1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. भूगोल

भूगोल

View in English
  • जानें कहां मिला है दुनिया को एक और महासागर

    विश्व महासागर दिवस पर, नैशनल ज्यॉग्रैफिक  (National Geographic) ने आधिकारिक तौर पर अंटार्कटिक के आसपास के पानी की बॉडी को दक्षिणी महासागर के रूप में मान्यता देने की घोषणा की, जिससे यह आर्कटिक, अटलांटिक, भारतीय और प्रशांत के साथ पांचवां महासागर बन गया. आइये इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jun 14, 2021
  • उत्तर भारत में बारिश क्यों हो रही है और इस सप्ताह मौसम के पूर्वानुमान के बारे में जानते हैं

    जैसा की हम जानते हैं कि उत्तर भारत में आजकल बारिश हो रही हैं इसके पीछे क्या कारण है और साथ ही इस सप्ताह मौसम के पूर्वानुमान के बारे में भी अध्ययन करते हैं.

    Jan 6, 2021
  • जानें रॉस्बी तरंगों (Rossby Waves) के बारे में

    रॉस्बी तरंगे आखिर चर्चा में क्यों हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं रॉस्बी तरंगों, महासागरीय रॉस्बी धाराएं या तरंगों और वायुमंडलीय रॉस्बी धाराएं या तरंगों के बारे में.

    Dec 18, 2020
  • जानें पहाड़ों को कैसे मापा जाता है?

    हाल ही में, चीन और नेपाल ने मिलकर किये सर्वेक्षण के अनुसार दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी 'माउंट एवरेस्ट' की ऊंचाई 8,848.86 मीटर बताई है. यह माउंट एवरेस्ट की पुरानी मान्य ऊंचाई से 86 सेंटीमीटर ज्यादा है. क्या आप जानते हैं कि मूल ऊंचाई की गणना कैसे की जाती है और इस संशोधन का क्या अर्थ है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 17, 2020
  • Madden-Julian Oscillation (MJO) क्या है और इससे विश्व भर के मौसम पर क्या प्रभाव पढ़ता है?

    Madden-Julian Oscillation (MJO) एक समुद्री-वायुमंडलीय घटना है जिसके कारण विश्व भर में मौसम की गतिविधियां प्रभावित होती हैं. आइये इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Nov 17, 2020
  • जानें जम्मू-कश्मीर में बनने वाले दुनिया के सबसे ऊँचे रेल ब्रिज के बारे में

    दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल जम्मू और कश्मीर में बनाया जा रहा है. यह 1.3 किमी लंबा पुल है जो चिनाब नदी पर बनाया जा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से इस पुल के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Nov 11, 2020
  • भारत में पहली बार हींग की खेती की शुरुआत कहां की गई है?

    पहली बार भारत में हींग (Asafoetida) की खेती की शुरूआत की गई है. क्या आप जानते हैं कि भारत में हींग की खेती कहां की जा रही है. आइये इस लेख के माध्यम से इसके बारे में और हींग के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 11, 2020
  • क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशों की सूची

    पृथ्वी के कुल 29% भाग पर स्थल तथा 71% भाग पर जल है।  इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देशो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए उपयोगी है।

    Nov 10, 2020
  • हरिकेन 'एटा' क्या है?

    हाल ही में, हरिकेन 'एटा' बिलवी (Bilwi) के निकारागुआन (Nicaraguan) शहर के दक्षिण में एक शक्तिशाली श्रेणी 4 तूफान के रूप में आया. आइये इस लेख के माध्यम से हरिकेन 'एटा' के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 6, 2020
  • जानें 2020 के सबसे शक्तिशाली टाइफून गोनी (Typhoon Goni) के बारे में

    शक्तिशाली तूफान गोनी (Typhoon Goni) ने पूर्वी फिलीपींस में रविवार को दस्तक दी और कुछ तटीय शहरों में भारी तबाही मचाई. आइये इस लेख के माध्यम से तूफान गोनी के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Nov 3, 2020
  • 1947 से अब तक भारत के मानचित्र में क्या-क्या बदलाव हुए

    जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित राज्य घोषित करने के साथ ही अब भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित राज्य हैं। प्रत्येक राज्य के विभाजन या संयुक्तता के साथ ही भारत के मानचित्र में भी परिवर्तन आता है। आइये देखते हैं 1947 से 2020 तक भारत के मानचित्र में क्या क्या परिवर्तन आए हैं।

    Sep 14, 2020
  • चंबल एक्सप्रेस-वे: महत्व, लाभ और मुख्य तथ्य

    चंबल एक्सप्रेस-वे राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले गरीबों और आदिवासियों के लिए एक गेम-चेंजर हो सकता है. आइए विस्तार से चंबल एक्सप्रेस-वे, इसका महत्व, लाभ, परियोजना की लागत, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jul 16, 2020
  • भारत के कौन से राज्य नेपाल के साथ सीमाएं साझा करते हैं?

    भारत ने चीन, नेपाल, बर्मा (म्यांमार), पाकिस्तान, बांग्लादेश और भूटान के साथ सीमाएं साझा की हैं. यह क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है. इस लेख में, हम भारत के उन राज्यों के बारे में विस्तार से देखेंगे जो नेपाल के साथ सीमाएं साझा करते हैं.

    Jul 7, 2020
  • Annular Solar Eclipse 2020: तिथि, भारत में समय, कहां-कहां दिखाई देगा और प्रमुख तथ्य

    Annular Solar Eclipse (Surya Grahan) 2020: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून, 2020 को पड़ेगा जो कि वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. भारत में भी यह दिखाई देगा. आइये सूर्य ग्रहण का समय, भारत में यह कब और कहां दिखाई देगा, सूर्य ग्रहण के प्रकार और कुछ प्रमुख तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jun 21, 2020
  • लोनार झील कहाँ है और कैसे निर्मित हुई थी?

    महाराष्ट्र के बुलढाणा जिला में लोनर झील स्थित है.यह झील अधिसूचित राष्ट्रीय भौगोलिक धरोहर स्मारक है. लोनार झील मुंबई से 500 किमी दूर बुलढाणा जिले में है. वर्तमान में इस झील का पानी गुलाबी हो जाने के कारण यह झील काफी चर्चा में है. आइये इस लेख में लोनर झील के बारे में और इसके पानी का रंग बदलने के कारणों के बारे में चर्चा करते हैं.

    Jun 12, 2020

Just Now