Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान क्विज |
  3. राजनीतिक संरचना क्विज

राजनीतिक संरचना क्विज

Also Read in : English

भारत की राजनीतिक संरचना: केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो

Nov 2, 2018
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो या सीबीआई देश की शीर्षस्थ अन्वेषण संस्था है जो गम्भीर मामलों की जाँच करने के साथ-साथ देश से भ्रष्टाचार का सफाया करने में संलग्न पुलिस बलों को नेतृत्व प्रदान करने की दोहरी जिम्मेदारी निभा रही है. यह लेख विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जरूरी केन्द्रीय जाँच ब्यूरो पर आधरित 9 प्रश्नों का सेट दे रहा है. उम्मीद है कि यह आगे आने वाली परीक्षाओं के लिए उपयोगी सिद्ध होगा.

Latest Videos

भारत की राजनीतिक संरचना: मुख्यमंत्री पर प्रश्नोत्तरी

Oct 26, 2018
जैसा कि सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में देखा गया है कि राजनीति शास्त्र पर आधारित प्रश्न हर बार पूछे जाते हैं इसीलिए इस लेख में ‘राज्य के मुख्यमंत्री’ पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया है।

भारत की राजनीतिक संरचना: प्रश्नोत्तरी Set-21

Oct 11, 2018
इस लेख में राजनीति विज्ञान पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया है। उम्मीद है कि यह क्विज IAS/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की बहुत मदद करेगी।

भारत की राजनीतिक संरचना: संविधान में विशिष्ट वर्गों से सम्बंधित विशेष प्रावधान

Mar 21, 2018
भारतीय संविधान में उल्लिखित न्याय और समानता के उद्येश्य को हासिल करने के लिए; राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग, अन्य पिछड़ा वर्ग और आंग्ल भारतीयों के लिए विशेष प्रावधान किये गए हैं. यह लेख इन प्रावधानों के ऊपर ही आधारित है; जो कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत में राजभाषायें

Feb 27, 2018
यह लेख भारतीय संविधान में राजभाषाओं पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट प्रस्तुत कर रहा है जो कि UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की सहायता के लिए बनाया गया है. इस सेट में कठिन और सरल प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है. हम उम्मीद करते है कि यह सेट आपकी सफलता में सहायक होगा.

भारत की राजनीतिक संरचना: केन्द्रीय सूचना आयोग

Feb 1, 2018
केन्द्रीय सूचना आयोग, एक उच्च प्राधिकार युक्त स्वतंत्र निकाय है; जो इसके पास दर्ज शिकायतों की जांच करता है और उनका निराकरण करता है. यह लेख विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए जरूरी 10 प्रश्नों का सेट दे रहा है. उम्मीद है कि यह आगे आने वाली परीक्षाओं के लिए उपयोगी सिद्ध होगा.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत में संवैधानिक निकाय

Jan 27, 2018
इस लेख में जागरण जोश ने इन्ही सभी संवैधानिक निकायों के ऊपर बनाये गए विभिन्न प्रश्नों के संकलन बनाया है. ये प्रश्न IAS/PCS/SSC/CDS और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए बहुत परीक्षपयोगी होंगे.

भारत की राजनीतिक संरचना: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

Jan 22, 2018
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग भारत में मानवाधिकारों का प्रहरी है. यह देश में लोगों के जीवन, स्वतंत्रता और समता से सम्बंधित अधिकारों की रक्षा करता है. इस लेख में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से सम्बंधित 10 प्रश्न दिए जा रहे हैं जो कि IAS/PCS/SSC जैसी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होंगे.

भारत की राजनीतिक संरचना: राष्ट्रीय विकास परिषद्

Jan 9, 2018
राष्ट्रीय विकास परिषद् का गठन भारत सरकार की कार्यकारिणी की सिफारिश के बाद किया गया था. इस लेख में UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की सहायता के लिए राष्ट्रीय विकास परिषद् पर आधारित 9 प्रश्नों का सेट दिया जा रहा है जिसमे प्रतियोगियों की सुविधा के लिए उत्तर और व्याख्या भी दी गयी है.

भारत की राजनीतिक संरचना पर प्रश्न : भारत के महान्यायवादी

Dec 21, 2017
देश का सर्वोच्च कानून अधिकारी भारत का महान्यायवादी होता है. इसका वेतन राष्ट्रपति द्वारा तय किया जाता है. इस लेख में जागरण जोश, UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की मदद के लिए “भारत के महान्यायवादी” पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दे रहा है.इसमें प्रश्नों की व्याख्या और उत्तर भी दिए गए हैं

भारत की राजनीतिक संरचना: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग

Dec 19, 2017
राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग एक संवैधानिक निकाय हैं जिसका मुख्य काम राष्ट्रीय अनुसूचित जातियों और जनजातियों के हितों की रक्षा करना है. इस लेख में इस राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग से सम्बंधित 10 प्रश्न दिए जा रहे हैं जो कि IAS/PCS/SSC जैसी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होंगे.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक

Dec 6, 2017
विगत वर्षों में विभिन्न परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर जागरण जोश, UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की मदद के लिए “भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक” पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दे रहा है. उम्मीद है कि यह क्विज सभी प्रतियोगियों की सफलता में सहायक होगी.

भारत की राजनीतिक संरचना: संघ लोक सेवा आयोग

Oct 18, 2017
संघ लोक सेवा आयोग एक स्वतंत्र संवैधानिक निकाय या संस्था हैं जिसका मुख्य काम राज्य और देश का शासन चलाने के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन करके देश के प्रशासन संचालन में मदद करना है. इस लेख में संघ लोक सेवा आयोग की कार्यप्रणाली और आयोग की शक्तियों पर आधारित एक 8 प्रश्नों की प्रश्नोत्तरी दी जा रही है.

भारत और उसके राज्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Oct 11, 2017
भारत बेजोड़ संस्कृति वाला देश है और यह विश्व की प्राचीनतम और महानतम सभ्यताओ में से एक है। यह राज्यों का संघ, धर्मनिरपेक्ष लोक्तान्रिक गणराज्य है जिसमे शासन की संसदिये प्रणाली है। भारत के राष्ट्रपति केंद्र की कार्यपालिका के संवैधानिक प्रमुख होते है। भारतीय संविधान में विधायी शक्तियां संसद एव राज्य विधानसभाओ में विभाजित की गयी है। अतः इस लेख में हम भारत और उसके राज्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है।

भारत की राजनीतिक संरचना: राज्य लोक सेवा आयोग

Oct 3, 2017
राज्य लोक सेवा आयोग एक संवैधानिक निकाय होता हैं जिसका मुख्य काम राज्य का शासन चलाने के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन करके राज्य के प्रशासन संचालन में मदद करना है. इस लेख में इस आयोग से सम्बंधित 11 प्रश्न दिए जा रहे हैं जो कि IAS/PCS/SSC जैसी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होगी.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत का निर्वाचन आयोग

Sep 26, 2017
भारतीय संविधान में अनुच्छेद 324 में निर्वाचन आयोग से सम्बंधित उपबंध दिए गए हैं. इस लेख में ‘भारत के निर्वाचन आयोग पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है.उम्मीद है कि यह क्विज IAS/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की बहुत मदद करेगी.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत के केंद्र शासित प्रदेश

Sep 5, 2017
भारत में इस समय 7 केंद्र शासित प्रदेश और 29 राज्य हैं. इस लेख में ‘भारत के केंद्र शासित प्रदेश’ पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया है. उम्मीद है कि यह क्विज IAS/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की बहुत मदद करेगी.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत में पंचायती राज व्यवस्था

Aug 29, 2017
भारत में पंचायती राज शब्द का मतलब ग्रामीण स्थानीय स्वशासन पद्धति से है.यह पद्धति भारत के सभी राज्यों में जमीनी स्तर पर लोकतन्त्र के निर्माण हेतु राज्य विधानसभाओं द्वारा स्थापित की गयी थी. इस लेख में पंचायती राज से सम्बंधित 10 प्रश्न, उत्तर सहित दिए जा रहे हैं. हम उम्मीद करते है कि यह प्रश्नोत्तरी आपकी सफलता में सहायक होगी.

GK प्रश्न और उत्तर: जम्मू & कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा

Aug 24, 2017
इस लेख में “जम्मू & कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा” पर 9 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया है. उम्मीद है कि यह क्विज IAS/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की बहुत मदद करेगी .

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत में सुप्रीम कोर्ट

Aug 11, 2017
भारत में "सुप्रीम कोर्ट" पर आधारित 10 प्रश्नों का यह संकलन UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की सहायता के लिए बनाया गया है. इस सेट में कठिन और सरल प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है. हम उम्मीद करते है कि यह प्रश्नोत्तरी आपकी सफलता में सहायक होगी.

1234 Next   

LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK