1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. भारतीय राजव्यवस्था
View in English

भारतीय राजव्यवस्था

  • भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2021

    नरेंद्र मोदी कैबिनेट 2.0 में  22 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 29 राज्य मंत्री शामिल हैं. 

    Apr 8, 2021
  • भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2021)

    List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

    Apr 7, 2021
  • Republic Day 2021: जाने राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियम क्या हैं?

    सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में फिल्मों को दिखाने से पहले राष्ट्रगान बजाना और सभी को उसके सम्मान में खड़े होना अनिवार्य कर दिया है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jan 25, 2021
  • भारत का राष्ट्रीय ध्वजः तथ्यों पर एक नजर

    ध्वज, किसी भी देश की आज़ादी और संप्रभुता का प्रतीक होता हैं | भारत बहुजनो का देश है जैसे हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई यहूदी, पारसी, और अन्य जाति और जनजाति जिनको ये राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्रों में बांधने का काम करता है | भारत का राष्ट्रिय ध्वज भारत के लोगों के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का भी प्रतिनिधित्व करता है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jan 25, 2021
  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

    भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

    Jan 25, 2021
  • पाकिस्तान का भारत के खिलाफ “ऑपरेशन जिब्राल्टर” क्या था?

    भारत और पाकिस्तान हमेशा से एक दूसरे के चिर प्रतिद्वंदी रहे हैं. इन दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंदिता हमेशा ही बहुत कड़ी होती है फिर यह प्रतिद्वंदिता खेल के मैदान में हो या लड़ाई के मैदान में. पाकिस्तान ने कश्मीर को कब्जाने के लिए चुपचुप तरीके से कश्मीर में “ऑपरेशन जिब्राल्टर” चलाया था. आइये इस लेख के माध्यम से  “ऑपरेशन जिब्राल्टर” के बारे में अध्ययन करत हैं.

    Jan 14, 2021
  • भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

    किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

    Jan 8, 2021
  • भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज की चयन प्रक्रिया क्या है?

    भारत का सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली में स्थित है. यह संविधान की व्याख्या करने और राष्ट्रीय कानून के प्रेक्षों का निर्णय लेने के लिए अंतिम न्यायिक प्राधिकरण है. परन्तु क्या आप जानतें हैं कि भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज की चयन प्रक्रिया क्या है, कैसे जज को नियुक्त किया जाता है, इसके लिए किन योग्यताओं का होना अनिवार्य है, किस प्रकार से उनको हटाया जा सकता है, ऊनके पास क्या पॉवर होती हैं इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 4, 2020
  • Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

    चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

    Nov 27, 2020
  • जानिए भारत के किस राज्य के विधायक की सैलरी कितनी है?

     भारत में 28 राज्य  हैं। अब जम्मू और कश्मीर एक राज्य नहीं रह गया है। इसलिए विधान परिषदों की संख्या 6 हो गई है। नवंबर 2019 तक, कुल 28 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लगभग 4116 विधायक हैं। देश में उत्तर प्रदेश में विधायकों की संख्या सबसे ज्यादा (403) है। आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि भारत के किस प्रदेश के विधायक को सबसे अधिक सैलरी मिलती है?  

    Nov 27, 2020
  • भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

    प्रधानमंत्री, देश को चलाने वाली कैबिनेट का मुखिया होता है. प्रधानमंत्री को बहुत सी सुविधाएँ दी जातीं हैं जिनमें गाड़ी, बंगला, नौकर, ऑफिसर इत्यादि शामिल होते हैं. प्रधानमंत्री वाजपेयी जी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी "सैलून" को शामिल किया था. आइए इस लेख में भारत के प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

    Nov 20, 2020
  • जाने भारतीय संविधान अनुच्छेद 32 के बारे में

    अनुच्छेद 32 एक मौलिक अधिकार है, जो प्रत्येक भारतीय नागरिक को संविधान द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य मौलिक अधिकारों को लागू कराने के लिये सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष याचिका दायर करने का अधिकार देता है. आइये अनुच्छेद 32 के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Nov 18, 2020
  • नई शिक्षा नीति-2020: प्रमुख पॉइंट्स एक नजर में

    भारत में नयी शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट की मंज़ूरी 29 जुलाई 2020 को मिल गई है. अब पांचवी कक्षा तक की शिक्षा मातृ भाषा में होगी.इस नीति में शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6% भाग खर्च किया जायेगा. देश में सबसे पहली शिक्षा नीति इंदिरा गाँधी द्वारा 1968 में शुरू की गयी थी. आइये इस लेख में देश की नयी शिक्षा नीति 2020  के महत्वपूर्ण पॉइंट्स को जानते हैं.

    Jul 30, 2020
  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

    List of Books written by Dr. Abdul Kalam: 'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

    Jul 27, 2020
  • उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं

    उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 ने पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 को प्रतिस्थापित कर दिया.इस नए बिल में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उनको और भी अधिकार दिए गए हैं. आइये इस लेख में इस उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 की प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानते हैं.

    Jul 23, 2020

Just Now