Search
  1. Home
  2. भारत दर्शन
  3. भारत के राज्य
View in English

भारत के राज्य

  • भारत के किन राज्यों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन मिलती है?

    जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं. इन सभी को वृद्धावस्था पेंशन मिलती नहीं मिलती है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. देश में केरल, दिल्ली, पुदुचेरी और अंदमान के सीनियर सिटीजन्स को हर माह 2000 रुपये मिलते हैं.

    Jan 2, 2019
  • छत्तीसगढ़: एक नजर में

    छत्तीसगढ़ का गठन 1 नवम्बर, 2000 को पूर्वी मध्य प्रदेश के छत्तीसगढ़ी भाषा बोलने वाले 16 जिलों को अलग कर किया गया था। यह मध्य भारत में स्थित है और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दसवां सबसे बड़ा राज्य है जिसका क्षेत्रफल 136,904 वर्ग किमी. (52,199 वर्ग मील) है । जनसंख्या की दृष्टि से यह भारत का सोलहवां सबसे बड़ा राज्य है जिसकी कुल जनसंख्या 2.5 करोड़ है। यह लौह अयस्क व विद्युत् उत्पादन के मामले में भारत के अग्रणी राज्यों में से एक है । इसकी गणना भारत के सबसे तेजी से विकसित हो रहे राज्यों में की जाती है।

    Dec 13, 2018
  • बिहार का प्राचीन इतिहास

    बिहार का प्राचीन इतिहास का विस्तार मानव सभ्यता के आरंभ तक है। साथ ही यह सनातन धर्म के आगमन संबंधी मिथकों और किंवदंतियों से भी संबद्ध है। यहां, हम 'प्राचीन बिहार के इतिहास' पर पूर्ण अध्ययन सामग्री दे रहे हैं जो उम्मीदवारों को बीपीएससी और अन्य राज्य स्तर की परीक्षाओं जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने की राह को आसान कर देगा।

    Dec 6, 2018
  • भारत में 111 राष्ट्रीय जलमार्गों की सूची

    प्रधानमन्त्री मोदी द्वारा 12 नवंबर, 2018 को हल्दिया-वाराणसी राष्ट्रीय जलमार्ग -1 को चालू किया गया था. राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम, 2016 के अंतर्गत भारत सरकार ने देश में राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू) के रूप में 111 जलमार्ग घोषित किए हैं. जलमार्ग के द्वारा परिवहन अन्य साधनों की तुलना में सस्ता पड़ता है. जलमार्गों के माध्यम से परिवहन की लागत लगभग प्रति टन 1.06 रुपये प्रति किलोमीटर है जबकि राजमार्ग के माध्यम से प्रति टन 2.5 रुपये प्रति किलोमीटर की लागत आती है.

    Nov 28, 2018
  • इनलैंड वॉटरवे टर्मिनल क्या है और इससे भारत को क्या फायदे होंगे?

    वाराणसी-हल्दिया नैशनल वॉटर-वे 1 देश का पहला इनलैंड वॉटरवे (नदी मार्ग) टर्मिनल है. इस टर्मिनल के माध्यम से 1620 किलोमीटर लंबे वॉटरवे से गंगा के जरिए वाराणसी से कोलकाता के हल्दिया के बीच माल ढुलाई आसान होगी. अर्थात इस जल मार्ग के माध्यम से अब मालवाहक जहाजों की मदद से सामान को लाने और ले जाने में आसानी होगी.

    Nov 15, 2018
  • अंडमान की जारवा जनजाति के बारे में 19 रोचक तथ्य

    जारवा जनजाति, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 6 आदिवासी जनजातियों में से एक है. जारवा जनजाति का सम्बन्ध नेग्रिटो समुदाय की जनजाति से है. वर्तमान में यह जनजाति मध्य अंडमान के पश्चिमी भाग और दक्षिण अंडमान के इलाके में रहती है. इस जनजाति का अस्तित्व पिछले 55 हजार सालों से बना हुआ है लेकिन अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं.

    Nov 5, 2018
  • उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों की सूची

    भारत में वर्तमान में 27 इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स हैं जिनमे 26 ऑपरेशनल हैं जबकि कस्टम एयरपोर्ट्स की संख्या 8 है. इस समय भारत में कुल 138 एयरपोर्ट्स है जिनमें से केवल 108 ऑपरेशनल हैं बकाया के 30 नॉन ऑपरेशनल हैं. इस लेख में उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों कि लिस्ट के बारे में बताया गया है.

    Oct 1, 2018
  • उत्तर प्रदेश में पाई जाने वाली प्रमुख जनजातियों के बारे में जरूरी तथ्य

    भारत की कुल अनुसूचित जनजातियों की संख्या का 1.09% उत्तर प्रदेश में पायी जाती हैं. वर्ष 2011की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की जनसँख्या में अनुसूचित जनजातियों का प्रतिशत 0.6% है. उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक संख्या में गोंड जनजाति पायी है. इस लेख में यह बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के किस जिले में कौन सी जनजाति रहती है.

    Sep 27, 2018
  • उत्तर प्रदेश के प्रमुख शोध संस्थानों की सूची

    यद्यपि उत्तर प्रदेश को बड़े औद्योगिक प्रदेश के रूप में नहीं माना जाता है फिर भी इस प्रदेश में कई विशिष्ट अनुसन्धान संस्थान मौजूद हैं. जैसे;लखनऊ में मौजूद ‘उत्तर प्रदेश कृषि अनुसन्धान संस्थान’ और ‘केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, मेरठ में मौजूद ‘केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र’ और आगरा में स्थित ‘केंद्रीय कुष्ठ रोग संस्थान’. उत्तर प्रदेश की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में यह पूछा जाता है कि कौन सा अनुसन्धान संस्थान किस जिले में स्थित है.

    Sep 12, 2018
  • जनगणना 2011: उत्तर प्रदेश का जनसांख्यिकीय डेटा

    जनगणना 2011 में दिए गए आंकड़ों के मुताबिक; उत्तर प्रदेश की कुल आबादी 20 करोड़ से अधिक हो गई है जो कि 2001 की जनगणना में 16.62 करोड़ थी. अब उत्तर प्रदेश की जनसँख्या देश की कुल आबादी का 16.50% हो गयी है. इस लेख में उत्तर प्रदेश की जनसांख्यिकी पर जनगणना 2011 के आधार पर महत्वपूर्ण डेटा प्रकाशित किया जा रहा है.

    Aug 24, 2018
  • भारत के 10 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं

    भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सर्वोत्तम आंकड़ों के साथ सबसे मजबूत और सबसे प्रगतिशील बढ़ते देश के रूप में नामित किया गया है. राज्यों के विकास ने राज्य के GDP में वृद्धि करने में भी मदद की है. आइये इस लेख के माध्यम से GDP के अनुसार भारत के 10 सबसे अमीर राज्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 21, 2018
  • उत्तर प्रदेश से गुजरने वाले प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों की सूची

    केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लम्बाई 8483 किमी. है. इस प्रकार यह प्रदेश पूरे देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लम्बाई के मामले में पहले नम्बर पर है और राजस्थान दूसरे नम्बर पर है. उत्तर प्रदेश से होकर गुजरने वाला सबसे लम्बा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 है जो दिल्ली को कोलकाता से जोड़ता है.

    Aug 17, 2018
  • उत्तर प्रदेश की प्रमुख नहरों और बांधों की सूची

    नहरों के वितरण एवं विस्तार की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का अग्रणीय स्थान है। यहाँ की कुल सिंचित भूमि का लगभग 30 प्रतिशत भाग नहरों के द्वारा सिंचित होता है। यहाँ की नहरें भारत की प्राचीनतम नहरों में से एक हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश की प्रमुख नहरों और बांधों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Aug 14, 2018
  • जानें सर क्रीक विवाद क्या है?

    सर क्रीक विवाद भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर और सियाचिन जैसा ही सीमा विवाद है. सर क्रीक गुजरात (भारत) और सिंध (पाकिस्तान) के बीच विवादित पानी की एक 96 किलोमीटर लंबी पट्टी है. यह ज्वारीय क्षेत्र होने के कारण यहाँ पर सीमा निर्धारण नहीं की जा सकती है यही कारण है कि यह एक विवादित क्षेत्र बना हुआ है.

    Aug 9, 2018
  • उत्तर प्रदेश में कृषि विकास: परीक्षापयोगी तथ्य

    उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में कृषि को इसका मेरुदंड कहा जाता है. देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में उत्तर प्रदेश का स्थान प्रथम है. प्रदेश में कुल रोजगार का 59% कृषि क्षेत्र से मिलता है. वित्त वर्ष 2016 वर्तमान मूल्य पर प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 54,658 रुपये थी. इस लेख में उत्तर प्रदेश के कृषि विकास से सम्बंधित मुख्य तथ्यों को बताया गया है. ये सभी तथ्य आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत जरूरी हैं.

    Jul 31, 2018