Search
  1. Home
  2. भूगोल
  3. भारत का भूगोल
View in English

भारत का भूगोल

  • भारत की 10 सबसे लंबी नदियाँ कौन सी हैं?

    नदी भूतल पर प्रवाहित एक जलधारा है, जिसका स्रोत प्रायः कोई झील, हिमनद, झरना या बारिश का पानी होता है तथा किसी सागर अथवा झील में गिरती है। किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास में नदियाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस लेख में हमने भारत के 10 लंबी नदियों के नाम और उनसे सम्बंधित कुछ तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 9, 2019
  • भारत की जनजातियों का क्षेत्रीय वितरण

    जनजाति (Schedule Tribe) वह सामाजिक समुदाय है जो राज्य के विकास के पूर्व अस्तित्व में था लेकिन आज ये मुख्यधारा से अलग हैं। जनजाति वास्‍तव में भारत के आदिवासियों के लिए इस्‍तेमाल होने वाला एक वैधानिक शब्द है जिसके लिए भारतीय संविधान में विशेष प्रावधान दिए गए हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत के अनुसूचित जनजातियों का क्षेत्रीय वितरण पर महत्वपूर्ण तथ्यों को दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 28, 2018
  • भारत के आर्थिक विकास पर जनसांख्यिकीय लाभांश कैसे प्रभाव डालता है?

    तत्कालीन परिपेक्ष में, 'जनसांख्यिकीय लाभांश' नीति निर्माताओं, अर्थशास्त्रियों और दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए चर्चा का एक विषय बन गया है। बड़ी संख्या में युवा और कामकाजी उम्र की आबादी के साथ कई देश इस संभावित क्षमता को ले कर आमने सामने हैं। इस लेख में हमने बताया है की भारत के आर्थिक विकास पर जनसांख्यिकीय लाभांश कैसे प्रभाव डालता है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 20, 2018
  • गंगा नदी का उद्गम कहां से होता है?

    गंगा नदी को पूजनीय और पवित्र माना जाता है. गंगा, भारत और बांग्लादेश में मिलकर 2,510 किलोमीटर की दूरी तय करती है. यह सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक है. कि भारत की चार सबसे लम्बी नदियों में गंगा नाम शामिल है. क्या आप जानते हैं की गंगा का उद्गम कहां से हुआ है, उस जगह को क्या कहते है, इसका क्या महत्व है इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 12, 2018
  • भारत को प्रभावित करने वाले 10 सबसे खराब भूकंप

    भूकम्प या भूचाल पृथ्वी की सतह के कम्पन को कहते हैं। यह पृथ्वी के स्थलमण्डल (लिथोस्फ़ीयर) में ऊर्जा के अचानक मुक्त हो जाने के कारण उत्पन्न होने वाली भूकम्पीय तरंगों की वजह ससे होती है। इस लेख में हमने भारत को प्रभावित करने वाले 10 सबसे खराब भूकंप के बारे में बताया है।

    Sep 12, 2018
  • भारत के प्रसिद्ध समुद्र तटों की सूची

    भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है जबकि आबादी में इसका दूसरा स्थान है। इसकी भूमि सीमा लगभग 15,200 कि. मी. हैं। इसकी मुख्या भूमि, लक्षद्वीप समूह और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के समुन्द्र-तट की कुल लम्बाई 7516.6 कि. मी. है। इस लेख में हमने भारत के प्रसिद्ध समुद्र तटों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Aug 29, 2018
  • सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी): जल बंटवारे से संबंधित समझौता

    सिंधु जल संधि सिंधु एवं इसके सहायक नदियों के जल के अधिकतम उपयोग के लिए भारत सरकार और पाकिस्तान सरकार के बीच की गई संधि है। 19 सितंबर, 1960 को कराची (पाकिस्तान) में पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय बैंक (International Bank for Reconstruction and Development) (अब विश्व बैंक) की मध्यस्थता में इस संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे।

    Aug 27, 2018
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख झीलों की सूची

    उत्तर प्रदेश में झीलों का अभाव है। यहाँ की अधिकांश झीलें कुमाऊँ क्षेत्र में हैं जो कि प्रमुखतः भूगर्भीय (Geological) शक्तियों के द्वारा भूमि के धरातल में परिवर्तन हो जाने के परिणामस्वरूप निर्मित हुई हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश की प्रमुख झीलों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Aug 17, 2018
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख नहरों और बांधों की सूची

    नहरों के वितरण एवं विस्तार की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का अग्रणीय स्थान है। यहाँ की कुल सिंचित भूमि का लगभग 30 प्रतिशत भाग नहरों के द्वारा सिंचित होता है। यहाँ की नहरें भारत की प्राचीनतम नहरों में से एक हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश की प्रमुख नहरों और बांधों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Aug 14, 2018
  • भारतीय वन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

    भारत अत्याधिक विविधतापूर्ण एवं मृदा का देश है। इसलिए यहाँ उष्णकटिबंधीय वनों से लेकर टुन्ड्रा प्रदेश तक की वनस्पतियाँ पायी जाती हैं। पर्यावरण और वन मंत्रालय भारत सरकार के पर्यावरण, वन नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए केंद्र सरकार में नोडल एजेंसी है। इस लेख में हमने भारतीय वन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Aug 2, 2018
  • जाने भारत के पूर्वी तट और पश्चिमी तट में भौगोलिक अंतर

    भारत की तट रेखा की लम्बाई 7516.6 किलोमीटर है (मुख्य भूमि: 5422.6 कि.मी; द्वीप प्रदेश: 2094 कि.मी)। सीधी और नियमित तट रेखा ईसीन काल के दौरान, गोंडवानालैंड के गमनागमन के कारण हुआ था। इस लेख में हमने भारत के पूर्वी तट और पश्चिमी तट में भौगोलिक अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Aug 1, 2018
  • भारत के कुटीर उद्योग पर एक संक्षिप्त विवरण

    कुटीर उद्योग सामूहिक रूप से उन उद्योगों को कहते हैं जिनमें उत्पाद एवं सेवाओं का सृजन अपने घर में ही किया जाता है न कि किसी कारखाने में। कुटीर उद्योगों में कुशल कारीगरों द्वारा कम पूंजी एवं अधिक कुशलता से अपने हाथों के माध्यम से अपने घरों में वस्तुओं का निर्माण किया जाता है। इस लेख में हमने, भारत के कुटीर उद्योग पर एक संक्षिप्त विवरण दिया है जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Jul 5, 2018
  • भारत के प्रसिद्ध रेलवे सुरंगों की सूची

    शहरों के बीच संयोजकता बेहतर करने में सुरंगों का अहम रोल होता है। शहरों की सड़कें तंग होती जा रही हैं, इसलिए सुरंगे बनाना एक सही विकल्प है। इसके अलावा हमारे देश की भौगोलिक स्थितियों जिसमें, हिमालय, विंध्याचल, पश्चिमी घाट और सतपुरा हैं, रोड और रेलवे नेटवर्क के लिए सुरंगें एक अहम हिस्सा बन गई हैं। इस लेख में हमने भारत के प्रसिद्ध रेलवे सुरंगों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jun 28, 2018
  • भारत में जल निकायों के ऊपर बने लंबे पुलों की सूची

    सेतु (पुल या ब्रिज) एक प्रकार का ढाँचा जो नदी, पहाड़, घाटी अथवा मानव निर्मित अवरोध को वाहन या पैदल पार करने के लिये बनाया जाता है। सेतु या पुल किसी भी देश के बुनियादी ढांचे का महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। इस लेख में हमने भारत में जल निकायों के ऊपर बने लंबे पुलों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jun 28, 2018
  • भारत के प्रमुख प्रायद्वीपीय दर्रो की सूची

    ज़मीन का वो हिस्सा जो चारों ओर पानी से घीरा हो और मुख्यभूमि से एक भू-सन्धि के द्वारा जुड़ा हो, उसे प्रायद्वीप कहते है। भारतीय प्रायद्वीपीय पठार प्राचीन गोंडवानालैंड का हिस्सा है और त्रिकोणीय आकार में है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत के प्रमुख प्रायद्वीपीय दर्रो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jun 8, 2018