Search
  1. Home |
  2. भारत दर्शन

भारत दर्शन

Also Read in : English

भारत में मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों की सूची

Nov 8, 2017
स्टॉक एक्सचेंज एक ऐसी जगह है जहां निवेशक कंपनियों में शेयरों को खरीदते हैं और बेचते हैं. अब तक देश में 23 सेबी के स्वीकृत स्टॉक एक्सचेंज हैं. स्टॉक मार्केट को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा प्रबंधित और विनियमित किया जाता है.जुलाई 9, 2007 को सेबी ने सुस्त कामकाज के कारण सौराष्ट्र स्टॉक एक्सचेंज, राजकोट की मान्यता रद्द कर दी है जिसके कारण अब सक्रीय स्टॉक एक्सचेंज की संख्या घटकर 23 हो गई है.

Latest Videos

भारत का एक ऐसा गांव जहां लोग सिर्फ संस्कृत बोलते हैं

Nov 7, 2017
क्या आप जानते है कि भारत में एक ऐसा गाँव है जहाँ पर लोग आमतौर पर संस्कृत में बात करते हैं. इस गाँव में संस्कृत भाषा प्राचीन काल से ही बोली जा रही है, चाहे 5 या 6 साल का बच्चा हो या फिर 85 साल का वृद्ध सभी संस्कृत में बात करते है. इस लेख में ऐसे ही गाँव के बारें में जानेंगे जहां बात करने में सिर्फ संस्कृत भाषा का ही प्रयोग किया जाता हैं.

ज्ञानपीठ सम्मान: भारत का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान

Nov 6, 2017
ज्ञानपीठ सम्मान भारत का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है, जिसकी शुरुआत भारतीय ज्ञानपीठ के संस्थापक साहू शांतिप्रसाद जैन की पचासवीं वर्षगाँठ पर 22 मई,1961 को की गयी थी| प्रथम ज्ञानपीठ सम्मान वर्ष 1965 में जी. शंकर कुरूप को प्रदान किया गया | वर्ष 2015 के लिए ज्ञानपीठ सम्मान रघुवीर चौधरी को प्रदान किया गया है|

जम्मू एवं कश्मीर के संविधान की क्या विशेषताएं हैं?

Oct 31, 2017
जम्मू एवं कश्मीर भारतीय गणतंत्र में शामिल एक मात्र ऐसा प्रदेश है जिसके पास अपना स्वयं का संविधान है और राष्ट्रीय झंडा है. इस प्रदेश में भारत का संविधान भी लागू होता है और यहाँ के स्थायी निवासियों को भारत के नागरिकों को मिलने वाले सभी अधिकार मिलते हैं. इस लेख में हम जम्मू एवं कश्मीर के संविधान की मुख्य विशेषताओं के बारे में जानेंगे.

भारत की प्रमुख सांस्कृतिक संस्थाओं और संगठनों की सूची

Oct 30, 2017
किसी भी देश के इतिहास को जानने के लिए उस देश के कला एवं संस्कृति के विकास को जानना बहुत जरूरी होता है. भारत में कला एवं संस्कृति के विकास के लिए बहुत सी संस्थाएं स्थापित की गयी हैं जिनमे बहुत सी संस्थाएं भारत की पुरानी विरासत को संभाल कर रखने के लिए स्थापित की गयी हैं.

भारत, चीन और पाकिस्तान की वायु सेनाओं की तुलना

Oct 27, 2017
भारतीय वायु सेना को आधिकारिक रूप से 85 वर्ष पहले 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश साम्राज्य की सहायक वायु सेना के रूप में स्थापित किया गया था. वर्तमान में इसमें 1 लाख 40 हजार सैनिक काम कर रहें हैं, इस तरह यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना कहलाती है. भारत के पडोसी देश चीन के पास दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी वायुसेना है. इस लेख में हम इन तीनों देशों की वायुसेनाओं की ताकत की तुलना करके यह जानने के प्रयास करेंगे कि कौन देश ज्यादा मजबूत वायुसेना रखता है.

हीरा कैसे बनता है और असली हीरे को कैसे पहचानें?

Oct 23, 2017
हीरा एक पारदर्शी रत्न होता है। यह रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है इसमें बिल्कुल मिलावट नहीं होती है, यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है तथा बिलकुल भी राख नहीं बचती है, इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं।

चीन की सलामी स्लाईसिंग योजना क्या है और यह भारत को कैसे प्रभावित कर रही है?

Oct 12, 2017
पड़ोसी देशों के खिलाफ छोटे, गुप्त सैन्य संचालन जो कि लम्बे समय तक चलते रहने के कारण बड़े सैन्य लाभ में मददगार होते हैं. ये मिलिटरी ऑपरेशन इतने छोटे होते हैं कि इन्हें युद्ध का नाम नही दिया जाता है लेकिन इन आपरेशनों का परिणाम युद्ध जैसे ही होते हैं. ये ऑपरेशन छोटे होने के कारण ज्यादा सुर्खियाँ नही बटोरते हैं.

भारत में केंद्र शासित प्रदेशों को बनाने की जरुरत क्यों पड़ी

Sep 26, 2017
एक केंद्र शासित प्रदेश का शासन उस राज्य में केंद्र द्वारा नियुक्त प्रशासक/ उपराज्यपाल के द्वारा किया जाता है. भारत में केंद्र शासित प्रदेश क्यों बनाये गए हैं इसका कोई स्पष्ट एक कारण नही है बल्कि इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे छोटा आकार और कम जनसँख्या, अलग संस्कृति,अन्य राज्यों से दूरी, प्रशासनिक महत्व, स्थानीय संस्कृतियों की सुरक्षा करना आदि.

जानिये कैसे एक राजकीय राजमार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग बनता है

Sep 25, 2017
विश्व में भारतीय सड़कों का नेटवर्क सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क है. इस परिवहन की सहायता से छोटी और मध्यम दूरी आसानी से तय की जा सकती है. नागपुर योजना के तहत, सड़क की विकास के लिए पहली बार सड़क को चार वर्गों में विभाजित किया गया था. इन सड़कों का विकास किसके अंतर्गत आता है और कैसे एक राजकीय राजमार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग में बनता हैं आदि के बारें में इस लेख में अध्ययन करेंगे.

जाने भारतीय ट्रेन की माइलेज कितनी होती है

Sep 22, 2017
भारत में रेल, मालभाड़े और यात्रियों के लिए परिवहन का प्रमुख साधन है। यह देश के सुदूर इलाकों से लोगो को जोड़ता है तथा व्यापार करने, सैर-सपाटा, तीर्थ-यात्रा और शिक्षा को संभव बनाता है। क्या आपको पता है की ये डीजल इंजन कितना माइलेज देती होगी या फिर ये कहे की एक लीटर में कितने किलोमीटर जाती होगी। लोकोमोटिवों के माइलेज मापने का सबसे अच्छा तरीका लीटर/कि.मी. के बजाय लीटर/घंटा का उपयोग करना है, क्योंकि भिन्न-भिन्न भार की स्थिति में इसके माइलेज में, जिसके तहत यह चलती है, अंतर आ जाता है।

प्रमुख भारतीय फसलों और उनके उत्पादक राज्यों की सूची

Sep 21, 2017
भारत में कृषि सबसे बड़ी आजीविका प्रदाता है, साथ ही भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है। इस लेख में हम "प्रमुख भारतीय फसलों और उनके उत्पादक राज्यों की सूची" दे रहे हैं जो UPSC-prelims, SSC, State Services, NDA, CDS, और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए बहुत उपयोगी है।

राष्ट्रीय ध्वज को किन परिस्थितियों में आधा झुकाया जाता है

Sep 19, 2017
भारत सरकार ने मार्शल ऑफ इंडियन एयर फोर्स अर्जन सिंह के निधन पर सोमवार 18 सितम्बर, 2017 को राजकीय शोक की घोषणा की थी और पूरे दिन दिल्ली के सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किन-किन परिस्थितियों में राष्ट्रीय धवज को आधा झुकाया जाता है. यदि आप इस प्रश्न के उत्तर से अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़कर अवश्य जान जाएंगे कि किन-किन परिस्थितियों में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया जाता है.

भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे?

Sep 14, 2017
भारत में सड़कों पर चलने वाले मोटरकार या अन्य वाहन में पहली बार पहियों का इस्तेमाल 18वीं शताब्दी के अंत में शुरू हुआ था. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे? यदि आप इस प्रश्न के उत्तर से अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद अवश्य जान जाएंगे कि भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे.

विश्व व्यापार संगठन (WTO)

Sep 12, 2017
विश्व व्यापार संगठन (WTO), अनेक देशों के बीच व्यापार के नियमों के सन्दर्भ में एक संगठन है जोकि उनके मध्य के अनेक व्यापारिक गतिविधियों को अंजाम देने में न केवल मदद करता है बल्कि व्यापारिक कार्यक्रमों के संदर्भ में अनेक गतिविधीयों को अंजाम देता है| यह विश्व के देशों के बीच एक व्यापार के सन्दर्भ में वैश्विक अंतरराष्ट्रीय संगठन है|

भारत के प्रमुख रेलवे जोन की सूची

Sep 8, 2017
भारतीय रेल को 17 जोन और लगभग 73 उप-विभागीय क्षेत्रीय मुख्यालयों में विभाजित किया गया है. उत्तर ज़ोन भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा जोन है. भारत में तीन प्रकार की रेल लाइनें हैं: ब्रॉड गेज, मीटर गेज और नैरो गेज। इस लेख में हम भारत के प्रमुख रेलवे जोन की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

भारत में पायी जानी वाली मिट्टी की रूपरेखा का संक्षिप्त विवरण

Sep 6, 2017
मृदा खनिज और कार्बनिक घटकों का मिश्रण है जो पौधों के विकास का आधार है। इसका निर्माण इसके मूल चट्टानों के टूटने या उनमें होने वाली भौतिक और रासायनिक बदलावों के कारण होता है। इस लेख में हम भारत में पायी जानी वाली मिट्टी की रूपरेखा का संक्षिप्त विवरण दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

दिल्ली और बिहार की प्रति व्यक्ति आय में कितना अंतर है?

Sep 4, 2017
Oxfam (जो कि धर्मार्थ संगठनों का एक अंतरराष्ट्रीय संघ है) ने एक स्टडी की है जिसमे यह सामने आया है कि दुनिया के 8 अरबपतियों की संपत्ति पूरी दुनिया की 50% जनसँख्या की कुल संपत्ति के बराबर है. इसी प्रकार की आय असमानता भारत में भी पाई जाती है. भारत में सिर्फ 57 अरबपतियों की ही संपत्ति (216 बिलियन डॉलर) देश की नीचे की 70 प्रतिशत आबादी के बराबर है.

भारतीय शहरों और उनके उपनामों की सूची

Sep 1, 2017
शहरों या क्षेत्रों के उपनाम अद्वितीय विशेषताओं जैसे अद्वितीय भौगोलिक स्थिति, प्राकृतिक सुंदरता, झीलों की तरह प्राकृतिक संरचनाएं, उद्योग का प्रकार, विशेष रूप से कृषि उत्पादों के बड़े और गुणवत्ता के उत्पादन के अद्वितीय योगदान की वजह से दिए जाते हैं। इस लेख में हम भारतीय शहरों और उनके उपनामों की सूची दे रहे हैं रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

यूनेस्को एमएबी सूची में शामिल भारत के बायोस्फीयर रिजर्वो की सूची

Aug 30, 2017
बायोस्फीयर रिजर्व, प्राकृतिक और सांस्कृतिक परिदृश्य का प्रतिनिधित्व करता है जिनका विस्तार स्थलीय या तटीय / समुद्री पारिस्थितिकी प्रणालियों या इनके मिश्रण वाले बड़े क्षेत्र में होता है| उदाहरण के रूप में: जैव-भौगोलिक क्षेत्र/प्रांत। इस लेख में हमने ऐसे भारतीय बायोस्फीयर रिजर्व के नाम दिए हैं जो यूनेस्को एमएबी की सूची में शामिल किये गए हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK