1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था

भारतीय अर्थव्यवस्था

View in English
  • जानें सोने पर लगा हॉलमार्क क्या दर्शाता है और यह क्यों अनिवार्य है?

    भारत सरकार ने मंगलवार को 16 जून से सोने के आभूषणों की अनिवार्य हॉलमार्किंग को चरणबद्ध तरीके से लागू करने की घोषणा की. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि सोने पर लगा हॉलमार्क आखिर क्या दर्शाता है और यह क्यों अनिवार्य है.

    Jun 17, 2021
  • “मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

    'मनी लॉन्ड्रिंग' शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में माफिया समूह से उत्पन्न हुई थी. माफिया समूहों ने जबरन वसूली, जुआ इत्यादि से भारी मात्रा में कमाई की और इस पैसे को वैध स्रोत (जैसे लाउन्डोमेट्स) के रूप में दिखाया. ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1980 के दशक में मनी लॉन्ड्रिंग एक चिंता का मामला बन गया था. 

    Mar 12, 2021
  • दुनिया के किन देशों में टीचर को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है?

    आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने अपनी एक रिपोर्ट (Education at a Glance 2017) में दुनिया के उन देशों के बारे में बताया  है जहाँ पर टीचर की सैलरी सबसे ज्यादा और सबसे कम है. सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले देशों की सूची में प्रथम स्थान पर लक्ज़मबर्ग का नंबर आता है जहाँ पर एक हाई स्कूल के फ्रेशर टीचर की शुरूआती सैलरी लगभग $80,000 है जबकि सबसे अच्छा टीचर सबसे अधिक सैलरी $1,35,000 भी पाता है.

    Dec 4, 2020
  • मंदी (Recession) और तकनीकी मंदी (Technical Recession) के बीच क्या अंतर होता है?

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नवंबर के मासिक बुलेटिन के अनुसार भारत तकनीकी रूप से मंदी में प्रवेश कर गया है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि दो तिमाहियों से GDP बढ़ने की जगह घटी है.  तकनीकी मंदी क्या है? आखिर मंदी (Recession) और तकनीकी मंदी (Technical Recession) में क्या अंतर होता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 25, 2020
  • जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें?

    भारत सरकार ने 1 जुलाई, 2017 से पूरे देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू किया गया. शुरुआत के दिनों में बिना एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में उपभोक्ताओं के बिल पर 12% की दर से GST लगाया जाता था और एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में 18% की दर से. लेकिन वर्तमान में एयर कंडीशनर (AC) और बिना एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में अब कर की दर को घटाकर 5% कर दिया गया है. परन्तु कुछ रेस्टोरेंट के मालिक एक फर्जी GST नम्बर बिल पर छाप कर ग्राहकों से GST वसूल रहे हैं जो कि ग्राहक के साथ है. यह लेख इसी धोखे से बचने के उपाय पर आधारित है.

    Nov 20, 2020
  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का लगभग 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के लगभग  39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमेरिकी के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' भी कहा जाता है.

    Nov 20, 2020
  • क्या आप पेट्रोल पम्प पर अपने अधिकारों के बारे में जानते हैं?

    भारत में 58,000 से ज्यादा पेट्रोल पम्प हैं जिनमे 95% से ज्यादा सरकारी तेल कंपनियों, इंडियन आयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सम्बंधित हैं l हम में से बहुत ही कम ऐसे लोग होंगे जो कि पेट्रोल पम्पों पर कभी न कभी ठगी के शिकार न हुए हों या फिर पेट्रोल पम्पों पर अपने सभी अधिकारों के बारे में जानते हों l

    Nov 20, 2020
  • राष्ट्रीय मानसून मिशन क्या है?

    ‘स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्‍वी विज्ञान’ केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा ‘राष्ट्रीय व्यावहारिक आर्थिक अनुसंधान परिषद’ (National Council of Applied Economic Research- NCAER) की वार्षिक रिपोर्ट जारी की गई. आइये इस लेख के माध्यम से राष्ट्रिय मानसून मिशन और वार्षिक रिपोर्ट के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 13, 2020
  • क्या बैंकों ने नकद निकासी और जमा करने के लिए शुल्क बढ़ाया है?

    क्या बैंकों ने जमा करने और नकद निकासी के लिए शुल्क बढ़ाया है? आइये इस लेख के माध्यम से बैंक के नकद निकासी और जमा करने के लिए शुल्क लगाए जाने पर या नये नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 9, 2020
  • क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

    बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

    Oct 20, 2020
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020
  • भारत में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है?

    वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत के घरों में 24 हजार टन से लेकर 25 हजार टन के बीच सोना रखा है. इसमें भारत के धार्मिक संस्थानों में रखा गया सोना नहीं जोड़ा गया है. भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने वित्त वर्ष 2019-20 में 40.45 तन सोना खरीदा था जिससे अब इसके पास कुल 653 टन सोना इकठ्ठा हो चुका है. भारत में इतना अधिक सोना होने के बावजूद देश में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है आइये इस लेख में जानते हैं?

    Jul 27, 2020
  • क्रोनी कैपिटलिज्म: अर्थ और उदाहरण

    क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

    Jul 24, 2020
  • उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं

    उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 ने पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को प्रतिस्थापित कर दिया.इस नए बिल में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उनको और भी अधिकार दिए गए हैं. आइये इस लेख में इस उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 की प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानते हैं.

    Jul 23, 2020
  • फॉर्म 26AS क्या है और इसे क्यों जारी किया गया है?

    फॉर्म 26AS आपका वार्षिक कर विवरण है. आप इसे अपने पैन नंबर की मदद से आयकर विभाग की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. फॉर्म 26AS में आपके द्वारा सरकार को दिए गए कर के बारे में जानकारी होती है. यह फ़ॉर्म, करदाताओं द्वारा किए गए सभी उच्च-मूल्य के लेनदेन के विवरण को दर्शाएगा.

    Jul 23, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now