Search
  1. Home |
  2. भारत दर्शन

भारत दर्शन

Also Read in : English

दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्या है और किसे दिया जाता है?

1 day ago
दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्यों दिया जाता है, इसका नाम दादा साहेब फाल्के जी के नाम पर क्यों रखा गया, कौन इस अवार्ड को देता है और कब इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

राफेल जैसे दुनिया के 6 सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

2 days ago
F-22 रैप्‍टर; अमेरिका द्वारा बनाया गया यह लड़ाकू विमान आज की दुनिया में पांचवीं पीढ़ी का सबसे खतरनाक विमान माना जाता है. इसके अलावा यूरोफाइटर टाइफून, चीन का चेंगदू जे-10 और सुखोई Su-57 (T-50) दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं. इस लेख में हमने राफेल की टक्कर के खतरनाक विमानों के बारे में बताया है.

जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

3 days ago
भारत पिछले 11 सालों से राफेल नाम के लड़ाकू विमान को फ़्रांस से खरीदने की कोशिश कर रहा है लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण यह डील फाइनल नहीं हो पा रही है. राफेल विमान भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को कमजोर होने से बचाने का एक बहुत ही अच्छा अवसर है. इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है.

कोर्ट मार्शल किसे कहते हैं और इसकी क्या प्रक्रिया होती है?

3 days ago
कोर्ट मार्शल एक तरह की कोर्ट होती है. जो खास आर्मी कर्मचारियों के लिए होती है. इसका काम आर्मी में अनुशासन तोड़ने या अन्य अपराध करने वाले आर्मी मैन पर केस चलाना, उसकी सुनवाई करना और सजा सुनाना होता है. ये ट्रायल मिलिट्री कानून के तहत होता है. इस कानून में 70 तरह के अपराधों के लिए सजा का प्रावधान है.

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Oct 12, 2018
भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

क्या आप जानते हैं हिंदुस्तानी संगीत और कर्नाटक संगीत में क्या अंतर हैं?

Oct 10, 2018
सुव्यवस्थित ध्वनि, जो रस की सृष्टि करे, संगीत कहलाती है। गायन, वादन व नृत्य ये तीनों ही संगीत हैं।हाल में, पॉप, जैज आदि जैसे संगीत के नये रूपों के साथ शास्त्रीय विराशत का फ्यूज़न करने की ओर रुझान बढ़ा रहा है और लोगो का ध्यान भी आकर्षित कर रहा है। भारतीय शास्त्रीय संगीत को दो प्रकार से बाटा गया है- हिंदुस्तानी शैली और कर्नाटक शैली। इस लेख में हमने, हिंदुस्तान संगीत और कर्नाटक संगीत के बारे में बताया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट क्या है और किन गतिविधियों पर लागू होता है?

Oct 9, 2018
ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट या आधिकारिक गुप्त अधिनियम, 1923 भारत में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया जासूसी निरोधक कानून है. इस कानून को अंग्रेजों ने हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को जासूसी के आरोपों में फंसाने के लिए बनाया था. इस एक्ट में उन कार्यों और गतिविधियों के बारे में स्पष्ट बताया गया है जो कि अपराध की श्रेणी में आते हैं. इस अधिनियम के तहत किसी ऑफिस की किसी भी प्रकार की डिटेल, उसका नक्सा, स्केच या पासवर्ड किसी विदेश एजेंट से शेयर करना अपराध की श्रेणी में आता है.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों की सूची

Oct 1, 2018
भारत में वर्तमान में 27 इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स हैं जिनमे 26 ऑपरेशनल हैं जबकि कस्टम एयरपोर्ट्स की संख्या 8 है. इस समय भारत में कुल 138 एयरपोर्ट्स है जिनमें से केवल 108 ऑपरेशनल हैं बकाया के 30 नॉन ऑपरेशनल हैं. इस लेख में उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों कि लिस्ट के बारे में बताया गया है.

उत्तर प्रदेश में पाई जाने वाली प्रमुख जनजातियों के बारे में जरूरी तथ्य

Sep 27, 2018
भारत की कुल अनुसूचित जनजातियों की संख्या का 1.09% उत्तर प्रदेश में पायी जाती हैं. वर्ष 2011की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की जनसँख्या में अनुसूचित जनजातियों का प्रतिशत 0.6% है. उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक संख्या में गोंड जनजाति पायी है. इस लेख में यह बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के किस जिले में कौन सी जनजाति रहती है.

जानें भारतीय मंदिरों के कौन-कौन से अंग होते हैं

Sep 20, 2018
भारतीय स्थापत्य में भारतीय मंदिरों के वास्तुकला का विशेष स्थान है। यदि आप प्राचीनकाल के मंदिरों की रचना देखेंगे तो जानेंगे कि सभी कुछ-कुछ पिरामिडनुमा आकार के होते थे। भारत के स्थापत्य की जड़ें यहाँ के इतिहास, दर्शन एवं संस्कृति में निहित हैं और यहाँ की परम्परागत एवं बाहरी प्रभावों का मिश्रण है। इस लेख में हमने शिल्पशास्त्र के अनुसार भारतीय मंदिरों के प्रमुख अंगो की सूची दिया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

Sep 13, 2018
राफेल लड़ाकू विमान एक मल्टीरोल फाइटर विमान है जिसे फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी बनाती है. राफेल-A श्रेणी के पहले विमान ने 4 जुलाई 1986 को उड़ान भरी थी. भारत ने फ़्रांस से 36 राफेल जेट विमान खरीदने का सौदा किया है. यह पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जो कि भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को मजबूती देगा. इस लेख में हमने यह बताया है कि आखिर राफेल विमान की क्या विशेषताएं है जो इसे बहुत शक्तिशाली जेट विमान बनातीं है.

उत्तर प्रदेश के प्रमुख शोध संस्थानों की सूची

Sep 12, 2018
यद्यपि उत्तर प्रदेश को बड़े औद्योगिक प्रदेश के रूप में नहीं माना जाता है फिर भी इस प्रदेश में कई विशिष्ट अनुसन्धान संस्थान मौजूद हैं. जैसे;लखनऊ में मौजूद ‘उत्तर प्रदेश कृषि अनुसन्धान संस्थान’ और ‘केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, मेरठ में मौजूद ‘केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र’ और आगरा में स्थित ‘केंद्रीय कुष्ठ रोग संस्थान’. उत्तर प्रदेश की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में यह पूछा जाता है कि कौन सा अनुसन्धान संस्थान किस जिले में स्थित है.

जानें पोर्टेबल पेट्रोल पंप क्या हैं और इनकी क्या विशेषताएं हैं?

Sep 11, 2018
भारत में पोर्टेबल पेट्रोल पंप की धारणा नई है लेकिन विदेशों में यह कांसेप्ट पुराना हो चुका है. भारत में ये पोर्टेबल पेट्रोल पम्प एलिंज पोर्टेबल पेट्रोल पंप नाम की कंपनी लगाएगी. पोर्टेबल पेट्रोल पम्प लगाने के लिए आपको 400 स्क्वॉयर मीटर की जमीन ही काफी है. इसका सेट अप लगाने के लिए आपके पास 90 लाख से 1.20 करोड़ रुपये होने चाहिए हालाँकि बैंक से 80% तक लोन मिल जायेगा.

भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

Sep 7, 2018
प्रधानमंत्री देश का प्रतिनिधि और भारत सरकार का मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है। प्रधानमंत्री वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी सैलून को शामिल किया| तब से भारत के सभी प्रधानमंत्री बीएमडब्ल्यू सीरीज के वाहन से ही यात्रा करते हैं| आइए प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे मे और जानकारी प्राप्त करते हैं|

जानें भारत की नयी “ड्रोन पॉलिसी” और ड्रोन उड़ाने के क्या नियम हैं?

Sep 6, 2018
भारतीय विमानन मंत्रलाय ने 27 अगस्त 2018 को ड्रोन पॉलिसी जारी की है. इस नीति में सरकार ने “लाइन ऑफ साइट” ड्रोन को मंजूरी दी है. ड्रोन तकनीकी के वाणिज्यिक उपयोग की मंजूरी 1 दिसम्बर 2018 से दी जाएगी. सरकार ने ड्रोन्स को कुल पांच कैटिगरी में बांटा है. सबसे भारी श्रेणी में 150 किलोग्राम तक वजन ले जाया सकेगा जबकि सबसे छोटी श्रेणी में 250 ग्राम तक वजन ले जाया सकेगा.

उत्तर प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों की सूची

Sep 5, 2018
उत्तर प्रदेश का भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में राज्य के लोगों का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। इस राज्य ने भारत को पहला प्रधानमंत्री, पहली महिला प्रधानमंत्री दिए हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय सशस्त्र सेनाओं के समकक्ष रैंक की सूची

Sep 5, 2018
भारतीय सशस्‍त्र सेनाएँ बाहरी और आंतरिक खतरों से राष्ट्र की सुरक्षा की चुनौती से निपटने में निरंतर संलग्न रहती है। भारतीय शस्‍त्र सेनाओं की सर्वोच्‍च कमान भारत के राष्‍ट्रपति के पास है। इस लेख में हमने भारतीय सशस्त्र सेनाओं के समकक्ष रैंक की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

S-400 एयर मिसाइल सिस्टम क्या है और भारत के लिए क्यों जरूरी है?

Sep 3, 2018
S-400 वर्तमान में दुनिया की सबसे उन्नत वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है जो कि एक साथ कई हमला करने वाली वस्तुओं जैसे सभी प्रकार के विमान, मिसाइल और ड्रोन को 400 किमी की रेंज तक पता लगाकर खत्म कर सकती है. भारत ने रूस से यह तकनीकी खरीदने के लिए 36 हजार करोड़ रुपये का समझौता किया है.

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था?

Aug 31, 2018
प्राचीन काल में भारत को सोने की चिड़िया इस लिए कहा जाता था क्योंकि भारत में अकूत धन सम्पदा मौजूद थी. 1600 ईस्वी के आस-पास भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1305 अमेरिकी डॉलर थी जो कि उस समय अमेरिका, जापान, चीन और ब्रिटेन से भी अधिक थी. भारत की यह अकूत संपत्ति ही विदेशी आक्रमणों का कारण भी बनी थी.

जानिये पैलेट गन क्या होती है और कितनी खतरनाक होती है?

Aug 31, 2018
पैलेट गन पंप करने वाली बंदूक है जिसमें कई तरह के कारतूस इस्तेमाल होते हैं. कारतूस 4 से 12 के रेंज में होते हैं, 4 को सबसे तेज़ और ख़तरनाक माना जाता है. इसके एक बार फायर होने से सैकड़ों छर्रे निकलते हैं जो रबर और प्लास्टिक के होते बने होते हैं. ये छर्रे काफी बड़ा क्षेत्र कवर करते हैं और जिस अंग पर लगते हैं वहां के टिश्‍यूज को पूरी तरह से खत्‍म कर देता है.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK