Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था
  5. भारत सरकार की योजनाएँ एवं कार्यक्रम
View in English

भारत सरकार की योजनाएँ एवं कार्यक्रम

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के लिए कैसे करें आवेदन? और कैसे उठाएं लाभ?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून 2020 (मंगलवार) को राष्ट्र को संबोधित किया. उन्होंने भारत में COVID-19 प्रभाव से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताया और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के नवंबर अंत तक विस्तार की घोषणा की, जो कि अगले पांच महीनों के लिए है, जिसमें दीवाली छठ पूजा के त्यौहार भी शामिल हैं.      

    Jun 30, 2020
  • गरीब कल्याण रोजगार अभियान: एक व्यापक ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना

    गरीब कल्याण रोजगार अभियान एक व्यापक ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना है, जिसे 20 जून, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से गरीब कल्याण रोजगार अभियान के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jun 18, 2020
  • पीएम स्वनिधि योजना: उद्देश्य, विशेषताएं, अवधि, आवेदन कैसे करें और मुख्य तथ्य

    पीएम स्वनिधि योजना या प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना 1 जून, 2020 (सोमवार) को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा शुरू की गई है. आइये इस लेख के माध्यम से इस  योजना के उद्देश्य, अवधि, विशेषताएं, आवेदन कैसे करें इत्यादि के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jun 11, 2020
  • ई-ग्राम स्वराज पोर्टल-ऐप और स्वामित्व योजना क्या है?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंचायती राज दिवस के अवसर पर भारतीय गांवों में तेजी से विकास के लिए ई-ग्राम स्वराज (e-Gram Swaraj) ऐप और स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) का शुभारंभ किया. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि इन योजनाओं से कैसे ग्रामीणों को लाभ होगा और यह योजनाएं आखिर क्या हैं.

    Apr 24, 2020
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY): विशेषताएं, लाभ, पात्रता, प्रीमियम, कवर और ऑनलाइन फॉर्म

    भारत की केंद्र सरकार ने समाज के गरीब और निम्न आय वर्ग के विकास के लिए कई योजनाएं शुरू की हुई हैं जिसमें से एक है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना. आइये इस लेख के माध्यम से इसकी विशेषताएं, लाभ, पात्रता, ऑनलाइन फॉर्म इत्यादि के बार में अध्ययन करते हैं.  

    Apr 20, 2020
  • Aarogya Setu App क्या है, इसके लाभ, कैसे डाउनलोड करें और अन्य तथ्य

    COVID-19 के कारण भारत में लॉकडाउन की अवधि को भारत सरकार ने बढ़ा कर 3 मई कर दिया है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सबसे एहतियात लेने के साथ-साथ ‘आरोग्य सेतु ऐप’ को डाउनलोड करने का आग्रह किया है और लोगों को इसको इनस्टॉल करने के लिए प्रेरित करने को कहा है. क्या आप आरोग्य सेतु ऐप के बारे में जानते है, इसको डाउनलोड करके से क्या फायदा होगा, कैसे ये COVID-19 के खतरे के बारे में बताएगा, इसको कैसे इस्तेमाल करना है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

    Apr 16, 2020
  • प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP): विशेषताएं, लाभ, योग्यता और अन्य तथ्य

     ब्रांडेड (जेनेरिक) दवाएं, अन-ब्रांडेड जेनेरिक दवाओं की तुलना में काफी अधिक कीमत पर बेची जाती हैं, हालांकि चिकित्सीय मूल्य में समान होती हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना को लांच किया. आइये इस लेख के माध्यम से इस परियोजना के लाभ, विशेषताएं और जन औषधि स्टोर खुलने के नियम, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Apr 16, 2020
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या है और इसका लाभ COVID-19 के समय कैसे मिलेगा?

    Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY): कोरोना संकट के कारण, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा कर 3 मई कर दिया है. भारत सरकार ने गरीबों की कठिनाई को कम करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेजों की घोषणा की थी. पैकेज के तहत, प्रधानमंत्री जन धन खाता लाभार्थियों के खातों में 500 रुपये प्रति महीना की राशि 3 अप्रैल से आनी शुरू हो गई है. आइये हम खाता धारकों के लिए राशी निकालने का शेड्यूल और प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Apr 14, 2020
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY): प्रीमियम, कवर, योग्यता, और इसके फायदे

    Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana  (PMSBY): भारत की जनसंख्या के एक बड़े हिस्से के पास कोई आकस्मिक बिमा कवर नहीं है इसलिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रक्षेपण किया गया. आइये इस लेख के माध्यम से योजना के बारे में, इसके लिए योग्यता, कैसे इस योजना से जुड़ सकते हैं, प्रीमियम भुक्तान, योजना का कवरेज, इत्यादि अध्ययन करते हैं.

    Apr 14, 2020
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY): लाभ, ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म और अन्य तथ्य

    प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों से संबंधित महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए शुरू की गई योजना है. इस योजना का कार्यान्वयन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया गया है. आइये प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, इसके लाभ, इसके लिए आवेदन कैसे करें इत्यादि के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Apr 10, 2020
  • गर्ल चाइल्ड डे (24 जनवरी): गर्ल्स के लिए भारत सरकार की प्रमुख योजनायें

    महिलाओं के विकास के बिना देश और समाज का विकास अधूरा है.इसीलिए सरकार ने बच्चियों के सशक्तिकरण और विकास के लिए सुकन्या समृद्धि योजना और कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय योजना और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं की शुरुआत की है. आइये इस गर्ल चाइल्ड डे (24 जनवरी) के मौके पर जानते हैं कि सरकार ने गर्ल्स के कल्याण के लिए कौन सी योजनायें शुरू की हैं?

    Jan 24, 2020
  • मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट से भारत को क्या फायदे होंगे?

    "मेक इन इंडिया" एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसमे बहुराष्ट्रीय और घरेलू कंपनियों को अपने उत्पाद भारत में बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए कदम उठाने की बात कही गयी हैl इस प्रोजेक्ट का एकमात्र उद्देश्य लगभग 25 आर्थिक क्षेत्रों में अधिकतम रोजगार सृजन और कौशल बृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना है। इस प्रोजेक्ट का निर्माण मिस्टर वीदेन कैनेडी (Wieden Kennedy) ने किया था l

    Apr 25, 2019
  • जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें?

    भारत सरकार ने 1 जुलाई, 2017 से पूरे देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू करने का फैसला किया है. शुरुआत के दिनों में बिना एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में उपभोक्ताओं के बिल पर 12% की दर से GST लगाया जाता था और एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में 18% की दर से. लेकिन वर्तमान में एयर कंडीशनर (AC) और बिना एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में अब कर की दर को घटाकर 5% कर दिया गया है. कुछ चालाक रेस्टोरेंट मालिक एक फर्जी GST नम्बर बिल पर छाप कर ग्राहकों से GST वसूल रहे हैं जो कि ग्राहक के साथ धोखा है. यह लेख इसी धोखे से बचने के उपाय पर आधारित है.

    Apr 25, 2019
  • समाज के विभिन्न वर्गों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी कल्याणकारी योजनायें

    भारत विविधता में एकता के लिए प्रसिद्ध है, यही वजह है कि देश के नीति निर्माताओं को देश के हर नागरिक की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए योजना बनाने की जरूरत होती है| इस बात की पुष्टि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, सबला, कौशल विकास योजना, मनरेगा और सर्व शिक्षा अभियान आदि जैसे कार्यक्रमों के शुभारंभ से होती है|

    Dec 9, 2016
  • भारत में विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाओं की सूची

    भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय लाभ प्राप्त करने के लिए नहीं बल्कि लोगों के अधिकतम कल्याण के लिए विभिन्न विकास योजनाएं बनाते है| कुछ योजनाएं जैसे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, भारत निर्माण आदि ग्रामीण भारत के विकास के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए हैं|

    Dec 9, 2016

Latest News