Search
View in English

भूगोल क्विज

  • भारत के बागान फसलों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    बागान फसल या नगदी फ़सल जो व्यापार के उद्देश्य से किसानों द्वारा की जाती है । जैसे- कपास, गन्ना, तंबाकू, जूट इत्यादि । इस लेख में हमने भारत के बागान फसलों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    2 days ago
  • सौर मंडल एवं इसके ग्रहों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    सूर्य, 8 ग्रहों, 180 उपग्रहों, धूमकेतु, उल्का और क्षुद्रग्रहों मिलकर सौर मंडल का निर्माण करते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि सूर्य का निर्माण गैसों के घूमने वाले बादल से हुआ है, जिसे नेबुला कहा जाता है। यहां हम लोगों की जानकारी के लिए सौर मंडल एवं इसके ग्रहों पर आधारित सामान्य ज्ञान के 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

    Feb 12, 2019
  • एशिया महादेश से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    विगत कई सालों में ऐसा देखा गया है कि विभिन्न संघीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न महादेशों से जुड़े तथ्यों के आधार पर कई प्रश्न पूछे जाते हैं. अतः इस लेख में हम एशिया महादेश से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है.

    Feb 5, 2019
  • उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    अभयारण्य दो शब्दों से मिलकर बना है- अभय + अरण्य जिसका अर्थ होता है ऐसा स्थान जहा जानवर या पक्षी अभय हो कर घूम सकें। सरकार अथवा किसी अन्य संस्था द्वारा संरक्षित वन, पशु-विहार या पक्षी विहार को अभयारण्य कहते हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 31, 2019
  • विश्व के जलवायु क्षेत्रों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    जलवायु को किसी क्षेत्र विशेष में कुछ समय के लिए मौसम घटनाओं के औसत के रूप में परिभाषित किया जाता है। दूसरे शब्दों में, यह एक सांख्यिकीय आंकड़े हैं, जो किसी निश्चित अंतराल में किसी स्थान पर मौसम की विविधता का वर्णन करते हैं। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए दुनिया के जलवायु क्षेत्रों पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

    Jan 29, 2019
  • प्रमुख भारतीय विद्युत परियोजनाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    भारत में जल संसाधन का विशाल भंडार हैं तथा इसके कारण जल विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में विशाल संभावनाएं हैं। इसके बावजूद भारत में स्थापित जल विद्युत संयंत्रों की कुल क्षमता भारत की कुल खपत का केवल 23% है। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए भारत में स्थापित प्रमुख जल विद्युत परियोजनाओं पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

    Jan 24, 2019
  • विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

    विश्व में भी कई ऐसे देश हैं, जिनका नाम समय के साथ-साथ बदलता रहा है। विश्व के विभिन्न देशों के नाम में बदलाव का मुख्य कारण उस देश की संस्कृति एवं रहन-सहन में समय-समय पर होने वाला बदलाव है। विगत कई सालों से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित कई प्रश्न पूछे गए हैं। अतः इस लेख में हम विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है।

    Jan 22, 2019
  • भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 4

    जलप्रपात या झरना, पहाड़ आदि ऊँचे स्थान से नीचे गिरनेवाला जल प्रवाह को कहते हैं। यह प्राकृतिक शक्ति के महान्‌ स्त्रोत हैं; जिनको मनुष्य अपनी संपन्नता एवं सुविधा, उद्योगों तथा कृत्रिम साधनों के लिये उपयोग में लाता है। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 4 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 18, 2019
  • भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 3

    जब पानी का अपेक्षाकृत व्यापक धारा या नदी से किसी ऊँचे स्थान से नीचे गिरता है तो उसे जलप्रपात कहते हैं। इनकी उत्पत्ति दो प्रकार से होती है- प्राकृतिक जलप्रपात तथा कृत्रिम जलप्रपात। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 3 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 17, 2019
  • भारत के खनिज संसाधनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    भारत खनिज संसाधनों के मामले में दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है. भारत का गोंडवाना क्षेत्र (छोटा नागपुर पठार) सर्वाधिक खनिज संपदा संपन्न क्षेत्र है। यहां हम भारत में पाए जानेवाले खनिज संसाधनों पर आधारित सामान्य ज्ञान के 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं, जो पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होंगे।

    Jan 17, 2019
  • भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 2

    प्रकृति द्वारा प्रदान किए गए सबसे खूबसूरत नज़ारों में से एक हैं पानी के झरने या जलप्रपात। इनकी उत्पत्ति दो प्रकार से होती है- प्राकृतिक जलप्रपात तथा कृत्रिम जलप्रपात। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 2 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 15, 2019
  • भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 1

    पहाड़ों की चट्टानों से गिरने वाली नदी या नालों को जलप्रपात कहा जाता है। दुसरे शब्दों में, यह पानी के संकलित रूप से गिरने वाले जलस्रोत को बोला जाता है। इनकी उत्पत्ति दो प्रकार से होती है- प्राकृतिक जलप्रपात तथा कृत्रिम जलप्रपात। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 1 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 14, 2019
  • भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट I

    देश के विकास में नदियाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यह मानव के जीवन जीने का स्रोत भी है। भारत की नदियों का देश के आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास में प्राचीनकाल से ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस लेख में हमने भारत की नदियों पर आधारित सेट I में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 14, 2019
  • भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट V

    नदियों का भारतीय आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास पर घेहरा प्रभाव है। यहाँ चार प्रकार की नदियाँ बहती हैं- हिमालय से निकलने वाली, प्रायद्वीपीय नदी, तटवर्ती नदियाँ और अंतर्देशीय नालों से द्रोणी क्षेत्र की नदियाँ। इस लेख में हमने भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट V में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 11, 2019
  • भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट IV

    भारत में चार तरह की नदियाँ बहती हैं- एक जो हिमालय से निकलती हैं, दूसरा प्रायद्वीपीय नदियाँ, तीसरा तटीय नदियाँ और चौथा अन्तःस्थलीय प्रवाह क्षेत्र की नदियाँ। इस लेख में हमने भारत की नदियों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट IV में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 10, 2019