Search
  1. Home |
  2. भारत दर्शन

भारत दर्शन

Also Read in : English

भारत का राष्ट्रीय ध्वजः तथ्यों पर एक नजर

Aug 13, 2018
ध्वज, किसी भी देश की आज़ादी और संप्रभुता का प्रतीक होता हैं | भारत बहुजनो का देश है जैसे हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई यहूदी, पारसी, और अन्य जाति और जनजाति जिनको ये राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्रों में बांधने का काम करता है | भारत का राष्ट्रिय ध्वज भारत के लोगो के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का भी प्रतिनिधित्व करता है| प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा था "एक ध्वज/ झंडा न सिर्फ हमारी स्वतंत्रता बल्कि सभी लोगों की स्वतंत्रता का प्रतीक है।" भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा पिंगली वेंकय्या द्वारा डिजाइन किया गया था जिसको भारत की संविधान सभा ने 22 जुलाई,1947 को अपनाया था।

Latest Videos

पाकिस्तान का भारत के खिलाफ “ऑपरेशन जिब्राल्टर” क्या था?

Jul 31, 2018
भारत और पाकिस्तान हमेशा से एक दूसरे के चिर प्रतिद्वंदी रहे हैं. इन दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंदिता हमेशा ही बहुत कड़ी होती है फिर यह प्रतिद्वंदिता खेल के मैदान में हो या लड़ाई के मैदान में. पाकिस्तान ने कश्मीर को कब्जाने के लिए चुपचुप तरीके से कश्मीर में “ऑपरेशन जिब्राल्टर” चलाया था. लेकिन भारत की ताकत के आगे उसकी यह चाल भी कामयाब नहीं हुई और इसी “ऑपरेशन के कारण दोनों देशों के बीच 1965 में भयंकर युद्ध भी हुआ था.

उत्तर प्रदेश में कृषि विकास: परीक्षापयोगी तथ्य

Jul 31, 2018
उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में कृषि को इसका मेरुदंड कहा जाता है. देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में उत्तर प्रदेश का स्थान प्रथम है. प्रदेश में कुल रोजगार का 59% कृषि क्षेत्र से मिलता है. वित्त वर्ष 2016 वर्तमान मूल्य पर प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 54,658 रुपये थी. इस लेख में उत्तर प्रदेश के कृषि विकास से सम्बंधित मुख्य तथ्यों को बताया गया है. ये सभी तथ्य आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत जरूरी हैं.

उत्तर प्रदेश में पाये जाने वाले खनिज संसाधनों की सूची

Jul 30, 2018
उत्तर प्रदेश की विन्ध्य पर्वत श्रंखला के बीच बहुत बड़ी मात्रा में खनिज सम्पदा भरी हुई है. उत्तर प्रदेश में मुख्य रूप से चूना पत्थर, मैग्नेसाइट,तांबा, जिप्सम जैसे खनिज पाए जाते हैं. इस लेख में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में पाए जाने वाले खनिजों की सूची दी जा रही है. यह सूची उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली लगभग सभी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है.

उत्तर प्रदेश के लोकगीतो की सूची

Jul 26, 2018
लोक संगीत किसी भी संस्कृति में आम जनता द्वारा पारंपरिक रूप से प्रचलित गीत-संगीत को बोला जाता है। उत्तर प्रदेश में लोक संगीत का खजाना है, जिसमें प्रत्येक जिले में अद्वितीय संगीत परंपराएं हैं। इस राज्य को हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के 'पुबैया अंग' के गढ़ के रूप में माना जाता है। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के लोकगीतो की सूची दिया हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख लघु और कुटीर उद्योग केन्द्रों की सूची

Jul 25, 2018
अक्सर ऐसा देखा गया है कि एक खास तरह का उद्योग किसी खास इलाके या जगह पर ही पनपता है. इसका कारण उस जगह पर संसाधनों की उपलब्धता या खास प्रतिभा का पाया जाना हो सकता है. उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले ने किसी ना किसी उत्पाद को बनाने में दक्षता हासिल कर रखी है. उदाहरण के तौर पर अलीगढ़ के ताले, फिरोजाबाद की चूड़ियाँ, मेरठ के खेल का सामान या फिर खुर्जा और गाज़ियाबाद के चीनी मिटटी के बर्तन को लिया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख उद्योगों की अवस्थिति

Jul 24, 2018
उत्तर प्रदेश में कृषि के बाद सबसे अधिक रोजगार देने वाला उद्योग हथकरघा है और प्रदेश में स्वीकृत विशेष आथिक क्षेत्रों की संख्या 24 है. इस लेख में हम उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित उद्योगों के लोकेशन के बारे में जानकारी दे रहे हैं. उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में इन उद्योगों का मिलान करने के लिए कहा जाता है.

मेट्रो और लोकल ट्रेनों के बीच क्या अंतर होता है?

Jul 24, 2018
मेट्रो ट्रेन एक ऐसी ट्रेन है जिसे विशेष रूप से मेट्रोपॉलिटन शहरों में चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है जबकि लोकल ट्रेन को विभिन्न शहरों और इसके उपनगरीय क्षेत्रों के भीतर परिवहन सुविधा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस लेख में आपको लोकल ट्रेन और मेट्रो ट्रेन के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के बारे में बताया गया है.

कार की नंबर प्लेट पर अशोक चिन्ह का उपयोग कौन कर सकता है?

Jul 13, 2018
भारत का राज्य चिन्ह (अनुचित प्रयोग प्रतिषेध) अधिनियम, 2007 की अनुसूची 2 के नियम 7 के अनुसार केवल कुछ सांविधिक प्राधिकारियों और अन्य उच्चाधिकारियों को ही यह अधिकार होगा कि वे अपनी कारों पर अशोक का चिन्ह या EMBLEM इस्तेमाल कर सकते हैं. इस लेख में आप जानेंगे कि कौन कौन से लोग इस चिन्ह का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सरकार UGC की जगह “उच्च शिक्षा आयोग” क्यों बनाना चाहती है?

Jun 29, 2018
केंद्र सरकार; यूजीसी अधिनियम, 1956 को निरस्त करके उसके स्थान पर 'भारत के उच्च शिक्षा आयोग, 2018 बिल संसद के मानसून सत्र में लाने पर विचार कर रही है. सरकार के इस कदम से फर्जी व खराब गुणवत्ता वाले संस्थानों को बंद करने का रास्ता साफ होगा. उच्च शिक्षा आयोग का आदेश नहीं मानने वाले संस्थान के खिलाफ जुर्माना और भारतीय दंड संहिता के हिसाब से 3 साल तक की सजा दिलाने का प्रावधान होगा.

बिहार के राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की सूची

Jun 29, 2018
बिहार में खेल-कूद की पुरानी परम्परा रही है। गाँव- गाँव में अखाड़ों की व्यस्था थी तथा कुश्ती-दंगल क्रीड़ा एवं मनोरंजन का साधन था। जमींदारी व्यस्था इन अखाड़ों की सहायता करती थी। इस लेख में हमने बिहार के राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की सूची दिया है जो BPSC, BPSSC तथा बिहार सरकार द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

बिहार सरकार की योजनाओं की सूची

Jun 27, 2018
विश्व के तमाम देशों को पछाड़ते हुए,भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। इसका श्रेय उन राज्यों को जाती है, जिन्होंने अपने जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) को बढ़ाने में सफलता हासिल की है। भारत के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में सबसे ज्यादा योगदान देते हैं ये 5 राज्य, 14वें नंबर पर बिहार है। इस लेख में हमने बिहार सरकार की योजनाओं की सूची दिया है जो BPSC, BPSSC तथा बिहार सरकार द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जाने क्यों गुप्तकाल को हिन्दू-पुनर्जागरण या स्वर्णयुग का काल माना जाता है

Jun 21, 2018
गुप्तकाल सांस्कृतिक प्रस्फुटन या विकास का युग था। इस युग में धर्म, कला, साहित्य और ज्ञान-विज्ञान की अदभुत प्रगति हुई. इसलिए, अनेक विद्वानो ने गुप्तकाल को हिन्दू-पुनर्जागरण या स्वर्णयुग का काल माना है। इस लेख में हम पाठको का मार्गदर्शन करेंगे की गुप्तकाल को क्यों प्राचीन भारत का स्वर्ण युग माना जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: 21st जून

Jun 21, 2018
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उस समय अस्तित्व में आया जब सितंबर 27, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विश्व समुदाय के सामने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा। मोदी जी के इस प्रस्ताव के तीन महीनों के अन्दर ही संयुक्त राष्ट्र ने इस मुद्दे पर अपनी सहमति जता दी।

भारत के संघ शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर और प्रशासकों की सूची

Jun 20, 2018
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 में भारत के राज्यों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. ये श्रेणियां हैं; राज्य क्षेत्र, केंद्र शासित प्रदेश और अर्जित राज्य क्षेत्र. वर्तमान में भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं लेकिन अर्जित राज्य एक भी नहीं है. भारत के 7 केंद्र शासित प्रदेशों में से 4 का शासन प्रशासक के द्वारा चलाया जाता है जबकि 3 का शासन लेफ्टिनेंट गवर्नर के माध्यम से किया जाता है.

भारत के सबसे उत्तरी बिंदु “इंदिरा कोल” के बारे में तथ्य

Jun 18, 2018
भारत का सबसे उत्तरी बिंदु इंदिरा कोल और सबसे दक्षिणी बिंदु इंदिरा प्वाइंट तथा सबसे पूर्वी बिंदु किबिथू और सबसे पश्चिमी बिंदु कच्छ में सर क्रीक (गुहर मोती के पास) है. मुख्य भूमि का सबसे दक्षिणी बिंदु कन्याकुमारी के पास "केप कोमोरिन" है. इस लेख में सबसे उत्तरी बिंदु इंदिरा कोल के बारे में कुछ तथ्य बताये गए हैं.

अब तक के सभी लोकसभा चुनावों में किस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं?

Jun 14, 2018
भारत में लोकसभा के सबसे पहले आम चुनाव 1952 में हुए थे. इस चुनाव में 489 लोक सभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे. इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने 364 सीटें जीती थीं जबकि जनसंघ को केवल 3 सीटों पर जीत मिली थी. वर्ष 1952 में हुए लोक सभा आम चुनावों के बाद अब तक कुल 16 लोकसभा चुनाव भारत में कराये जा चुके हैं. इस लेख में हम भारत के पहले लोक सभा चुनाव से लेकर अभी तक के चुनावों में विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा जीती गयी सीटों के बारे में बताया गया है.

प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना में कैसे और किन-किन उद्योगों के लिए लोन मिलता है?

Jun 12, 2018
प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना को 8 अप्रैल 2015 को मोदी जी ने शुरू किया था. इस योजना का उद्येश्य देश में स्वरोजगार के अवसरों और विनिर्माण गतिविधियों को बढ़ावा देना शामिल है. मुद्रा योजना के तहत; वित्त वर्ष 2017-2018 के दौरान लगभग 4 करोड़ 80 लाख लोगों को 2.46 लाख करोड़ रुपयों का आवंटन किया जा चुका है. इस लेख में आप पढेंगे कि प्रधानमन्त्री मुद्रा योजना के तहत कैसे लोन प्राप्त करें.

जानें सियाचिन ग्लेशियर विवाद क्या है?

May 31, 2018
सियाचिन ग्लेशियर को पूरी दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित युद्ध स्थल के रूप में जाना जाता है. सियाचिन ग्लेशियर; पूर्वी कराकोरम/हिमालय, में स्थित है. इसकी स्थिति भारत-पाक नियंत्रण रेखा के पास लगभग देशान्तर: 76.9°पूर्व, अक्षांश: 35.5° उत्तर पर स्थित है. समुद्र तल से इसकी औसत ऊँचाई लगभग 17770 फीट है. सियाचिन ग्लेशियर का क्षेत्रफल लगभग 78 किमी है. सियाचिन, काराकोरम के पांच बड़े ग्लेशियरों में सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ग्लेशियर है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों की सूची

May 24, 2018
कर्नाटक राज्य का गठन 25 अक्टूबर 1947 को हुआ था. इसके गठन के समय राज्य को मैसूर के नाम से जाना जाता था. लेकिन मैसूर को 1 नवंबर 1973 से कर्नाटक के रूप में जाना जाता है. कर्नाटक में द्विसदनीय विधायिका है जिसमें MLC की 75 सीटें और 224 MLA हैं. कांग्रेस के K. चेङ्गलराय रेड्डी मैसूर (अब कर्नाटक) राज्य के पहले मुख्यमंत्री (अक्टूबर 1947- मार्च 1952) थे. वर्तमान में एच.डी. कुमारस्वामी ने गठबंधन सरकार बनाई है और 23 मई को मुख्यमंत्री का पद संभाला है.
LibraryLibrary