1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. इतिहास
  4. भारतीय इतिहास
View in English

भारतीय इतिहास

  • जानें स्वतंत्रता संग्राम के महान सेनानी एवं क्रांतिकारी उधम सिंह के बारे में

    उधम सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी थे जो गदर पार्टी से थे. उनका जन्म 26 दिसंबर, 1899 को भारत के पंजाब के संगरूर जिले में, सरदार टहल सिंह जम्मू (Tehal Singh Jammu) और माता नारायण कौर (Mata Narain Kaur) के घर हुआ था. आइये इस लेख के माध्यम से उधम सिंह के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Dec 29, 2020
  • भारतीय राज्य और लोक नृत्य की सूची

    भारत विविध संस्कृतियों और परंपराओं का देश है। भारतीय लोक एवं आदिवासी नृत्य वास्तव में सरल होते हैं और इन्हें मौसमों के आगमन, बच्चे के जन्म, शादी– ब्याह और त्योहारों के मौके पर अपनी खुशी जाहिर करने के लिए किया जाता है। लोक कला एक समूह या स्थान विशेष के लोगों का आम प्रदर्शन होता है। इसके प्रवर्तकों की पहचान समाप्त हो चुकी है लेकिन वर्षों से इसकी शैली का संरक्षण किया जा रहा है।

    Dec 16, 2020
  • जानें सविनय अवज्ञा आन्दोलन के बारे में

    महात्मा  गाँधी के नेतृत्व में सविनय अवज्ञा आन्दोलन की शुरुआत की गयी जिसका प्रारंभ गाँधी जी के प्रसिद्ध दांडी मार्च से हुआ| 12 मार्च, 1930 में साबरमती आश्रम से गाँधी जी और आश्रम के 78 अन्य सदस्यों ने दांडी, अहमदाबाद से 241 मील  दूर स्थित भारत के पश्चिमी तट पर स्थित एक गाँव, के लिए पैदल यात्रा आरम्भ की|

    Dec 10, 2020
  • जानें कैसे सिक्किम भारत का हिस्सा बना?

    सिक्किम भारत का पूर्णतः आर्गेनिक खेती करने वाला राज्य है. सिक्किम भारत का राज्य है जो हिमालय की आंतरिक पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा है और पूर्वोत्तर भाग में स्थित है. क्या आप जानते हैं कि सिक्किम 1975 में भारत का हिस्सा बन गया था परन्तु कैसे, पहले यहां पर किसका शासन था इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 8, 2020
  • बेंगलुरु भारत की सिलिकॉन वैली या आईटी राजधानी कैसे बना?

    बेंगलुरु को भारत की आईटी राजधानी या सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है. यह भारत की सिलिकॉन वैली या आईटी राजधानी कैसे बना, कब बना और किसने बनाया. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 8, 2020
  • नई दिल्ली भारत की राजधानी कैसे बनी?

    जैसा की हम जानते हैं कि भारत की राजधानी नई दिल्ली है परन्तु क्या आप जानते हैं कि कैसे और कब दिल्ली भारत की राजधानी बनी. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 7, 2020
  • गुरु तेगबहादुरजी का 400वां प्रकाशपर्व: जानिए नौवें सिख गुरु के इतिहास के बारे में

    नौवें सिख गुरु श्री गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाशोत्सव को धूमधाम से मनाने का निर्णय केंद्र सरकार ने लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अप्रैल 2021 में इस उत्सव को यादगार बनाने के लिए एक उच्चस्तरीय समिति गठित की गई है. आइये इसके बारे में और श्री गुरु तेग बहादुर जी के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 4, 2020
  • Teachers Day 2020: भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास कैसे हुआ?

    प्रारंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास के प्रति गंभीर नहीं थी क्योकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापार करना और लाभ कमाना था| भारत में शासन करने के लिए उन्होंने उच्च व मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करने की योजना बनायीं ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार किया जाये जो रक्त और रंग से तो भारतीय हो लेकिन अपनी पसंद और व्यवहार के मामले में अंग्रेजों के समान हो और सरकार व जनता के बीच आपसी बातचीत को संभव बना सके|

    Sep 3, 2020
  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस: जन्म, पुण्यतिथि, उपलब्धियां और योगदान

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी हैं जिनकी भारत के प्रति देशभक्ति कई भारतीयों के दिलों में छाप छोड़ गई है। सुभाष चंद्र बोस की आज 76 वीं पुण्यतिथि है।

    Aug 18, 2020
  • Independence Day 2020: भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के 7 महानायक जिन्होंने आजादी दिलाने में मुख्य भूमिका निभाई

    Independence Day 2020: हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए लाखों लोगों ने अपनी कुर्बानियां दी हैं. हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के लिए जीवन, परिवार, संबंध और भावनाओं से भी ज्यादा महत्वपूर्ण था हमारे देश की आजादी और इसके लिए उन्होंने अपनी जान की भी प्रवाह नहीं की. आइये ऐसे 7 महानायकों के बारे में अध्ययन करते हैं जिन्होंने देश को आजाद कराने में मुख्य भूमिका निभाई.

    Aug 14, 2020
  • Independence Day 2020: जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आये थे?

    Independence Day 2020: 15 अगस्त को भारत को आजादी मिली  थी. भारतीय इतिहास में इस दिन को एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है. भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना 1600 में हुई थी. इस कंपनी की स्थापना के साथ ही भारत में अंग्रेजों ने अपने पैर फ़ैलाने शुरू कर दिए थे. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों, भारतीय सरजमीं पर उतरे थे?

    Aug 14, 2020
  • भारत से एक दिन पहले पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाता है और इसके पीछे मुख्य कारण क्या हैं?

    15 अगस्त, 1947 को, भारत को ब्रिटिश राज से दो अलग-अलग राष्ट्रों - भारत और पाकिस्तान की कीमत पर अपनी स्वतंत्रता मिली. दोनों देशों ने एक साथ  स्वतंत्रता प्राप्त की लेकिन पाकिस्तान 14 अगस्त, 1947 को यानी भारत से एक दिन पहले अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है और भारत 15 अगस्त, 1947 को इस उत्सव को मनाता है. आइये इस लेख के माध्यम से इसके पीछे के कारणों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 13, 2020
  • Bal Gangadhar Tilak 164th birth anniversary: स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूंगा, जानें उनके जीवन से जुड़े 10 अज्ञात तथ्य

    बाल गंगाधर तिलक को लोकमान्य तिलक के नाम से भी जाना जाता है. उनका जन्म 23 जुलाई, 1856 को महाराष्ट्र के रत्नागिरी में हुआ था. उन्हें उनके प्रसिद्ध नारे के लिए जाना जाता है 'स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूंगा'. आइए बाल गंगाधर तिलक, उनके बचपन, इतिहास, उपलब्धियों और कुछ अज्ञात तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jul 23, 2020
  • मंगोलियाई कंजूर क्या है और इसका महत्व?

    राष्ट्रीय पांडुलिपि मिशन (NMM) के तहत संस्कृति मंत्रालय द्वारा मंगोलियाई कंजूर के 108 खंडों का पुनर्मुद्रण करने की परियोजना आरंभ की है. उम्मीद है कि मार्च 2022 तक इन सभी संस्करणों को प्रकाशित किया जाएगा. आइए मंगोलियाई कंजूर के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jul 20, 2020
  • राम प्रसाद बिस्मिल: जीवनी, किताबें और काकोरी कांड

    काकोरी कांड के महानायक राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म 11 जून 1897 को उन्होंने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था. काकोरी कांड के मामले में उन्हें 19 दिसंबर, 1927 को गोरखपुर की जेल में फांसी पर चढ़ा दिया था. आइये इस लेख में इस महान क्रांतिकारी, कवि, शायर, साहित्यकार, और इतिहासकार के बारे में और जानते हैं.

    Jun 11, 2020

Just Now