View in English

रोचक तथ्य

  • हाइपरलूप क्या है और यह भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

    हाइपरलूप तकनीक परिवहन से संबंधित है और अमेरिका के लास वेगास में इसका सफल यात्री परिक्षण किया गया है. रिचर्ड ब्रान्सन की कंपनी वर्जिन ग्रुप ने इसे विकसित किया था इसलिए इसे वर्जिन हाइपरलूप नाम दिया गया. आइये इस लेख के माध्यम से हाइपरलूप तकनीक, यह कैसे काम करती है, भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं, इससे भारत को कितना लाभ होगा इत्यादि के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं    

    Nov 11, 2020
  • अशोक चक्र की 24 तीलियां क्या दर्शातीं हैं?

    सम्राट अशोक के बहुत से शिलालेखों पर प्रायः एक चक्र (पहिया) बना हुआ है इसे अशोक चक्र कहते हैं. यह चक्र "धर्मचक्र" का प्रतीक है. भारत के राष्ट्रीय ध्वज में अशोक चक्र को स्थान दिया गया है. अशोक चक्र में 24 तीलियाँ होती हैं जिनमे हर एक तीली का एक विशेष मतलब होता है. इस लेख में इन 24 तीलियों के अर्थ को समझाया गया है.

    Aug 14, 2020
  • भारत में पतंग उड़ाने की शुरुआत कब और कैसे हुई?

    चाहे वह मकर संक्रांति का त्योहार हो या उत्तरायण या भारतीय स्वतंत्रता दिवस, ये पतंगबाजी के पर्याय हैं. भले ही त्योहार हो या किसी अवसर पर पतंग को उड़ाने का कोई ऐतिहासिक साक्ष्य या लिखित वृत्तांत नहीं है परन्तु यह एक सदियों पुरानी परंपरा है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं पतंग के इतिहास, कैसे यह भारत में प्रसिद्ध हुई और कब-कब भारत में यह उड़ाई जाती है.    

    Aug 12, 2020
  • राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

    राजीव गांधी की चुनाव प्रचार के दौरान एक सार्वजनिक सभा में 21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूरमें हत्या कर दी गई थी. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्यों को अध्ययन करते हैं जैसे कि वह किस उम्र में भारत के प्रधानमंत्री बने, उनका नाम राजीव क्यों रखा गया, उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया, उनके विकास संबंधी कार्य क्या हैं, इत्यादि.  

    May 21, 2020
  • पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में रोचक तथ्य और इतिहास

    Pakistan Occupied Kashmir (POK), भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर दो हिस्सों में बाँट रखा है. आइये इस लेख में POK के बारे में कुछ तथ्यों को जानते हैं.

    May 15, 2020
  • कोरोना वायरस का नाम ‘कोरोना’ ही क्यों रखा गया है?

    आज दुनिया में कोरोना वायरस के कारण 1,14,215 लोगों की मौत हो चुकी है और 18,50,220 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. नॉवेल कोरोना वायरस (Corona virus) का आधिकारिक नाम विश्व व्यापार संगठन ने “COVID-19” रखा है. इसमें 'CO' का मतलब ‘कोरोना 'VI' का वायरस 'D'का मतलब ‘डिजीज’ और ‘19’ वर्ष को दर्शाता है क्योंकि इसका पहली बार पता वर्ष 2019 में ही लगा था. अब सवाल यह उठता है कि आखिर इन बीमारियों के नाम कौन रखता है, कैसे रखता है, और क्यों रखता है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Apr 13, 2020
  • जानें प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क करने के 4 तरीकों के बारे में

    प्रधानमंत्री से आजकल सब मिलना चाहते हैं या अपनी बात उन तक पहुचाना चाहते हैंl इसलिए जनता के साथ सीधा संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों की शुरूआत कीl आइये इस लेख के माध्यम से उन  तरोकों के बारे में जानते हैंl  

    Apr 10, 2020
  • Good Friday 2020: जानें ईसा मसीह के जीवन से जुड़े 10 रोचक तथ्य

    इस बार गुड फ्राइडे 10 अप्रैल को मनाया जा रहा है गुड फ्राइडे को ईसाई धर्म में काफी पवित्र माना जाता है इस दिन ईसाई लोग व्रत साथ-साथ ईसा मसीह के बलिदान को याद करते हैं आइये जानतें हैं  ईसा मसीह के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य     

    Apr 10, 2020
  • अप्रैल फूल दिवस (मूर्ख दिवस) की शुरूआत कब और कहाँ हुई थी?

    “अप्रैल फूल दिवस” अर्थात् “मूर्ख दिवस” विश्वभर में 1 अप्रैल के दिन मनाया जाता हैl इस दिन लोग अपने मित्रों, पड़ोसियों और यहां तक की अपने घर के सदस्यों से भी बड़े ही विचित्र प्रकार के हंसी-मजाक, मूर्खतापूर्ण कार्य और धोखे में डालने वाले उपहार देकर आनन्दित होते हैंl लेकिन क्या आपको पता है कि अप्रैल फूल दिवस की शुरूआत कब और कहाँ से हुई थी? इस लेख में हम “अप्रैल फूल दिवस” की शुरूआत एवं इस तिथि से जुड़े विभिन्न लोककथाओं का विवरण दे रहे हैंl

    Apr 1, 2020
  • जानें दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में

    ये हम सब जानते हैं की जेल में खतरनाक कैदियों को कैद करके रखा जाता है. जब भारत में ब्रिटिश शासन था तब भारतियों को यातनाएं देने के लिए काले पानी की सजा दी जाती थी और ये काफी खतरनाक सजा मानी जाती थी. दुनिया में भी ऐसी कई जेलें हैं जो काफी खतरनाक हैं और उनके नाम से ही कैदियों को डर लग जाता है. आइये ऐसी 10 दुनिया की खतरनाक जेलों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 26, 2020
  • गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F का क्या मतलब होता है?

    A/F means on number plate:कई वाहनों की नंबर प्लेट पर A/F लिखा होता है. जिसका मतलब होता है 'Applied for'. लेकिन क्या आप इसका मतलब और कारण जानते हैं?यदि नहीं तो आइये इस लेख में इसके कारण और मतलब के बारे में जानते हैं.

    Mar 26, 2020
  • IPC और CrPC में क्या अंतर होता है?

    क्या आप IPC और CrPC के बारे में जानते हैं, किन प्रक्रियाओं के तहत अपराधी को गिरफ्तार किया जाता है, किस अपराध के लिए क्या सजा होती है, अपराधी को जेल में कितने समय के लिए रखा जाता है, जज के सामने कब पेश किया जाता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से IPC और CrPC के बीच क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Mar 26, 2020
  • झूठी FIR से बचने के लिए क्या-क्या कानून हैं?

    क्या आप जानते हैं कि FIR क्या होती है, क्यों की जाती है, कई बार देखा गया है की कोई व्यक्ति किसी से बदला लेने के लिए गुस्से में, आपसी रंजिश में झूठी FIR कर देता है. ऐसे में जिस व्यक्ति के लिए झूठी FIR की जाती है वो खुद को कैसे बचा सकता है. भारत में कुछ ऐसे कानून हैं जिनके तहत वो खुद को बचा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि झूठी FIR से बचने के लिए कौन से कानून हैं.

    Mar 26, 2020
  • भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और इनकी स्थापना कब हुई?

    संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय का प्रावधान है. राज्य स्तर पर सबसे कड़ी न्यायिक शक्ति देश में हाई कोर्ट यानी उच्च न्यायालय के पास होती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और कहां पर स्थित हैं. कब इनको स्थापित किया गया था इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 26, 2020
  • जानें दुनिया की पहली हाइड्रोजन ट्रेन के बारे में

    क्या आप दुनिया की पहली हाइड्रोजन ट्रेन के बारे में जानते हैं? इसे इको-फ्रेंडली क्यों कहा गया है? हाइड्रोजन ट्रेन में किस प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.    

    Mar 13, 2020

Just Now