Search
View in English

रोचक तथ्य

  • जानें डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं?

    पुलिस की खाकी वर्दी, वकील का काला कोट, डॉक्टर का सफेद कोट; ये सब व्यक्ति के व्यवसाय को बताते हैं. हर किसी की ड्रेस कोड के पीछे कोई कारण होता है. इस लेख में हम आपको डॉक्टरों द्वारा पहने जाने वाले सफ़ेद कोट के बारे में बता रहे हैं.

    1 day ago
  • जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

    लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं.

    1 day ago
  • भारतीय रेलवे स्टेशन बोर्ड पर ‘समुद्र तल से ऊंचाई’ क्यों लिखा होता है?

    भारतीय ट्रेन में ड्राइवरों, लाइनमेन, गार्ड और अन्य कर्मचारियों के लिए बहुत से चिन्हों का प्रयोग किया जाता है ताकि ट्रेन के परिचालन को ठीक से चलाया जा सके. आइये इस लेख में ऐसे ही एक नियम (‘समुद्र तल से ऊंचाई’) के बारे में जानते हैं.

    1 day ago
  • करतारपुर कॉरिडोर क्या है?

    करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन 9 नवंबर 2019 को किया जाएगा. गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर इस कॉरिडोर को करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए खोला जा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से करतारपुर कॉरिडोर के बारे में जानते हैं.

    3 days ago
  • बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

    द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 1954 से 1960 के दौरान पूर्वी जर्मनी के बहुत से महत्वपूर्ण लोग पश्चिमी जर्मनी चले गये थे. इस प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था. आइये इस लेख में जर्मनी की दीवार बनने की पूरी घटना के बारे में जानते हैं.

    Nov 8, 2019
  • भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

    भारत की आजादी में बहुत से वीर युवाओं ने जान की बाजी लगा दी थी. इन्हीं युवाओं में 3 नाम सबसे आगे माने जाते हैं. ये हैं; भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु. आज से 88 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया था. इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

    Nov 7, 2019
  • राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधानमन्त्री और भारत में कंप्यूटर क्रांति के जनक माने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका नाम राजीव क्यों रखा गया? उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया? वे कितनी उम्र के थे जब उन्होंने सरकार का नेतृत्व किया इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 6, 2019
  • गुल्लक के निशान को पिग की पिक्चर से क्यों दिखाते हैं?

    आपने हमेशा देखा होगा कि हमारे घरों में पायी जाने वाली गुल्लक या पिग्गी बैंक का आकार "पिग" की शक्ल का होता है. क्या आप इसके कारण और इतिहास के बारे में जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में इसी का अध्ययन करते हैं.

    Nov 6, 2019
  • 10 दुर्लभ परंपराएं जो आज भी आधुनिक भारत में प्रचलित हैं.

    भारत, दुनिया की सबसे पुरानी और शहरी सभ्यता अर्थात सिंधु घाटी सभ्यता का देश है। इसलिए, प्राचीन काल से लेकर आधुनिक भारत तक भारतीय समाज में विभिन्न संप्रदायों, रीति-रिवाजों, अनुष्ठानों और संप्रदायों का उद्भव एवं रूपांतरण होता रहा है। इनमें से कई संप्रदायों और रिवाजों का आधार धार्मिक और सामाजिक था.

    Oct 30, 2019
  • क्या आप वाघा बॉर्डर झंडा सेरेमनी के बारे में ये बातें जानते हैं?

    "वाघा बॉर्डर सेरेमनी" का उद्देश्य औपचारिक रूप से रात के लिए सीमा को बंद करना और राष्ट्रीय ध्वज को नीचे उतारना (Flag Lowering Ceremony) है. झंडा उतारने का काम सूर्यास्त से 2 घंटे पहले किया जाता है. हालांकि, यह एक मनोरंजन समारोह है लेकिन इसको देशभक्ति प्रदर्शन की तरह हर दिन प्रदर्शित किया जाता है.

    Oct 30, 2019
  • क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है?

    आपने देखा होगा कि फिल्मों में एक्टर और एक्ट्रेस एक ही गाने में कई कपडे बदल लेते हैं. लेकिन क्या आपने यह सोचा है कि इन कपड़ों को कौन खरीदता है और फिर फिल्म की शूटिंग खत्म हो जाने के बाद इन कपड़ों का क्या होता है? यदि नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़िए.

    Oct 23, 2019
  • जानिए क्यों भारतीय विमानन सेवा आज भी गुलामी की प्रतीक है?

    भारत की विमानन सेवा आज भी अंग्रेजों के समय मिले कोड “वायसराय टेरिटरी (VT)” का इस्तेमाल कर रही है. विमान की राष्ट्रीय पहचान सुनिश्चित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (International Civil Aviation Organization; ICAO) सभी देशों को एक कोड देता है. इस लेख में जानिए कि क्यों आजादी के 70 सालों बाद भी भारत सरकार इसे हटा नही पाई है?

    Oct 17, 2019
  • नत्थी वीजा किसे कहते हैं और यह क्यों जारी किया जाता है?

    जब किसी देश का नागरिक किसी अन्य देश में घुसना चाहता है तो उस देश से अनुमति लेनी पड़ती है जिसे "वीजा" कहते हैं. अर्थात वीजा, किसी देश में घुसने की अनुमति होती है.इसी प्रकार का एक और वीजा होता है "नत्थी वीजा".नत्थी वीजा में आव्रजन अधिकारी आपके पासपोर्ट पर स्टाम्प नहीं लगाता है बल्कि अलग से एक कागज आपके पासपोर्ट के साथ नत्थी या जोड़ देता है.

    Oct 16, 2019
  • मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

    आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

    Oct 14, 2019
  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में 10 रोचक तथ्य

    वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 पूरी तरह से भारत में निर्मित है और भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है. यह नई दिल्ली से वाराणसी तक चल रही है और 8 घंटे में यात्रा को कवर करेगी. अब वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली से कटरा के लिए भी चलाना शुरू कर दिया गया है. इसको 3 अक्टूबर 2019 को गृहमंत्री अमित शाह ने झंडी दिखाकर रवाना किया था.

    Oct 3, 2019