Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. भारत दर्शन
View in English

भारत दर्शन

  • जानिए क्यों भारतीय विमानन सेवा आज भी गुलामी की प्रतीक है?

    भारत की विमानन सेवा आज भी अंग्रेजों के समय मिले कोड “वायसराय टेरिटरी (VT)” का इस्तेमाल कर रही है. विमान की राष्ट्रीय पहचान सुनिश्चित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (International Civil Aviation Organization; ICAO) सभी देशों को एक कोड देता है. इस लेख में जानिए कि क्यों आजादी के 70 सालों बाद भी भारत सरकार इसे हटा नही पाई है?

    1 day ago
  • भारत में परमाणु हमले का बटन किसके पास होता है?

    आजकल भारत और पाकिस्तान के बीच आर्टिकल 370 को लेकर कुछ ज्यादा ही तनातनी चल रही है. पाकिस्तान के हुक्मरान धमकी दे रहे हैं कि पाकिस्तान एक परमाणु सम्पन्न देश है इसलिए भारत को उससे ज्यादा दुश्मनी महँगी पड़ेगी. ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या भारत हाथ पर हाथ रखे बैठा रहेगा? यदि नहीं, तो भारत में परमाणु हमले का फैसला कौन लेता है? आइये इस बारे में कुछ नियमों को जानते हैं.

    2 days ago
  • नत्थी वीजा किसे कहते हैं और यह क्यों जारी किया जाता है?

    जब किसी देश का नागरिक किसी अन्य देश में घुसना चाहता है तो उस देश से अनुमति लेनी पड़ती है जिसे "वीजा" कहते हैं. अर्थात वीजा, किसी देश में घुसने की अनुमति होती है.इसी प्रकार का एक और वीजा होता है "नत्थी वीजा".नत्थी वीजा में आव्रजन अधिकारी आपके पासपोर्ट पर स्टाम्प नहीं लगाता है बल्कि अलग से एक कागज आपके पासपोर्ट के साथ नत्थी या जोड़ देता है.

    2 days ago
  • ई-सिगरेट क्या है और भारत में इसे क्यों प्रतिबंधित किया गया है?

    ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट) एक डिवाइस है जो साधारण सिगरेट की तरह दिखता है. ई-सिगरेट का बाहरी भाग सिगरेट और सिगार के समान बनाया गया है. इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट एक बैटरी से चलने वाला डिवाइस है जो निकोटीन के घोल को धुएं में परिवर्तित कर देता है. इस धुएं को परम्परागत सिगरेट की तरह फेफड़ों तक लाया जा सकता है. ध्यान रहे कि ई-सिगरेट में तंबाकू नहीं होती है लेकिन इसके पीने वालों को यह एहसास होता है कि वे असली सिगरेट पी रहे हैं.

    3 days ago
  • PMC Bank घोटाला: बैंक घोटाले का पूर्ण विवरण

    पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक देश के 6 राज्यों में स्थित एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है. इस बैंक की स्थापना 13 फरवरी, 1984 को सिंगल शाखा बैंक के रूप में की गई थी. केवल 35 वर्षों में, छह राज्यों में बैंक की 137 शाखाओं का एक विस्तृत नेटवर्क है. इस बैंक की कुल जमा राशि लगभग 11,617.34 करोड़ रुपये है.

    Oct 10, 2019
  • राफेल जैसे दुनिया के 6 सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

    फ़्रांस के द्वारा भारत को पहला राफेल जेट 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर दे दिया गया है. यह भारतीय उपमहाद्वीप में अब तक का सबसे खतरनाक जेट विमान है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि F-22 रैप्‍टर; अमेरिका द्वारा बनाया गया यह लड़ाकू विमान आज की दुनिया में पांचवीं पीढ़ी का सबसे खतरनाक विमान माना जाता है? इसके अलावा यूरोफाइटर टाइफून, चीन का चेंगदू जे-20 और सुखोई Su-57 (T-50) दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं.

    Oct 9, 2019
  • जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    भारत की वायुसेना को दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली वायुसेना माना जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों से भारत की वायुसेना में तकनीकी नवाचार और नई पीढी के लड़ाकू विमानों की कमी महसूस की जा रही है. इसी दिशा में कदम उठाते हुए भारत सरकार ने 2012 में फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की डील की थी. तमाम मुश्किलों में बावजूद इस डील का पहला विमान 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर भारत को मिल गया है. अब सवाल यह उठता है कि ऐसा क्या खास है इस विमान में जिसके पीछे भारत इतना उत्सुक है? आइये जानते हैं इस लेख में.

    Oct 9, 2019
  • जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

    Rafale jet पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान है मल्टीरोल फाइटर विमान है जिसे फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी बनाती है. लगभग 7 वर्षों के इंतजार के बाद भारत को पहला राफेल जेट, 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर मिल गया है. रक्षा विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि राफेल की टक्कर का जेट विमान पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में नहीं है. राफेल विमान भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को कमजोर होने से बचाने का एक बहुत ही अच्छा अवसर है. इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है.

    Oct 9, 2019
  • भारत में फ्लाइट लेट या कैंसिल होने पर यात्री के क्या अधिकार हैं?

    भारत में घरेलू एयर पैसेंजर्स की संख्या में पिछले साल की तुलना में 14.25% की वृद्धि हो गयी है और अब भारत में घरेलू फ्लाइट यात्रियों की संख्या 2019 में 171 मिलियन पहुँच गयी है जो कि भारत में विमानन क्षेत्र के लिए बहुत अच्छी खबर है. इंडिगो, भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस है, जिसका बाजार में 46.9% हिस्सा है.

    Oct 7, 2019
  • जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आये थे?

    भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना 1600 में हुई थी. इस कंपनी की स्थापना के साथ ही भारत में अंग्रेजों ने अपने पैर फ़ैलाने शुरू कर दिए थे. इसी के साथ भारत यूरोपीय देशों के लिए सबसे प्रमुख व्यापारिक केंद्र बन गया और यूरोपीय देशों में यहां के मसालों के व्यापार पर एकाधिकार स्थापित करने की महत्वाकांक्षा बढ़ती चली गई, जिसके परिणामस्वरूप कई नौसैनिक युद्ध भी हुए थे. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों, भारतीय सरजमीं पर उतरे थे?

    Oct 5, 2019
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) देश की मौद्रिक व्यवस्था का प्रबंध कैसे करती है?

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की स्थापना 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम,1934 के प्रावधानों के अनुसार की गई थी. RBI को नोट जारी करने और उन्हें वाणिज्यिक बैंकों की मदद से देश की अर्थव्यवस्था में पहुँचाने का काम करती है. नोटों को जारी छापने के लिए रिजर्व बैंक; न्यूनतम रिजर्व प्रणाली (Minimum Reserve System) को अपनाता है.

    Oct 4, 2019
  • भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

    क्या आप किसी 14 फुट की मूछों वाले किसी व्यक्ति, महज 2 फुट लम्बी औरत और नाक से टाइपिंग करने वाले किसी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर को जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में भारत के लोगों के द्वारा बनाये गये कुछ अजीब गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं.

    Oct 3, 2019
  • जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

    हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में गिना जाता है. ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द इंडिपेंडेन्ट’ की एक खबर के अनुसार हैदराबाद के निजाम (1886-1967) की कुल संपत्ति 236 अरब डॉलर आंकी गई थी. आइये इस लेख में मेरे उस्मान अली खान के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानते हैं.

    Oct 3, 2019
  • सरकार UGC की जगह “उच्च शिक्षा आयोग” क्यों बनाना चाहती है?

    भारत सरकार के मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने यूजीसी अधिनियम, 1956 को निरस्त करके उसके स्थान पर 'भारत के उच्च शिक्षा आयोग' बनाया जायेगा और इसके लिए विधेयक अक्तूबर, 2019 में लाया जायेगा. सरकार के इस कदम से फर्जी व खराब गुणवत्ता वाले संस्थानों को बंद करने का रास्ता साफ होगा. भारतीय उच्च शिक्षा आयोग एकल नियामक के रूप में काम करेगा और यूजीसी को निरस्त करने एवं एआईसीटीई को अपने दायरे में लायेगा.

    Sep 26, 2019
  • भारतीय शेयर बाज़ार में उतार चढ़ाव क्यूँ और कैसे होता है?

    सेंसेक्स (Sensex)नाम का शब्द अंग्रेजी के 'Sensitive Index' से लिया गया है Sens + Ex, इसे हिंदी में संवेदी सूचकांक भी कहा जाता है. जैसा कि इसके नाम से स्पष्ट होता है कि एक ऐसा सूचकांक जो कि बहुत ही ज्यादा संवेदनशील (Sensitive) हो, उसे ही सेंसेक्स के नाम से पुकारा जाता है. सेंसेक्स बहुत छोटी छोटी घटनाओं या गतिविधियों (जैसे अच्छी बारिस का अनुमान, सरकार की आने वाली नीतियां या फिर देश में स्थिर सरकार बनने की संभावना इत्यादि) के कारण ऊपर नीचे होता रहता है.

    Sep 23, 2019