेस पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान द्वारा शुरू किया गया था. इस कार्ड की मदद से प्रवासी श्रमिकों को देश भर में राशन की दुकान से सस्ती दर पर खाद्यान्न प्राप्त होगा.

    May 27, 2020