Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. भूगोल
View in English

भूगोल

  • अंतरिक्ष मलबा क्या होता है?

    विगत 70 वर्षों में अनेकों अंतरिक्ष अन्वेषण हुए ताकि खगोल विज्ञान, ताराभौतिकी, ग्रहीय विज्ञान एवं भू विज्ञान, वायुमंडलीय विज्ञान एवं सैद्धांतिक भौतिक विज्ञान जैसे क्षेत्रों में अनुसंधान किया जा सके। इस लेख में हमने बताया है की अंतरिक्ष मलबा क्या होता है, इनका निर्माण कैसे होता है तथा इनको ट्रैक करने और मापने के लिए उपकरण कौन-कौन से हैं।

    Dec 6, 2018
  • भारत के प्रमुख अन्तरराज्यीय जल विवादों की सूची

    भारत की जलवायु दक्षिण में उष्णकटिबंधीय है और हिमालयी क्षेत्रों में अधिक ऊँचाई के कारण अल्पाइन (ध्रुवीय जैसी), एक ओर यह पुर्वोत्तर भारत में उष्ण कटिबंधीय नम प्रकार की है तो पश्चिमी भागों में शुष्क प्रकार की। इस लेख में, हमने भारत के प्रमुख अन्तरराज्यीय जल विवादों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 5, 2018
  • जाने पहाड़ी क्षेत्रों में हिमस्खलन होने के 9 कारण कौन से हैं?

    हिमस्खलन या एवलांच (avalanche) किसी ढलान वाली सतह पर तेज़ी से हिम के बड़ी मात्रा में होने वाले बहाव को कहते हैं। यह आमतौर पर किसी ऊँचे क्षेत्र में उपस्थित हिमपुंज या संचित बर्फ में अचानक अस्थिरता पैदा होने से आरम्भ होते हैं। इस लेख में हमने 9 कारको पर चर्चा की है जिनकी वजह से हिमस्खलन या एवलांच होने की संभावनाये बढ़ जाती है।

    Dec 4, 2018
  • बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में क्या अंतर होता है?

    भूगोल में हम पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों (जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि) को पढ़ते हैं। पृथ्वी के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनका नामांकरण उनके अक्षांश, देशांतर, सागर, झीलों, पहाड़, संस्कृति, भाषा, और जातीयता और कभी-कभी जलवायु के आधार पर नामित किया जाता है। इस लेख में, हमने बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 28, 2018
  • रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों की सूची

    ब्रह्माण्ड की खोज के लिए जब मानवरहित अंतरिक्ष अन्वेषण तकनीकों के प्रयोग से की जाती है तो उसे रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण कहा जाता है। इस तरह के अंतरिक्ष कार्यक्रम में खगोल विज्ञान, ताराभौतिकी, ग्रहीय विज्ञान एवं भू विज्ञान, वायुमंडलीय विज्ञान एवं सैद्धांतिक भौतिक विज्ञान जैसे क्षेत्रों के अनुसंधान शामिल हैं। इस लेख में, हमने रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 27, 2018
  • विश्व के 10 सबसे लंबे समुन्द्र के ऊपर बने पुलों की सूची

    ब्रिज या पुल या सेतु एक प्रकार का ढाँचा होता है जो समुन्द्र, नदी, पहाड़, घाटी अथवा मानव निर्मित अवरोध को वाहन या पैदल पार करने के लिये बनाया जाता है। इस लेख में, हमने विश्व के 10 सबसे लंबे समुन्द्र के ऊपर बने पुलों को सूचीबद्ध किया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 27, 2018
  • सौर मंडल के सबसे गर्म और ठन्डे ग्रहों की सूची

    सौर मंडल में सूर्य और वह खगोलीय पिंड सम्मलित हैं, जो इस मंडल में एक दूसरे से गुरुत्वाकर्षण बल द्वारा बंधे हैं। ग्रहों का तापमान संरचना और सूर्य से दूरी पर निर्भर करता है। इसके अलावा, बिंदुओं द्वारा निर्धारित ग्रहों के वायुमंडल की प्रकृति और संरचना पर निर्भर करता है। इस लेख में हमने सौर मंडल के सबसे गर्म और ठन्डे ग्रहों की सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 23, 2018
  • विश्व के अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों की सूची

    अंतरिक्ष यात्रा या अंतरिक्ष अन्वेषण ब्रह्माण्ड की खोज और उसका अन्वेषण अंतरिक्ष की तकनीकों का उपयोग तथा मानवीय अंतरिक्ष उड़ानों व रोबोटिक अंतरिक्ष यानो द्वारा किया जाता है। विज्ञान के तेजी से विकास के साथ अंतरिक्ष अन्वेषण मिशन में भी तेजी से वृद्धि हुई है जिस पर इस लेख में हमने विश्व के अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 23, 2018
  • सौरमंडल से निकटतम 10 तारों की सूची

    खगोल-वैज्ञानिकों के अनुसार, हमारी आकाशगंगा में लगभग एक ख़रब तारें हैं और ब्रह्माण्ड में ऐसी लगभग दस ख़रब आकाश गंगाएँ हैं। तारे स्वयं प्रकाश उत्सर्जित करते हैं और यह प्रकाश उनमें होने वाली परमाणु विखंडन से प्राप्त होता है। इस लेख में हमने ब्रह्मांड के ऐसे 10 तारों को सूचीबद्ध किया है जो सौरमंडल से निकटतम दुरी पर स्थित हैं।

    Nov 22, 2018
  • सौरमंडल के 10 ग्रह जिनके पास प्राकृतिक उपग्रहों की संख्या सबसे ज्यादा है

    ब्रह्मांड में लगभग 100 अरब या उससे भी ज्यादा मंदकिनी (Galaxy) हैं और आकाशगंगा या मिल्की वे या क्षीरमार्ग या मन्दाकिनी हमारी गैलेक्सी को कहते हैं, जिसमें पृथ्वी और हमारा सौर मण्डल स्थित है। इस लेख में हमने सौरमंडल के 10 ग्रहों को सूचीबद्ध किया है जिनके पास प्राकृतिक उपग्रहों की संख्या सबसे ज्यादा है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 21, 2018
  • सौर मंडल के सबसे बड़े प्राकृतिक उपग्रहों की सूची

    ब्रह्मांड में लगभग 100 अरब या उससे भी ज्यादा मंदकिनी (Galaxy) हैं और आकाशगंगा या मिल्की वे या क्षीरमार्ग या मन्दाकिनी हमारी गैलेक्सी को कहते हैं, जिसमें पृथ्वी और हमारा सौर मण्डल स्थित है। इस लेख में हमने सौर मंडल के सबसे बड़े प्राकृतिक उपग्रहों के औसत व्यास (किलोमीटर), वे किन ग्रहों का उपग्रह हैं, उनकी पृथ्वी से कितनी दूरी है, उनका रेडियस (अर्धव्यास) क्या है तथा उनकी कक्षीय अवधि और गुरुत्वाकर्षण बल जैसे तथ्यों पर चर्चा की है।

    Nov 19, 2018
  • विश्व के 10 सबसे बड़े फार्म स्थल कौन से हैं?

    कृषि खेती और वानिकी के माध्यम से खाद्य और अन्य सामान के उत्पादन से संबंधित है। यह एक ऐसी विकास थी जो सभ्यताओं के उदय का कारण बना, इसमें पालतू जानवरों का पालन किया गया और पौधों (फसलों) को उगाया गया, जिससे अतिरिक्त खाद्य का उत्पादन हुआ। इस लेख में हमने विश्व के 10 सबसे बड़े फार्म स्थलों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 5, 2018
  • विश्व के 10 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों की सूची

    जीव विज्ञान के अनुसार पक्षी एक प्रकार का उड़ने तथा अण्डा देने वाले रीढ़धारी (Vertebrate) जीव होता है। लगभग 10,000 प्रजातियाँ इस समय इस धरती पर निवास करती हैं। इस लेख में हमने, विश्व के 10 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों के नाम तथा उनसे सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को सूचीबद्ध किया गया है।

    Nov 2, 2018
  • विश्व की सबसे लंबी समुंद्री तटरेखा वाले देशों की सूची

    समुद्र तट तथा समुद्री किनारे के मध्य स्थित सीमा को समुन्द्र तटरेखा (Coastlines) कहते हैं। इस प्रकार के तटों का निर्माण उच्च स्थल खण्ड के नीचे धंसने या समुद्र तल के ऊपर उठने से होता है। इस लेख में, हमने सीआईए वर्ल्ड फैक्ट बुक (CIA World Fact Book) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व की सबसे लंबी समुंद्री तटरेखा वाले देशों के नाम को सूचीबद्ध किया है।

    Oct 31, 2018
  • भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान कौन से हैं?

    राष्ट्रीय उद्यान (national park) ऐसा क्षेत्र होता है जिसे किसी राष्ट्र की प्रशासन प्रणाली द्वारा औपचारिक रूप से संरक्षित करा गया हो। भारत में 500 से अधिक अभयारण्य हैं, जिन्हें वन्य जीवन अभयारण्य कहा जाता है। कई राष्ट्रीय उद्यान पहले वन्य जीवन अभयारण्य ही थे। इस लेख में हमने, भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान के नाम, उनके स्थान तथा क्षेत्रफल जैसे तथ्यों पर चर्चा की है।

    Oct 27, 2018