Search
  1. Home |
  2. विज्ञान |
  3. रसायन विज्ञान

रसायन विज्ञान

Also Read in : English

प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

Nov 13, 2018
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है, प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए इत्यादि को इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

क्या आप जानते हैं कि सोने में जंग क्यों नहीं लगता है?

Oct 10, 2018
सोना प्राचीन काल से ही भारत में उपयोग किया जाता रहा है. इसकी शुद्धता को कैरट में मापा जाता है. लोग इसको गहनों, सिक्कों इत्यादि के रूप में प्रयोग करते हैं. आपने ध्यान दिया होगा कि बाकी अन्य धातुओं की तरह सोने में जंग नहीं लगता है. इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

बारिश के बाद मिट्टी से सुगंध क्यों आती है?

Sep 4, 2018
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब सुखी धरती पर बारिश की बूंदें गिरती हैं तो सौंधी सी खुशबु आती है. ऐसा क्यों होता है. क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें पदार्थ के कण लगातार क्यों चलते रहते हैं?

Aug 30, 2018
पदार्थ वह तत्व है जिसमें वजन होता है और जो जगह को घेर लेता है. हमारे चारों ओर सब कुछ कणों से ही बना है. कण जो पदार्थ बनाते हैं वे इतने छोटे होते हैं कि हम उन्हें माइक्रोस्कोप के जरिये भी नहीं देख सकते हैं. कण की विशेषता में से एक यह है कि यह लगातार चलते रहते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं पदार्थ के कणों के बारे में.

क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?

Jul 19, 2018
गर्मियों में AC का इस्तेमाल बढ़ जाता है. आपने ध्यान दिया होगा जब AC चलता है तो उसमें से पानी निकलता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है. AC कैसे काम करता है, उसमें लिकिंग क्यों और कैसे होती है इत्यादि इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे.

वाशिंग सोडा क्या है और इसका उत्पादन कैसे होता है?

May 4, 2018
वाशिंग सोडा (Washing Soda) सोडियम कार्बोनेट है जिसमें क्रिस्टलीकरण पानी के 10 अणु होते हैं. इसका उपयोग ग्लास, साबुन, डिटर्जेंट, पेपर इत्यादि के निर्माण में किया जाता है. आइये वाशिंग सोडा, इसका उत्पादन, गुण और उपयोगों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

परमाणु हथियारों और रासायनिक हथियारों के बीच क्या अंतर होता है?

Apr 10, 2018
रासायनिक हथियार, मानवनिर्मित रसायन से बनता है और परमाणु हथियार एक विस्फोटक उपकरण है जो कि परमाणु प्रतिक्रियाओं से बनता है. परमाणु हथियार, रासायनिक हथियारों की तुलना में अधिक विनाशकारी और उसका प्रभाव काफी लंबे समय तक रहता है. आइये इस लेख के माध्यम से परमाणु और रासायनिक हथियारों के बीच क्या अंतर होता है, किससे बनता है आदि के बारे में अध्ययन करेंगे.

पॉलीमर और प्लास्टिक में क्या अंतर है

Apr 5, 2018
प्लास्टिक ऐसे पदार्थों का समूह है जो आसानी से मोड़ा जा सकता है तथा उन्हें किसी भी आकार में ढाला जा सकता है. दूसरी तरफ बहुलकीकरण (polymerisation) प्रक्रम के फलस्वरूप बने उच्च अणु भार के यौगिक को बहुलक (polymer) कहते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि प्लास्टिक एक प्रकार का पॉलीमर होता है या नहीं, इन दोनों के बीच में क्या अंतर होता है.

रासायनिक हथियार क्या होते हैं और कितने प्रकार के होते हैं

Mar 15, 2018
रासायनिक हथियार को केमिकल वेपन भी कहते है. इन हथियारों को गैस या तरल किसी भी रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि रासायनिक हथियार क्या होते हैं, शरीर पर इनका क्या असर होता है, खतरनाक रासायनिक हथियार कौन-कौन से हैं आदि.

क्षार क्या है और कितने प्रकार का होता है?

Feb 22, 2018
क्षार स्वाद में कड़वे होते हैं. ये जल में विलय होते है. क्षार एवं अम्ल की अभिक्रिया के साथ ही धात्विक ऑक्साइड अम्ल के साथ अभिक्रिया कर के लवण एवं जल प्रदान करते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि क्षार क्या होते है, कितने प्रकार के होते है और इसके क्या-क्या गुण है.

स्टील और स्टेनलेस स्टील के बीच क्या अंतर होता है?

Feb 9, 2018
स्टील और स्टेनलेस स्टील देश में इस्तेमाल किए जाने वाले सामान्य पदार्थ हैं. इन दोनों के बीच गुण, संरचना, वजन, मूल्य आदि को लेकर अंतर हैं. इस लेख में स्टील और स्टेनलेस स्टील के बीच क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करेंगे.

रासायनिक अभिक्रियाएं कितने प्रकार की होती हैं

Feb 3, 2018
हमारे दैनिक जीवन में रासायनिक अभिक्रियाओं का उपयोग होता है जैसे कि भोजन का पाचन, दूध का दही बनना, फलों का पकना, आदि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि रसायनिक अभिक्रिया क्या होती है और उदाहरणों की मदद से यह कितने प्रकार की होती हैं.

कोलाइडी विलयन (Colloidal Solution) क्या है?

Jan 29, 2018
कोलाइडी विलयन (Colloidal Solution) के कण निलंबन के कणों (Suspension particles) की अपेक्षा आकार में छोटे होने के कारण यह समांगी (Homogeneous) मिश्रण प्रतीत होते है, परंतु वास्तव में यह एक विषमांगी मिश्रण (Heterogeneous mixture) होते है. उदारण दूध, शेविंग क्रीम इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते है कि कोलाइडल विलयन क्या होते है, इनका कहा उपयोग होता है, टिनडल प्रभाव क्या होता है आदि.

जानें लोहे में जंग कैसे लगता है?

Jan 19, 2018
जब लोहे से बने सामान नमी वाली हवा में ऑक्सीजन से प्रतिक्रिया करते हैं तो लोहे पर एक भूरे रंग की परत यानी आयरन ऑक्साइड (Iron oxide) की जम जाती है. यह भूरे रंग की परत लोहे का ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया के कारण आयरन ऑक्साइड बनने से होता है, जिसे धातु का संक्षारण कहते या लोहे में जंग लगना कहते है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं की लोहे में जंग कैसे लगता है और उसको जंग लगने से कैसे बचाया जा सकता है.

जानें आयनिक यौगिक (Ionic Compound) कैसे बनते हैं?

Jan 18, 2018
आयनिक यौगिकों (Ionic compounds) को इलेक्ट्रोवैलेंट यौगिकों (electrovalent compounds) के रूप में भी जाना जाता है. एक परमाणु (Atom) के द्वारा दूसरे परमाणु पर इलेक्ट्रॉन के स्थानांतरण (Transfer of electron) के कारण बनने वाले रासायनिक बांड (Chemical bond) को आयनिक बांड (Ionic bond) कहते है. इन यौगिकों में आयन (ion) होते हैं. इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे कि आयनिक यौगिक क्या होते है, उदाहरण के साथ सीखेंगे की यह कैसे बनते है आदि.

वैश्विक तापन/ग्लोबल वार्मिंग के कारण और संभावित परिणाम कौन से हैं?

Jan 15, 2018
वर्तमान में मानवीय गतिविधियों के कारण उत्पन्न ग्रीनहाउस गैसों के प्रभावस्वरूप पृथ्वी के दीर्घकालिक औसत तापमान में हुई वृद्धि को वैश्विक तापन/ग्लोबल वार्मिंग कहा जाता है | समुद्री जलस्तर में वृद्धि, ग्लेशियरों का पिघलना, वर्षा प्रतिरूप का बदलना, प्रवाल भित्तियों व प्लैंकटनों का विनाश आदि वैश्विक तापन के संभावित दुष्प्रभावों में शामिल हैं |

जानें हीरा क्यों चमकता है

Jan 8, 2018
हीरा यानी डायमंड ज्वैलरी में सबसे उच्च श्रेणी में आता है. यह पारदर्शी रत्न और कार्बन का शुद्धतम रूप है. सबसे ठोस होने के कारण यह पदार्थ चमकता है. इसके अन्दर प्रत्येक कार्बन परमाणु चार अन्य कार्बन परमाणुओं के साथ सह-संयोजी बन्ध द्वारा जुड़े होते है. इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि हीरा क्यों ठोस होता है और क्यों चमकता है, कौन सा गुण होने के कारण यह चमकदार आदि बनाता है.

जानें पटाखों से निकलने वाली रोशनी और आवाज का कारण क्या है

Oct 4, 2017
दीपावली पर अलग-अलग किस्म के पटाखे खरीदने एवं उसे जलाने का शौक हम में से अधिकांश लोगों को होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रॉकेट हवा में इतनी ऊंचाई तय करके ही क्यों फटता है? बम में इतनी आवाज क्यों होती हैं? या अलग-अलग किस्म के बम एवं अनार से अलग-अलग तरह की रोशनी क्यों निकलती है? यदि इन प्रश्नों के उत्तर से आप अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़कर आप अवश्य जान जाएंगे कि पटाखों से निकलने वाली अलग-अलग किस्म की रोशनी और आवाज का कारण क्या है?

हाइड्रोजन बम, परमाणु बम से अधिक खतरनाक क्यों है

Sep 5, 2017
परमाणु विशेषज्ञों के मुताबिक हाइड्रोजन बम, परमाणु बम से 1,000 गुना अधिक शक्तिशाली हो सकता है. परमाणु बम और हाइड्रोजन बम के बीच मुख्य अंतर 'विस्फोट प्रक्रिया' का है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि कौन सा बम हाइड्रोजन या परमाणु शक्तिशाली होता है, कौन सा ज्यादा खतरनाक है, यह कैसे काम करता है आदि.

बर्फ पानी पर क्यों तैरती है

Aug 30, 2017
कोई भी ठोस वस्तु किसी भी तरल पदार्थ पर कैसे तैरती है क्या आपने कभी सोचा हैं. ठोस पदार्थ कठोर होते है जैसे कि पत्थर. यह पानी में डूब जाते है, परन्तु बर्फ जो कि एक ठोस पदार्थ है, पानी में डूबता नहीं है बल्कि तैरता है.ऐसा क्यों? आइए इस लेख के मध्य्य्म से यह जानने की कोशिश करते है कि बर्फ पानी पर तैरती क्यों हैं.

1234 Next   

LibraryLibrary