Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. भारत दर्शन
View in English

भारत दर्शन

  • क्या तीन महीने EMI टालना वाकई फ़ायदेमंद है?एक विश्लेष्ण

    कोरोना वायरस के कारण लोगों को वित्तीय राहत देने के लिए रिज़र्व बैंक ने सभी कमर्शियल बैंकों से पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड आदि की मासिक क़िस्त को 3 महीने तक टालने का आग्रह किया है.आइये इस लेख में जानते हैं क्या यह निर्णय वाकई लोगों को राहत देने वाला है या नहीं?

    2 days ago
  • COVID-19: भारत और इटली के बीच हेल्थकेयर और अन्य सेक्टर्स की तुलना

    भारत अपने सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 3.5% स्वास्थ्य सुविधाओं पर खर्च करता है और इटली अपनी जीडीपी का लगभग 9% स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च करता है. पूरी दुनिया में भारत के हेल्थकेयर सेक्टर की रैंकिंग टॉप 100 में भी नहीं है जबकि इटली का स्थान दुनिया में दूसरा आता है. आइये इस लेख में कोविड 19 के परिपेक्ष्य में भारत और इटली के स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों की तुलना करते हैं. 

    Mar 30, 2020
  • The Essential Commodities Act,1955:ऐसा कानून जो दुकानदारों को कालाबाजारी करने से रोकता है

    आवश्यक वस्तु अधिनियम, (The Essential Commodities Act,1955) एक ऐसा कानून है जो कि दुकानदारों को जरूरी वस्तुओं के अधिक भण्डारण और कालाबाजारी करने से रोकता है. अभी इस अधिनियम के तहत नोटिफिकेशन जारी करते हुए केंद्र सरकार ने हैंड सैनिटाइजर और मास्क को आवश्यक वस्तु घोषित किया गया है. इससे इनकी कालाबाजारी और खुदरा मूल्य से अधिक दाम लेने पर रोक लगेगी.

    Mar 30, 2020
  • Positive India: जानें COVID-19 से निपटने के लिए किन खिलाडियों ने कितना दान दिया?

    कोविड-19 से सभी को मिलकर लड़ना होगा तभी इसको ख़त्म किया जा सकता है. इसी दिशा में काम करते हुए बहुत से खिलाडियों ने लाखों रुपयों को डोनेट कर दिया है ताकि इस लड़ाई में किसी भी तरह की वित्तीय समस्या ना आये. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस खिलाड़ी ने कितने रुपये डोनेट किये हैं?

    Mar 27, 2020
  • जानिये भारत में राष्ट्रीय आपातकाल कब और क्यों लगाया गया था?

    Emergency in India: भारतीय संविधान के आर्टिकल 352 में राष्ट्रीय आपातकाल का प्रावधान है और आर्टिकल 360 में वित्तीय आपातकाल के प्रावधान है. राष्ट्रीय आपातकाल उस स्थिति में लगाया जाता है जब पूरे देश को या इसके किसी भाग की सुरक्षा को युद्ध अथवा बाह्य आक्रमण अथवा सशक्त विद्रोह के कारण खतरा उत्पन्न हो जाता है.

    Mar 26, 2020
  • भारत में वाहनों की लाइट अब दिन में क्यों जलती रहती है?

    सड़क एवं परिवहन मन्त्री नितिन गडकरी के अनुसार, भारत में हर साल 5लाख सडक दुर्घटनाओं में 1.5 लोगों की मौत हो जाती है जबकि 2.5 लाख से 3 लाख के बीच घायल हो जाते हैं. इन दुर्घटनाओं से देश की GDP को लगभग 2% का नुकसान हो जाता है. अब ऐसे माहौल में सरकार ने सडक सुरक्षा बढ़ाने के लिए दिन में बाइक और कार की लाइट जलते (Daytime Running Light) रहने का आदेश दिया है. आइये जानते हैं ऐसा क्यों?

    Mar 26, 2020
  • Lockdown और Curfew में क्या अंतर होता है?

    Lockdown और Curfew में क्या अंतर: कर्फ्यू के दौरान, सभी आवश्यक सेवाएं, स्कूल, कॉलेज और बाजार एक निश्चित अवधि के लिए बंद रहते हैं लेकिन लॉकडाउन में आवश्यक सेवाएं, अस्पताल, एटीएम और बाजार बंद नहीं होते हैं.

    Mar 25, 2020
  • लॉकडाउन क्या होता है? भारत में क्या खुला और क्या बंद?

    Lockdown (लॉकडाउन) एक इमर्जेंसी जैसी व्यवस्था है जिसके तहत निजी और सार्वजानिक कार्यालयों, निजी प्रतिष्ठानों, एवं सार्वजनिक परिवहन को पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाता है. यह एक प्रकार से सरकार द्वारा अपनाई गयी अस्थायी व्यवस्था होती है जिसका मुख्य मतलब होता है कि लोग कम से कम एक दूसरे के संपर्क में आयें और महामारी कम से कम फैले. 

    Mar 25, 2020
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों की सूची

    वर्तमान में, भारत में कुल 31 मुख्यमंत्री बनते हैं जिनमें से 28 राज्यों में और 3 केंद्र शासित प्रदेशों (दिल्ली, पुडुचेरी और जम्मू-कश्मीर) से चुने जाते हैं. मध्य प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री श्री रविशंकर शुक्ल थे और वर्तमान में इस पद पर शिवराज सिंह चौहान चौथी बार बैठे हैं. 

    Mar 25, 2020
  • कोरोनावायरस हेल्पलाइन इंडिया: आधिकारिक फोन नंबरों की सूची

    नॉवेल कोरोनवायरस या कोविड 19 से निपटने के लिए, भारत सरकार ने राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों के साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया है. इसके अलावा, राज्य सरकारों ने घातक कोरोनावायरस बीमारी से निपटने के लिए अपने राज्यों में हेल्पलाइन नंबर भी स्थापित किए हैं ताकि लोग इस बीमारी से जुड़े संदेहों को दूर कर सकें.

    Mar 25, 2020
  • हंता वायरस (Hantavirus) क्या है और कैसे फैलता है?

    Hantavirus, मुख्य रूप से कृन्तकों (rodents) द्वारा फैलाये जाने वाले वायरस के परिवार का सदस्य है और दुनिया भर के लोगों में विभिन्न रोग सिंड्रोम पैदा कर सकता है. सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक चूहों के घर के अंदर/बाहर आजे जाने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा होता है. आइये इस लेख में इस हन्तावायरस (Hantaviruses) के बारे में और डिटेल से जानते हैं.

    Mar 25, 2020
  • Hindu New Year 2020: हिन्दू नववर्ष (नव सवंत्‍सर 2077) को भारत में किन-किन नामों से जाना जाता है

    हिन्दू नववर्ष की शुरूआत चैत्र महीने से होती हैl हिन्दू कैलेंडर  के अनुसार हम वर्ष  2077  में प्रवेश कर रहे हैं  हिन्दू कैलेंडर को विक्रम संवत के नाम से जाना जाता है  और इसका नाम उज्जैन के राजा विक्रमादित्य के नाम पर रखा गया है जिन्होंने शकों पर विजय के उपलक्ष्य में इस कैलेंडर की शुरूआत की थीl

    Mar 25, 2020
  • सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

    वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है.दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

    Mar 24, 2020
  • Janatha curfew क्या होता है और इसको लगाने की जरूरत क्यों पड़ी?

    Janata (public) Curfew: प्रधानमन्त्री मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा है कि देश में वर्तमान परिस्तिथियों से निपटने के लिए 'जनता कर्फ्यू' Janatha Curfew को लागू करने के जरूरत है. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे 22 मार्च, रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक बाहर आने से बचें. आइये विस्तार से जानते हैं कि आखिर यह Janatha Curfew क्या होता है?

    Mar 20, 2020
  • महिला अधिकारियों के लिए नौसेना का स्थायी कमीशन क्या होता है?

    महिलाओं के प्रति भेदभाव को खत्म करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने वायुसेना, थलसेना के बाद नौसेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन स्थापित करने का रास्ता साफ कर दिया है. अभी तक नौसेना में महिलाओं को केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन ही मिलता था और उनकी तैनाती;चिकित्सा, प्रशासनिक, और शैक्षणिक विभागों में ही की जाती थी. लेकिन अब वे पुरुष सहयोगियों की ही तरह नौसेना से सेवानिवृत्त होंगी और उन्हें पेंशन आदि लाभ भी मिलेंगे.

    Mar 20, 2020