1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विख्यात व्यक्ति
  4. भारत के व्यक्ति

भारत के व्यक्ति

View in English
  • मिताली राज: जीवनी, क्रिकेट रिकॉर्ड, हॉबी और पुरस्कार

    मिताली दोराई राज का जन्म 3 दिसंबर, 1982, जोधपुर, राजस्थान में हुआ था. मिताली राज ने 209 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैचों में 50.64 की औसत से 6,888 रन बनाए हैं.  मिताली एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में सर्वाधिक 2,000 रन बनाए हैं. मिताली ने T20I से संन्यास ले लिया है.

    Dec 3, 2019
  • गोवा के नए मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बारे में कुछ अनजाने तथ्य

    भारत जैसे देश में राजनेताओं को हमेशा निराशावादी दृष्टिकोण से देखा जाता हैl लेकिन वर्तमान परिदृश्य में कुछ ऐसे भी राजनेता हैं जो हमें आशा की किरण प्रदान करते हैंl आशा की एक ऐसी ही किरण भारत के पूर्व रक्षामंत्री और गोवा के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर हैंl इस लेख में हम 13 दिसंबर, 1955 को जन्मे इस अभूतपूर्व राजनेता के बारे में कुछ ऐसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगेl

    Mar 15, 2017
  • मुलायम सिंह यादव

    मुलायम सिंह यादव भारत के एक वरिष्ठ नेता है। वे समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य है।

    Dec 31, 2014
  • बिहार के राज्यपाल एवं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में 10 तथ्य

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से भारत के 14वें राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में बिहार के वर्तमान राज्यपाल, कानूनविद एवं दलित नेता रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की गई है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 19 जून 2017 को एक प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की थी. इस लेख में हम रामनाथ कोविंद के 10 ऐसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

    Jul 17, 2017
  • ऑस्कर पुरस्कारों में नामांकित एवं पुरस्कार विजेता भारतीयों की सूची

    लॉस एंजेलिस में आयोजित विश्व प्रसिद्ध 89वें ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में "मूनलाईट" को सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार से नवाजा गया जबकि "ला ला लैंड" को “सर्वश्रेष्ठ निर्देशक” और “सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री” सहित छह श्रेणियों में पुरस्कृत किया गया है| इस समारोह में भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता देव पटेल "सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता" का पुरस्कार प्राप्त करने से चूक गए| इस लेख में हम ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित या विभिन्न श्रेणियों में नामांकित भारतीय/भारतीय मूल के व्यक्तियों की सूची दे रहे हैं|

    Feb 27, 2017
  • ममता बनर्जी

    ममता बनर्जी एक अनुभवी राजनेत्री होने के साथ ही पश्चिम बंगाल की आठवीं मुख्य मंत्री भी हैं|

    Dec 30, 2014
  • मनोहर पर्रिकर की जीवनी: परिवार, शिक्षा, राजनीतिक जीवन, पुरस्कार

    मनोहर पर्रिकर एक राजनेता, बीजेपी के नेता, आरएसएस के सदस्य और गोवा के सीएम थे. उनकी मृत्यु उनके गृहनगर पणजी, गोवा में अग्नाशय के कैंसर (pancreatic cancer) के कारण हुई. आइये इस लेख के माध्यम से हम मनोहर पर्रिकर की जीवनी, उनके परिवार, शिक्षा, राजनीतिक जीवन, पुरस्कारों इत्यादि काके बारे मैं अध्ययन करते हैं.

    Mar 19, 2019
  • प्रमोद सावंत: गोवा के CM के बारे में 10 रोचक तथ्य

    प्रमोद सावंत गोवा के CM, एक आयुर्वेदिक डॉक्टर और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष हैं. उन्हें सामाजिक कार्य करना, गरीब लोगों की मदद करना अधिक पसंद है. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की मृत्यु के बाद, बीजेपी ने गोवा के नए मुख्यमंत्री के रूप में प्रमोद सावंत को चुना है. क्या आप प्रमोद सावंत के बारे में विस्तार से जानते हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 19, 2019
  • दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्या है और किसे दिया जाता है?

    दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्यों दिया जाता है, इसका नाम दादा साहेब फाल्के जी के नाम पर क्यों रखा गया, कौन इस अवार्ड को देता है और कब इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 17, 2018
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now