1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विख्यात व्यक्ति
  4. भारत के व्यक्ति

भारत के व्यक्ति

View in English
  • चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

    चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

    Aug 14, 2019
  • जानें ‘भारत के एडिसन’ शंकर आबाजी भिसे के बारे में

    क्या आपने शंकर अभाजी भिसे का नाम सुना है? ये भारत के ऐसे महान वैज्ञानिक है जिन्हें ‘एडिसन ऑफ इंडिया’ या ‘भारत का एडिसन’ भी कहा जाता है. इन्होंने एक नहीं दो नहीं बल्कि 200 अविष्कार किए और पूरी दुनिया को चौका दिया. आइये डॉ. शंकर अबाजी भिसे के बारे में इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Jul 17, 2019
  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला: जीवनी और राजनीतिक कैरियर

    भारत के पहले लोकसभा अध्यक्ष गणेश वासुदेव मावलंकर थे. अब तक 16 लोगों ने लोकसभा अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. अब कोटा से सांसद चुने गये श्री ओम बिरला अगले लोकसभा अध्यक्ष या लोक सभा स्पीकर होंगे. लोकसभा अध्यक्ष लोकसभा का प्रमुख होता है और लोकसभा की कार्यवाही उसी की देखरेख में चलती है.

    Jul 17, 2019
  • गुरू अर्जुन देव से जुड़े 10 रोचक तथ्य

    गुरु अर्जुन देव सिखों के पांचवें गुरु हैं. वह सिख धर्म के पहले शहीद थे. हर साल 16 जून को, गुरु अर्जन देव की शहादत को याद किया जाता है. यह दिन उन्हें सम्मानित करने के लिए चिह्नित किया गया है और 1606 के बाद से स्मरण किया जाता है. आइये गुरु अर्जुन देव के बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे मैं अध्ययन करते हैं.

    Jun 15, 2019
  • डॉ वीरेंद्र कुमार खटीक वर्तमान प्रोटेम स्पीकर: जीवनी और राजनीतिक कैरियर

    भारत सरकार ने बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार खटिक को 17वीं लोकसभा प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. यहीं आपको बता दें कि 17 और 18 जून को प्रोटेम स्पीकर के द्वारा नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. वीरेंद्र कुमार लगभग 7 साल से सांसद हैं और दलित समुदाय से आते हैं.

    Jun 11, 2019
  • टीपू सुल्तान के बारे में 10 रोचक तथ्य

    टीपू सुल्तान मैसूर के सुल्तान हैदर अली के सबसे बड़े बेटे थे. सन 1782 में वह अपने पिता की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठे थे. शासक के रूप में, उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया. अंग्रेजों के खिलाफ उन्होंने फ्रांसीसी के साथ मिलकर अपने इस संघर्ष में पिता की नीति को जारी रखा. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और राज्य की पूर्ण रूप से रक्षा भी की. आइये इस लेख के माध्यम से टीपू सुल्तान, उनके जीवन, युद्ध इत्यादि जैसे कई रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Jun 11, 2019
  • जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

    गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

    Aug 22, 2019
  • इस्मत चुगताई के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य और उनकी रचनाएँ

    अगस्त 21, को हमने प्रसिद्ध उर्दू लेखिका इस्मत चुगताई का 107 वां जन्मदिन मनाया था. इस्मत चुगताई का जन्म बदायूं उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त 1915 को हुआ था. वह एक सशक्त नारीवादी लेखिका थीं जो हमेशा समाज की परंपराओं के खिलाफ लिखतीं थीं. वह 1942 में छपी अपनी लघु कहानी “लिहाफ” से काफी कुख्यात हो गईं थीं; जो कि समलैंगिकता पर आधारित था. इस्मत चुगताई  का निधन 24 अक्टूबर, 1991 को हुआ था लेकिन उनके द्वारा लिखी गयी रचनाएँ आज भी उर्दू साहित्य में महत्वपूर्ण स्थान रखतीं हैं.

    Aug 22, 2019
  • मृणालिनी साराभाई के बारे में 10 रोचक तथ्य

    मृणालिनी साराभाई एक प्रसिद्ध नृत्‍यांगना, कोरियोग्राफर, नृत्य प्रशिक्षक और जाने माने वैज्ञानिक विक्रम साराभाई की पत्नी थी. वह नृत्य, संगीत और नाटक के प्रशिक्षण संस्थान 'दर्पण अकादमी ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स' की संस्थापक हैं. आइये इस लेख के माध्यम से मृणालिनी साराभाई के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

    Aug 22, 2019
  • दादा साहेब फाल्के के बारे में 10 रोचक तथ्य

    दादा साहेब फाल्के को भारिय सिनेमा का जनक कहा जाता है.  उनका जन्म 30 अप्रैल,1870 महाराष्ट्र में हुआ था. 1969 में भारत सरकार ने उनके सम्मान में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड घोषित किया. आइये इस लेख के माध्यम से दादा साहेब फाल्के के बारे 10 रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Apr 30, 2018
  • महादेवी वर्मा के बारे में 10 रोचक तथ्य

    महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च 1907 को फर्रुखाबाद उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था. वह हिन्दी भाषा की प्रख्यात कवयित्री, स्वतंत्रता सेनानी, महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली महान महिला हैं. उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन महिलाओं की शिक्षा और उनके विकास के लिए समर्पित किया. आइये इस लेख के माध्यम से महादेवी वर्मा के बारे में 10 रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Apr 27, 2018
  • उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारे में 7 रोचक तथ्य

    उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का जन्म 21 मार्च को बिहार के डुमरांव में हुआ था. छोटी ही उम्र में उन्होंने शहनाई बजाना सीख लिया था. उनको भारत सरकार ने 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया था. आइये इस लेख के माध्यम से उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारें में 7 दिलचस्प तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Mar 29, 2018
  • राजनाथ सिंह

    राजनाथ सिंह का जन्म 10 जुलाई 1951 को हुआ था.वह भारत के प्रमुख राजनीतिज्ञ है

    Dec 6, 2014
  • मनमोहन सिंह

    मनमोहन सिंह भारत के चौदहवें प्रधानमंत्री हैं। वह न केवल एक विख्यात अर्थशास्त्री हैं बल्कि जवाहर लाल नेहरू के बाद 5 साल का कार्यकाल पूर्ण करके पुनः सत्ता में आने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री का पद धारण करने वाले वे पहले सिख हैं।

    Aug 1, 2016
  • प्रकाश करात

    प्रकाश करात एक भारतीय राजनीतिज्ञ है। उनका जन्म 7 फ़रवरी 1948 को बर्मा (म्यांमार) में हुआ था।

    Dec 30, 2014
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now