1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था

भारतीय अर्थव्यवस्था

View in English
  • नॉमिनल GDP और रियल GDP में क्या अंतर होता है?

    सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी देश की आर्थिक स्थिति में बारे में बताता है. जिस देश की GDP बढती जाती है वह विकास की नयी ऊँचाइयों पर चढ़ता जाता है. जीडीपी की गणना के दो प्रमुख प्रकार हैं. एक है नोमिनल GDP और दूसरा है रियल GDP. आइये इस लेख में इन दोनों के बीच अंतर को जानते हैं.

    Apr 27, 2020
  • 15वाँ वित्त आयोग: संरचना, तथ्य और 2020-21 के लिए वार्षिक रिपोर्ट

    15वें वित्त आयोग का गठन श्री नन्द किशोर सिंह की अध्यक्षता में भारत के राष्ट्रपति के द्वारा कर दिया गया है. आर्टिकल 280 के अनुसार वित्त आयोग की स्थापना 5 वर्षों की अवधि के लिए की जाती है. 15वें वित्त आयोग की अवधि 2021 से 2026 तक होगी. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 15वें वित्त आयोग ने एक वार्षिक रिपोर्ट सौंप दी है.

    Apr 27, 2020
  • Helicopter Money क्या होती है और इसे कब और क्यों प्रयोग में लाते हैं?

    Helicopter Money शब्द को मिल्टन फ्रीडमैन ने दिया था. इसका मतलब होता है रुपये को प्रिंट करना और सीधे जनता को बाँट देना ताकि वे अपनी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ती कर सकें. यह प्रतीकात्मक रूप से हेलीकाप्टर से पैसा बरसाने जैसा ही है क्योंकि जनता को इस अप्रत्याशित धन की उम्मीद नहीं थी. Helicopter Money का उपयोग किसी संघर्षरत अर्थव्यवस्था को एक गहरी मंदी से बाहर निकालने के इरादे से किया जाता है.

    Apr 27, 2020
  • भारत पेट्रोलियम भंडार कहाँ और क्यों बना रहा है?

    Strategic Petroleum Reserves in India:-वर्तमान में कोविड 19 के चलते पूरे विश्व में तेल की डिमांड बहुत कम हो गयी है जिसके कारण इसके मूल्यों में ऐतिहासिक कमी हुई है. भारत अभी लगभग 20 डॉलर प्रति बैरल की दर से कच्चे तेल का आयात कर रहा है.इसलिए भारत सरकार के पास पूरा मौका है कि इस समय कच्चे तेल का ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज कर लिया जाये. आईये इस लेख में जानते हैं कि भारत के पास कितनी स्टोरेज क्षमता है?

    Apr 24, 2020
  • भारत में कच्चे तेल की कीमत पानी से भी कम: जानें क्या आपको फ्री में पेट्रोल मिलेगा?

    कोरोना संक्रमण के कारण दुनियाभर में पेट्रोलियम पदार्थों की मांग घाट गयी है जिसके कारण भारत में एक लीटर पेट्रोल की कीमत एक लीटर पानी से भी कम हो  गयी है और भारत में पानी फ्री में उपलब्ध है. तो आइये इस लेख में जानते है कि क्या भारत में लोगों को पेट्रोल और डीजल फ्री में में मिलने वाला है? 

    Apr 24, 2020
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है और इसका लाभ COVID-19 के समय कैसे मिलेगा?

    Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY): कोरोना संकट के कारण, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा कर 3 मई कर दिया है. भारत सरकार ने गरीबों की कठिनाई को कम करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेजों की घोषणा की थी. पैकेज के तहत, प्रधानमंत्री जन धन खाता लाभार्थियों के खातों में 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से आनी शुरू हो गई है. आइये हम खाता धारकों के लिए राशी निकालने का शेड्यूल और प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Apr 14, 2020
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक क्या है और इससे आम आदमी को क्या सुविधाएँ मिलेगीं?

    वर्तमान में भारत में 6 पेमेंट बैंक काम कर रहे हैं जो कि शुरुआत में 11 थे. पेमेंट बैंकों (Payments Banks) की स्थापना के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 24 नवम्बर 2014 को दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. इस लेख में बताया गया है कि किस प्रकार 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' आम आदमी के लिए फायदेमंद होगा?

    Apr 10, 2020
  • COVID-19: भारतीय अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस का क्या प्रभाव होगा?

    भारत ने COVID-19 को रोकने के लिए कई उपाय किए हैं और इसके लिए 21 दिन का लॉकडाउन भी जारी है. ऐसे में सवाल उठता है कि COVID-19 का भारत की अर्थव्यवस्था पर क्या प्रभाव होगा? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Apr 1, 2020
  • केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली के बारे में 11 महत्वपूर्ण आर्थिक तथ्य

    भारत की राजधानी दिल्ली को प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत के सबसे अमीर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में गिना जाता है. दिल्ली का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (Delhi GDP) 2018-19 में यूएस $ 108.06 बिलियन था जबकि 2018-19 में दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 402,173 रुपये थी.

    Apr 1, 2020
  • प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में क्या मुख्य अंतर होता है?

    Difference between Public and Private company:पब्लिक लिमिटेड कंपनी के ऊपर सरकार और शेयरधारकों का कब्ज़ा होता है और इसकी स्थापना के लिए कम से कम 7 सदस्यों की जरुरत होती है. जबकि प्राइवेट लिमिटेड कंपनी निजी लोगों के स्वामित्व वाली कंपनी होती है; जिसकी स्थापना करने के लिए कम से कम 2 लोगों की जरुरत होती है. 

    Mar 18, 2020
  • जानें अकबर के शासन के दौरान अमेरिकियों की तुलना में भारतीय कितने अमीर थे?

    ग्रोनिंगेन विश्वविद्यालय, नीदरलैंड की एक रिपोर्ट के मुताबिक जब भारत में अकबर का शासन था उस समय भारत की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद आज के ज़माने में विकसित देश कहे जाने वाले फ़्रांस, जर्मनी, अमेरिका और जापान से भी अधिक थी. आइये इस लेख में जानते हैं कि मुगलों के समय भारत की आर्थिक दशा किस प्रकार की थी?

    Feb 7, 2020
  • स्विस बैंक में खाता खोलने के लिए क्या योग्यता होती है?

    स्विस बैंक और काला धन ये दोनों शब्द भारत की राजनीति में कोहराम मचा देते हैं. अपुष्ट ख़बरों में कहा गया है कि भारतीयों द्वारा विदेशों में भारत के सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 10% से लेकर 120% तक काला धन जमा है. लेकिन अब सवाल यह उठता है कि आखिर स्विट्ज़रलैंड की बैंकों में खाता खुलवाने के लिए कम से कम कितने रुपये की जरूरत पड़ती है? आइये इस लेख में जानते हैं.

    Feb 5, 2020
  • विकसित और विकासशील देशों के बीच क्या अंतर होता है?

    देशों को उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर 2 श्रेणियों में बांटा गया है. विकसित देश और विकासशील देश. इन देशों का वर्गीकरण विभिन्न आर्थिक कारकों जैसे प्रति व्यक्ति आय, सकल घरेलू उत्पाद, जीवन स्तर, शिक्षा का स्तर, जीवन प्रत्याशा आदि पर किया जाता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों को किस श्रेणी में रखा गया है?

    Feb 3, 2020
  • भारतीय बजट के बारे में 7 ऐसे प्रश्न जो आप नही जानते हैं

    स्वतंत्र भारत के पहले केंद्रीय बजट को R.K. शणमुखम चेट्टी द्वारा 26 नवम्बर ,1947 को पेश किया गया था. भारतीय संविधान में बजट शब्द का उल्लेख नहीं है बल्कि अनुच्छेद 112 में 'वार्षिक वित्तीय विवरण' का जिक्र किया गया है. बजट (Budget), केंद्र सरकार की एक चित्त वर्ष के दौरान होने वाली आय और व्यय का व्यौरा होता है.

    Jan 31, 2020
  • केन्द्रीय बजट क्या है: परिभाषा एवं प्रकार

    साधारण शब्दों में बजट (Budget), सरकार की एक चित्त वर्ष के दौरान होने वाली आय और व्यय का व्यौरा होता है. केंद्र सरकार, बजट के माध्यम से देश को यह बताती है कि उसको किन मदों से आय प्राप्त होगी और वह किन मदों पर कितना खर्च करेगी?  इस लेख में हम बजट की परिभाषा, उद्येश्यों और उसके प्रकारों का विवरण दे रहे हैं, जिसकी मदद से आप बजट को और भी अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

    Jan 30, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now