1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विख्यात व्यक्ति
  4. भारत के व्यक्ति

भारत के व्यक्ति

View in English
  • लाल बहादुर शास्त्री जयंती 2021: जीवन, इतिहास, मृत्यु और उपलब्धियां

    लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे और महात्मा गाँधी से काफी प्रभावित थे. वे उनके साथ अपना जन्मदिन जो कि 2 अक्टूबर को होता है साझा करते हैं. उन्होंने 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद घोषणा पात्र पर हस्ताक्षर किए. आइये लाल बहादुर शास्त्री के बारे में और जानते हैं.

    Oct 2, 2021
  • Gandhi Jayanti 2021: गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य

    Gandhi Jayanti 2021: महात्मा गांधी को कौन नहीं जानता है। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर गुजरात में हुआ था। वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह तथा विदेशों  में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं। आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते है।     

    Oct 2, 2021
  • Gandhi Jayanti 2021: महात्मा गांधी के जीवन का सार

    Gandhi Jayanti 2021: महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है. उन्हें बापू कहकर भी बुलाया जाता है. उन्हें भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का राजनितिक और अध्यात्मिक नेता माना जाता है. उनहोने हमेशा अहिंसा के पथ पर चलने के लिए प्रेरित किया. देश को आजाद कराने में उनकी बहुत महतवपूर्ण भूमिका है. आइये इस लेख के माध्यम से महात्मा गांधी जी के बारे में अध्ययन करते हैं.    

    Oct 2, 2021
  • National Sports Day 2021: जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

    National Sports Day 2021: गेंद पर अपने शानदार नियंत्रण के कारण मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है। आइये इस लेख के माध्यम से मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं।

    Aug 29, 2021
  • Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखी गयी 25 पुस्तकों की सूची

    Dr. APJ Abdul Kalam death anniversary:  'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से प्रसिद्द श्री अब्दुल कलाम साब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम, तमिलनाडु और देहांत निधन 27 जुलाई, 2015 को शिलांग में हुआ था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

    Jul 27, 2021
  • Dr APJ Abdul Kalam 6th Death Anniversary: डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

    Dr APJ Abdul Kalam 6th Death Anniversary: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख के माध्यम से उनके द्वारा लिखी गईं कोट्स के बारे में अध्ययन करते हैं. 

    Jul 27, 2021
  • एम एस धोनी की जीवनी: जन्म,आयु, शिक्षा, क्रिकेट कैरियर, विश्व कप, आईपीएल, रिकॉर्ड, पुरस्कार, फिल्में, विवाद और सन्यास

    महेंद्र सिंह धोनी का जन्मदिन: पूर्व भारतीय कप्तान एम.एस. धोनी आज 40 साल के हो गए हैं। वह क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की सभी ट्रॉफियां जीती हैं। आइए इस लेख में जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में। 

    Jul 7, 2021
  • जानें पिछली सदी के शीर्ष परोपकारी भारतीय जमशेद जी टाटा के बारे में

    एडेलगिव फाउंडेशन और हुरुन रिपोर्ट (EdelGive Foundation and Hurun Report) के अनुसार टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी टाटा पिछले 100 वर्षों में दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी व्यक्ति के रूप में उभरे हैं. आइये जमशेदजी टाटा और इस रिपोर्ट के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jun 25, 2021
  • जानें भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले की जीवनी

    भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 में महाराष्ट्र के सतारा डिस्ट्रिक्ट में हुआ था. सावित्री बाई फुले और उनके ज्योतिबा पति ने पुणे में 1848 में भिड़े वाडा में पहले भारतीय लड़कियों के स्कूल की स्थापना की थी. उन्हें भारतीय नारीवाद की जननी माना जाता है. उनकी मृत्यु 10 मार्च 1897 (आयु 66 वर्ष) में प्लेग के कारण हुई थी. आइये इस लेख के माध्यम से सावित्री बाई फुले के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Mar 10, 2021
  • राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है?

    राष्ट्रीय युवा दिवस 2021: हर साल 12 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. लेकिन 12 जनवरी को ही क्यों राष्ट्रिय युवा दिवस मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Jan 12, 2021
  • जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

    स्वामी विवेकानंद को कौन नहीं जानता है. उन्होंने पूरे विश्व में भारत की सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म से परिचय करवाया था. उन्होंने विश्व धर्म सम्मेलन जो कि अमेरिका के शिकागो में हुआ था में भाग लिया और अपने विचारों से पूरी दुनिया को अवगत करवाया. उनकी मृत्यु  1902 ई. में हुई थी. क्या आप जानते हैं उनकी मृत्यु के पीछे के कारण को? आइये इस लेख के माध्यम से उनके और उनकी मृत्यु के कारण के बारे में जानते हैं.  

    Jan 11, 2021
  • Teachers' Day 2020: आइए जानते हैं भारत के महानतम शिक्षकों के बारे में

    भारत में हर साल 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत 58 वां शिक्षक दिवस मनाएगा।

    Sep 4, 2020
  • मुंशी प्रेमचंद: जीवनी, कहानियां, उपन्यास

    हिंदी साहित्य में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई, 1880 को लमही, वाराणसी, उत्तर प्रदेश हुआ था.उन्होंने अपने साहित्य जीवन में लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास और लगभग तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं थी. आइये इस लेख में मुंशी प्रेमचंद की जीवनी, कहानियों और उपन्यासों के बारे में कुछ जानते हैं.

    Jul 31, 2020
  • मायावती: जन्मदिन, जीवनी, राजनीतिक करियर,एजुकेशन और अवार्ड्स

    सुश्री मायावती (जन्म 15 जनवरी 1956) एक राष्ट्रीय पार्टी, बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वे भारत के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की 4 बार मुख्यमंत्री रह चुकीं हैं.मायावती ने पहली बार 3 जून 1995 से 18 अक्टूबर 1995 तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था.  मायावती दलित समुदाय के लिए एक मसीहा बन गई हैं. लाखों दलित समर्थक उन्हें एक आइकन के रूप में देखते हैं और उन्हें "बेहेन-जी" (बहन) के नाम से बुलाते हैं. आइये इस लेख में इनके बारे में और भी तथ्य जानते हैं.

    Jul 21, 2020
  • लालजी टंडन:जीवनी, और राजनीतिक करियर

    मध्य प्रदेश के राज्यपाल और भारतीय जनता पार्टी के नेता लालजी टंडन का 85 वर्ष की आयु में 21 जुलाई 2020 को लखनऊ में निधन हो गया है.वे काफी दिनों से कई बीमारियों से ग्रस्त थे.वह दो कार्यकाल तक उत्तर प्रदेश विधान परिषद (विधान परिषद) के सदस्य रहे और वह तीन बार, 1996-2009 तक विधान सभा (एमएलए) के सदस्य बने रहे थे.आइये इस लेख में उनकी जीवनी जानते हैं.

    Jul 21, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now