Search
  1. Home |
  2. भूगोल

भूगोल

Also Read in : English

क्या आप जानते हैं एस्टूरी और डेल्टा में क्या अंतर है

May 8, 2018
नदी भूतल पर प्रवाहित एक जलधारा है जिसका स्रोत प्रायः कोई झील, हिमनद, झरना या बारिश का पानी होता है तथा किसी सागर अथवा झील में गिरती है। जहाँ पर नदी सागर से मिलती है, उस जगह खारे और मीठे पानी के मिलने से, नदी द्वारा बहा कर लाई गई मिट्टी आदि जमा होने लगती है। नदिया द्वारा लाये गए अवसाद या तो डेल्टा का निर्माण करते हैं या फिर एस्टूरी का। इस लेख में हमने, सामान्य जागरूकता के लिए एस्टूरी और डेल्टा पर महत्वपूर्ण तथ्यों के आधार पर अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Latest Videos

दक्षिण अमेरिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

May 4, 2018
दक्षिण अमेरिका, उत्तर अमेरिका के दक्षिण पूर्व में स्थित पश्चिमी गोलार्द्ध का एक महाद्वीप है। यह विश्व का चौथा बड़ा महाद्वीप है, जो आकार में भारत से लगभग 6 गुना बड़ा है। भूमध्य रेखा दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी भाग से होकर गुजरती है। इस लेख में हमने दक्षिण अमेरिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के एकमात्र झूलते मठ से जुड़े रोचक तथ्य

May 4, 2018
विश्व का एकमात्र झूलता हुआ मठ अर्थात हैंगिंग टेम्पल या हैंगिंग मठ या जुआनकॉन्ग मंदिर, चीन के शांक्सी प्रांत के अंतर्गत दातोंग शहर के हुन्युआन काउंटी में माउंट हेग नामक स्थान के पास स्थित हैl इसे 1500 साल पहले वेई (Wei) साम्राज्य के शासनकाल में बनाया गया थाl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के एकमात्र झूलते मठ या हैंगिंग मठ से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य दे रहे हैंl

जानें ओले कैसे बनते हैं और क्यों गिरते हैं?

May 3, 2018
अकसर आपने देखा होगा कि कभी-कभी बारिश के साथ बर्फ के छोटे टुकड़े यानी ओले गिरने लगते हैं. ऐसा क्यों होता है, ओले आसमान में कैसे बनते हैं आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

उत्तरी अमेरिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

May 2, 2018
उत्तर अमेरिका, पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में स्थित है और पूर्णतः पश्चिमी गोलार्ध में आता है। क्षेत्रफल की दृष्टि से यह एशिया और अफ़्रीका के बाद विश्व का तीसरा सबसे बड़ा और जनसंख्या की दृष्टि से यह एशिया, अफ़्रीका और यूरोप के बाद चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है। इस लेख में हमने उत्तरी अमेरिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

यूरोप से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

Apr 30, 2018
यूरोप पृथ्वी पर स्थित सात महाद्वीपों में से एक महाद्वीप है। यूरोप, एशिया से पूरी तरह जुड़ा हुआ है। यूरोप और एशिया वस्तुतः यूरेशिया के खण्ड हैं और यूरोप यूरेशिया का सबसे पश्चिमी प्रायद्वीपीय खंड है। यह मुख्यतः शीतोष्ण जलवायु क्षेत्र के अंतर्गत आता है। इस लेख में हमने यूरोप से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

अफ्रीका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

Apr 26, 2018
अफ़्रीका, एशिया के बाद विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है। इसके उत्तर में भूमध्य सागर, पश्चिम में अटलांटिक महासागर, पूर्वोत्तर में लाल सागर और दक्षिण पूर्व में हिंद महासागर है। इस लेख में हमने अफ्रीका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

अंटार्कटिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

Apr 24, 2018
अंटार्कटिका पृथ्वी का पांचवां सबसे बड़ा महाद्वीप है। यह एकमात्र महाद्वीप है जो अलग और शून्य आबादी वाला है। औसत रूप से अंटार्कटिका, विश्व का सबसे ठंडा, शुष्क और तेज हवाओं वाला महाद्वीप है। इस लेख में हमने अंटार्कटिका से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

ऑस्ट्रेलिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

Apr 23, 2018
ऑस्ट्रेलिया विश्व का सबसे छोटा महाद्वीप है। एबेल तस्मान और कप्तान जेम्स कुक ने इस महाद्वीप की खोज की थी। यह हिंद महासागर और प्रशांत महासागर से घिरा हुआ महाद्वीप है। यह दक्षिणी गोलार्ध में स्थित है। इस लेख में हमने ऑस्ट्रेलिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के प्रमुख रेल मार्गों की सूची

Apr 18, 2018
रेलवे महत्वपूर्ण और विश्वसनीय परिवहन में से एक है क्युकी किसी भी अर्थव्यस्था में अंतर्देशीय परिवहन का रेल मुख्य माध्यम होता है। यह न केवल किसी भी देश की मूल संरचनात्‍मक आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है अपितु बिखरे हुए क्षेत्रों को एक साथ जोड़ने में और राष्‍ट्रीय अखंडता को भी बढ़ावा देता है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के प्रमुख रेल मार्गों की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

हिमालय पर्वत श्रृंखला के महत्वपूर्ण ग्लेशियरों की सूची

Apr 16, 2018
ग्लेशियर या हिमानी या हिमनद (Glacier) पृथ्वी की सतह पर विशाल आकार की गतिशील बर्फराशि को कहते है जो अपने भार के कारण पर्वतीय ढालों का अनुसरण करते हुए नीचे की ओर प्रवाहमान होती है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए हिमालय पर्वत श्रृंखला के महत्वपूर्ण ग्लेशियरों की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत में तटीय क्षरण तथा कारण और उपाय

Apr 9, 2018
तटीय क्षरण समुद्र द्वारा अपने तरंगों और ज्वार के माध्यम से तटीय जमीन के कणों का अपने मूल स्थान से हटाने एवं दूसरे स्थान पर एकत्र करने की प्रक्रिया को कहते हैं। भारत में प्रायद्वीपीय क्षेत्र बहुत बड़ा हैं और तटीय गतिशीलता को बिना समझे हुए विकासात्मक गतिविधियों होती रहती हैं, जिससे दीर्घकालिक समस्याओ को आमंत्रित कर सकती हैं। इस लेख में हमने, सामान्य जागरूकता के लिए भारत में तटीय क्षरण तथा कारण और उपाय दिए हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के जनजातियों का क्षेत्रीय वितरण

Apr 5, 2018
जनजाति (Schedule Tribe) वह सामाजिक समुदाय है जो राज्य के विकास के पूर्व अस्तित्व में था लेकिन आज ये मुख्यधारा से अलग हैं। जनजाति वास्‍तव में भारत के आदिवासियों के लिए इस्‍तेमाल होने वाला एक वैधानिक शब्द है जिसके लिए भारतीय संविधान में विशेष प्रावधान दिए गए हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत के अनुसूचित जनजातियों का क्षेत्रीय वितरण पर महत्वपूर्ण तथ्यों को दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

आधुनिक कृषि और पर्यावरण पर इसका प्रभाव

Apr 4, 2018
कृषि आजीविका का एक महत्वपूर्ण सादन है क्योंकि यह खेती और पशुपालन के माध्यम से उत्पादों जैसे भोजन, खाद्य, फाइबर और कई अन्य वांछित उत्पादों का उत्पादन करने की प्रक्रिया है। इस लेख में हमने आधुनिक कृषि और पर्यावरण पर इसके प्रभाव पर कुछ तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पारंपरिक कृषि और पर्यावरण पर इसके प्रभाव

Mar 30, 2018
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में 250 मिलियन से अधिक आबादी अपनी जीवन निर्वाह के लिए पारंपरिक कृषि पर निर्भर है। कृषि की उत्क्रांति अवधि में, मानव स्थानांतरण कृषि पर निर्भर थे, जो अभी भी उत्तरपूर्व भारत के आदिवासी क्षेत्र में प्रचलित है। इस लेख में हमने पारंपरिक कृषि और पर्यावरण पर इसके प्रभाव को है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की जैव विविधता पर सारांश

Mar 30, 2018
भारत एक बहुत बडा विविधता वाला देश है जहां दुनिया की लगभग 10% प्रजातियां रहती हैं। लाखों वर्षों तक भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत रही थी। इसीलिए इसे एक वृहद (मेगा) विविधता वाले देश के रूप में जाना जाता है। इस लेख में हमने भारत की जैव विविधता पर सारांश दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व भर में स्थानांतरण कृषि के स्थानीय नामों की सूची

Mar 30, 2018
स्थानांतरण कृषि एक आदिम प्रकार की कृषि है जिसमें पहले वृक्षों तथा वनस्पतियों को काटकर उन्हें जला दिया जाता है और साफ की गई भूमि को पुराने उपकरणों से जुताई करके बीज बो दिये जाते हैं। जब तक मिट्टी में उर्वरता विद्यमान रहती है इस भूमि पर खेती की जाती है। इसके पश्चात् इस भूमि को छोड़ दिया जाता है जिस पर पुनः पेड़-पौधें उग आते हैं। इस लेख में हमने विश्व भर में स्थानांतरण कृषि के स्थानीय नामों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

एशिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य

Mar 28, 2018
एशिया शब्द की उत्पति हिब्रू भाषा के आसु से हुई है, जिसका शाब्दिक अर्थ उदित सूर्य से है। यह विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है (सम्पूर्ण विश्व का 30%) । यहाँ विश्व की 60% जनसंख्या निवास करती है। इस लेख में हमने एशिया से संबंधित महत्वपूर्ण भौगोलिक तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

नौपरिवहन के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री मार्गों की सूची

Mar 27, 2018
अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए जलमार्ग सबसे उपयुक्त और सबसे सस्ता परिवहन सेवा है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार बंदरगाहों के माध्यम से किया जाता है, जो रेलवे, सड़कों या अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से दूरदराज के इलाकों से जुड़े होते हैं। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री मार्गों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की खनिज पेटियों या बेल्टो की सूची

Mar 27, 2018
खनिज ऐसे भौतिक पदार्थ हैं जो खान से खोद कर निकाले जाते हैं। जैसे- लोहा, अभ्रक, कोयला, बॉक्साइट, नमक, जस्ता, चूना पत्थर इत्यादि। भारत विश्व के खनिज सम्पन्न देशों में से एक है, लेकिन भारत के सभी क्षेत्रों में खनिज नहीं पाये जाते हैं। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत की खनिज पेटियों या बेल्टो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
LibraryLibrary