Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. भारत दर्शन
  4. भारत के राज्य
View in English

भारत के राज्य

  • जानें उत्तर प्रदेश की स्पेशल सिक्युरिटी फोर्स (UPSSF) के बारे में

    उत्तर प्रदेश सरकार एक विशेष सुरक्षा बल का गठन करने जा रही है जिसमें बिना किसी वारंट के तलाशी लेने के अधिकार शामिल होंगे. आइए उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Sep 17, 2020
  • जानें क्या है LAC समझौता जिसका उल्लंघन चीन ने किया है?

    India China border dispute: भारत और चीन के बीच एक समझौता हुआ था जिसके अनुसार सीमा पर बिना बन्दूक के गस्त करना होता है लेकिन हाल ही में चीन ने गलवान घाटी में इस 1993 में हुए समझौते का उल्लंघन किया है. आइये इस लेख में इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं.

    Jul 9, 2020
  • भारत और चीन के बीच मैकमोहन रेखा क्या है कब और क्यों खींची गयी थी?

    मैकमोहन रेखा, भारत और चीन के बीच स्पष्ट सीमा रेखा का निर्धारण करती है. इस रेखा का निर्धारण तत्कालीन ब्रिटिश भारत सरकार में विदेश सचिव रहे सर हेनरी मैकमोहन ने किया था. इस रेखा की लम्बाई 890 किलोमीटर है. लेकिन चीन इस रेखा को नहीं मानता है. यही भारत और चीन के बीच विवाद का विषय है.

    Jun 30, 2020
  • LOC और LAC में क्या अंतर है?

    Difference between LOC and LAC: LOC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल जिसका हिंदी अर्थ है ‘नियंत्रण रेखा’. जबकि LAC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल अर्थात वास्तविक नियंत्रण रेखा. LOC सेना द्वारा चिह्नित सीमांकित सीमा है जो भारत और पाकिस्तान के बीच पड़ती है जबकि LAC एक असैन्य सीमा रेखा है जो कि भारत और चीन के बीच पड़ती है. आइये इस लेख में LOC and LAC में अंतर जानते हैं.

    Jun 17, 2020
  • लोनार झील कहाँ है और कैसे निर्मित हुई थी?

    महाराष्ट्र के बुलढाणा जिला में लोनर झील स्थित है.यह झील अधिसूचित राष्ट्रीय भौगोलिक धरोहर स्मारक है. लोनार झील मुंबई से 500 किमी दूर बुलढाणा जिले में है. वर्तमान में इस झील का पानी गुलाबी हो जाने के कारण यह झील काफी चर्चा में है. आइये इस लेख में लोनर झील के बारे में और इसके पानी का रंग बदलने के कारणों के बारे में चर्चा करते हैं.

    Jun 12, 2020
  • लालू प्रसाद यादव:जीवनी,जन्मदिन, करियर, एजुकेशन और राजनीति

    लालू प्रसाद यादव भारतीय राजनीति में एक बड़ा नाम हैं. श्री लालू प्रसाद यादव का जन्म 11 जून 1948 भारत के बिहार राज्य के फुलवरिया, जिला गोपालगंज में हुआ था. वे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष हैं और 1990 से 1997 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. वर्तमान में 3 अक्टूबर 2013 से चारा घोटाला में सजा काट रहे हैं.

    Jun 11, 2020
  • भारत-नेपाल लिपुलेख दर्रा विवाद क्या है?

    India-Nepal Lipulekh Pass dispute: नेपाल ने अपना नया नक्सा बनाया है जिसमें भारत के तीन क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को शामिल किया गया है. अब नेपाल सरकार इस नक्से को मान्यता देने के लिए संसद में संविधान संशोधन बिल को पास करने की तैयारी में है. आइये इस लेख में इस पूरे विवाद को जानते हैं.

    Jun 10, 2020
  • भारत लद्दाख में दो महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण कहाँ और क्यों कर रहा है?

    भारत, चीन से सटे अपने इलाकों में अपनी सेन्य ताकत को बढ़ावा देने के लिए 2 महत्वपूर्ण सडकों का निर्माण कर रहा है.पहली सडक दरबूक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी (डीएस-डीबीओ) है और दूसरी सड़क ससोमा से सेसर ला तक बनाई जा रही है. आइये इस लेख में इनके बारे में और जानते हैं.

    Jun 9, 2020
  • इंडिया बनाम भारत: भारत का नाम बदलने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में क्यों और किसने डाली?

    इस समय पूरे देश में देश का नाम बदलने की चर्चा और वाद-विवाद चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत या हिंदुस्तान’ शब्द लिखने के लिए एक याचिका दाखिल की गयी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त कर दिया है. आइये इसके बारे में इस मामले की पूरी तह तक जाते हैं.

    Jun 4, 2020
  • पुत्तापका (तेलंगाना) के तेलिया रूमाल को भौगोलिक संकेत का दर्जा: जानिये क्या है इसका इतिहास

    तेलिया रूमाल को 12 मई 2020 को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है. इस रूमाल को तेलिया इस लिए कहा जाता है क्योंकि इसे बनाने में तेल का इस्तेमाल किया जाता है जिससे यह कपडा नर्म बना रहता है और एक विशेष प्रकार की खुश्बू छोड़ता है. यह रूमाल तेलंगाना के पुत्तापका गाँव में बनाया जाता है. आइये इस बारे में और विस्तार से जानते हैं.

    May 21, 2020
  • भारत सरकार ने राज्यों की राजकोषीय घाटे की सीमा को बढाकर जीडीपी का 5% क्यों किया?

    कोरोना वायरस के कारण देश और प्रदेश में आर्थिक गतिविधियाँ बंद हैं इस कारण इनको आमदनी नही हो रही है और खर्चा लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी कारण अब केंद्र सरकार ने राज्यों को कर्ज लेने की सीमा को GDP के 3% से बढाकर 5% कर दिया है.आइये इसके बारे में और जानते हैं.

    May 20, 2020
  • पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास

    Pakistan Occupied Kashmir (POK), भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर दो हिस्सों में बाँट रखा है. आइये इस लेख में POK के बारे में कुछ तथ्यों को जानते हैं.

    May 15, 2020
  • कश्मीरी केसर को GI टैग दिया गया: जानिये भौगोलिक संकेत (GI) टैग क्या होता है?

    भौगोलिक संकेत एक नाम या निशान होता है जो किसी निश्चित क्षेत्र विशेष के उत्पाद, कृषि, प्राकृतिक और निर्मित उत्पाद (मिठाई, हस्तशिल्प और औद्योगिक सामान) को दिया जाता है.कश्मीरी केसर को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया है. अब कश्मीरी केसर को बाजार में अलग पहचान मिल सकेगी.

    May 7, 2020
  • जानें तमिलनाडु की 'कोविलपट्टी कडलाई मिठाई' को GI टैग क्यों मिला?

    तमिलनाडु की प्रसिद्ध ‘कोविलपट्टी कडलई मिठाई' (Kovilpatti Kadalai Mittai) को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया है. इसके लिए आवेदन कोविलपट्टी क्षेत्रीय कडलई मिठाई' निर्माताओं द्वारा दायर किया गया था. यह मिठाई थूथूकुड़ी जिले के कोविलपट्टी और आस-पास के कस्बों और गांवों में सन 1940 से ही निर्मित की जाती है. आइये जानते हैं कि इस मिठाई को यह टैग क्यों दिया गया है.

    May 7, 2020
  • मणिपुर ब्लैक राइस को ज्योग्राफिकल इंडिकेशन (GI) टैग: जानें क्या है इसका मतलब

    मणिपुर ब्लैक राइस को GI टैग दिया गया है. यह टैग ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री के द्वारा दिया जाता है जो कि उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, वाणिज्य आयर उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आता है. भारत में अब तक लगभग 361 प्रोडक्ट्स को GI टैग मिल चुका है. आइये इस लेख में इसके बारे में और जानते हैं.

    May 7, 2020