Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. भूगोल
View in English

भूगोल

  • भारत के अधिसूचित हाथी रिजर्व की सूची

    भारत में संरक्षित वन क्षेत्र नेटवर्क के अंतर्गत 730 संरक्षित क्षेत्र (103 राष्ट्रीय उद्यान, 535 वन्यजीव अभ्यारण्य, 66 सुरक्षित संरक्षण क्षेत्र और 26 सामुदायिक क्षेत्र) शामिल हैं। हाथियों की मौजूदा आबादी को उनके प्राकृतिक आवास स्‍थलों में दीर्घकालिक जीवन सुनिश्‍चित करने के लिए पर्याप्‍त संख्‍या में हाथियों की आबादी वाले राज्‍यों की सहायता करने की बाबत फरवरी, 1992 में हाथी परियोजना शुरू की गई थी। इस लेख में हम भारत के अधिसूचित हाथी रिजर्व की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 29, 2017
  • भारत में बायोस्फीयर रिजर्व की सूची

    यूनेस्को की अंतर्राष्ट्रीय सह-समन्वय परिषद (आईसीसी) ने नवम्बर 1971 में प्राकृतिक क्षेत्रों के लिए 'बायोस्फीयर रिजर्व' का नाम दिया। उनके पदनाम के बाद, बायोस्फीयर रिजर्व राष्ट्रीय सार्वभौम अधिकार क्षेत्र के अधीन है, लेकिन फिर भी वे अपने अनुभव और विचार राष्ट्रीय स्तर पर, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बायोस्फीयर रिजर्व (डब्ल्यूएनबीआर) के विश्व नेटवर्क के परिधि के अंदर ही काम करते हैं। इस लेख में हम भारत में बायोस्फीयर रिजर्व की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 28, 2017
  • भारत में रामसर नामित आर्द्रभूमि की सूची

    आर्द्रभूमि, वह भूमि है जो स्थलीय और जलीय पारिस्थितिकी प्रणालियों में जहां पानी का तल प्रायः जमीन की सतह पर या जमीन की सतह के पास है या जहां जमीन उथले पानी के द्वारा ढकी रहती है, के बीच संक्रमित होती रहती है।" इस लेख में हम भारत में रामसर नामित आर्द्रभूमि की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 25, 2017
  • भारत के प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व की सूची

    केंद्र प्रायोजित योजना बाघ परियोजना अप्रैल 1973 में शुरू की गयी थी इसका उद्धेश्य वैज्ञानिक, आर्थिक, कलात्मक, सांस्कृतिक और पारिस्थितिक मूल्यों के लिए बाघों की आबादी के रखरखाव को सुनिश्चित करना और लोगो के लाभ, शिक्षा और मनोरंजन के लिए इसकी जैविक महत्ता को देखते हुए एक राष्ट्रीय धरोहर के रूप में हर समय इसकी रक्षा करना है। इस लेख में हम भारत के प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 25, 2017
  • भारत के प्रमुख कोयला क्षेत्रों की सूची

    भारत विश्व के खनिज सम्पन्न देशों में से एक है। भारत की खनिज संपन्नता का एक मुख्य कारण यह है कि यहाँ प्राचीन से नवीन तक लगभग सभी क्रम की चट्टानें पायी जाती हैं। इस लेख में हम भारत के प्रमुख कोयला क्षेत्रों की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 25, 2017
  • भारत के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्गों की सूची

    परिवहन के रूप में सड़क देश के आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढ़ाचा है। भारत में 52.32 लाख किलोमीटर से बड़ा सड़क नेटवर्क है। इस लेख में हम भारत के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्गों की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 24, 2017
  • भारत में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सूची

    ऊर्जा आर्थिक विकाश और जीवनस्तर बेहतर बनाने में का एक आवश्यक साधन हैl भारत में विद्युत उत्पादन का विकाश 19वीं सदी के अंत में, सन 1897 में दार्जिलिंग में बिजली आपूर्ति की शुरुआत से हुआ। इस लेख में हम भारत में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सूची दे रहे हैं जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 23, 2017
  • अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर भारतीय राज्यों की सूची

    भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सातवां देश है और यह विश्व का एक मात्र देश है जो उपमहाद्वीप के प्रत्येक सदस्य देश के साथ अपनी भूमि सीमाओं को साझा करता करता हैl भारत की सीमा उत्तर-पश्चिम में अफ़ग़ानिस्तान तथा पाकिस्तान; उत्तर में चीन, भूटान तथा नेपाल; सुदूर पूर्व में म्यांमार और पूर्व में बांग्लादेश से लगती हैl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर भारतीय राज्यों की सूची दे रहे हैंl

    Aug 19, 2017
  • भारत के वृक्षवाटिकाओ (Sacred Groves) की सूची

    भारतीय संस्कृति में माना जाता है कि पेड़ों में मनुष्यों की तरह जीवन है जो हमारी तरह दर्द और खुशी को महसूस करते हैं इसलिए पेड़ और उनके उत्पाद हमारे अनुष्ठानों और समारोहों का एक विशिष्ट हिस्सा हैं। भारत अपने विविधता के लिए जाना जाता है जिसमे पवित्र वनस्पतियों और पशुवर्ग की विविधता के महत्वपूर्ण भंडार हैं जो स्थानिये समुदायों द्वारा संरक्षित हैं। हम यहाँ भारत के वृक्षवाटिकाओ (Sacred Groves) की सूची दे रहे हैं, जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 17, 2017
  • भारत के पूर्वी तट पर स्थित प्रमुख बंदरगाहों की सूची

    भारत का मुख्या भूमि के साथ ही द्वीपों के साथ पश्चिम और पूर्वी क्ष्तेरो में फैला लगभग 7517 कि.मी. का लंबा तट है तथा यह देश के व्यापार का महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन हैl समुद्री परिवहन के माध्यम से मात्र के अनुसार देश का लगभग 95 प्रतिशत तथा मूल्यों के अनुसार 68 प्रतिशत व्यापार किया जाता हैl प्रमुख बंदरगाहों को मुख्य बंदरगाह ट्रस्ट अधिनियम, 1963 के तहत केंद्र सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जबकि मध्यम और छोटे बंदरगाह (समवर्ती सूची का हिस्सा) संबंधित राज्यों द्वारा प्रबंधित और प्रशासित किया जाता है।

    Aug 17, 2017
  • भारत के पश्चिमी तट पर स्थित प्रमुख बंदरगाहों की सूची

    भारत में समुद्री क्षेत्र में बंदरगाह, पोत परिवहन, जहाज़ निर्माण, समुद्री मरम्मत तथा अंतरदेशीय जल प्रणाली भारतीये जल परिवहन का हिस्सा हैंl भारत में 12 प्रमुख बंदरगाह तथा 200 गैर-प्रमुख बंदरगाह हैंl हम यहाँ भारत के पश्चिमी तट पर स्थित प्रमुख बंदरगाहों की सूची दे रहे हैं, जिसका प्रयोग विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में अध्ययन सामग्री के रूप में किया जा सकता है।

    Aug 16, 2017
  • भारतीय राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशो के प्रतीकों की सूची

    भारत 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों का संघ हैl भारत की विविधता की वजह से प्रत्येक भारतीय राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्य जानवर, राज्य पक्षी, राज्य के फूल आदि जैसे उनके प्रतीक हैं। यहां, हम भारतीय राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशो के प्रतीकों की सूची दे रहे हैं।

    Aug 14, 2017
  • विश्व के प्रसिद्ध और आश्चर्यजनक गुफाओं की सूची

    एक गुफा मैदान पर स्थित एक खोखली जगह है, जिसका निर्माण प्राकृतिक रूप से चट्टान की नमी के कारण होता है और यह अक्सर भूमिगत रूप में फैला होता हैl इसे समुद्री गुफा, रॉक शेल्टर और ग्रोटोस जैसे छोटे सुराखों के रूप में भी संदर्भित किया जाता हैl यहां, हम विश्व की प्रसिद्ध और आश्चर्यजनक गुफाओं की सूची दे रहे हैं जो न केवल विभिन्न परीक्षाओं के इच्छुक लोगों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाएगा बल्कि सामान्य पाठकों के लिए भी लाभकारी होगाl

    Aug 10, 2017
  • विश्व की प्रसिद्ध स्थानीय हवाओं की सूची

    स्थानीय हवाओं की उत्पत्ति मूल रूप से दिन के समय में ताप के संवहन, सतह के असमान रूप से गर्म एवं ठंडा होने, गुरूत्वाकर्षण और हवाओं के अधोप्रवाह (downdrafts) के कारण होती हैl यहां, हम विश्व की प्रसिद्ध स्थानीय हवाओं की सूची दे रहे हैं जो न केवल विभिन्न परीक्षाओं के इच्छुक लोगों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाएगा बल्कि सामान्य पाठकों के लिए भी लाभकारी होगाl

    Aug 9, 2017
  • विभिन्न नदियों के किनारे स्थित दुनिया के महत्वपूर्ण शहरों की सूची

    पानी की उपलब्धता और मिट्टी की उर्वरता की वजह से अधिकांश शहरों को नदियों के तट पर स्थापित किया गया थाl दुनिया के कई बड़े शहरों के निर्माण एवं उनकी प्रसिद्धी में उन नदियों का महत्वपूर्ण योगदान है, जो इन शहरों से होकर बहती हैंl यहां हम नदियों के किनारे स्थित विश्व के महत्वपूर्ण शहरों की सूची दे रहे हैं जो UPSC-prelims, SSC, State Services, NDA, CDS, और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बहुत उपयोगी हैl

    Jul 31, 2017