Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था
View in English

भारतीय अर्थव्यवस्था

  • फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड क्या होता है?

    भारत सरकार ने 01 जुलाई, 2020 से फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड 2020 योजना शुरू कर दी है. इस बांड का कार्यकाल 7 वर्ष का होगा. फ्लोटिंग बांड पर हर 6 महीने में 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्‍याज की दर बदलती रहेगी. बांड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1000 (डिजिटल) रुपये और नकद में अधिकतम 20 हजार रूपये होगी.

    2 days ago
  • भारत में प्रमुख चीनी कंपनियों की सूची

    चीनी निवेशकों ने भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने कुल निवेश का 40% निवेश किया है. वीवो, वनप्लस, हुआवेई, शाओमी, हायर, वोल्वो, ओप्पो, मोटोरोला और कुछ लोकप्रिय चीनी कंपनियां हैं जो भारत में हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन सी कम्पनियाँ काम कर रहीं हैं.

    Jun 30, 2020
  • बैंकिंग विनियमन अधिनियम क्या है और इसमें क्या परिवर्तन हुए हैं?

    बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 भारत में एक कानून है जो भारत में सभी बैंकिंग फर्मों को नियंत्रित करता है. इसे बैंकिंग कंपनी अधिनियम 1949 के रूप में पारित किया गया था. देश में बैंकों की वित्तीय हालत को ठीक करने के लिए इसमें परिवर्तन करते हुए अब सहकारी बैंकों को भी रिज़र्व बैंक के दायरे में लाया गया है. आइये इस लेख में जानते हैं कि बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 क्या है और इसमें क्या परिवर्तन किये गये हैं?

    Jun 29, 2020
  • पीएम केयर फंड और प्रधानमन्त्री राहत कोष में क्या अंतर है?

    Difference between PM CARES Fund and PMNRF: PM Cares Fund की स्थापना कोविड 19 से निपटने के लिए प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 27 मार्च 2020 को की गयी थी जबकि प्रधानमन्त्री राहत कोष की स्थापना देश के बंटवारे के समय पाकिस्तान के विस्थापितों की सहायता करने के लिए की गयी थी. आइये इस लेख में इन दोनों राहत कोषों में अंतर जानते हैं.

    Jun 29, 2020
  • चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में 16 महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर

    वर्तमान में नॉमिनल जीडीपी के आधार पर चीनी अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन, दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक भी है. चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

    Jun 19, 2020
  • भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

    OBICUS सर्वेक्षण RBI द्वारा तिमाही आधार पर किया जाता है। OBICUS सर्वेक्षण 'ऑर्डर बुक, इन्वेंट्री और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण के लिए है। यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है।

    Jun 18, 2020
  • क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

    Bycott Chinese Products: वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर लड़ाई के कारण दोनों देशों के कुछ सैनिक मारे भी गये हैं . ऐसे हालात में भारत में यह बात जोर पकड़ती है कि भारत के लोगों को "चीनी वस्तुओं" को नहीं खरीदना चाहिए.लेकिन क्या भारत के लिए ऐसा करना संभव है? आइये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं.

    Jun 17, 2020
  • ब्रेंट क्रूड ऑइल और WTI क्रूड ऑइल बेंचमार्क में क्या अंतर होता है?

    Difference in Brent crude oil and WTI crude oil:- Brent crude Oil और WTI (West Texas Intermediate) कच्चे तेल के मूल्यों के बेंचमार्क हैं. अभी 16 जून  2020 में WTI क्रूड आयल की कीमतें US$39 प्रति बैरल के आस पास हैं. आइये इस लेख में Brent क्रूड और WTI क्रूड आयल के बीच अंतर को जानते हैं. 

    Jun 16, 2020
  • भारत में रोटी की तुलना में पराठा पर GST अधिक क्यों लगता है?

    मालाबार परोता / पराठे पर 18% की दर से कर लगता है जबकि रोटी पर भारत में 5% की दर से वस्तु एवं सेवा कर लगता है. भारत में इन कर दरों में अंतर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

    Jun 15, 2020
  • भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

    OBICUS  Survey; RBI द्वारा तिमाही आधार पर तैयार किया जाता है. OBICUS सर्वेक्षण का मतलब होता है; ऑर्डर बुक, सूची और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण (Order book, inventories and capacity utilisation survey). यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है.

    Jun 15, 2020
  • Sinking fund क्या होता है और यह राज्यों की किस तरह मदद करता है?

    Sinking Fund:-सिंकिंग फण्ड एक तरह की निधि होती है जिसमें एक निर्धारित राशि जमा की जाती है जो भविष्य में कर्ज चुकाने के काम आ सके. इसे ऋण शोधन निधि इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें जमा की गयी राशि को भविष्य में कर्ज चुकाने के काम में लाया जाता है.

    Jun 10, 2020
  • भारत और बांग्लादेश के बीच अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार प्रोटोकॉल क्या है?

    भारत और बांग्लादेश के बीच ‘अंतर्देशीय जल पारगमन एवं व्यापार प्रोटोकॉल’ (Protocol on Inland Water Transit and Trade- के दूसरे अध्याय पर 20 मई, 2020 को हस्ताक्षर किये गए. इस अंतर्देशीय जल पारगमन से भारत को उर्वरकों, खाद्यान्न, कृषि उत्पादों, सीमेंट और कंटेनरीकृत माल के परिवहन के लिए रास्ता मिलेगा.

    Jun 8, 2020
  • किसानों को ‘एक देश एक बाजार’ नीति से क्या फायदे होंगे?

     One nation -One Market Scheme: केंद्र सरकार ने पूरे देश के किसानों के लिए एक देश एक बाजार की नीति की घोषणा की है. इसके लागू लागू होने से अब पंजाब के किसान अपनी फसलों को उत्तर प्रदेश में बेच सकेंगे,और  कितनी भी बड़ी मात्रा में अनाज का भण्डारण कर सकेंगे.

    Jun 5, 2020
  • K.V. कामथ: जीवनी, कैरियर और उपलब्धियां

    K. V. Kamath भारत के नए वित्त मंत्री हो सकते हैं. वर्तमान में वह न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष हैं. कामथ का जन्म 2 दिसंबर 1947 को मैंगलोर, मद्रास प्रांत, भारत में हुआ था. श्री कुंदापुर वामन कामथ की जीवनी जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.  

    Jun 4, 2020
  • न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) क्या होता है और खरीफ फसल सीजन 2020-21 के लिए कितना है?

    खरीफ फसल सीज़न 2020-21 के लिए धान (सामान्य) का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाकर 1,868 प्रति क्विंटल कर दिया गया है. सरकार हर वर्ष बुबाई से पहले, कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों पर 22 अनिवार्य फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा करती है.

    Jun 2, 2020