Search
  1. Home
  2. विज्ञान
  3. भौतिक शास्त्र
View in English

भौतिक शास्त्र

  • नार्को टेस्ट क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है?

    नार्को टेस्ट को अपराधी या आरोपी व्यक्ति से सच उगलवाने के लिए किया जाता है. नार्को टेस्ट में अपराधी या किसी व्यक्ति को "ट्रुथ ड्रग" नाम की एक साइकोएक्टिव दवा दी जाती है या फिर "सोडियम पेंटोथोल" का इंजेक्शन लगाया जाता है. इस दवा का असर होते ही व्यक्ति ऐसी अवस्था में पहुँच जाता है जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से बेहोश भी नहीं होता और पूरी तरह से होश में भी नहीं रहता है.

    Jan 7, 2019
  • जानिये घड़ी का आविष्कार कब, किसने और किस देश में किया था?

    वर्तमान समय में इस्तेमाल की जाने वाली घडी का एक बार में अविष्कार नहीं हुआ है. किसी ने पहले घंटे वाली सुई बनायी तो किसी ने मिनट वाली सुई. इस प्रकार विश्व में घड़ी का विकास कई चरणों में हुआ है. जब घडी का अविष्कार नहीं हुआ था तब लोग सूरज की रोशनी और पानी के उतार-चढ़ाव के आधार पर भी समय का पता लगा लेते थे. इस लेख में हमने घड़ी के पूरे इतिहास के बारे में बताया है.

    Jan 2, 2019
  • हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

    हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर, विमान में उड़ान के दौरान विमान से जुडी सभी तरह की गतिविधियों जैसे विमान की दिशा, ऊँचाई (altitude) , ईंधन, गति (speed), हलचल (turbulence), केबिन का तापमान इत्यादि सहित 88 प्रकार के आंकड़ों के बारे में 25 घंटों से अधिक की रिकार्डेड जानकारी एकत्रित रखता है| इन सूचनाओं के विश्लेषण द्वारा विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बारे में जानकारी मिलती है |

    Oct 30, 2018
  • नोबेल पुरस्कार क्यों शुरू किये गए थे?

    नोबेल पुरस्कार पूरी दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में गिने जाते हैं. इन पुरस्कारों के शुरू होने के पीछे एक अख़बार में छपी गलत खबर थी. ये पुरस्कार 6 क्षेत्रों में हर साल दिए जाते हैं. एक विजेता को लगभग 7 करोड़ 22 लाख रुपये मिलते हैं.

    Oct 8, 2018
  • जानें रेडियोएक्टिविटी का उपयोग कहाँ किया जाता हैं?

    जिन नाभिकों में प्रोटॉनों की संख्या 83 या उससे अधिक होती है, वे अस्थायी होते हैं. स्थायित्व प्राप्त करने के लिए ये नाभिक स्वत: ही अल्फा (α), बीटा (β) तथा गामा (४) किरणों का उत्सर्जन करने लगते हैं. ऐसे नाभिक जिन तत्वों के परमाणुओं में होते हैं उन्हें रेडियोऐक्टिव तत्व कहते हैं तथा उपर्युक्त किरणों के उत्सर्जन की घटना को रेडियोऐक्टिवता कहते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से रेडियोऐक्टिवता, इसके प्रकार, उपयोग आदि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    May 11, 2018
  • जानें चुम्बकीय क्षेत्र के उपयोग के बारे में

    चुम्बक के चारों और वह क्षेत्र, जिसमें चुम्बक के प्रभाव का अनुभव किया जा सकता है को चुम्बकीय क्षेत्र (Magnetic field) कहते हैं. आइये इस लेख के मध्य्य्म से अध्ययन करते हैं कि चुम्बक, चुम्बकीय क्षेत्र क्या होता है और इसका क्या और कहा उपयोग किया जाता है.

    Apr 23, 2018
  • भौतिक विज्ञान की प्रमुख शाखाओं की सूची

    भौतिकी प्राकृतिक विज्ञान की वह शाखा है जिसमें गति, गुरुत्वाकर्षण, अंतरिक्ष, ऊर्जा, समय आदि से संबंधित चीजों का अध्ययन किया जाता है. मुख्य तौर पर इसकी दो शाखाएं है परन्तु इसको उपशाखाओं में भी विभाजित किया गया है. आइये इस लेख के माध्यम से भौतिक विज्ञान की प्रमुख शाखाओं की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं जो कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेगी.

    Apr 12, 2018
  • प्रौद्योगिकी एवं उसमें प्रयुक्त भौतिकी नियम सिद्धांतों की सूची

    भौतिक विज्ञान की वो शाखा जिसमें द्रव्य और उर्जा दो अलग अवधारणाएं हो उसे भौतिकी कहते हैं. ये हम सब जानते है वस्तुएं, द्रव्य और उर्जा से ही बनी होती हैं. अत: भौतिकी में सभी पदार्थों का अध्ययन समाहित है. यानी भौतिकी एक मूलभूत विज्ञान है. आइये इस लेख से प्रौद्योगिकी एवं उसमें प्रयुक्त भौतिकी नियम सिद्धांतों की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Apr 11, 2018
  • प्रकाश तरंगों का व्यतिकरण क्या है?

    जब समान आव्रत्ति की दो प्रकाश तरंगे किसी माध्यम में एक ही दिशा में गमन करती हैं तो उनके अध्यारोपण के फलस्वरूप प्रकाश की तीव्रता में परिवर्तन हो जाता है जिसे व्यतिकरण कहते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से प्रकाश की तरंगों का व्यतिकरण (Interference of Light Waves) और उसके प्रकार के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Apr 9, 2018
  • कभी-कभी किसी वस्तु को छूने से करंट क्यों लगता है?

    ब्रह्मांड में मौजूद सभी वस्तुएं एटम यानी अणु से बनी हुई है और हर एटम में इलेक्ट्रॉन, प्रोटोन और न्यूट्रॉन होते हैं. करंट को फ्लो करवाने में इनका क्या कार्य होता है. जब हम अचानक से किसी वस्तु या व्यक्ति को छूते है तो हल्का सा करंट महसूस होता है. ऐसा क्यों होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Apr 3, 2018
  • आधुनिक डिवाइस और उनका उपयोग

    हम सभी जानते हैं कि आधुनिक तकनीक ने हमारे जीवन को सरल बना दिया है. टीवी, रडार और लेजर आदि जैसे कई उपकरणों का आविष्कार किया गया है, जो कई मायनों में हमारी मदद करते हैं. आधुनिक प्रौद्योगिकी के माध्यम से संचार, सर्वेक्षण आदि आसान हो गया हैं. यह आलेख आधुनिक प्रौद्योगिकी, इसके उपकरणों और उपयोगों से संबंधित है.

    Mar 29, 2018
  • ट्रांजिस्टर क्या है और कैसे काम करता है?

    दिखने में तो ट्रांजिस्टर बहुत ही छोटा और साधारण सा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है लेकिन इसका उपयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है. इसी के कारण हम सब कंप्यूटर और मोबाइल में इतनी स्पीड से काम कर पाते हैं. आखिर ट्रांजिस्टर क्या है, इसका अविष्कार किसने किया था, ये कितने प्रकार का होता है, ये कैसे काम करता है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 22, 2018
  • जानें न्यूटन की गति के नियमों के बारे में

    सर आइज़क न्यूटन द्वारा गति के तीन नियमों की अवधारणा जो कि बल और गति पर आधारित है को परिभाषित किया गया है. इन नियमों को स्वयंसिद्ध (Axiom) भी कहा जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से गति के तीन नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Mar 5, 2018
  • बैलगाड़ी एवं साइकिल द्वारा रॉकेट ढ़ोने से लेकर इसरो का अबतक का सफरनामा

    इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) का अब तक का सफर काबिल-ए-तारीफ है। एक समय ऐसा भी था जब संसाधनों की कमी की वजह से रॉकेटों को बैलगाड़ी से जाया गया था। इसके अलावा भारत के पहले रॉकेट के लांच के समय भारतीय वैज्ञानिक हर रोज तिरूवंतपूरम से बसों में आते थे और रेलवे स्टेशन से दोपहर का खाना खाते थे। साथ ही पहले रॉकेट के कुछ हिस्सों को साइकिल पर भी ले जाया गया था। इस लेख में हम इसरो के सफरनामा और उपलब्धियों का विस्तृत विवरण दे रहे हैं|

    Feb 9, 2018
  • इसरो चेयरमैनों की सूची

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), भारत सरकार की अंतरिक्ष एजेंसी है. अगस्त 15, 1969 में स्थापित इसरो का मुख्यालय बेंगलुरु (कर्नाटक) में स्थित है. सन 1963 से इसरो के 10 चेयरमैन नियुक्त किए जा चुके हैं. इसरो के मौजूदा चेयरमैन के. सिवान ने जनवरी 2018 में पद ग्रहण किया है. इसरो के पहले चेयरमैन डॉ. विक्रम साराभाई थे. इस लेख में इसरो के सभी चेयरमैन के नाम बताये जा रहे हैं.

    Jan 19, 2018