Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था
View in English

भारतीय अर्थव्यवस्था

  • क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

    बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

    1 day ago
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020
  • भारत में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है?

    वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत के घरों में 24 हजार टन से लेकर 25 हजार टन के बीच सोना रखा है. इसमें भारत के धार्मिक संस्थानों में रखा गया सोना नहीं जोड़ा गया है. भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने वित्त वर्ष 2019-20 में 40.45 तन सोना खरीदा था जिससे अब इसके पास कुल 653 टन सोना इकठ्ठा हो चुका है. भारत में इतना अधिक सोना होने के बावजूद देश में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है आइये इस लेख में जानते हैं?

    Jul 27, 2020
  • क्रोनी कैपिटलिज्म: अर्थ और उदाहरण

    क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

    Jul 24, 2020
  • उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं

    उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 ने पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को प्रतिस्थापित कर दिया.इस नए बिल में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उनको और भी अधिकार दिए गए हैं. आइये इस लेख में इस उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 की प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानते हैं.

    Jul 23, 2020
  • फॉर्म 26AS क्या है और इसे क्यों जारी किया गया है?

    फॉर्म 26AS आपका वार्षिक कर विवरण है. आप इसे अपने पैन नंबर की मदद से आयकर विभाग की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं. फॉर्म 26AS में आपके द्वारा सरकार को दिए गए कर के बारे में जानकारी होती है. यह फ़ॉर्म, करदाताओं द्वारा किए गए सभी उच्च-मूल्य के लेनदेन के विवरण को दर्शाएगा.

    Jul 23, 2020
  • शिव नाडार: जीवनी, करियर, नेट वर्थ और अवार्ड्स

    भारत की जानी मानी टेक कंपनी HCL टेक्नोलॉजी के चेयरमैन शिव नाडार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.यह पद अब उनकी बेटी रोशनी नाडार मल्होत्रा संभालेंगी.HCL कंपनी की स्थापना,शिव नाडार ने अगस्त 1976 में एक गैरेज में की थी. आइये इस लेख में शिव नाडार की जीवनी के बारे में जानते हैं. 

    Jul 17, 2020
  • ASEEM पोर्टल क्या है और क्यों शुरू किया गया है?

    कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने विभिन्न क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की मांग-आपूर्ति के बीच अंतर को कम करने के लिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आधारित 'ASEEM' डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. इस पोर्टल का उद्येश्य कोरोना बीमारी के कारण घर या वतन को लौटे स्किल्ड और गैर स्किल्ड लोगों को एक डिजिटल माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध काराना है. 

    Jul 17, 2020
  • Reliance Jio में शीर्ष निवेशकों की सूची

    रिलायंस जियो ने मार्च 2021 तक कंपनी के कर्ज से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न निवेशकों को लगभग 32.94% हिस्सेदारी बेच दी है. फेसबुक सबसे बड़ा निवेशक है जिसने Jio प्लेटफॉर्म में 10% हिस्सेदारी खरीदी है. हाल ही में गूगल ने इस कंपनी में 7.73% भागीदारी को $4.5 बिलियन डॉलर में खरीदा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस किस कंपनी ने रिलायंस जिओ में हिस्सेदारी खरीदी है?

    Jul 16, 2020
  • दुनिया में 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची 2020

    अमेरिका के जेफ बेजोस वित्त वर्ष 2020 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वर्तमान में, 15 जुलाई 2020 को बेजोस की कुल संपत्ति 182.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. शीर्ष 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 14 अमेरिका के हैं. भारत के मुकेश अंबानी एशियाई महाद्वीप के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया में 7वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. आइये दुनिया के सभी शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों की पूरी सूची जानने के लिए इस लेख को पढ़ें. 

    Jul 15, 2020
  • बैंकिंग विनियमन अधिनियम क्या है और इसमें क्या परिवर्तन हुए हैं?

    बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 भारत में एक कानून है जो भारत में सभी बैंकिंग फर्मों को नियंत्रित करता है. इसे बैंकिंग कंपनी अधिनियम 1949 के रूप में पारित किया गया था. देश में बैंकों की वित्तीय हालत को ठीक करने के लिए इसमें परिवर्तन करते हुए अब सहकारी बैंकों को भी रिज़र्व बैंक के दायरे में लाया गया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 क्या है और इसमें क्या परिवर्तन किये गये हैं?

    Jul 13, 2020
  • भारत द्वारा चीन को निर्यात किए गए उत्पादों की सूची

    वित्त वर्ष 2019-20 में चीन को भारतीय निर्यात 16.6 बिलियन डॉलर था, भारत, चीन को मुख्य रूप से जैविक रसायन, खनिज ईंधन, कपास, लौह अयस्क, प्लास्टिक की वस्तुओं, परमाणु मशीनरी, मछली, नमक, विद्युत मशीनरी और लोहे और इस्पात का निर्यात करता है. यहाँ यह उल्लेख करना जरूरी है कि भारत ने वित्त वर्ष 2019 में अपने कुल निर्यात का 5.47% भाग चीन को निर्यात किया था.

    Jul 9, 2020
  • फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड क्या होता है?

    भारत सरकार ने 01 जुलाई, 2020 से फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड 2020 योजना शुरू कर दी है. इस बांड का कार्यकाल 7 वर्ष का होगा. फ्लोटिंग बांड पर हर 6 महीने में 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्‍याज की दर बदलती रहेगी. बांड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1000 (डिजिटल) रुपये और नकद में अधिकतम 20 हजार रूपये होगी.

    Jul 6, 2020
  • भारत में प्रमुख चीनी कंपनियों की सूची

    चीनी निवेशकों ने भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने कुल निवेश का 40% निवेश किया है. वीवो, वनप्लस, हुआवेई, शाओमी, हायर, वोल्वो, ओप्पो, मोटोरोला और कुछ लोकप्रिय चीनी कंपनियां हैं जो भारत में हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन सी कम्पनियाँ काम कर रहीं हैं.

    Jun 30, 2020
  • पीएम केयर फंड और प्रधानमन्त्री राहत कोष में क्या अंतर है?

    Difference between PM CARES Fund and PMNRF: PM Cares Fund की स्थापना कोविड 19 से निपटने के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 27 मार्च 2020 को की गयी थी जबकि प्रधानमन्त्री राहत कोष की स्थापना देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान के विस्थापितों की सहायता करने के लिए की गयी थी. आइये इस लेख में इन दोनों राहत कोषों में अंतर जानते हैं.

    Jun 29, 2020

Just Now